मेष- आज के दिन अपनों के साथ सकारात्मक विचारों को शेयर करना चाहिए तो वहीं दूसरी ओर हंसी-मजाक से आस-पास का माहौल हल्का-फुल्का रखना होगा. यदि ऑफिस का कोई कार्य पेंडिंग चल रह रहा है तो उसे निपटा लें, नहीं तो बॉस नाराज हो सकते हैं. व्यापारियों को आज थोड़ा सा सजग रहने की जरूरत है, आर्थिक हानि हो सकती है, ऐसे में ग्राहकों की पसंद नापसंद का ख्याल रखें. युवाओं को आज भागा-दौड़ी अधिक करनी पड़ सकती है. सेहत से संबंधित मामलों में सजग रहने की सलाह है, ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज है उनको अनुशासित आहार लेना चाहिए. परिवार में बड़ी बहन का सानिध्य प्राप्त होगा.

वृष- आज के दिन प्लानिंग की ओर ध्यान दें. दिमाग में कई प्रकार के विचारों का प्रवाह होगा, जोकि आपको कंफ्यूज भी कर सकता है, ऐसे में गुरु के सानिध्य में रहना चाहिए. कार्य की जिम्मेदारियों को बोझ समझने से बचना होगा. ऑफिस में प्रसन्नता के साथ टीम को प्रोत्साहित करके रखें. फाइनेंस से संबंधित कार्य में सजगता बरतनी चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर बड़े क्लाइंटों के साथ तालमेल बनाकर चलें. बिजनेस पार्टनर के साथ किंही बातों को लेकर अनबन हो सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से मुंह में छालों को लेकर परेशान हो सकते हैं. जीवन साथी यदि बीमार चल रहें हैं तो उन्हें अलर्ट रहने की सलाह दें.

मिथुन- आज के दिन हो सकता है क्रोध अधिक आए, ऐसे में दूसरों के उकसाने पर क्रोध नहीं करना चाहिए. कर्तव्य का निर्वाह बढ़-चढ़ करना होगा. ऑफिस में उच्चाधिकारी आपके कार्यों की समीक्षा कर सकते हैं, इसलिए कार्य के प्रति लापरवाही नहीं करनी चाहिए. इधर-उधर की बातों में अपना कीमती समय बर्बाद कर सकते हैं. ट्रांसपोर्ट के व्यापार में मुनाफा हाथ लगेगा. हेल्थ को देखते हुए खाने में मिर्च मसाले का प्रयोग कम कर दें, हो सके तो सादा ही भोजन करें, साथ ही स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखना है. किन्ही कारणों के चलते परिवार में विवाद हो सकता है. संतान के साथ समय व्यतीत करें.

कर्क- आज के दिन नेटवर्क एक्टिव रहेगा, सोशल मीडिया से जुड़े लोगों को ख्याति मिल सकती है. ऑफिस में प्रदर्शन खराब होने के कारण परिस्थितियां मुश्किलों में घेर सकती हैं, तो वहीं दूसरी ओर इधर-उधर की बातें करने वालों से दूर रहें. पैतृक व्यापार करने वालों को पुराने पैटर्न में अनायास बदलाव नुकसानदेह हो सकता है. सरकारी नियम कानून का पालन कठोरता से करें. सेहत में शुगर के रोगी विशेष ध्यान रखें, अधिक समस्या से परेशान हैं तो डॉक्टर की सलाह से दवा में बदलाव करना जरूरी है. यदि बड़े भाइयों के साथ विवाद चल रहा है तो आज मतभेद खत्म होंगे. संतान की उन्नति से मन प्रसन्न रहेगा.

सिंह- आज के दिन प्रसन्नता का लेवल नकारात्मक विचारों को निष्फल कर सकता है, ऐसे में हंसी-मजाक और व्यवहार में हल्कापन रखें. सामाजिक मान-प्रतिष्ठा को ध्यान रखते हुए, सभी के साथ मोल-जोल बढ़ाना होगा. कला क्षेत्र से जुड़े लोगों को लाभ मिलने की प्रबल संभावना दिख रही है. ऑफिशियल कार्यों में धैर्य रखें, निस्संदेह सफलता प्राप्त होगी, तो वहीं दूसरी ओर सहकर्मियों के साथ कम्युनिकेशन बनाए रखना होगा. बिजनेस को लेकर नयी प्लानिंग तैयार हो सकती है. युवाओं को सजग रहते हुए भागा-दौड़ी करनी पड़ सकती है. स्वास्थ्य में तत्कालीन रोगों से छुटकारा मिलेगा. क्रोध में आकर जीवनसाथी को दुख व ठेस न पहुंचाएं, बल्कि कोई उपहार लाकर उन्हें दें.

कन्या- आज के दिन मन विचलित हो सकता है मगर मानसिक तौर पर खुद को मजबूत रखना होगा. ऑफिस में महिला सहकर्मियों का मान सम्मान करना चाहिए, यदि वह आपसे मदद की उम्मीद लेकर आएं तो निराश न करें. लोहे का व्यापार करने वालों को अच्छा धन लाभ होने की संभावना है, तो वहीं दूसरी ओर फुटकर कारोबारियों को बड़ा उधार लेनदेन से बचने की जरूरत है. युवा अपने करियर पर फोकस करें आधुनिक समय में ट्रेंड हो रहे कोर्स को लेकर जागरूक बने रहना होगा. उल्टी और पेट में जलन होने की आशंका है, ऐसे में ठंड और खानपान को लेकर सजग रहें. पारिवारिक सदस्यों के साथ तालमेल बिठाएं.

तुला- आज के दिन कूल रहना होगा, तो वहीं दूसरी ओर कार्य में अच्छा प्रदर्शन सफलता की ओर ले जा सकता है. सॉफ्टवेयर कंपनियों में कार्यरत लोगों को सजग रहना चाहिए, क्योंकि प्रोजेक्ट में कठिनाई आ सकती है. टीम वर्क में कार्य पूरे होंगे. टेलीकम्यूनिकेशन के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. युवाओं को क्रोध पर संयम रखना चाहिए, नहीं तो वाद-विवाद होते देर नहीं लगेगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से ऊंचाई पर कार्य करते समय अलर्ट रहें, गिर कर चोट-चपेट लगने की आशंका है. परिवार के साथ घर में पाठ-पूजा का आयोजन बनाए, वहीं सदस्यों के साथ डिनर पार्टी भी कर सकते हैं, इससे अपनों का प्यार मिलेगा.

वृश्चिक- आज के दिन अनावश्यक विषयों पर गंभीर सोच-विचार नहीं करना चाहिए, यह प्रक्रिया यदि लम्बे समय तक हुआ तो इसका प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. कर्मक्षेत्र में कार्य को पूर्ण करने के लिए सर्वप्रथम मनोबल मजबूत रखना है, जिससे सभी कार्य आसानी से पूर्ण हो जाएंगे. आर्ट और क्राफ्ट से संबंधित कार्य करने वाले युवाओं को प्रतिभा का सम्मान प्राप्त होगा. नया व्यापार शुरू करने जा रहें हैं, तो पहले रणनीति तैयार कर लेनी चाहिए, उसके बाद ही आगे बढ़े. हेल्थ में शारीरिक थकान रहेगी इसको दूर करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लेना उत्तम होगा. पुराने मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा.

धनु- आज के दिन मानसिक स्तर काफी अच्छा रहेगा. नए माह में सकारात्मक सोच रखें. ज्योतिपर्व के आनन्द के साथ दीर्घकालिक कार्य योजनाएं बनाएं. ऑफिस के कामकाज में बदलाव के चलते थोड़ी विषमता आने पर आपको परेशान कर सकती है. नए व्यापार के लिए मन में विचार चल रहा है तो उसे फलीभूत होते देख सकते हैं. व्यापारिक पार्टनरशिप से संबंधित निर्णय लेने से पहले गंभीरता से सोच विचार कर लें. युवा वर्ग अनावश्यक वाद-विवाद से दूर रहें तो ही अच्छा है. विषाक्त रोग जैसे डेंगू, मलेरिया या फूड प्वाइजनिंग जैसी बीरामरियों के प्रति सचेत रहें. आसपास के लोग मदद मांगने के लिए आ सकते हैं, हर संभव प्रयास करें.

मकर- आज के दिन सक्रियता ही प्रगति के रास्ते खोलेगी. ऑफिस में उच्चाधिकारियों के साथ तालमेल बनाकर चलें, तो वहीं उनकी ओर से कार्य का दबाव बढ़ सकता है. बिजनेस में आ रही गिरावट अब जल्द ही ठीक होती चली जाएगी. खुदरा व्यापारियों को अब तेजी के साथ व्यापार को बढ़ाकर रखना होगा. युवा वर्ग को सोशल मीडिया पर समय नहीं गंवाना चाहिए. इंटरनेट या दूसरे डिजिटल माध्यम का उपयोग, खुद को अपग्रेड करने में कर सकते हैं. हेल्थ को लेकर सिर में दर्द और माइग्रेन के रोगी आज कुछ परेशान नजर आएंगे. माता-पिता के साथ महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा होगी. वाहन लेने की योजना बन सकती है.

कुम्भ- आज के दिन मेहनत देखकर कार्य से पीछे नहीं हटना चाहिए, वहीं दूसरी ओर टेक्नोलॉजी का सही उपयोग करते हुए इसे समय पर पूरा करना होगा. करियर में पिछली मेहनत ख्याति तक पहुंचाने वाली हो सकती है. व्यापार से संबंधित लोगों को ईमानदारी के साथ कार्य करना चाहिए. प्लास्टिक के सामानों का बिजनेस करने वाले प्रसार-प्रचार पर ध्यान दें. युवाओं को रोजगार में अवसर प्राप्त होंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से मादक पदार्थ का सेवन करने वाले रोगों की चपेट में आ सकते हैं, ऐसे में तत्काल रूप से इसका त्याग कर देना उत्तम होगा. परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करने का समय आ गया है.

मीन- आज के दिन सकारात्मक ग्रहों का प्रभाव मान-सम्मान दिलाने वाला होगा, तो वहीं दूसरी ओर ऑफिस में वरिष्ठ, उच्चाधिकारी और बॉस आपके कार्य से संतुष्ट नजर आएंगे. सहकर्मी और अपने अधीनस्थों पर अत्यधिक क्रोध करने से बचना चाहिए. कारोबार में जिन लोगों के पार्टनर जीवनसाथी हैं, उन्हें व्यापार में लाभ प्राप्त होगा. युवा वर्ग कार्य के अच्छे प्रदर्शन में सफल होंगे. आईआईटी की पढ़ाई कर रहें विद्यार्थियों को आने वाली परीक्षा की तैयारी प्रारम्भ कर देनी चाहिए. सेहत को लेकर जिन लोगों का कोई परहेज चल रहा है तो अलर्ट रहें. मां को संभल कर चलने की सलाह दें गिरकर चोट लगने की आशंका है.