• थायराइड हमारे देश की एक बड़ी समस्या बन गया है हमारे बदलते खानपान के कारण यह तेजी से बढ़ रहा है अनियमित खान-पान से हमारे शरीर के बदलते हारमोंस के कारण यह एक बड़ी समस्या बन चुका है यह पुरुषों के मुकाबले स्त्रियों में ज्यादा देखा जाता है यह दो प्रकार का होता है। हाइपो थायराइड और हाइपर थायराइड।
  • हमें अगल किसी भी तरह की समस्या होती है तो हमे सबसे पहले खानपान के बारे में ध्यान देने के बारे में बोला जाता है। आज हम बात करेगे थायराइड की खतरनाक समस्या की। इसमें आपको काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। आपको बता दें कि हमारे गले में सामने की तरफ मौजूद तितली के आकार की ग्रंथि थायराइड जब बढ़ जाती है तो इसे थायराइड, घेघा, गलाघोंटू या गोयटर रोग कहा जाता है।
  • ऐसा तब होता है, जब यह ग्रंथि आयोडीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों के अभाव में शरीर की आवश्यकता के अनुसार थायराइड हार्मोन पैदा नहीं कर पाती है। इसका अर्थ यह हुआ कि गोयटर की स्थिति में हमें थायराइड ग्लैंड को सक्रिय करने वाले भोजन करने चाहिए। आज आपको बताएगें कि इसके लिए आपको क्या खाना चाहिए। आइए जानते है कि अगर आपको थायराइड की ये समस्या हो जाए तो आपको क्या खाना चाहिए।

थायराइड होने के 10 लक्षण

  1. तेजी से बढ़ता वजन : वैसे तो बढ़ता मोटापा आज हर किसी समस्या बना हुआ है लेकिन अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है, तो इसे नजरअंदाज करने की गलती न करें क्योंकि थायराइड के कारण मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होता है। हम जो भी खाते हैं वो पूरी तरह एनर्जी में नहीं बदल पाता और वसा के रूप में शरीर पर जमा होने लगता है।
  2. थकावट रहना : अगर बिना कोई काम किए शरीर थकावट या कमजोरी महसूस करने लगे तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें क्योंकि मेटाबॉलिज्म पर थायरॉक्सिन के प्रभाव से खाया गया खाना एनर्जी में नहीं बदल पाता तो शरीर थकावट और कमजोरी महसूस करने लगता है। इसके अलावा थकान का कारण एनीमिया भी हो सकता है।
  3. अनियमित पीरियड्स : वैसे तो बदलते लाइफस्टाइल में अनियमित पीरियड्स की समस्या बहुत सी महिलाओं में देखने को मिलती है। पीरियड्स में होने वाली गड़बड़ी को कभी भी अनदेखा न करें क्योंकि थायराइड की समस्या  होने पर पीरिड्स का इंटरवल बढ़ जाता है और 28 दिन की बजाएं पीरिड्स ज्यादा बढ़ जाते है।
  4. डिप्रैशन में रहना : अगर थायराइड ग्रंथि कम मात्रा में थायरॉक्सिन उत्पन्न करती है तो इससे डिप्रैशन वाले हार्मोन एक्टिव हो जाते हैं। डिप्रैशन से रात अनिंद्रा की प्रॉबल्म होती है। अगर आपको भी डिप्रैशन रहता है तो तुरंत किसी डॉक्टर से जांच करवाएं।
  5. सीने में दर्द होना : अगर आपको थायराइड है तो इससे दिल की धड़कन भी प्रभावित हो सकती है। दिल की धड़कन में होने वाली इसी अनियमितता के कारण सीने में तेज दर्द हो सकता है।
  6. खाने का मन न होना : थायराइड होने पर भूख तेज लगने के बाद भी खाना नहीं खाया जाता, वहीं कई बार जरूरत से ज्यादा खाने पर वजन तेजी से कम होने लगते है।
  7. सर्दी या गर्मी बर्दाश्त न होना : थायराइड होने पर मौसम का प्रभाव हमारे शरीर पर अधिक दिखाई देने लगता है। हाईपोथॉयरायडिज्म होने पर शरीर को न तो ज्यादा ठंड बर्दाश्त होती है और न ही ज्यादा गर्मी का मौसम। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो तुरंत जांच करवाएं।
  8. याददाश्त कम होना : थायराइड के कारण स्मरण शक्ति और सोचने-समझने की क्षमता  भी प्रभावित होती है। याददाश्त कमजोर हो सकती है और व्यक्ति का स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो सकता है।
  9. पेट में गड़बड़ी : थायराइड होने पर कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है। जिस वजह से खाना पचाने में दिक्कत होती है साथ ही खाना आसानी से गले से नीचे नहीं उतर पाता।
  10. मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द : मांसपेशियों और जोड़ों में होने वाले दर्द को भी कोई आम समस्या न समझें और तुंरत डॉक्टरी जांच करवाएं क्योंकि यह थायराइड की समस्या भी हो सकती है।

इन आहारों का सेवन से थाइराइड में फायदेमंद है

  1. फाइबर वाले आहार लें : आपको अगर थायराइड की ये समस्या हो जाए तो आपको घबराना नही है। किसी भी बीमारी का आधा इलाज खाने का ध्यान रखना होता है। आपको अगर थायराइड की समस्या हो जाए तो आपको उच्च फाइबर वाले आहार खाने चाहिए।
  2. वसा और कार्बोहाइड्रेट से बचें : आपको इस समय ध्यान रखना है कि आपको वसा और कार्बोहाइड्रेट से बचना है। ये आपको परेशान कर सकता है। आपको थायराइड में इन चीजों से बिल्कुल दूर रहना चाहिए। क्योंकि ये आपके थायराइड की समस्या को बढ़ाता है।
  3. हरी पत्तेदार सब्जियां : आपको अगर थायराइड की समस्या हो जाए तो आपको इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे आपको थायराइड में आराम मिल सकती है। आपको ऐसे में इन्ही सब्जियों का सेवन करना चाहिए।
  4. मौसमी फलों का ध्यान : आपको अगर थायराइड की समस्या हो जाए तो इसके लिए आपको मौसमी फलों का भी ध्यान रखना चाहिए। थायराइड में मौसमी फलों का सेवन करना काफी अच्छा होता है। इससे आपको काई तरह के फायदे होते है।
  5. अदरक चबाएं : आपको बता दें कि आपको अगर थायराइड की समस्या है तो आपको इसके अदरक चबानी चाहिए। अदरक खाने से आपको थायराइड की समस्या खत्म हो जाती है। इसलिए आपको अदरक चबाना चाहिए। ये थायराइड के लिए फायदेमंद है।
  6. काले अखरोट का सेवन : थायराइज एक खतरनाक समस्या होती है। इसके लिए आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप काले अखरोट का सेवन करते है तो आपको इसमें कई तरह के फायदे होते है।
  7. इनका करें सेवन : दही, मूली, और दलिया जैसे खाद्य पदार्थों में आयोडीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए थायराइड की समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से इन आहार को लें। इससे आपको थायराइड में आराम मिलेगी।
  8. गौ मूत्र : अगर आपको थायराइड की समस्या होती है तो आपको इसके लिए गौ मूत्र का भी सेवन करना चाहिए। ये इसमें काफी फायदा पहुंचाता है। इसके सेवन से भी आपको थायराइड में काफी आराम मिलता है ।
  9. नारियल का तेल : आपको बता दें कि नारियल का तेल थायराइड में काफी फायदेमंद होता है। इसलिए आपको इसका सेवन भी करना चाहिए। नारियल के तेल को पीने से आपको कई तरह के लाभ होते है।