मेष-आज के दिन ग्रहों कि नकारात्मक स्थिति वाणी को दूषित करने का मौका तलाश रही है, ऐसे में आपको सलाह है की दूसरों कि बुराई करने से बचें. ऑफिस में अपने विचारों को सहकर्मियों पर थोपने से बचें, नहीं तो सहकर्मियों से मतभेद होने की आशंका है साथ ही कठिन कार्यों के बजाय जो कार्य सामने हैं उन्हें प्राथमिकता दें. व्यवसाय में परिवर्तन कर सकते हैं, आर्थिक लाभ की दृष्टि से दिन शुभ है. हेल्थ को देखते हुए पैक्ड फूड व बासी भोजन के सेवन से बचें, फूड प्वाइजनिंग होने की आशंका है. विवाह योग्य लोगों के रिश्ते की बात जोर पकड़ सकती है. 23 सितंबर गुरुवार को चंद्रमा का संचार मीन उपरांत मेष राशि में होगा। मंगल की राशि में चल रहे चंद्रमा पर शुक्र और बुध की सीधी नजर रहेगी। ऐसे में आज आज शुक्र और बुध के साथ चंद्रमा का समसप्तक योग बनेगा। इन स्थितियों में आज आपका दिन कैसा रहेगा। कहां से लाभ किन क्षेत्रों में नुकसान की आशंका रहेगी। जानिए क्या कहते हैं आज आपकी किस्मत के सितारे। ग्रहों की दशा बता रही है कि आज का दिन आपके लिए मिश्रित फलकारक है। बड़े अधिकारी से अनबन हो सकती है और आपका नुकसान हो सकता है। क्रोध पर नियंत्रण बना रखें। नए संबंधों से भाग्य चमकेगा और समाज में सम्मान मिलेगा। मित्रों के साथ लंबी यात्रा पर जा सकते हैं और इसमें आपका लाभ होगा। दांपत्‍य संबंधों में सरसता बनी रहेगी। परिवार में खुशियां आएंगी। आज भाग्‍य 80 फीसदी साथ देगा।

वृष- आज के दिन आप इमोशनल हो सकता है, ऐसे में बिना सोचे-समझे महत्वपूर्ण डिसीजन लेने से बचना होगा. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन ऊर्जावान रहने वाला है, वहीं दूसरी ओर आप यदि आप किसी मिशन पर हैं तो उसे कर पाने में सफल होंगे. कारोबार में धन संबंधित कार्य करने वाला व्यक्ति विश्वसनीय होना चाहिए, अन्यथा नुकसान हो सकता है. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन कुछ कम लगेगा. स्वास्थ्य में पैरों के पंजों में दिक्कत हो सकती है, इसलिए उसकी केयर करें. वाहन चलाते समय सावधानी बरते दुर्घटना हो सकती है. संतान की पढ़ाई पर ध्यान दें, साथ ही संतान के चरित्र निर्माण में भी ध्यान देना होगा. आज का दिन आपके लिए काफी मेहनत करने वाला हो सकता है। आप यदि व्यापारी हैं तो आज अनावश्यक अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है और यदि सरकारी नौकरी में हैं तो काम अधिक करना पड़ेगा। सरकारी नौकर हैं तो वरिष्ठ अधिकारी का क्रोध झेलना पड़ सकता है। शाम के समय सामाजिक संबंधों से खास लाभ मिल सकता है। नई योजनाओं के शुरू होने की उम्‍मीद है। आज भाग्‍य 68 फीसदी साथ देगा।

मिथुन- आज के दिन समझदारी का परिचय देते हुए, दूसरों के साथ अहम् का टकराव न करें, अन्यथा रिश्तों के साथ-साथ अपनी छवि को भी धूमिल कर देंगे. प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाले महत्वपूर्ण डाटा बहुत संभाल कर रखें ग्रहों की स्थिति डाटा लॉस करा सकती है.जो लोग नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं, उनको बहुत सोच-समझकर प्लानिंग करनी होगी, वर्तमान समय लाभ को स्थाई न मानते हुए उससे भविष्य की कल्पना नहीं करनी चाहिए. सेहत में मानसिक तनाव शारीरिक और मानसिक तौर पर क्षति पहुंचाएंगा. घर की बुजुर्ग महिला का स्वास्थ्य खराब हो सकता है, ऐसे में उनका ख्याल रखें. आज का दिन सुखद मालुम पड़ रहा है। आज दिन के पूर्वार्द्ध में छुटपुट लाभ होने की संभावना है। नौकरी और व्यवसाय से जुड़ी समस्‍याओं का समाधान होगा और आप तरक्‍की करेंगे। आज दोस्‍तों के साथ से आपका मन हल्‍का होगा और दांपत्‍य संबंधों में भी सुधार होगा। परिवार में सभी लोग मिलकर रहेंगे। आज रात का वक्‍त का समय मित्रों, परिजनों के साथ हास परिहास में व्यतीत होगा। आज भाग्‍य 78 फीसदी साथ देगा।

कर्क- आज के दिन लोग आपकी उदारता का गलत प्रयोग न करें इसका भी ध्यान रखें, तो वहीं दूसरी ओर विरोधियों को लेकर भी सतर्क रहना होगा. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोग नयी नौकरी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. कास्मेटिक का व्यापार करने वालों को लाभ होगा. युवा वर्ग कलात्मक कार्यों में रूचि लेंगे, भीतर के गुणों को महत्व दें, साथ ही विद्यार्थी पढ़ाई में रूचि लेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से स्किन से संबंधित परेशानी हो सकती हैं- जैसे खुजली व एलर्जी खासकर छोटे बच्चों के यह समस्या होने की आशंका है. घरेलू कार्यों में जो रूकावटे आ रहीं थी वह कार्य अब होता दिखाई दे रहा है. आज का दिन आपका मौज मस्‍ती वाला रहेगा और आज आप अपने और अपने परिवार में ही मस्त रहेंगे। किसी भी विरोधी की आलोचना की ओर ध्यान न देकर अपना काम करते रहें। आगे चलकर सफलता आपके कदम चूमेगी। आप अपने सामाजिक क्षेत्र में मेल-जोल बढ़ाने में कामयाब होंगे। लोग आपके कार्यों की तारीफ करेंगे। व्‍यापार में आज निवेश करने के बारे में सोच रहे हों तो यह अच्‍छा वक्‍त है। आज भाग्‍य 75 फीसदी साथ देगा।

सिंह- आज के दिन प्रसन्नचित्त रहना होगा, तो वहीं दूसरों को भी प्रसन्न देखकर आप सकारात्मक महसूस करेंगे. ऑफिस में उच्चाधिकारियों से तालमेल बना कर चलना होगा यदि कार्य का भार अधिक है, तो टेंशन लेने से बचे. प्रॉपर्टी से संबंधित बिजनेस के स्टार्टअप के लिए लोन लेने का प्रयास करने वालों को सफल प्राप्त हो सकती है. विद्यार्थियों को पढ़ाई में मदद के लिए ऑनलाइन एजुकेशन लेनी चाहिए. जो लोग बीमार हैं या फिर अभी हॉस्पिटल से लौटे हैं उनको अलर्ट रहने की सलाह दी जाती है, ऐसे में लापरवाही न करते हुए डॉक्टर की सलाह का पूर्णतः पालन करना होगा.परिवार को समय दें. आज का दिन आपके लिए खास है। आज किसी प्रकार के विवाद से दूर रहने की जरूरत है। परिवार के लोग आपका साथ देंगे और भाग्‍य की बदौलत आज आपको करियर में भी शुभ अवसर प्राप्‍त हो सकते हैं। अनावश्यक चिंताओं से मन परेशान हो सकता है। आज नई उपलब्धियों को प्राप्‍त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। किसी अनजान व्यक्ति से आज लेनदेन न करें। आज भाग्‍य 79 फीसदी साथ देगा।

कन्या- आज के दिन पुराने निवेशों से आर्थिक ग्राफ में बदलाव आएगा, ऐसे में रुका हुआ धन मिलने की भी संभावना है, जिन लोगों को आप ने उधार दे रखा है, उनसे वापस मांग सकते हैं. ऑफिशियल कामों की जिम्मेदारी केवल आप पर होने की वजह से मन कुछ उदास हो सकता है, लेकिन मुख पर नकारात्मक भाव नहीं प्रकट होने चाहिए. व्यापारी वर्ग आर्थिक गिरावट को देखकर चिंतित रहेंगे. सेहत में इस दौरान अनिद्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, नींद पूरी हो इस पर विशेष ध्यान दें. जिन लोगों के विवाह में अड़चनें आ रही थी वह अब खत्म होती दिखाई दे रही है. आज का दिन मेहनत से काम करके परिणाम प्राप्‍त करने वाला है। आज परिजन आपकी मदद करेंगे और भाग्‍य आपका साथ देगा। परिवार में मंगल कार्यों से खुशी होगी। आज किन्‍हीं प्रकार के रचनात्मक कार्यों में मन लगेगा। विपरीत परिस्थिति उत्पन्न होने पर क्रोध पर काबू रखें। घर गृहस्थ की समस्या सुलझ जाएगी। राजकीय मदद भी मिलेगी। सूर्यास्त के समय अचानक लाभ होने के योग हैं। आज भाग्‍य 84 फीसदी साथ देगा।

तुला- आज के दिन रिलैक्स होते हुए, उतना ही कार्य करें जिससे शारीरिक और मानसिक थकान न हो. यदि कार्य न पूरा हो तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. ऑफिस के कार्यों में अच्छी सफलता मिलने के योग बन रहें हैं, निर्धारित लक्ष्यों के प्रति फोकस्ड रहेंगे. व्यापारी वर्ग कहीं इन्वेस्ट करने की सोच रहें हैं, तो उन्हें आज रूक जाना ही सही रहेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से एसिडिटी की समस्या हो सकती है.आपके पैतृक लोग के प्रति सम्मान की भावना रखनी है, पितरों के आशीर्वाद से आपके कार्य अवश्य बनेगें. कुल से कोई शोक समाचार मिलने की आशंका बनी हुई है. आज आपका दिन मिलाजुला रहेगा और किसी मामले में आपको लाभ तो किसी मामले में हानि भी हो सकती है। आज ऑफिस में आपके पद और अधिकारों में वृद्धि हो सकती है। वहीं घर परिवार में कुछ ऐसी परेशानियां आज खड़ी हो सकती हैं जो आपको मानसिक रूप से उलझा सकती हैं। आज का दिन आपका दूसरों की मदद करने में निकलेगा। दूर-समीप की यात्रा का प्रसंग बनकर कैंसल हो सकता है। आज भाग्‍य 75 फीसदी साथ देगा।

वृश्चिक- आज के दिन आपके खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है. देखा जाएं तो यह आपके खुद से निमंत्रण दिए गए हैं. कलाक्षेत्र से जुड़े लोगों को अपनी प्रतिभा का भरपूर प्रयोग करना होगा. ऑफिशियल कार्यों के साथ सोशल नेटवर्क पर भी ध्यान देना चाहिए. यदि आप नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो अभी रुक जाना चाहिए, फाइनेंशियल समस्या आने की आशंका बन रही है.ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी स्टडी में उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं. अचानक स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिलेगी खासकर सिर दर्द. परिवार में वातावरण प्रफुल्लित रहेगा यदि परिवार में कोई विशेष दिन हो तो उत्सव मनाना चाहिए. आज सितारे बता रहे हैं कि आप किसी वजह से दिमागी रूप से उलझे रहेंगे। दिन किसी प्रकार की उधेड़बुन में व्यतीत होगा। अधिकारीवर्ग से अच्छी साठ-गांठ बनेगी। किसी सरकारी संस्था से दूरगामी लाभ की पृष्ठभूमि भी आज बनेगी। आज किसी प्रकार के निराशाजनक विचारों से बचें। शाम के वक्‍त संतान की ओर से कोई अचानक शुभ समाचार मिल सकता है। इससे आपका मन प्रसन्‍न होगा। आज भाग्‍य 60 फीसदी साथ देगा।

धनु- आज के दिन आपको क्रोध के प्रति सजग रहना होगा, तो वहीं अहंकार किसी को चोट पहुंचा सकती है. दिमाग में सकारात्मक विचारों का प्रवाह होगा जिससे आपको कार्य करने की ऊर्जा मिलेगी. लाभ कमाने के लिए सोशल नेटवर्क पर भी ध्यान देते रहना होगा. कार्यक्षेत्र में नियमों का पूर्ण रूप से पालन करें, साथ ही दूसरों पर अधिक विश्वास आपको परेशानी में डाल सकती है. व्यापार में छोटे-मोटे लाभ मिलने की संभावना है, लम्बे समय से जिस अवसर की प्रतीक्षा में थे वह भी आज प्राप्त हो सकता है. हेल्थ में आज विशेष कर गर्भवती महिलाएं अलर्ट रहें. पिता के साथ तालमेल बनाकर चलें. आज का दिन उत्‍तम होने जा रहा है। आज आपको कहीं से रुका हुआ पुराना पैसा प्राप्‍त होने की उम्‍मीद है। इससे आज आपका विश्वास धर्म एवं आध्यात्म में बढ़ेगा। रोजमर्रा के काम में लापरवाही न करें, वरना लेने के देने पड़ सकते हैं। नए संपर्कों से लाभ होगा और आपके काम की लोग तारीफ करेंगे। दोस्‍ती की मदद कोई रुका काम आज कंपलीट हो सकता है। आज भाग्‍य 79 फीसदी साथ देगा।

मकर- आज के दिन मित्रों के साथ अच्छा तालमेल बनाते हुए चलना होगा. बॉस की रिस्पेक्ट करनी होगी, उनके बताए गए कार्यों को सर्वप्रथम करें. यदि कार्य के सिलसिले में कोई मीटिंग होती है तो उसके लिए आपको पूरी तैयारी करके रखना चाहिए, क्योंकि कार्यों की समीक्षा हो सकती है. व्यापारियों को धैर्यता के साथ सभी कार्यों का प्लान करना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर सहकर्मियों से अधिक प्रशासकीय व्यवहार करने से बचें. स्वास्थ्य की दृष्टि से खानपान में फाइबर के बने खाद्य-पदार्थों का अधिक सेवन करना उत्तम रहेगा. घर में प्रसन्नता का वातावरण रहेगा. किसी मांगलिक कार्य में शामिल हो सकते हैं. परिजनों के साथ अच्छा समय बितायेंगे. आज आपकी किस्‍मत के सितारे गर्दिश में नजर आ रहे हैं। आज कार्यक्षेत्र में अपने से वरिष्ठ अधिकारियों से अनबन हो सकती है। काम में लापरवाही करने से ऐसा हो सकता है। दांपत्‍य जीवन में मधुरत बनी रहेगी और जीवनसाथी की ओर से मॉरल सपॉर्ट आपको प्राप्त होगा। पराक्रम वृद्धि से शत्रुओं का मनोबल टूटेगा। दिन के उत्तरार्द्ध में अचानक अतिथियों के आगमन से व्यय भार बढ़ेगा और आपका काम भी प्रभावित हो सकता है। माता-पिता से बहस हो सकती है। आज भाग्‍य 67 फीसदी साथ देगा।

कुंभ- आज दिन का प्रारम्भ कुछ कष्टदायक स्थितियों वाला हो सकता है, ऐसे में धैर्य रखें जल्द ही स्थितियां आपके नियंत्रण में होगी. स्वतंत्र अस्तित्व को ठेस भी लगने की आशंका है. ऑफिस में मन मुताबिक लाभ होने में संदेह है. ऑफिस में जरूरी दस्तावेजों को संभाल कर रखना होगा क्योंकि उनके चोरी की आशंका है. जो लोग कारोबार कर रहे हैं उनको दिन के अंत में लाभ होने की संभावनाएं बन रही है. आयुर्वेद औषधि एवं खाद्य पदार्थों का कारोबार करने वालों को अतिरिक्त लाभ प्राप्त हो सकता है. सेहत में कल की भांति दिनचर्या को ठीक करने पर फोकस करना होगा. किसी जरूरतमंद को दान करें. आज का दिन खास है और गोचर के शुभ प्रभाव से सफलता मिलने की पूरी उम्‍मीद है। आज ऑफिस में अधिकारी भी आपके काम की प्रशंसा करने से पीछे नहीं रहेंगे। वहीं अगर आप व्‍यापार करते हैं तो भी ग्राहकों से आपकी दुकान भरी रहेगी। उत्तरार्ध की वृद्धि अस्थिरता को जन्म देगी। वाहन, भूमि खरीदने, स्थान परिवर्तन का सुखद संयोग भी बन सकता है। कोई भी डील जांच परख करने के बाद ही पूरी करें। घर गृहस्थी के उपयोग की प्रिय वस्तु खरीदी जा सकती है। आज भाग्‍य 80 फीसदी साथ देगा।

मीन- आज के दिन महत्वाकांक्षा पूरी होती दिख रही है, कोई सुखद समाचार मिलेगा. ऑफिशियल कार्य में मन न लगने से कार्य का निष्पादन योजनानुसार नहीं हो सकेगा. आईटी सेक्टर में नौकरी करने वालों को अच्छे अवसर हाथ लग सकते हैं. इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित सामानों का बिजनेस करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा, तो वहीं लोहे के व्यापारी सगज रहें. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा, लेकिन स्वच्छता का ध्यान रखें खासकर कोरोना को लेकर वर्तमान समय में भी सतर्क रहने की आवश्यकता है. छोटे बच्चों को सभ्यता और संस्कार का पाठ माता-पिता के द्वारा पढ़ाया जाना चाहिए, वर्तमान समय बच्चों के साथ अधिक समय व्यतीत करें. आज का दिन दौड़ भाग करने में बीतेगा। कभी संतान से जुड़ी समस्‍याओं का समाधान करने के लिए मेहनत करेंगे तो कभी दोस्‍तों के काम से जाना पड़ सकता है। आज का दिन संतान से जुड़ी समस्याओं को हल करने में व्यतीत होगा। किसी कंपटीशन में आपकी जीत हो सकती है। किसी खास उपलब्धि से भी आपका मन प्रसन्न रहेगा, किन्तु मौसम परिवर्तन का स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। भाग्‍य 78 फीसदी साथ देगा।