मेष राशिफल (Aries Horoscope)- आज के दिन मानसिक स्थितियों में सकारात्मक बदलाव आएगा, जिससे मन में आनंद का संचार होगा. स्मार्टनस् और कार्य से दूसरों को प्रभावित करने के लिए समय उपयुक्त है, ऐसे में इधर-उधर की बातों से समय बर्बाद करने से अच्छा होगा की कार्यों पर फोकस करें. व्यापारी वर्ग निवेश करने से पहले नफा-नुकसान के बारे में जान लें, वर्तमान समय में लॉग टाईम के लिए किया गया निवेश अच्छा फल दे सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से यूरिन इंफेक्शन की समस्या हो सकती है. जीवनसाथी के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखें, उन्हें नियमित और समय पर भोजन करने की सलाह दें. पितरों को प्रणाम करें. आज आपकी सामाजिक व राजनैतिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, जिसका आप लाभ उठाएंगे, व्यापार कर रहे जातक आज अपने व्यापार में कुछ बदलाव कर सकते हैं, जो आपके लिए लाभ दिलाएगा। राजनीति से जुड़े जातको को जनसमर्थन का लाभ मिलेगा। यदि आपके जीवन साथी को कोई स्वास्थ्य समस्या रही, तो आगे चलकर आपको उसके नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। आज अधिक लाभ के चक्कर में व्यापार में अधिक जोखिम बिल्कुल ना उठाएं। यदि ज्यादा उठाया तो आप थोड़ा परेशान हो सकते हैं।

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- आज के दिन संगत पर पैनी निगाह रखनी होगी, इस समय सही संगत का चुनाव आपके लिए अच्छा रहेगा. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है, काम पर नजर बनाए रखें साथ ही पेंडिंग कार्यो को निपटाते चलें. बिजनेस में जितना मुनाफा आपने सोच रखा है उससे कम प्राप्त होने की आशंका है. जो विद्यार्थी अभी भी ऑऩलाइन पढ़ाई कर रहें हैं, उनको टाईम टेबल सेट करके चलना चाहिए. फंगल इंफेक्शन होने की आशंका है, इसको लेकर सजग रहें. संतान यदि छोटी है तो उसको पारिवारिक संस्कार बताने चाहिए. माता का आशीर्वाद लें एवं उनकी सेवा करें. पूर्वजों के चित्र के आगे धूपबत्ती जलाएं. आज आपको सभी कार्यों को सम्भल कर करना होगा, क्योंकि आपके सामने एक साथ कई समस्याएं आकर खड़े हो जाएंगी, जिन्हें देखकर आपको घबराना नहीं है व उनका डटकर सामना करना होगा। व्यापार में भी आज आपके शत्रु आपके लिए कोई नुकसान का सौदा करवाने के लिए तैयार रहेंगे। यदि आज आप व्यापार के लिए कोई डील भी फाइनल करेंगे, तो उसमें किसी के बहकावे में नहीं आना है।

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)- आज के दिन कुछ काम बनते-बनते रुक जाए, तो ऐसे में धैर्य का दामन नहीं छोड़ना चाहिए. कल की भांति आज भी कार्य के साथ-साथ सहकर्मियों और उच्चाधिकारियों के साथ संपर्क बनाकर रखें, तो वहीं दूसरी ओर पूर्ण रूप कार्य में भी फोकस करना होगा. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, उन्हें व्यापारिक मामलों को लेकर पार्टनर के साथ बातचीत कर समस्या का हल खोजना होगा. सेहत में ग्रहों की स्थिति वायरल फीवर कराने के विराक में है, इसलिए स्वास्थ्य संबंधित मामलों को लेकर लापरवाही न बरतें. जो लोग संयुक्त परिवार में रहते हैं उनको आज सभी के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा. आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। आज आप जितनी मेहनत करेंगे, आपको उसका उतना ही लाभ मिलेगा, जिससे आपका मन प्रसन्नचित्त हो उठेगा। संतान के विवाह प्रस्ताव पर भी आज आप मोहर लगा सकते हैं, जिससे परिवार के सदस्यों में खुशी की लहर दौड़ेगी। यदि कोई वाद-विवाद होता है, उसमें जीवनसाथी आपके साथ खड़ी नजर आएंगी। प्रेम जीवन जी रहे लोगों के बीच आज नई ऊर्जा का संचार होगा।

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)- आज के दिन मानसिक रूप से लगभग सामान्य रही रहने वाला है, पितरों को जल अर्पण कर दिन की शुरुआत करें. ऑफिस में प्रेजेंटेशन देना पड़ सकता है, ऐसे में बॉस के नियमों का फॉलो करना लाभकारी रहेगा. कठोर परिश्रम को देखते हुए, प्रमोशन की बात चल सकती है. डेरी से संबंधित व्यापार करने वालों को मुनाफा हाथ लगेगा. कंपटीशन की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को सफलता प्राप्ति के लिए अभी और कड़ी मेहनत की आवश्यकता है. एसिडिटी की समस्या हो सकती है, ऐसे में अधिक ऑयली फूड खाने से बचें. बड़ी बहन से किसी बात को लेकर विवाद होने की आशंका है, राई का पहाड़ न बनाएं. आज का दिन आपके आध्यात्मिक ज्ञान में वृद्धि का दिन रहेगा। आज आप सामाजिक कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे, इसका फल आपको अवश्य मिलेगा। आज आपको अपनी शॉन शौकत पर पर ज्यादा धन खर्च नहीं करना है, क्योंकि इसे देखकर आपके शत्रु परेशान हो सकते हैं। आज आप अपनी बुद्धि और विवेक से अपने व्यवसाय में कुछ नए कार्यों की खोज में लगेंगे। सायंकाल का समय आज आप अपने मित्रों के साथ घूमने फिरने में व्यतीत कर सकते हैं। विद्यार्थियों को आज अपने सीनियर्स के साथ की आवश्यकता होगी, तभी आप अपनी परीक्षा में आ रही बाधा को दूर कर सकेंगे।

सिंह राशिफल (Leo Horoscope)- आज के दिन हाथ आयी जिम्मेदारियों को बहुत ईमानदारी के साथ निभाना चाहिए. ऑफिशियल कार्य को लेकर सहकर्मी के साथ तालमेल बिगड़ सकता है, तो वहीं दूसरी ओर कार्य में गड़बड़ी की वजह से मूड ऑफ होने की भी आशंका है. व्यापारिक मामलों में यदि कोई मुकदमा चल रहा है तो निश्चित रूप से लाभ मिलने की संभावना है, पेश बंदी मजबूत करके रखें. कैल्शियम की कमी से पैरों में दर्द हो सकता है. परिवार में सभी के साथ प्रेम पूर्ण तरीके से बात करें, क्योंकि अनावश्यक रूप से कठोर वचन सामने वाले को दुखी कर सकता है. संतान के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें. आज आपको किसी बहुमूल्य वस्तु की प्राप्ति हो सकती है, जिसकी आप लंबे समय से प्रतिक्षा कर रहे थे, जिससे आपके यश में वृद्धि होगी, लेकिन आज आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखकर किसी भी वाद-विवाद के होने पर अपने क्रोध पर काबू रखना होगा। सायंकाल का समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत में व्यतीत करेंगे। आज आप अपने माता पिता को कहीं घुमाने फिराने लेकर जा सकते हैं, लेकिन संतान की सेहत आज कुछ नरम गरम रह सकती है।

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)- आज के दिन गुरु व वरिष्ठों के मार्गदर्शन पर समस्याओं का समाधान खोजने में सफल रहेंगे. ऑफिस की बिगड़ी परिस्थितियों में सुधार होगा और आपके हित में कार्य बनेंगे, साथ ही सहकर्मियों से अपेक्षित सहयोग की प्राप्ति भी होगी. व्यापारियों के लिए समय शुभ है, व्यापार का एक्सटेंशन करने की सोच रहे हो तो उसकी प्लानिंग कर सकते हैं. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई को लेकर गंभीर रहेंगे, और अपने सब्जेक्ट की डीप स्टडी करें. स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं जैसे- तेज बुखार, व्याकुलता, मानसिक तनाव एवं अनिद्रा, ऐसे में आराम को महत्व देना चाहिए. घर में अग्नि से संबंधित दुर्घटना को लेकर भी सचेत रहने की सलाह है. आज का दिन आपके प्रभाव में वृद्धि का दिन रहेगा। आज आपको अपने किसी भी विरोधी की आलोचना पर ध्यान ना देखकर, उससे बचने की कोशिश करनी होगी। सायंकाल के समय आज किसी अतिथि के आगमन से आपका धन खर्च बढ़ सकता है, जो आपको मजबूरी में ना चाहते हुए भी करना पड़ सकता है। यदि आपके व्यवसाय में आपका धन कहीं फंसा हुआ है, तो वह भी आज आपको प्राप्त हो सकता है। आज आप अपनी सुख-सुविधाओं की वस्तुओं पर भी कुछ धन व्यय कर सकते हैं।

तुला राशिफल (Libra Horoscope)- आज के दिन मानसिक दबाव व आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन तनाव को अधिक महत्व न देते हुए कूल रहना चाहिए. काम से फ्री होकर थोड़ी देर मेडिटेशन करना लाभकारी रहेगा. ऑफिस में कार्यों को कम्पलीट करके रखें अन्यथा बॉस नाराज सकते हैं. व्यापारियों को गलत फैसले के चलते नुकसान उठाना पड़ेगा. प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वालों को कमजोर विषयों पर ध्यान देना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से गर्भवती महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना चाहिए. पिता के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें, यदि वह मधुमेह के मरीज हैं तो उन्हें नियमित दिनचर्या व समय पर दवाइयों का सेवन करने की सलाह दें. आज आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा, क्योंकि यदि आपको कोई कष्ट चल रहा है, तो उसके कष्टों में आज वृद्धि हो सकती है। नौकरी में कार्यरत लोगों के सुझावों का आज स्वागत होगा, जिसे देखकर वह प्रसन्न होंगे और अधिकारियों के द्वारा पदोन्नति भी प्राप्त हो सकती है। सायंकाल के समय आपकी संपत्ति में भी इजाफा होगा। आज आपको राज्य और समाज की ओर से भी वांछित सहयोग प्राप्त होगा। विवाह योग्य जातकों के लिए विवाह के उत्तम प्रस्ताव आएंगे।

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)- आज के दिन सकारात्मक विचार और आत्मविश्वास के बल पर कार्यों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. शोधपरक कार्यों में कुछ नयी खोज करने की इच्छा बढ़ेगी, तो वहीं दूसरी ओर जो लोग सॉफ्टवेयर से संबंधित कार्य करते हैं उन्हें भी लाभ मिलने की संभावना है. खाद्य पदार्थ से संबंधित कारोबार करने वालों को स्टॉक की देख-रेख करते रहना चाहिए, नहीं तो नुकसान हो सकता है. हेल्थ को लेकर कान में दर्द होने की आशंका है, ऐसे में सचेत रहें. सदस्यों के बीच आपसी विवाद होने से पारिवारिक माहौल बिगड़ सकता है, यदि आप घर में बड़े हैं तो सभी से बात कर समस्याओं को खत्म करना चाहिए. आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। सायंकाल के समय आज आपको कोई ऐसी खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, जिसके कारण आपके मन में उत्साह रहेगा। आज आपको अपने दैनिक खर्चा पर लगाम लगाने होगी। यदि ऐसा नहीं किया, तो वह आपकी आर्थिक स्थिति पर भारी पड़ सकते हैं। आपके परिवार में आज किसी शुभ मांगलिक कार्यक्रम पर चर्चा हो सकती है, जिसमें आप अपने परिवार के बुजुर्ग सदस्यों की सलाह की आवश्यकता होगी। भाइयों के साथ यदि कोई वाद विवाद चल रहा था, तो वह भी आज समाप्त हो जाएगा।

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)- आज के दिन जहां एक सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, तो वहीं दूसरी ओर इस तरह की गतिविधियों में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा. पूर्व में हुए कार्यों का अच्छा फल प्राप्त होगा. ऑफिस में कठिन परिश्रम के चलते आप मंजिल प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे में भाग्य भी आपके साथ है. फूलों का व्यापार करने वालों को अधिक लाभ मिलने की संभावना है. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन तो लगेगा, पर उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहें, लोगों के लिए कुछ विलम्ब की स्थिति बनेगी. स्वास्थ्य सामान्य ही रहने वाला है. घर की सुरक्षा का इंतजाम मजबूत रखें, चोरी होने की आशंका बनी हुई है. आज का दिन आपके लिए अत्यधिक मेहनत करने का रहेगा आज आप अपने माता पिता के साथ किसी परिजन के घर भी जा सकते हैं। आज आपको अपने व्यापार के किसी खास काम की चिंता भी सता सकती हैं, इसके लिए आपको अपने भाई से मदद लेनी पड़ सकती हैं। प्रेम जीवन जी रहे लोगों ने यदि अभी तक अपने जीवनसाथी को अपने परिवार के सदस्यों से नहीं मिलवाया है और वह भी आज मिलवा सकते हैं। यदि आज आप कहीं धन का निवेश करेंगे, तो वह आपके लिए भरपूर लाभ लेकर आएगा।

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)- आज के दिन नकारात्मकता परिस्थितियों में में भी आशावान होकर अवसर खोजने होंगे. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को प्रोफेशनल बनकर रहना चाहिए, लेकिन एक विशेष बात ध्यान रखें कि अनैतिक तरीके से लाभ कमाने की इच्छा छवि को बिगाड़ सकती है. इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों से संबंधित व्यापार के विस्तार एवं अधिक निवेश के लिए समय उत्तम नहीं है, केवल स्टॉक को खाली करें. विद्यार्थियों के लिए दिन अनुकूल रहेगा, साथ ही पढ़ने-लिखने में मन लगेगा. स्वास्थ्य को लेकर दिन मिलाजुला रहने वाला है, मनपसंद चीजों का सेवन करें. संध्या के समय सपरिवार मिलकर आरती करें, पितरों के आगे धूपबत्ती जला कर उन्हें प्रसन्न करें. आज का दिन आप की इच्छाओं की पूर्ति का दिन रहेगा। आज आप अपने व्यवसाय के लाभ से संतुष्ट होंगे, जिसके कारण आप अपनी व अपने परिवार के सदस्यों की इच्छाओं की पूर्ति करने में भी सफल रहेंगे। सायंकाल के समय आप अपने मित्रों के साथ घूमने-फिरने जा सकते हैं, जिसमें आपको कोई अहम जानकारी मिल सकती है, जो आपके फायदे के लिए होगी। घर में यदि आज किसी सदस्य से कोई बहस बाजी हो, तो आपको अपने धैर्य को बनाए रखना होगा।

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)- आज के दिन हनुमान जी की कृपा से पेंडिंग कार्य सफल होते नजर आ रहें हैं, ऐसे में प्रभु का नाम लेकर कार्य को पूर्ण करने में लग जाए. कर्मक्षेत्र में जो मित्र और सहयोगी आदि को-ऑपरेटिव मूड में रहने वाले हैं, जिनसे आपको लाभ मिलने की उम्मीद है. व्यापार के लिए नये परिवर्तन करने का विचार कर रहें है तो अभि कुछ समय के लिए रुक जाना ही श्रेयस्कर होगा. विद्यार्थियों को गुरु का सम्मान करना उनके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है. स्वास्थ्य में दिन का उत्तरार्द्ध रोगों में राहत देगा. छोटी-मोटी परेशानी हो सकती है. घर-परिवार की बातों को लेकर परेशान न हो. आज का दिन आपके लिए भविष्य की नवीन योजनाओं पर निवेश करने का दिन रहेगा। नौकरी कर रहे जातकों को आज आपने सीनियर की मदद से तरक्की मिलेगी, जिससे वह प्रसन्न होंगे। आज आप अपनी संतान को कहीं घुमाने लेकर जा सकते हैं। जीवनसाथी से यदि कोई अनबन चल रही थी, तो वह भी आज समाप्त होगी। माता पिता के आशीर्वाद से आप अपने जिस भी कार्य को करेंगे, वह आपको सफलता अवश्य देगा। नौकरी से जुड़े जातक यदि किसी नई नौकरी की तलाश में लगे हैं, तो कुछ समय के लिए ठहर जाए।

मीन राशिफल (Pisces Horoscope)- आज के दिन भाग्य नहीं बल्कि पुरुषार्थ पर भरोसा रखें, सभी कार्य सफलतापूर्वक होते नजर आएंगे. कर्मक्षेत्र को लेकर अनावश्यक अज्ञात से बचें, तो वहीं दूसरी ओर सहकर्मियों के प्रति शंका की भावना रिश्तों को खराब कर सकती है. जो लोग दवा का व्यापार करते हैं उनको लाभ मिलता दिखाई दे रहा है. इस राशि के विद्यार्थियों को ओवर कॉन्फिडेंस में न रहते हुए पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए. पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है, ऐसे में खान-पान में नियमित रखें. परिवार के सदस्य की सलाह को ध्यान में रखते हुये महत्वपूर्ण निर्णय लेने चाहिए. छोटे भाई के स्वास्थ्य का ख्याल रखें, और उन्हें भी सजग रहने की सलाह दें. आप आज आप पूरा दिन व्यवसाय की उधेड़बुन में ही व्यतीत कर देंगे, जिसके कारण आपको शाम के समय थकान का अनुभव होगा और सर दर्द थकान आदि के कारण आज थोड़ा परेशान रहेंगे, लेकिन संतान की पदोन्नति देख आज आपका मन प्रसन्न होगा। प्रेम जीवन जी रहे लोग जीवन साथी के प्रति केयरफुल नजर आएंगे। यदि आज आपको कोई चिंता सताएगी, तो आप अपनी वाकपटुता के कारण उसे शीघ्र ही समाप्त कर देंगे। रात्रि के समय आपके घर के अतिथि का आगमन हो सकता है।