Categories

This Website is protected by DMCA.com

लंबाई के हिसाब से कितना होना चाहिए शरीर का सही वजन, जानिए



लंबाई के अनुसार हमारा वजन कितना होना चाहिए?

  • यदि आपके मन में भी ऐसा कोई प्रश्न है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको आपका जवाब मिल जाएगा। इन तस्वीरों में जो चार्ट आप देख रहे है उसे हाइट वेट चार्ट कहते है। इसमें आपके हाइट के हिसाब से कितना वजन सही है उसकी जानकारी दी गई है। हर किसी का शरीर एक समान नहीं होता इस लिए आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  • आज के समय में जिस तरह की अनियमित जीवनशैली हम जी रहे हैं उससे स्वस्थ रहना अपने आप में एक चुनौती बन गई। दरअसल हेल्दी रहने के लिए सही डाइट के साथ सही वजन का पता होना बेहद जरूरी हैं, पर आजकल हम जिस तरह का भोजन लेते हैं वो हमारी पेट की भूख तो शांत करता है, पर हमें सही पोषण नहीं देता है। जिससे लोग अनियमित खानपान की वजह से या तो मोटापे का शिकार बन रहे हैं या फिर कुपोषण का। ऐसे में सवाल ये उठता है कि हमारे शरीर का वजन कितना होना चाहिए।
  • अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि हमारा आदर्श वजन कितना होना चाहिए या फिर एक खास उम्र में कितने वजन का बढ़ना ठीक है। अगर आपकी भी कुछ ऐसी ही दुविधा है तो चलिए आपको बताते हैं कि उम्र और लम्बाई के अनुसार एक व्यक्ति का आदर्श वजन कितना होना चाहिए।

लंबाई के अनुसार वजन का चार्ट


  • ये सबके लिए एक जैसे नहीं हो सकते। अगर आप खुद को स्वस्थ महसूस करते हैं, सही खान पान और कसरत से जुड़े हैं तो चाहे आप इस चार्ट के मुताबिक लम्बे हों या न हों, ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है।
  • आदर्श वज़न व्यक्ति विशेष के लिंग, उम्र, लम्बाई और शरीर के ढांचे पर निर्भर करता है, जैसे कि महिलाओं और पुरुषों में आदर्श वजन अलग-अलग होता है.. लिगं के हिसाब से बात की जाए तो 16 साल की उम्र में लड़को का वजन जहां 50 से 60 के बीच होना चाहिए, वहीं लड़कियों का वजन उम्र भी लगभग 45-50 किलो के बीच ही होना चाहिए। वहीं आदर्श वजन के लिए सबसे अच्छा मानक व्यक्ति के लम्बाई को माना जाता है,यानी कि जिसकी लंबाई अधिक होगी उसका वजन ज्‍यादा और जिसकी लंबाई कम उसका वजन उसी के अनुरूप कम होना चाहिए। इसके लिए आपको बॉडी मास इंडेस्क यानी बीएमआई स्तर की जानकारी जरूरी है।
  • दरअसल बीएमआई आपके शरीर का वजन और लंबाई का रेशियो होता है। ये आदर्श वजन जानने का एक सिंपल फॉर्मूला है जिसके आधार पर ये पता लगा सकते हैं कि आप ओवरवेट हैं या फिर अंडर वेट। तो चलिए आपको इसे जानने का तरीका बताते हैं।  इसे जानने के लिए अपनी लंबाई और वजन को चेक करें और इस फॉर्मूले पर फिट करें।

इसका फार्मुला है-
बीएमआई = वजन (किलोग्राम) / (ऊंचाई X ऊंचाई (मीटर में)

  • जैसे कि अगर आपका वजन 60 किलो है और लंबाई 5.8 फीट यानी 1.76784 मीटर है। तो इसका बीएमआई ऐसे निकाल सकते हैं.. 60/ 1.76784 X 1.76784 = 19.20 यानी आपका बीएमआई होगा।  
loading...
Thank you for visit our website

टिप्पणि Facebook

टिप्पण Google+

टिप्पणियाँ DISQUS

MOBILE TEST by GOOGLE launch VALIDATE AMP launch