मेष- आज का दिन आपके लिए मंगलमय रहने वाला है। आज आप जिस भी कार्य को करेंगे, उसमें सफलता अवश्य करेंगे, इसलिए आज आप उसी कार्य को करने की सोचे, जो आपको अत्यधिक प्रिय हो। नौकरी कर रहे जातको को आज कार्यालय में अपने विरोधियों से अपनी प्रशंसा सुनने को मिलेगी और अधिकारी भी खुश नजर आएंगे। यदि आज आप अपने धन को निवेश करने का सोच रहे हैं, तो अपने पिताजी से सलाह मशवरा अवश्य करें। आज के दिन टैलेंट को तराशने पर जोर देना चाहिए. कलात्मकता को समय देना चाहिए, ऐसे में कला से संबंधित प्रतिभा रखने वालों के लिए समय उचित चल रहा है. ऑफिशियल कार्यों को लेकर फोकस बनाए रखना चाहिए, क्योंकि बॉस को प्रतिनिधित्व करने वाला ग्रह आपको सपोर्ट कर रहें हैं, जिनसे आपको लाभ होगा. सोने-चांदी के व्यवहार में व्यापारियों को अच्छा मुनाफा होता दिखाई दे रहा है. यदि भोजन ग्रहण करने के उपरान्त बैठे रहते हैं तो रात्रि का भोजन हल्का चाहिए, एसिडिटी की समस्या आपको परेशान कर सकती है. माता-पिता के चरण दबाने का यदि अवसर प्राप्त हो तो निसंकोच दबाएं इससे उनका स्नेह व आशीर्वाद प्राप्त होगा.

वृष- आज का दिन आप परोपकार के कार्य में व्यतीत करेंगे। आज आप अपने परिवारजनों के साथ कुछ समय व्यतीत करेंगे, जिससे परिवार के छोटे बच्चे आपसे प्रसन्न नजर आएंगे। सायंकाल के समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं, जिससे आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी। आज के दिन ग्रहों की स्थितियाँ किसी वस्तु की हानि कराने के फिराक में है, जिसको लेकर अलर्ट रहना है. जनसंपर्क से जुड़े लोगों के लिए दिन उत्तम है अपने नेटवर्क को बढ़ाते हुए, अधिक से अधिक लोगों की मदद कर सकेंगे. ऑफिस में स्थितियाँ अच्छी रहेगी जो लोग टारगेट बेस्ड पर कार्य करते हैं उनके टार्गेट पूरे होने की संभावना है. मन में व्यापार बदलने के विचार आएंगे लेकिन वरिष्ठों से सलाह लेना न भूलें. स्वास्थ्य की दृष्टि से पौष्टिक आहार को ही महत्व दें. परिवार के लोगों के लिए पसंदीदा भोजन बनाएं और एक साथ बैठकर भोजन का आनंद लें.

मिथुन- आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज आपको अपने पिता व उच्च अधिकारियों की कृपा से किसी बहुमूल्य संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है, जिसकी आप लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। आज परिवार के सदस्य आपको कोई उपहार भेंट कर सकते हैं। यदि आज आप किसी कार्य को जीवनसाथी से सलाह लेकर करेंगे, तो उसमे सफलता अवश्य प्राप्त करेंगे। आज के दिन आर्थिक शुभ समाचार मिलने की संभावनाएं हैं, तो वहीं दूसरी ओर छोटा-छोटा निवेश करते चलें. कर्मक्षेत्र में जी-तोड़ मेहनत का फल प्राप्त होता भी नजर आ रहा है. सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं जिससे प्रारब्ध पर संतोष होगा. नौकरी में बदलाव करने का समय चल रहा है. टेलिकम्यूनिकेशन से जुड़ा हुए व्यापार में अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा. हेल्थ को लेकर रीढ़ की हड्डी से संबंधित दिक्कतों को लेकर परेशान हो सकते हैं. यदि कई दिनों से मित्रों से हालचाल नहीं लिया है तो आज उनसे संपर्क करते हुए, फोन पर बात करें. किसी अपने का सहयोग प्राप्त होगा.

कर्क- आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा, जबकि व्यवसाय की योजनाओं को आज गति मिलेगी, जिसके कारण आपको धन लाभ होगा और आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी, लेकिन शीध्रता व भावुकता में आज किसी भी निर्णय को ना लें, नहीं तो आगे चलकर आपको इसके लिए पछताना पड़ सकता है। सायंकाल के समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ देव दर्शन की यात्रा पर जा सकते हैं। आज के दिन छोटी-छोटी बातों को विवादों में नहीं बदलना चाहिए, यदि ऐसी स्थिति बने तो शांत रहें. सिर से उधारी का बोझ भी थोड़ा-थोड़ा करके कम करते चलना होगा. कार्य अगर पूर्ण नहीं हो रहे हैं तो कुछ समय के लिए रुक जाना ही आपके लिए बेहतर होगा. ऑफिस में बॉस से आपको तालमेल बना कर रखना है, उनके द्वारा दिए गए टास्क को पूरा करने पर ध्यान दें. ट्रांसपोर्ट से संबंधित कारोबार करने वालों को मुनाफा हाथ लगेगा. पेट में अग्नि प्रधान ग्रह जलन की समस्या दें सकते हैं. घर में लगे पेड़- पौधों की देख-रेख करें, उनको पानी देने की जिम्मेदारी आपको लेनी चाहिए.

सिंह- आज का दिन राजनीति की दिशा में जो लोग कार्यरत हैं उनको सफलता अवश्य प्राप्त होगी। छोटे व्यापारियों को आज नगद धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे, जिसके कारण आपका प्रसन्न रहेगा। आज आप यदि किसी नये कार्य को करेंगे, तो वह अवश्य पूरा होगा। विवाह योग्य जातकों के लिए भी आज उत्तम प्रस्ताव आएंगे। आज आपको अपने खान-पान की ओर विशेष ध्यान रखना होगा। आज के दिन वाणी में मिठास रखते हुए भी आप दूसरों से अपनी बात मनवा सकते हैं, क्योंकि मन की शुद्धता ही आपकी पहचान है. ऑफिस में सभी के साथ बैलेंस बना कर रखना होगा, तो वहीं दूसरी ओर टीम का नेतृत्व भी करना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग व्यापार को बढ़ाने के लिए किसी से कर्ज लेना भविष्य के लिए ठीक नहीं. हेल्थ में बस आज आपको एक चीज का ध्यान रखना है कि बाहर से लौटने के तुरंत बाद ठंडी चीजों का सेवन न करें. परिवार में कहीं से आपको शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है. पितामह (दादा जी) के स्वास्थ्य में गिरावट होने की आशंकाएं हैं.

कन्या- आज का दिन आपके लिए खर्चा भरा रहेगा। आज आपके सामने कुछ ऐसे खर्चे आएंगे, जो आपको ना चाहते हुए भी मजबूरी में करने पड़ेंगे और सायंकाल के समय आपके घर आज किसी अतिथि का आगमन हो सकता है, जिसमें कुछ धन भी व्यय होगा। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से यदि आज लेनदेन कर रहे हैं, तो उससे पहले जीवनसाथी से एक बार विचार विमर्श अवश्य करें। आज आप वृद्धजनों की सेवा करने में भी कुछ में व्यतीत करेंगे। आज के दिन कुशल नेतृत्व से आप सबका दिल जीत लेंगे. आपको किसी विशेष कार्य हेतु भागा-दौड़ी करनी पड़ सकती है. जो लोग सरकारी कार्य कराना चाहते हैं उनके लिए दिन उत्तम है. बॉस आपको महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर प्रदान कर सकते है. जो लोग खाने-पीने के उत्पादों का व्यापार करते हैं उनको लाभ होने की प्रबल संभावनाएं दिखाई दे रही हैं. युवाओं को कला क्षेत्र में बेहतर ऑप्शन मिलेंगे. स्वास्थ्य को लेकर ध्यान रखना होगा किसी कारण से कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रहेंगी, लेकिन परेशान होने की आवश्यकता नहीं है इलाज कराने पर सुधार होगा.

तुला- आज का दिन आप शिक्षा व प्रतियोगिता के क्षेत्र में विशेष उपलब्धि प्राप्त करेंगे और व्यापार कर रहे लोगों को आय के कुछ नए नए स्त्रोत मिलेंगे, जिन्हें पाकर आप प्रसन्न होंगे। यदि आपका अपने जीवनसाथी से कोई वाद विवाद चल रहा है, तो आज वह भी सुलझ सकता है, लेकिन आज मौसम का विपरीत प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है, जिसके कारण आपको जुखाम, बुखार जैसी समस्याएं अपनी चपेट में ले सकती हैं। सायंकाल का समय आज आप अपने माता पिता के साथ किसी विशेष मुद्दे पर बातचीत में व्यतीत करेंगे। आज के दिन संघर्ष सफल होता दिखाई दे रहा है. सामाजिक मान-प्रतिष्ठा में कमी देखने को मिलेगी, ऐसे में जनसंपर्क को मजबूत रखें. कार्य में उतार-चढ़ाव वाली स्थिति रहेगी, ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है की धैर्य रखें. व्यापारियों को व्यवहार में सौम्यता बनाने की आवश्यकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से पैरों में दर्द, कमजोरी आदि समस्याओं के प्रति अलर्ट रहना होगा, वाहन की तेज गति अनहोनी का कारण बन सकती है. घर परिवार कि स्थिति को लेकर आज कुछ मानसिक तनाव रह सकता है, विशेष कर पारिवारिक जिम्मेदारीयां बढ़ेगी जिसके निर्वाह हेतु मानसिक रूप से चिंतित रहेंगे.

वृश्चिक- आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आज आप लम्बे समय से रुके हुए कार्य के पूर्ण होने से प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आपके शत्रु आपकी तरक्की देख कर आपसे ईष्या करेंगे, इसलिए आज आपको उनकी ओर ध्यान नहीं देना है, क्योंकि वह आपका कुछ भी बिगाड़ नहीं पाएंगे। ससुराल पक्ष से आज आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है। सायंकाल का समय आज आपके अपने परिजनों से भेंट होने से मन प्रसन्न रहेगा। आज के दिन मानसिक तनाव से छुटकारा मिलेगा. आप जो भार महसूस कर रहें थे अब हो कम होता दिखाई दे रहा है. अपने कार्य के अच्छे प्रदर्शन के चलते सामाजिक रूप से सम्मान मिलेगा. जो लोग सॉफ्टवेयर से संबंधित कार्य करते हैं उनको सजग रहना होगा, क्योंकि आपका प्रोजेक्ट फेल भी हो सकता है. जो लोग होटल या खान-पान का व्यापार करते हैं उन्हें लाभ मिलेगा, लेकिन ध्यान रहें कर्मचारियों को समय पर वेतन दे कर उनको प्रसन्न करना होगा. ऊंचाई पर कार्य करने वाले अलर्ट रहें, गिरकर चोटिल हो सकते हैं. परिवार के साथ धार्मिक कार्य की आयोजन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : अगर आपको गंजापन है या बालों के झड़ने से परेशान है तो ये तेल आपकी ज़िंदगी बदल सकता है, यहाँ पढ़े पूरी जानकारी

धनु- आज का दिन आपके लिए निश्चित रूप से फलदायक रहेगा। आज सांसारिक सुख के साधनों में वृद्धि होगी, जिससे परिवार के सभी सदस्य प्रसन्न नजर आएंगे। आज नौकरी कर रहे जातकों का अपने साथी से वाद विवाद हो सकता है, लेकिन आपको उसमें अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा। यदि ऐसा नहीं किया, तो आपको अधिकारियों से खरी-खोटी सुनने को मिल सकती है। आज आप किसी परेशान व्यक्ति की मदद करेंगे, जिसका लाभ अवश्य मिलेगा। आज के दिन नकारात्मक चिंताएं आपको परेशान कर सकती है, तो वहीं दूसरी ओर दूसरों से वार्तालाप करते समय अपनी परेशानियों का दूसरों को आभास न होने दें. किसी के सामने ज्ञान का दंभ न दिखाएं. विदेशी कंपनियों में नौकरी करने वालों को प्रमोशन मिलने की संभावनाएं दिख रही हैं. व्यापारिक वर्ग सोच-समझ कर धन संबंधित कार्य करें, किसी भी तरह का आर्थिक आरोप लग सकता है. हेल्थ को लेकर जोड़ों में तथा सिर दर्द होने की आशंका है, ऐसे में तनाव से भी बच कर रहना होगा. दूसरों का अपमान करने से बचना होगा. परिवार में धार्मिक कार्यक्रम की योजना बन सकती है.

मकर- आज का दिन आपको आपके लिए व्यवसाय में अनुकूल लाभ लेकर आएगा। आज आप अपनी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति पर भी कुछ धन व्यय करेंगे, जिसे आप अपनी आय को ध्यान में रख कर ही करे। आज आपको वाहन के प्रयोग से सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि उसकी अचानक खराबी के कारण आपका धन खर्चा बढ़ सकता है। आर्थिक स्थिति पहले की अपेक्षा मजबूत होगी, जिसे देखकर आप प्रसन्न होंगे। आज के दिन प्लानिंग पर जोर देना होगा, क्योंकि जहां एक ओर आप कर्मठ रहते हुए कार्य को पूरा करने के लिए तत्पर हैं तो वहीं दूसरी बिगड़े कार्य को बनाने में सफल रहेंगे. सरकारी विभाग से जुड़े लोगों की प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. व्यापारी कारोबार की बिगड़ती स्थितियों को बुद्धि-मानी से संभाल लेंगे, इस ओर सजग रहें. सेहत का ध्यान रखें, अचानक से स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिलने की आशंका दिख रही है. दोस्तों के साथ किसी योजना पर चर्चा करेंगे. अपनों की बात बुरी लग सकती है, उसे चित्त तक प्रवेश न करने दें. पिता व पितामह के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा.

कुम्भ- आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा। आज आप अपनी संतान को भी कोर्स में दाखिला दिलाने के लिए व्यस्त नजर आएंगे। यदि आप किसी संपत्ति के क्रय विक्रय की सोच रहे हैं, तो उसके वैधानिक पहलुओं को गंभीरता से जांच लें। यदि आज आप किसी नये व्यवसाय को शुरू करेंगे, तो वह भी आपके लिए लाभदायक रहेगा। आपको यदि कोई शारीरिक कष्ट चल रहा है, तो आज उसमें सुधार हो सकता है। आज आप किसी बात को लेकर थोड़ा चिंतित रहेंगे। आज के दिन कर्मक्षेत्र के लिए अति महत्वपूर्ण है, ऐसे में नौकरी की खोजकर रहें लोगों को सक्रिय रहना चाहिए. ऑफिस में सतर्क रहते हुए अपने कार्य को करते रहें. सहकर्मियों पर भी अधिक भरोसा करने से बचना होगा किन्हीं कारणों के चलते आपको चोट पहुंचा सकते हैं. बिजनेस से जुड़े लोगों को आय से अधिक व्यय होने की आशंका है इसलिए बेवजह के ख़र्चों की लिस्ट को कम करना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से थायराइड के रोगियों को अलर्ट रहना होगा खासकर जिनको मोटापा से संबंधित परेशानियां रहती हैं. घर खरीदना व बेचना चाहते हैं तो उस दृष्टि से समय बहुत अनुकूल नहीं है.

मीन- आज का दिन आपका वैवाहिक जीवन आनंदमय व्यतीत होगा। आज आपको अपने बिजनेस के सिलसिले में किसी पास व दूर की यात्रा पर जा सकते है। सायंकाल के समय आज आप अपने मित्रों के साथ घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। विद्यार्थियों को आज मानसिक व बौद्धिक भार से छुटकारा मिलता दिख रहा है, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। आज आप अपने माता पिता की सलाह से जिसे भी कार्य को करेंगे, उसमें सफलता अवश्य प्राप्त करेंगे। आज के दिन धन संचित करने को लेकर सजग रहने की आवश्यकता है, ऐसे में बेवजह धन खर्च करना मुश्किलों में डाल सकता है. उच्चाधिकारियों के उद्देश्यों की पूर्ति करने में सफल रहेंगे. व्यापारियों को एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि स्वार्थ सिद्ध करने के लिए दूसरों का सहारा न लें. हेल्थ में दिनचर्या को ठीक करें ऐसा करने से कई छोटे-मोटे रोग स्वतः ही खत्म हो जाएंगे. पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपनी ज़िम्मेदारियों को अनदेखा न करें. घर की साफ-सफाई पर भी आज ध्यान दें. कुल में नन्हें मेहमान के आने की पूर्ण संभावना है.