मेष- सोमवार को आप घरवालों की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे. खुद को किसी नए परिवर्तन के लिए तैयार रखें. उत्साहपूर्वक व्यावसायिक योजनाओं को पूरा करेंगे. रुपये-पैसे के लेन-देन के लिए समय बहुत अच्छा है, फायदा होगा. आज के दिन आप खुद को बहुत कॉन्फिडेंस में पाएंगे, अपनों की मदद करनी पड़े तो पीछे में न हटे, लोग आपसे आर्थिक मदद की उम्मीद कर सकते हैं. ऑफिस में अधिकारी आपके कार्य से प्रसन्न हो कर अन्य लोगों को आपका उदाहरण दे सकते हैं. ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करने वाले व्यापारियों को लाभ प्राप्त होगा, तो वहीं दूसरी ओर अपने पुराने अनुभवों से रुके हुए कार्य बना पाएंगे. विद्यार्थियों की पढ़ाई में रुचि रहेगी, साथ ही टीचर का मार्गदर्शन मिलेगा. सेहत का ध्यान रखें, अनावश्यक चिंता रोगों का कारण बन सकती है. क्रोध एवं कटु वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, ऐसे में परिवार में तनाव होने की आशंका है. समय की मांग है कि आप अपना ध्यान व्यावहारिक मामलों की ओर लगाएं और उन उपायों को अपनाएं जो आपको वित्तीय मामलों में दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान कर सकें। यात्रा फायदेमंद रहेगी। बच्चों और प्रियजनों के साथ बिताया गया समय रिश्तों को मजबूत करेगा। आप अपने विचारों और सपनों को अपने प्रेमी के साथ साझा करेंगे जिससे प्रेम संबंधों में गर्माहट आएगी। कार्यक्षेत्र में विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा।

वृषभ- आज के दिन अच्छा रहने वाला है, कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे होते दिख रहें हैं. नौकरी में प्रयासरत लोगों को अच्छा अवसर प्राप्त होगा, यदि आप किसी ट्रेनिंग में हैं तो सजगता के साथ इस पर फोकस करे. थोक का व्यापार करने वालों को आज कुछ मंदी का सामना करना पड़ सकता है, तो वहीं दूसरी ओर बड़ी डील करने से बचना चाहिए. स्वास्थ्य में जो लोग पेट के रोग से पीड़ित हैं, उन्हें इसमें आराम मिलेगा. परिवार के सभी सदस्यों के साथ घूमने की प्लानिंग बन सकती है, लेकिन यात्रा यदि छोटी होगी तो आपके लिए शुभ रहेगा. मां के स्वास्थ्य पर ध्यान रखें. आज भाग्य पर बिल्कुल भी भरोसा न करें। आपके लिए सोमवार आर्थिक नजरिए से उत्तम रहने वाला है. इनकम में बढ़ोतरी होगी. बिजनेस में कुछ नया ट्राई करने से आपको बचना चाहिए. मनचाही प्रगति न होने की वजह से नाराजगी रह सकती है. परिवार में सुखद स्थितियां निर्मित होंगी।

मिथुन- आज के दिन सभी कार्यों का संतुलन बनाए रखना होगा. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोग सहयोगियों से तालमेल बनाकर चलें.आईटी सेक्टर से जुड़े लोगों को लापरवाही नहीं करनी चाहिए, बड़े प्रोजेक्ट पर कार्य करना पड़ सकता है. फुटकर व्यापारी को व्यापार को बढ़ाने में सफल हो पाएंगे. विद्यार्थियों को पढ़ाई में आनाकानी नहीं करनी चाहिए. हेल्थ में स्थिति अच्छी रहेगी, लेकिन स्वस्थ्य बने रहने के लिए नियमित योग और व्यायाम करते रहें. घर में धार्मिक माहौल बना कर रखना है. घरेलू कर्ज को खत्म कर पाने में आप सक्षम रहेंगे. संतान की पढ़ाई को लेकर आप कुछ चिंता में नजर में आएंगे. आज का दिन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। खर्चों में अचानक हुई बढ़ोतरी परेशान कर सकती है। किसी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपको प्रयास करने होंगे। काम के सिलसिले में बात करेंगे। आपस में प्रेमपूर्ण संबंध बनाए रखें। प्रिय लोगों से मुलाकात होगी। लव लाइफ में पार्टनर से बात करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

कर्क- आगे बढ़ने के लिए सोमवार का दिन बेस्ट है. आपको दूसरे लोगों की मदद करने का मौका मिल सकता है. नए सौदे कारोबारी विस्तार में सहायक रहेंगे. प्रॉपर्टी संबंधीं मामले सुलझेंगे. विवाह योग्य जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं. आज के दिन जरूरतमंद की मदद करनी चाहिए, संभव हो तो देव दर्शन के लिए जाएं. ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि आज खुद को अपडेट करने पर फोकस करें. ऑफिस में आप अधिकारी पद पर हैं तो कर्मचारियों के प्रति व्यवहार को नरम बनाए रखें, और जरूरत पड़ने पर उनकी मदद भी करें. व्यवसाय में पैसे के लेन-देन को लेकर सजग रहना होगा, नया सौदा सोच-समझ कर करना होगा. विद्यार्थी वर्ग नोट्स संभाल कर रखें. ठंडी चीजों के सेवन से परहेज करना होगा, कोल्ड होने की आशंका है. परिवार के सदस्यों के प्रति क्रोध करने से बचे. काम में पूरा दिन व्यतीत हो सकता है। रिश्तों से जुड़ी ख्वाहिशों को थोड़ा व्यवहारिक बनाएं, उतनी ही उम्मीद करें जो आसानी से पूरी हो जाएगी। आज आप अपने पार्टनर के साथ बाहर जा सकते हैं, आपके रिश्ते को नई गहराई मिलेगी। दक्षता के बल पर आपको आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे। पर्याप्त नींद लेने से आप बेहतर महसूस करेंगे।

सिंह- आपका दिन काफी अच्छा गुजरने वाला है. आपकी एकाग्रता चरम पर होगी. धन लाभ के अवसर मिलेंगे. व्यवसायी अपने कार्य को आगे बढ़ाने के लिए लोन ले सकते हैं. रोजी रोजगार की दिशा में प्रगति होगी. आज के दिन बिना प्लानिंग के कार्य करना भारी पड़ सकता है. सरकारी कामकाज यदि पेंडिंग हैं तो उन्हें पूरा करें. नौकरीपेशा से जुड़े लोग वरिष्ठों से सम्पर्क बनाए जिससे कार्य में मार्गदर्शन मिलेगा. जो लोग तेल का व्यापार करते हैं उनके लिए दिन लाभप्रद रहने वाला है. युवाओं के लिए समय अच्छा है, वहीं दूसरी ओर यदि कोई इंटरव्यू है तो उसमें सफलता मिल सकती है. सेहत को देखते हुए रात के भोजन में चिकनाई युक्त खाद्य-पदार्थ का सेवन करने से बचें. परिवार की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी में आप व्यस्त दिखाई देंगे. भाई व छोटी संतान का मार्गदर्शन करना पड़े तो जरूर करें. भाग्य आपका पूरा साथ देगा। आपका साहस और बुद्धिमत्ता चरम पर होगी। सामाजिक लोकप्रियता बढ़ेगी। ऑफिस में सीनियर्स आपके काम की तारीफ करेंगे। शत्रु आपके सामने टिक नहीं पाएंगे। घर पर कोई धार्मिक या आध्यात्मिक कार्यक्रम आयोजित किया जा सकता है। आप परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे और उनके लिए खर्च भी कर सकते हैं। वाहन या घर खरीदने के लिए यह सबसे अच्छा समय है।

कन्या- सोमवार आपके लिए अच्छा रहेगा. सामाजिक दायरा बढ़ाने का प्रयास करें. बिजनेस में फाइनेंस संबंधी काम को अधिक महत्व दें. मनपसंद कंपनी में इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है. भागदौड़ कर किसी भी क्षेत्र में काम निकलवा लेंगे. आज के दिन जहां एक ओर कर्मठता को अपना साथी बनाना है, तो वहीं दूसरी ओर कार्य को पूरा करने के लिए तत्पर रहें. ऑफिस में धैर्य के साथ कार्य करना चाहिए. सरकारी विभाग से जुड़े लोगों की प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. व्यापारी कारोबार की बिगड़ती स्थितियों को अपनी बुद्धि-मानी से संभाल लेंगे, इस ओर प्रयास करें. सेहत में अचानक गिरावट देखने को मिल सकती है, ऐसे में सजगता ही सजगता ही औषधि है. प्रमोशन के साथ स्थानांतरण मिल सकता है. दोस्तों के साथ किसी योजना पर चर्चा करेंगे. परिवार में किसी सदस्य की बात बुरी लग सकती है, उसे चित्त तक नहीं ले जाना चाहिए. आज आपने जो योजना बनाई है वह भी समय पर पूरी होगी। आपको व्यापार, प्रेम और परिवार के बारे में कुछ बातें पता चल जाएंगी, जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगी। परिवार में किसी बच्चे के स्वास्थ्य के लिए चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। आपकी सफलता का स्तर अन्य लोगों की तुलना में अधिक हो सकता है। चिंता और तनाव रहेगा।

तुला- अपने दायरे को बढ़ाने पर आपको जोर देना चाहिए. यह आपके लिए लाभदायक होगा. इस समय निवेश संबंधी कार्यों में अपना ध्यान केंद्रित रखें. आज के दिन जल्दबाजी में निर्णय न लेते हुए धैर्य पूर्वक सोच-विचार करना होगा. वर्तमान की समस्याओं के प्रति पैनिक न हों. ऑफिशियल कंपटीटर आपकी कमियों का लाभ उठाने का प्रयास कर सकते हैं, कोशिश करें की कार्य में लापरवाही न हो. होटल और रेस्टोरेंट से संबंधित व्यापार करने वालों को घाटे का सामना करना पड़ेगा. युवाओं के लिए दिन सामान्य है. तत्कालीन रोगों से मुक्ति मिलेगी तथा जटिल एवं पुराने रोगों में अपेक्षित सुधार होगा. गर्भवती महिलाओं को कमर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. पुराने मित्रों के साथ फोन पर गपशप करेंगे. आज का दिन मध्यम फलदायी रहेगा। आज आपकी चिंताएं बढ़ेंगी और धन प्राप्ति को लेकर थोड़ी बेचैनी रहेगी, लेकिन इससे निकलने का प्रयास करें। यह आपकी सेहत खराब कर सकता है। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन अच्छा रहेगा लेकिन प्रेम जीवन जीने वाले लोगों को रिश्ते में आगे न बढ़ पाने की चिंता सताएगी। कामकाज के सिलसिले में दिन उतार-चढ़ाव भरा रहेगा।

वृश्चिक- आपको दूसरों की मदद करने से फायदा होगा. यदि कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो कर लें. परिवार के लोगों का तालमेल आपको आगे बढ़ने का हौसला देगा. आमदनी में बढ़ोतरी होगी. राजकीय मामले सुलझेंगे. आज के दिन मन न लग रहा हो तो कुछ समय भगवत् भजन में ध्यान लगाए. जाने अनजाने किसी को दिल दुखाया हो तो उनसे क्षमा मांगते हुए, अपने रिश्तों को पुनः स्थापित करना होगा. ऑफिस में सहयोगियों के साथ विवाद होने की आशंका है, ऐसे में छोटी-छोटी बात को लेकर टिप्पणी न करें. खुदरा व्यापारियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा. विद्यार्थी वर्ग को अवकाश में मौज मस्ती करने के बजाय पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन लगभग सामान्य ही रहने वाला है. ससुराल पक्ष में कोई मांगलिक आयोजन की सूचना मिल सकती है. भाई-बहनों के साथ आपका तालमेल अच्छा रहेगा. व्यापार से जुड़े सुनहरे अवसर मिलेंगे, आपका दिन अनुकूल रहेगा। अपनी योजना किसी अजनबी को न बताएं। आप लोगों से मिलेंगे जिसके बाद आपका जीवन बदल जाएगा। आप सुबह से ही वर्कआउट करना शुरू कर सकते हैं, जिससे आप फिट रहेंगे। अपने आर्थिक मामलों का ध्यान रखें, नहीं तो कुछ लाभ हानि में बदल सकता है।

धनु- सोमवार आपके लिए बेहतरीन रह सकता है. काम को लेकर आपका कॉन्फिडेन्स बहुत शानदार रहेगा. यह वह समय है जब आपको जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में लाभ प्राप्त हो रहा है. परिवार में संपत्ति की बढ़ोतरी होगी. नौकरी में अधिकार बढ़ने के योग हैं. आज के दिन सोच को सकारात्मक बनाए रखें. नौकरीपेशा से जुड़े लोग सहकर्मियों के कार्यों में हस्तक्षेप न करें. कार्य में परिश्रम का संतोषजनक फल प्राप्त होगा. नयी नौकरी में सफलता मिल सकती है. व्यापार में आर्थिक व्यय का सामना करना पड़ सकता है, सावधान रहें. विद्यार्थी वर्ग अपने मनोबल के आधार पर आगे बढ़ पायेंगे. हेल्थ में पुराने या सामान्य रोगों के कारण स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. पारिवारिक वाद-विवाद के कारण कठिनाइयों एवं समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, तो वहीं दूसरी ओर स्वयं की गलतियों के कारण आपके मान-सम्मान को ठेस तक पहुंचने की भी आशंका है. दिन की समाप्ति तक कोई शुभ सूचना मिलेगी. करियर और प्रोफेशन की दृष्टि से यह एक बेहतरीन दिन है। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिल सकता है। आप नई योजनाओं और उपक्रमों को लागू कर सकते हैं। आपको अपने अधीनस्थों और सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और पुराना भुगतान भी वसूल हो सकता है। प्रॉपर्टी डीलिंग के लिए अच्छा समय है।

मकर- आज के दिन समर्पण दिखाने की जरूरत है. शांत आचरण विकसित कर पाएंगे. लंबे समय से अटके कामकाज बनते नजर आ रहे हैं. व्यवहार में रूखापन अपनों से दूर कर सकता है. कार्यस्थल पर बॉस प्रशंसा करेंगे. स्थानांतरण के साथ प्रमोशन की बात चल सकती है. व्यापारियों को आर्थिक नुकसान बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है. पैसे के लेनदेन में चूक कर सकते हैं. युवाओं को बड़ा काम प्लानिंग के साथ करना चाहिए, अन्यथा बनता काम बिगड़ सकता है. सेहत को लेकर शुगर पेशेंट सजग रहें समस्या बढ़ सकती है. बड़ों के साथ कुछ देर समय व्यतीत करें. घर से दूर रहने घर वापसी की प्लानिंग बन सकती है. आज क्रोध और जोश की अधिकता रहेगी। परिवार का सहयोग मिलेगा। बहुत मेहनत होगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। आज आप गुस्से के शिकार हो सकते हैं, अपने गुस्से पर पूरी तरह काबू पाने की कोशिश करें। जो भी हो, अपने कार्यालय और सार्वजनिक स्थान पर झगड़ने से बचें।

कुम्भ- सोमवार आपके लिए निश्चित परिणाम लेकर आएगा. व्यापार में आपको आय के नए-नए स्रोत प्राप्त होंगे. अतिरिक्त आय की भी परिस्थितियां बनेंगी. कार्यक्षेत्र में आपको बॉस का पूरा-सहयोग प्राप्त होगा. आज के दिन यदि महादेव जी की उपासना करेंगे तो अवश्य ही आपको सभी विघ्नों से मुक्ति मिलेगी. कार्य में सफलता तथा यश की प्राप्ति होगी. ऑफिशियल कार्य में मन न लगने से कार्य का निष्पादन योजना अनुसार न हो पाए. यदि आप कोई नया व्यवसाय की प्लानिंग कर रहें हैं तो सावधानी रखें, व्यापारिक बड़े पार्टनर मिलने की संभावना है. स्वास्थ्य के प्रति संभल कर चलना होगा खान-पान में लापरवाही आपको परेशान कर सकती है. संयुक्त परिवार में तनाव रहेगा, परस्पर वाद-विवाद या तर्क-वितर्क होने की आशंका है. इस राशि के छोटे बच्चों को पितामह के साथ समय व्यतीत करना चाहिए. आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। मानसिक तनाव में कुछ कमी आएगी, लेकिन आपकी माता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। परिवार का ख़्याल रखें, परिवार में संपत्ति विवाद उत्पन्न हो सकता है, इसलिए सावधान रहें। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन बहुत ही रोमांटिक तरीके से चलेगा वहीं प्रेम जीवन में रहने वाले लोग भी अपने रिश्ते को लेकर काफी परिपक्व होंगे और वे अपने प्रिय को शादी का प्रस्ताव दे सकते हैं।

मीन- सोमवार आपके लिए अनुकूल परिणाम देने वाला रहेगा. लाभ के कई अवसर सामने आ सकते हैं. फाइनेंस संबंधी कारोबार करने वाले लोगों को मुनाफा होगा. आजीविका के साधनों में परिश्रम का पूरा परिणाम मिलेगा. नौकरी के क्षेत्र में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी. आज के दिन आजीविका को लेकर अपना फोकस बनाए रखें. छोटे मुनाफे भी आर्थिक स्थिति में राहत का काम करेंगे. सहजता-सौम्यता का भाव जरूरी है. बातों में स्पष्टता रखें, जिससे आपकी बातें सभी को समझ में आ जाएं. समय से ऑफिस पहुंचे, तो वहीं दूसरी ओर कामकाज में थोड़ा परिपक्वता, गंभीरता दिखाएं. टेलीकम्युनिकेशन के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा होगा. खुदरा व्यापारियों को ग्राहकों की पसंद नापसंद का ख्याल रखना होगा. युवा वर्ग माता-पिता की बातों का पालन करें. स्वास्थ्य में डेंगू, मलेरिया और कुछ गंभीर रोग से पीड़ितों को लोग नियमित दवा में लापरवाही न बरतें. घर में यदि किसी का जन्मदिन है तो उत्साह के साथ मनाना होगा. आज भाग्य आपके सभी प्रयासों में आपका साथ देगा। नई योजना बनेगी। व्यवस्था में सुधार होगा। सामाजिक कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। परिवार के बड़ों का आशीर्वाद और स्नेह मिलेगा। कोई बड़ी डील फाइनल हो सकती है। आप अपनों के साथ घूमने के लिए बाहर जा सकते हैं। आप अपने प्रियजनों के साथ कुछ यादगार पलों का आनंद ले सकते हैं।