• हमारे शरीर में दो किडनी होती है। जिनका काम होता है, रक्त को साफ करना, हार्मोन बनाना, मिनरल का निर्माण करना, यूरिन बनाना और टॉक्सिन निकालना। एक किडनी में कम से कम 10 लाख फिल्टर लगे हुए होते है, जो रक्त को साफ करने का काम करते है। अगर किडनी काम करना बंद कर दे तो हमारे शरीर में यूरिया और क्रिएटिनिन जमा हो जाते है। एसिड को संतुलन में बनाए रखने का काम भी किडनी करती है। लेकिन आजकल बुरी आदत जैसे खाने-पीने की गलत आदते, व्यस्त जीवन शैली, संक्रमित पानी, और प्रदूषण के कारण किडनी बहुत जल्दी खराब हो जाती है। इसके लिए डॉक्टर डायलिसिस कराने की सलाह देता है। बहुत ज्यादा समस्या होने पर किडनी प्रत्यारोपण किया जाता है। किडनी को बचाने के लिए सबसे जरूरी है संतुलित खानपान।
  • किडनी हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन अनजाने में आपकी कुछ आदतें आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा देती हैं,  जिन्हें वक़्त रहते सुधारा जा सकता है वरना आपकी ये आदते आपको वो दर्द दे जायेंगी जिसकी आप कल्पना भी नही कर सकते यकीन ना हो तो किडनी पेशेंट से पूछ लीजिये, आपकी आदतें जैसे कम पानी पीना, ज्यादा नमक खाना आदि।
  • आपकी आदतें आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं हमारे शरीर में खून साफ करना, हार्मोन बनाना, मिनरल का अवशोषण, यूरीन बनाना, टॉक्सिन्स निकालना और एसिड का संतुलन बनाए रखने जैसे सारे जरूरी काम किडनी करती है। इससे आप समझ ही गए होंगे कि किडनी हमारे शरीर का कितना महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन अनजाने में आपकी कुछ आदतें आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा देती हैं। आईए जाने किडनी को नया जीवन देने वाले 3 अद्भुत उपायों के बारे में।

आज हम आपको बताएंगे किडनी बचेगी तो जीवन बचेगा, इसलिए आज से ही छोड़ दीजिए ये 5 गलत आदतें।

  1. पानी कम पीने से किडनी रक्त को अच्छी तरह से नहीं छान पाती है, क्योंकि ब्लड में सबसे ज्यादा पानी की मात्रा होती है। इससे शरीर में टॉक्सिन बनना शुरू हो जाते है। इसके अलावा कम पानी पीने से किडनी में स्टोन की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। इसलिए किडनी को सही रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिये।
  2. खाने में मीठे का अधिक प्रयोग करने से पेशाब से प्रोटीन निकलने लगता है। जिससे किडनी में बहुत सारी बीमारियां हो जाती है। इसलिए खाने में हमेशा मीठे का कम से कम प्रयोग करे।
  3. धूम्रपान करने से किडनी में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस रोग हो जाता है। इसके अलावा धूम्रपान करने से किडनी की कार्य क्षमता में भी कमी होती है। इसलिए धूम्रपान करना बंद कर दे।
  4. नींद नहीं लेने से किडनी सही नहीं रहती है, क्योंकि इससे मेटाबलिज्म प्रभावित होता है। इसलिए हमेशा भरपूर नींद ले।
  5. नमक का अधिक सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ती है। जिससे इंसान का BP बढ़ता है, जो किडनी को प्रभावित करता है। इसलिए दिन में केवल 5 ग्राम नमक का सेवन करे। नमक के कम उपयोग से किडनी की पथरी के रोकथाम में भी मदद मिलेगी।

किडनी के रोग के लिए आश्चर्यजनक 3 उपाय :

  1. क्रिटनिन और यूरिया वृद्धि, गुर्दे या किडनी फेल होने पर : नीम और पीपल की छाल को बराबर मात्रा में पीसकर अलग-अलग रख लें। दोनों में से 1-1 चम्मच मात्रा लेकर 400 मिलीलीटर पानी में उबाल लें। उबालने पर 100 मिलीलीटर पानी बाकी रहने पर इस पानी को छानकर सुबह-शाम भूखे पेट रोजाना पीने से यूरिया व क्रिटनिन में होने वाली वृद्धि कम हो जाती है।
  2. किडनी की किसी भी समस्या का समाधान : 50 ग्राम मककई (भुट्टे के बाल फ़ोटो में देखे) के ऊपर के बाल ले लीजिये (जो मककई को धक दिया करते हे वो बाल) और 2 लीटर पानी मे उबाल दीजिये हल्के आग पे जब पानी एक लीटर शेष रह जाए वो पानी पूरे दिन मे थोड़े थोड़े अंतराल मे पी लीजिये आपकी किडनी की किसी भी समस्या का समाधान हो जाएगा। सूझ हो या बीमारी सब ठीक होना ही है।
  3. किडनी के कोशों की फिर से बनाए : पूनर्नवा जिसको सटोडी की सब्जी भी बोलते हे ये तो अद्भुत चमत्कारी है। इसके सेवन मात्र से मरे हुए किडनी के कोशों की फिर से नव जीवन प्रदान करती है इसलिए इस का नाम पुनर्नवा है। इसको सब्जी बना कर या फिर इसकी पट्टियाँ सूखा कर पाउडर बनाकर किसी भी सब्जी मे मिलने से सब्जी का स्वाद भी लज्जत दार स्वादिष्ट बन जाता है। इसकी वटी भी उपलब्ध है लगभग 20-25 रुपये मे मिल जाएगी, किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर पर।