कॉफी में ताजा बटर (मक्खन) मिलाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह कहा जाता है कि यदि कॉफी या चाय में बटर मिलाया जाये तो यह शरीर को कई तरह लाभ पहुंचाता है। यदि आप सुबह नाश्ता नहीं करते हैं तो आप चाय या कॉफी में बटर मिला सकते हैं। यह ना केवल आपकी कॉफी को नमकीन स्वाद देगा बल्कि यह क्रीमी और टेस्टी ड्रिंक आपका दिन बना देगा। हम आपको बताते हैं कि कॉफी में बटर मिलाना किस तरह लाभकारी है।
➡ बटर कॉफी बनाने का तरीका :

  • एक कप पानी गरम करें। एक टेबलस्पून कॉफी पाउडर डालें और इसे उबालें। इसके बाद इसमें शाकाहारी गाय या भैंस का मक्खन मिलाएँ। इसे ब्लैंडर में डालें और 1 मिनट तक मिलाएँ।

 चाय या कॉफी में बटर मिला कर पीने के फायदे :

  1. एनर्जी को बढ़ाता है : जब आप कॉफी में बटर मिलाते हैं तो इससे कैटोन्स पैदा होता है जिससे एनर्जी मिलती है। ये कैटोन्स शरीर में तब पैदा होते हैं जब बॉडी कार्बोहाइड्रेट की बजाय फैट से एनर्जी पैदा करती है। यह एनर्जी ज्यादा लाभकारी है।
  2. वजन कम होता है : यदि आप एक स्वास्थ्यवर्धक तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो यह एक शानदार तरीका है। ताजा मक्खन स्वास्थ्यवर्धक है और फैट बर्न करने में मददगार है।
  3. दिल की बीमारियों में मददगार : चूंकि बटर अपने आप में एक वजन कम करने की औषधि है और एनर्जी देती है इस प्रकार यह हार्ट के लिए भी सही है। बटर को जब कॉफी में मिलाया जाता है तो इसमें ‘विटामिन के’ पैदा होता है जो कि दिल की बीमारियों से रक्षा करता है।
  4. कब्ज में लाभदायक : यदि कब्ज है तो भी आप इससे लाभ पा सकते हैं। कॉफी या चाय में बटर मिलाना कब्ज में भी फायदेमंद है क्यों कि इसमें मौजूद केमिकल कब्ज को दूर करते हैं।
  5. दिमाग के लिए लाभकारी : इसका एक और स्वास्थ्य लाभ है कि इससे दिमाग सही कार्य करता है। यह आपके दिमाग को हैल्दी फैट प्रदान करता है जिससे शरीर में कोशिका झिल्ली और हार्मोन पैदा होते हैं जो कि शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक हैं।
  6. खाने की इच्छा कम करता है : यह खाद्य पदार्थ इतना भारी होता है कि आपको इसको पीने के कई घंटों तक भूख नहीं लगेगी।