मेष- आज का दिन लगभग सामान्य रहने वाला है. फिर भी कार्यस्थल पर चुस्ती-फुर्ती रखनी होगी. महत्वपूर्ण कार्यों को टालना ठीक नहीं. ऑफिस में आत्मीयता का माहौल रखें. ऑफिस में नियमों का पालन करें, कोई भी ऐसा कार्य न करें, जो बॉस की नजर में आपको खराब दिखाए. मीडिया से जुड़े लोगों को सजग रहना चाहिए. कुटीर उद्योग में व्यापार जमा सकते हैं. युवाओं के लिए दिन सार्थक रहेगा. स्वास्थ्य के लिए देर रात तक जागना ठीक नहीं है. महामारी के प्रति लापरवाही ठीक नहीं होगी. कामकाजी गलतियों के चलते घर में महत्व घट सकता है. आत्मविश्वास रखें, परिस्थिति अनुसार निर्णय लें।

वृष- आज काम के प्रति समर्पण दिखाने की जरूरत है. अपने अंदर एक शांत आचरण विकसित कर पाएंगे. लंबे समय से अटके सरकारी कामकाज बनते नजर आ रहे हैं. व्यवहार में रूखापन अपनों से दूर कर सकता है. कार्यस्थल पर बॉस प्रशंसा करेंगे. परफार्मेंस देखते हुए प्रमोशन की बात चल सकती है. व्यापारियों को आर्थिक नुकसान बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है. पैसे के लेनदेन में चूक कर सकते हैं, पारदर्शिता अपनाएं, निर्णय से पहले पार्टनर से संवाद लाभकारी है. युवाओं को बड़ा काम प्लानिंग के साथ करना चाहिए, अन्यथा बनता काम बिगड़ सकता है. सर्दी-जुकाम की आशंका है. बड़ों के साथ कुछ देर समय व्यतीत करें।

मिथुन- आज के दिन व्यवहार और स्वभाव के जरिए आसपास के लोगों को आकर्षित करेंगे. अपनी बात रखते हुए पूरी गंभीरता से सोच विचार करना होगा. महत्वपूर्ण मीटिंग के दौरान हल्की बात ना करें, शर्मिंदा होना पड़ सकता है. सॉफ्टवेयर कंपनियों में काम करने वालों के लिए दिन बहुत अच्छा है. खुदरा व्यापारी सरकार के नियम कानूनों का विशेष तौर पर पालन करें. ग्राहकों के साथ व्यवहार अच्छा और केयरिंग होना चाहिए. हार्डवेयर के कारोबारियों के लिए लाभ का दिन है. खानपान में फाइबर की मात्रा अधिक रखनी होगी, कब्ज होने की आशंका है. परिवार में परिस्थितियां आपके अनुकूल रहेंगे सभी का सहयोग मिलेगा।

कर्क- आज के दिन मन अशांत रह सकता है. आत्म आकलन में निष्पक्षता और परिश्रम पर भरोसा ही काम आएगा. दूसरों से आशा न रखें, कार्यस्थल पर सहयोगियों के साथ वाद-विवाद करने से बचें. जल्द कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलने की संभावना बन रही है. ऑफिस के कामकाज के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है. अपेक्षाएं टूटने पर मानसिक तनाव और अधिक बढ़ेगा. कारोबारी इस समय थोड़ा धैर्य रखें. कपड़ों के व्यापारियों के लिए दिन मायूसी भरा हो सकता है. स्वास्थ्य में परिस्थतियां बिगड़ रही हैं. डॉक्टर से संपर्क बनाए रखें. खानपान बिगड़ने से पेट खराब हो सकता है. घरेलू खर्च बढ़ते नजर आ रहें हैं।

सिंह- आज के दिन नौकरी और कारोबार को लेकर अपना फोकस बनाए रखें. छोटे मुनाफे भी आपकी आर्थिक स्थिति में राहत का काम करेंगे. सहजता-सौम्यता का भाव जरूरी है. बातों में स्पष्टता रखें, जिससे आपकी बातें सभी को समझ में आ जाएं. समय से ऑफिस पहुंचे. वर्क फ्रॉम होम हैं तो कामकाज में थोड़ा परिपक्वता, गंभीरता दिखाएं. टेलीकम्युनिकेशन के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा होगा. ग्राहकों की पसंद नापसंद का ख्याल रखना जरूरी है. युवा वर्ग माता-पिता की बातों का पालन करें. स्वास्थ्य में डेंगू, मलेरिया और कुछ गंभीर रोग से पीड़ितों को लोग नियमित दवा में लापरवाही न बरतें. घर में बातें किसी को बुरी लग सकती है।

कन्या- आज पूरा दिन सकारात्मक रहकर काम करें. कार्यस्थल पर किसी के सानिध्य में रहकर काम करें और सलाहकार या सहयोगियों के साथ टीमवर्क पर जोर दें. उच्च अधिकारी वर्ग से संपर्क अच्छा बनाना होगा. स्टील और धातु का कारोबार करने वाले लोगों को अच्छा मुनाफा होगा. कार्यस्थल पर कर्मचारी कम होने से तनाव बढ़ेगा. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा. कार्यस्थल पर कर्मचारियों से सहयोग का रवैया अपनाएं. स्वास्थ्य में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से गिरावट की आशंका है. परिवार में किसी का जन्मदिन है तो पूरे उत्साह के साथ मनाएं. परिवार के लोग एक साथ आउटिंग पर भी जा सकते हैं।

तुला- आज के लिए भगवान हनुमान का स्मरण कर दिन की शुरुआत करना लाभकारी होगा. घर के आसपास रह रहे पशु-पक्षियों को दाना दें. पुरानी कंपनी से दोबारा नौकरी का ऑफर मिल सकता है. कार्यस्थल पर क्रोध में तीखे बोल स्थितियों को खराब कर सकती है. ट्रांसपोर्ट के व्यापारियों को परेशान होना पड़ सकता है. वाहन खराब होने या सरकारी कार्रवाई की समस्या खड़ी हो सकती है. युवाओं को करियर को लेकर असमंजस की स्थिति से बाहर निकलना होगा. स्वास्थ्य को लेकर उच्च रक्तचाप के रोगी सचेत रहें. महामारी को देखते लिए अनदेखी नुकसानदेह होगी. परिवार में मामूली मुद्दों पर बहस या क्रोध से बचें।

वृश्चिक- आज के दिन गलतियों को मानते हुए उन्हें सुधारने का प्रयास आपके लिए लाभकारी होगा. आज लंबे समय से किए निवेश मैच्योर होकर अच्छा आर्थिक लाभ देंगे. ऑफिशियल कार्यों को करने में आनाकानी नहीं करनी चाहिए, अन्यथा बॉस या उच्च अधिकारी आपसे नाराज हो सकते हैं. कार्यस्थल पर बॉस और उच्चाधिकारियों के साथ संबंध मधुर होंगे. कारोबारियों के लिए चुनौतियों और जोखिम भरे काम परेशानी का कारण बन सकते हैं. युवाओं को परिस्थिति के अनुसार कुछ समझौता करना पड़ सकता है. मौसम और महामारी देखते हुए इंफेक्शन होने की आशंका है. मकान और भूमि की खरीद की प्लानिंग कर रहे हैं तो निर्णय लेने के लिए समय अनुकूल है।

धनु- आज के दिन पिछले आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं तो कुछ मामलों में राहत मिलेगी.आज मनचाही सफलता के लिए हाड़तोड़ मेहनत की एकमात्र फार्मूला है. दूसरों को बातों से चोट न पहुंचाएं, सहकर्मियों को काम में आ रही परेशानियों के हल निकालने में मदद करें. ध्यान रखें ऑफिस का कोई गॉसिप घर तक न लाएं. कलह का कारण बनेगा. नए निवेश के लिए कार्ययोजना बनाना लाभकर हो सकता है. नई व्यापार में प्लानिंग करने वालों को शुभ सूचना मिलेगी. स्वास्थ्य को लेकर आंखों से संबंधित समस्याएं आ सकती हैं. डॉक्टर की सलाह से जरूरी दवाएं घर पर भी रखें. घर परिवार में आपका मान सम्मान बढ़ेगा।

मकर- आज के दिन कामकाज में दिमागी तौर पर बहुत सक्रियता दिखानी होगी. थोड़ा अध्यात्म से जुड़ना भी फायदेमंद होगा. कार्यस्थल पर आपकी योग्यता को देखते हुए जिम्मेदारियां बढ़ाई जा सकती हैं, उच्च पद पर प्रतिष्ठित व्यक्तियों से संपर्क बनेंगे. व्यापारियों को दैनिक आय में बढ़ोतरी मिलेगी. मानसिक तौर पर तैयार रहें. अचानक बड़ा खर्च सामने आ सकता है, इसलिए बचत को और मजबूती देने की जरूरत है. अपनों से पसंदीदा उपहार मिल सकता है. युवाओं के लिए समय का सदुपयोग करना जरूरी है. स्वास्थ्य को लेकर परिस्थितियां अनुकूल हैं, लेकिन रात में गरिष्ठ भोजन से बचना चाहिए. दुर्घटना से सचेत रहना होगा।

कुम्भ- आज मन में घूम रहे विचार आपको सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह देंगे. आपका दिन बीते दिन की परेशानियां से निकालकर अच्छे से बीतेगा. आसपास हतोत्साहित करने वाले लोगों से दूरी रखें. ऑफिस के कामकाज से फोकस कमजोर न पड़ने दें. बैंकिंग सेक्टर में काम कर रहे हैं तो प्रमोशन, तबादले की संभावना है. ऑटोमोबाइल का काम करने वाले लोग पैसे का लेनदेन सोच समझ कर करें, नुकसान हो सकता है. युवाओं के लिए समय थोड़ा कठिन है. स्वास्थ्य को लेकर मौसम के मुताबिक दिनचर्या में थोड़ा बहुत बदलाव करना लाभप्रद होगा. मानसिक चिंता को मन से दूर रखें अन्यथा डिप्रेशन में बदल सकता है।

मीन- आज मन का अज्ञात भय बेवजह मानसिक स्थिति खराब कर सकता है.खुद को सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रखने के लिए अध्यात्म से जुड़ना लाभकारी होगा. संभव है कि तनाव के चलते स्वास्थ्य में भी गिरावट महसूस हो. भविष्य की बातों को लेकर सोच विचार या अत्यधिक से बचें. ऑफिस में कामकाज पर फोकस रखें और बढ़ी जिम्मेदारियों को पूरा करने के साथ उसमें गलती की कोई गुंजाइश न रखें. दवा के कारोबारियों को बहुत अच्छा लाभ मिल सकता है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए चिकनाई युक्त भोजन से परहेज रखें.गरिष्ठ या बासी भोजन बिल्कुल न करें. परिवार के लिए पूजा करवा सकते हैं।