आप शायद नहीं जानते हैं किन्तु पूरे सप्ताह में शनिवार ही एक दिन ऐसा होता है जब किये हुए टोटके सबसे ज्यादा असर दिखाते हैं। लेकिन शनिवार शाम के टोटके कुछ खास तरह के हैं, जिनसे आप दुर्भाग्य, सौभाग्य में बदलना शुरू हो जाता है।

अब अगर आपके कुछ काम नहीं बन रहे हैं या आपकी तक़दीर आपका साथ नहीं दे रही है या आपका प्रेमी आपकी तरफ आकर्षित नहीं हो पा रहा है तो आप शनिवार शाम के टोटके जरूर आजमायें।

रोटी किसी भी व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्व रखती हैं क्योंकि हर व्यक्ति दो वक्त की रोटी के लिए ही मेहनत-मशक्कत करता हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में बनने वाली यह रोटी आपके दुखों को भी दूर कर सकती हैं। जी हां, ज्योतिष में रोटी से जुड़े ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिसके अनुसार आपके ग्रहों और तक़दीर को चमकाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

दिन की पहली रोटी का उपाय : घर की रसोई में पहली रोटी सेंकने के बाद उसमें शुद्ध घी लगाकर चार टुकड़े कर लें और चारों टुकड़ों पर खीर अथवा चीनी या गुड़ रख लें।

इसमें से एक को गाय को, दूसरे को कुत्ते को, तीसरे को कौवे को और चौथे को किसी भिखारी को दे दें। इस उपाय के तहत गाय को रोटी को खिलाने से पितृदोष दूर होगा, कुत्ते को रोटी खिलाने से शत्रुभय दूर होगा।

कौवे को रोटी खिलाने से पितृदोष और कालसर्प दोष दूर होगा और अंतिम रोटी का टुकड़ा किसी गरीब या भूखे को भोजन के साथ खिलाने से आर्थिक कष्ट दूर होंगे और बिगड़े काम बनने लगेंगे।

एक रोटी जो बना दे बिगड़ी तक़दीर : शनिवार की शाम को एक रोटी लें। पहले वह रोटी अपने सामने रखकर, अपनी इच्छा जो आप चाहते हैं उसके पूरे होने की कामना करें। ध्यान रहे कि जब आप अपनी इच्छा जाहिर कर रहे हों तब रोटी साफ़ बर्तन में आपके सामने ही हो। इसके बाद यह रोटी किसी काले कुत्ते या काली गाय को खिला दें। आपके सारे बिगड़े काम बनने लगेंगे।

लाल धागे का शक्तिशाली उपाय : आप लाल रेशमी धागा लें और उसको अपनी लम्बाई के बराबर का काट लें. ध्यान रहे कि यह धागा लाल हो और अगर कुछ दिन पहले ही यह घर के पूजा मंदिर में रखा हो तो सर्वोतम है. जब अपनी लम्बाई के बराबर का धागा काट लें तो उसको धोकर आम के पत्ते लपेट लें। उसके बाद ‘ॐ नमः शिवाय’ का जाप करते हुए, साफ़ नदी के बहते पानी में प्रवाहित कर दें।

हनुमान चालीसा : शनिवार की शाम को आप हनुमान की आराधना जरूर करें. इस दिन जो व्यक्ति हनुमानचालीसा का पाठ करता है और खासकर सुन्दरकाण्ड का पाठ करता है तो उसके भाग्य खुल जाते हैं. आप शनिवार की शाम को कम से कम 11 बार पहले हनुमान चालीसा का पाठ करें और उसके बाद अगर आप 11 हनुमान चालीसा अपने जानकार लोगों को दे कर आते हैं तो आप राजयोग जैसा भाग्य बना लेते हैं।

गरीबों को भोजन : आप शनिवार को शाम को अपनी हैसियत के अनुसार गरीबों को भोजन जरूर करायें. अच्छा होगा कि यह भोजन अगर तेल का बना हुआ होगा. आप चाहे एक गरीब व्यक्ति को खिलायें और अगर आपकी हैसियत है तो आप 10 लोगों को भोजन जरूर करायें। अगर कोई व्यक्ति राजनेता बनना चाहता है तो शनिवार की शाम यह काम तो वह अवश्य की करे।

चीटियों और मछली को आटा डाले : शनिवार की शाम को आप गर चीटियों को आटा खिलाते हैं और मछलियों को दाना डालते हैं तो इससे आपका भाग्य खुल जाता है। आपके ऊपर अगर किसी का कर्ज है या आपकी नौकरी में उन्नति नहीं हो रही है तो शनिवार की शाम यह उपाय जरूर आजमायें।

इन्हें जरूर खिलाएं रोटी : हमारे यहां अतिथि को देवता के समान माना गया है फिर वो रसूख वाला हो या फिर एक आम आदमी। यदि कोई निर्धन या भिखारी आपके घर आए तो आप उसे यथासंभव भोजन जरूर कराने का प्रयास करें। इसी प्रकार यदि भोजन के समय आपके यहां कोई आए और जाने लगे तो उसे रोटी जरूर खिलाएं।

राहू का रोड़ा : यदि तमाम प्रयासों के बावजूद सफलता आपके हाथ नहीं लग रही है तो आप के लिए रोटी का यह उपाय वरदान साबित हो सकता है। काम में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए रोटी और चीनी को मिलाकर छोटे-छोटे टुकड़े चीटियों के खाने के लिए उनके बिल के आस-पास डालें। इस उपाय से आपकी बाधाएं धीरे-धीरे दूर होने लगेंगी।

शनिवार को आर्थिक तंगी और सुख-समृद्धि के उपाय – ज्योतिष

आप सभी को बता दें कि शनिवार का दिन शनि देव का दिन होता है। कहते हैं शनिवार के दिन इनकी पूजा आराधना व उपाय करने से शनि की कृपा जीवन में बनी रहती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं शनि भगवान को खुश करने के कुछ उपाय जो आपको करने चाहिए।

अगर आप शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते है तो भोजन करते वक्त अपने खाने में काला नमक और काली मिर्च का प्रयोग जरुर करें।

कहते हैं अगर को शनि भगवान को खुश करना चाहता है तो अगर वह मांस मदिरा का सेवन करते हैं तो शनिवार के दिन भूल कर भी मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए, अगर किसी पर शनि की अशुभ दशा चल रही है तो वह इस बात का विशेष ध्यान रखें।

कहा जाता है शनिवार के दिन बंदरो को भुने हुए चने खिलाने से शनिदोष से मुक्ति मिलती है, वहीं मीठी रोटी में तेल लगाकर काले कुत्ते को खुलाने से शनि का अच्छा प्रभाव होता है।

आप सभी को बता दें कि शनिवार के दिन शनि पूजा करने से व महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से शनि के दुष्प्रभावों से मुक्ति मिलती है जिससे जीवन सुखमय हो जाता है।

कहते हैं शनि के दुष्प्रभाव को दूर करने के लिए घर के किसी अंधेरे कोने में कटोरी में सरसों का तेल भरके उसमें तांबें का एक सिक्का डालना चाहिए, ऐसा करने से शनि के बुरे प्रभाव का अंत हो जाता है।

कहा जाता है शनिवार को पीपल के पेड़ की पूजा करना चाहिए और पीपल के पेड़ पर जल या दूध चढ़ाना चाहिए। इसी के साथ शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं क्योंकि ऐसा करने से शनि प्रसन्न होते हैं।