Home » राशिफल » दिन सोमवार 11 अक्टूबर 2021 | देवी कात्यायनी आज किन-किन राशियों पर मेहरबान हो रही हैं, जानिए आज का राशिफल

दिन सोमवार 11 अक्टूबर 2021 | देवी कात्यायनी आज किन-किन राशियों पर मेहरबान हो रही हैं, जानिए आज का राशिफल

मेष- आज के दिन आपके प्रसायों के माध्य से भौतिक सुखों में बढ़ोत्तरी होगी. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों का कामकाज बेहतर रहेगा, ऐसे में बढ़-चढ़ कर सभी कार्यों को पूरा करें. नया कारोबार शुरू करने के अच्छे मौके मिलेंगे. मशीनों और हार्डवेयर के कारोबारियों को अच्छा लाभ होगा, तो वहीं दूसरी ओर फुटकर दुकानदारों को ग्राहकों की पसंद के हिसाब से सामान की वापसी का ऑफर भी रखना लाभकारी रहेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से उतार-चढ़ाव स्थिति देखने को मिलेगी, यदि आप बीमार चल रहें हैं तो विशेष अलर्ट रहना चाहिए. परिवार में किसी वरिष्ठ के साथ आपकी कोई झड़प न हो इस बात का ध्यान रखना होगा. आज आप काफी बिजी रहेंगे और खुद से ज्‍यादा दूसरों के काम के लिए दौड़ते रहेंगे। इसलिए आज का दिन परोपकार में व्यतीत होगा। कार्यक्षेत्र में भी आपके पक्ष में कुछ परिवर्तन हो सकते हैं इससे आपके साथियों को आपसे जलन हो सकती है। किन्तु आप अपने सद्व्यवहार से माहौल को सामान्य बनाने में कामयाब रहेंगे। रात्रि में पत्नी का स्वास्थ्य खराब होने के कारण कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज दोस्‍तों से आपको काफी मदद मिल सकती है। आज भाग्‍य 78 फीसदी साथ देगा।

वृषभ- आज के दिन इच्छाओं को पूरा करने के लिए प्लान करना चाहिए तो वहीं दूसरी ओर ध्यान रहे किसी की नकारात्मक बातों से प्रभावित न हो. ऑफिस में सहयोगी की मदद करनी पड़ सकती है, अनावश्य छुट्टी लेना नौकरी के लिए ठीक नहीं है. कारोबारी वर्ग को बड़े ग्राहकों के साथ नोकझोंक से बचकर रहें. विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य है. युवा वर्ग दिमाग को सक्रिय रखें और अवसर मिलने पर खुद को साबित करने कोई कमी न लाए. सेहत को देखते हुए ठंडी चीजों का परहेज करें. गला खराब होने या सर्दी-जुकाम से परेशान हो सकते हैं. घर की जरूरत का सामान खरीदने के लिए दिन शुभ है. आज का दिन आपके लिए बेहतर है। परिजनों के साथ वक्‍त अच्‍छा बीतेगा। दोपहर तक हर्षवर्धक शुभ समाचार भी प्राप्‍त हो सकता है और परिवार में खुशियां आएंगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। कोई रोग आज आपको फिर से परेशान कर सकता है। चिर प्रतीक्षित अतिथि के आगमन से हर्ष हो सकता है। रात्रि में किसी मांगलिक कार्य में सम्मिलित होने से आपका सम्मान बढ़ेगा। आज भाग्‍य 80 फीसदी साथ देगा।

मिथुन- आज के दिन मन में प्रसन्नता को कम न पड़ने दें क्योंकि आज कई ऐसे मौके सामने आएंगे जिससे आप काफी उदास हो सकते हैं. टेलीकॉलर का काम करने वालों को टारगेट पूरे होगे. होम अप्लायंसेज का व्यापार करने वालों को सतर्क रहना है तो वहीं हिसाब-किताब में चूक से नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है. दवाइयों का बिजनेस करने वाले लाभ कमा सकते हैं. हाथ में चोट लगने की आशंका है, ऐसे में धारदार चीजों से काम के दौरान सावधानी बरतें. पिता के स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है, इसलिए उन्हें अलर्ट रहने की सलाह दें. ननिहाल पक्ष से कोई अप्रिय समाचार मिलने की आशंका है. ग्रहों की कृपा से आज आपको उन वस्‍तुओं की प्राप्ति होगी जो आप हासिल करना चाहते थे। उच्चाधिकारियों की कृपा से किसी बहुमूल्य वस्तु को पाने की अभिलाषा आज पूरी हो सकती है। किसी काम में फंसे रहने की वजह से व्यस्तता अधिक रहेगी, व्यर्थ व्यय से बचें। शाम से लेकर रात्रि तक शीघ्रगामी वाहनों के प्रयोग से सावधानी बरतें। कोई दुर्घटना न हो इस बात का ध्‍यान रखें। पत्नी पक्ष से भी वांछित सिद्धि हो सकती है। रिश्‍तेदारों में आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। आज भाग्‍य 80 फीसदी साथ देगा।

कर्क- आज के दिन जीवन का कोई बड़ा कार्य करने जा रहे हैं तो अपनों का सहयोग अनिवार्य होगा. ध्यान रहें ऑफिशियल बातचीत या महत्वपूर्ण डाटा आपके माध्यम से लीक न होने पाए. व्यापारियों के लिए दिन थोड़ा कष्टकारी रहेगा, तो वहीं दूसरी ओर बड़े ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए. अभिभावकों को कर्क राशि के बच्चों के नेचर व संगत पर नजर रखनी होगी, वर्तमान में इसकी संगति बिगड़ सकती है. बीमार या अस्पताल में भर्ती लोगों को इन्फेक्शन से बचने की जरूरत रहेगी. पारिवारिक सदस्यों पर प्रेम और मीठी वाणी का गहरा प्रभाव पड़ेगा, दिल की बातों को किसी नजदीकी व्यक्ति से साझा किया जा सकता है. आज आपके सितारे बुलंदियों को छूने का प्रयास कर सकते हैं। अकस्मात बड़ी मात्रा में धन की प्राप्ति हो सकती है और घर में खुशियों का आगमन हो सकता है। व्यावसायिक योजनाओं को गति मिलेगी। राज्य मान प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी। शीघ्रता व भावुकता में लिया गया निर्णय आगे चलकर पश्चाताप का कारण बन सकता है। कोई भी फैसला पूरा विचार करने के बाद ही करें। सांयकाल से देर रात तक देव दर्शन का लाभ लें और ईश्‍वर भजन में मन लगाएं। आज भाग्‍य 87 फीसदी साथ देगा।

सिंह- आज के दिन खुद को परिस्थितियों के हिसाब से संयमित रखने का प्रयास करना होगा. ऑफिस में कामकाज को टेक्नोलॉजी के माध्यम से जोड़ने पर अच्छे परिणाम पा सकते हैं. व्यापारियों को ग्राहकों की मांग पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. करियर को लेकर युवाओं को खुद में थोड़ा बदलाव लाना चाहिए तो वहीं दूसरी ओर लक्ष्य निश्चित कर पूरे परिश्रम से जुटेंगे तो ही सफलता मिलेगी. स्वास्थ्य को लेकर इंफेक्शन की चपेट में आने की आशंका है. यात्रा या ड्राइविंग करते समय थोड़ा सावधानी बरतें, वाहन दुर्घटना की आशंका है. घर-परिवार में किसी अपने के जाने से मन दुखी हो सकता है. दिन आपके लिए शुभ है और आपको राजनीति के क्षेत्र में आशातीत सफलता प्राप्‍त होगी। संतान के प्रति दायित्व पूर्ति भी होगी। आपको संतान के करियर से संबंधित कोई शुभ समाचार मिल सकता है। प्रतियोगी परीक्षा से जुड़ा शुभ समाचार प्राप्‍त होगा। रुका हुआ कार्य भी सम्पन्न होगा। पाचन क्रिया मंद हो सकती है और नेत्र विकार संभव है। शाम से लेकर रात का समय प्रियजनों के दर्शन हास्य परिहास में व्यतीत होगा। खान-पान का विशेष ध्यान नियंत्रण रखें। मौसम से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। आज भाग्‍य 89 फीसदी साथ देगा।

कन्या- आज के दिन सतर्क रहते हुए धैर्य के साथ चीजों को समझना होगा. खुद को सकारात्मक कार्यों में लगाए रखें. कला जगत से जुड़े लोगों को कई अच्छे मिलेंगे. ऑफिशियल कार्यों से जल्द राहत मिलेगी. बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं तो थोड़ा सावधानी बरतें, गलती होने की आशंका है. कारोबार को लेकर घाटा हो सकता है, जिसके चलते कर्ज का बोझ भी बढ़ेगा. युवाओं को बुरी संगत के प्रति सचेत रहना चाहिए. मधुमेह उच्च रक्तचाप के मरीजों को नियमित दिनचर्या रखें. परिवार में धार्मिक यात्रा का विचार बन सकता है तो पूरे परिवार के साथ जाए. संतान की गलत बातों का समर्थन नहीं करना चाहिए. आज आपको प्रयासों में सफलता प्राप्‍त होगी। जो आपके काम हैं उनमें आपको सफलता प्राप्‍त होगी। स्वजनों से सुख मिलेगा और आपके कार्य संपन्‍न होंगे। पारिवारिक मंगल कार्यों की खुशी होगी। रचनात्मक कार्यों में मन लगेगा। विपरीत परिस्थिति उत्पन्न होने पर क्रोध पर काबू रखें। घर गृहस्थ की समस्या सुलझ जाएगी। राजकीय मदद भी मिलेगी। सरकारी दफ्तर में फंसा आपका कोई कार्य आज पूरा हो सकता है। सूर्यास्त के समय अचानक लाभ होने के योग हैं। आज भाग्‍य 78 फीसदी साथ देगा।

तुला- आज के दिन जहां एक ओर दूसरों की मदद करनी है तो वहीं दूसरी ओर धार्मिक गतिविधि की जिम्मेदारी आपको मिल सकती है. स्थानांतरण और पदोन्नति की संभावनाएं प्रबल है. बड़े व्यापारी नियम कानून का पालन करें. पार्टनरशिप में काम करने का ऑफर आ सकता है, स्थितियां अच्छी हैं विचार किया जा सकता है. विद्यार्थियों को फोकस और बढ़ाना होगा, जो लोग मोबाइल टीवी या लैपटॉप का प्रयोग करते हैं, उन्हें अपनी आंखों की नियमित जांच करानी चाहिए. घर के आसपास कोई जरूरतमंद व्यक्ति सहयोग की अपेक्षा से आया है तो पूरे तनमन के साथ उसकी मदद करें. बड़े भाई को दुर्घटना के प्रति अलर्ट रहने की सलाह दें. आपकी राशि वालों को वो सभी कार्य करने को मिलेंजे जो आप करना चाहते हैं। शिक्षा व प्रतियोगिता के क्षेत्र में विशेष उपलब्धि के योग हैं। आय के नए स्रोत बनेंगे और आपको प्रशंसा के साथ ही सम्‍मान भी प्राप्‍त होगा। भागदौड़ विशेष रहने के कारण मौसम का विपरीत प्रभाव पड़ सकता है और आप बीमार पड़ सकते हैं। जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य प्राप्‍त होगा। यात्रा पर जाने के योग हैं आपका मन प्रसन्‍न होगा। आज भाग्‍य 80 फीसदी साथ देगा।

वृश्चिक- आज के दिन पूर्व में हुई प्लानिंग अब सुचारू रूप से पूर्ण होती नजर आ रही है. नौकरीपेशा लोगों को कार्य को पूरा करने के लिए टीमवर्क की जरूरत है, तो वहीं दूसरी ओर बड़ी जिम्मेदारियां मिल सकती है, ऐसे में आप भी इस कार्य को पूरा करने में फोकस्ड होगे. टेलीकम्यूनिकेशन का कारोबार करने वालों को अच्छा लाभ मिलेगा. युवाओं के लिए दिन लगभग सामान्य रहने वाला है. स्वास्थ्य की दृष्टि से आंखों में जलन और दर्द होने की आशंका है. यदि संतान कई दिन से बीमार है तो लापरवाही करना महंगा पड़ सकता है. मित्र या परिवार के लोग से किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है. आज का दिन आपके लिए शुभ है और आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होकर धन, सम्मान, यश, कीर्ति में वृद्धि होगी। रुका कार्य संपन्‍न होगा और प्रियजनों से भेंट होगी। वाणी पर संयम न रखने से विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। कोई भी बात सोच समझकर बोलें तो फायदे में रहेंगे। सांयकाल प्रियजनों से भेंट होने से मन प्रसन्‍न होगा और रात्रि में सैर सपाटे मौज मस्ती का अवसर प्राप्त होगा। आज भाग्‍य 75 फीसदी साथ देगा।

धनु- आज का दिन अध्ययन को पूरा करने के लिए कोई प्लान बना सकते हैं, तो वहीं दूसरी ओर ज्ञान की बढ़ोतरी भी आपके लिए अति आवश्यक है. धार्मिक पुस्तकों का भी ज्ञान लेना उत्तम रहेगा. पदोन्नति या फिर सैलरी में इंक्रीज हो सकती है. बॉस व उच्चाधिकारी का सानिध्य मिलेगा. व्यापारिक मामलों में विरोधियों से सतर्क रहते हुए सकारात्मक ऊर्जा के साथ बढ़ते रहें. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को अच्छा मौका मिलेगा. सड़क या ऊंचाई वाली जगह पर चलते हुए सतर्क रहें, अन्यथा चोटिल हो सकते हैं. जमीन और संपत्ति से संबंधित मामलों में सफलता मिलेगी. परिवार की खुशियों में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा. आज का दिन खास होने जा रहा है और आप गृहोपयोगी वस्तुओं पर धन खर्च कर सकते हैं। सांसारिक सुख भोग के साधनों में वृद्धि होगी। आज आपको अधीनस्‍थ कर्मचारियों की वजह से किसी प्रकार का तनाव मिल सकता है। रुपये पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें, धन फंस सकता है। दिन में राज्य कार्य कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़ सकते हैं जिसमें आपकी विजय होगी। आज भाग्‍य 84 फीसदी साथ देगा।

मकर- आज के दिन अपने मूल स्वभाव से विपरीत बात नहीं करनी है, ऐसे में बिना मांगे किसी को सलाह न दें. आर्थिक तौर पर थोड़ा तनाव रह सकता है. आजीविका में कठोर मेहनत करते हुए आगे बढ़ने का समय चल रहा है. क्षमता-योग्यता के बल पर निस्संदेह सम्मान पाएंगे. ट्रांसपोर्ट का कारोबार करने वालों के लिए अच्छा लाभ है. विद्यार्थियों को पढ़ाई में लापरवाही महंगी पड़ेगी. युवाओं को करियर के प्रति अधिक गंभीरता दिखानी होगी, वर्तमान में अच्छे अवसर हाथ लग सकते हैं. सड़क पर चलते समय थोड़ी सावधानी बरतें, दर्घटना होने की आशंका है. परिजनों के साथ कहीं घूमने फिरने का प्लान हो सकता है. आज का दिन आपके लिए शुभ है और व्यवसायिक क्षेत्र में मन के अनुकूल लाभ होने का हर्ष होगा। आर्थिक स्थिति पहले की अपेक्षा और बेहतर होगी। व्यवसाय परिवर्तन की योजना बन रही है। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता और पारिवारिक उत्तरदायित्व पूर्ण होंगे। शाम के वक्‍त धार्मिक स्थानों की यात्रा करने से आपके मन में सुकून होगा। वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें, वाहन अकस्मात खराब हो जाने से खर्च बढ़ सकता है। आज भाग्‍य 80 फीसदी साथ देगा।

कुम्भ- आज के दिन मेलजोल की स्थिति आपको लाभ दिला सकती है, ऐसे में सोशल मीडिया व अपने आस-पास लोगों से मोल-जोल बढ़ाए. अच्छे ऑफर आए तो विचार किया जा सकता है. ऑफिस में महिला सहकर्मी से विवाद न हो, इस बात का खास ख्याल रखें. कारोबार में अच्छे लाभ के संकेत हैं. जल्द स्थितियां और फेवर में होगी. युवाओं को आजीविका के क्षेत्र में नई नई चुनौतियां मिलती हुई दिख रही हैं, इसलिए खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें. स्वास्थ्य के लिहाज से शुगर के मरीजों को सतर्क रहना होगा. अचानक तबीयत बिगड़ने की आशंका है. अपनों के लिए कटु शब्द उनका मन खराब करेगा. आज के दिन ग्रहों की दिशा बहुत अनुकूल नहीं है। राशि स्वामी शनि की मध्यम स्थिति के कारण पत्नी को अकस्मात् शरीर कष्ट हो सकते हैं। भागदौड़ व अधिक खर्चे की स्थिति आ सकती है। किसी संपत्ति के क्रय विक्रय के समय उसके पूर्व संपत्ति के सारे वैधानिक पहलुओं पर गंभीरता से विचार कर लें। कोई भी डील करने से पहले एक बार देख लें। सांयकाल के समय पत्नी के स्वास्थ्य में सुधार हो जाएगा। आज भाग्‍य 80 फीसदी साथ देगा।

मीन- आज के दिन प्रयासों को जारी रखते हुए अंतिम छोर तक प्रयास करने चाहिए, आपकी मेहनत आज नहीं तो कल अवश्य रंग लाएगी. मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों का मान-सम्मान बढ़ेगा. सेल्स और मार्केटिंग के लोगों के लिए लाभ का दिन है, तो वहीं दूसरी ओर नए क्लाइंटों की संख्या बढ़ाने में सफलता हाथ लगेगी. लोहें का कारोबार करने वालों को बड़ी डील मिलेगी. व्यापारिक मामलों में बिना अनुभवी व्यक्ति से सलाह बगैर बड़ा निवेश न करें. हेल्थ को लेकर आज महामारी से संबंधित सावधानियां रखनी होगी. अपनों से मिलने का मौका मिलेगा, इससे मन प्रसन्न होगा. संतान यदि विवाह योग्य है तो उनका रिश्ता पक्का हो सकता है. आज का दिन सुखद है। वैवाहिक जीवन सुखद होगा। आज पास और दूर की कोई यात्रा हो सकती है। बिजनस में बढ़ती प्रॉग्रेस से काफी खुशी होगी। विद्यार्थियों को मानसिक बौद्धिक भार से छुटकारा मिलेगा। शाम के समय घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है। आपका दिमाग भी रिलेक्स होगा। माता-पिता की सलाह-आशीर्वाद उपयोगी सिद्ध होगी। आज भाग्‍य 68 फीसदी साथ देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *