मेष राशिफल (Aries Horoscope)- आज के दिन पिछले प्लानिंग में रखे गए सभी काम सफलतापूर्वक पूरे हो नजर आएंगे. मन को व्यर्थ की चिंता में न फंसाए.ऑफिशियल कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें, सहकर्मियों से रिश्तों को भी मजबूत करना होगा. व्यापार में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियाँ आएगी, अच्छे परिणामों को पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत पर ध्यान देना है. हेल्थ को लेकर वह अलर्ट रहें जिनको माइग्रेन की समस्या है, ऐसे में नींद भरपूर लें अन्यथा सिर का दर्द परेशान कर सकता है. पारिवारिक जीवन में कुछ असन्तुष्टि महसूस होगी साथ ही सम्बन्धों को लेकर थोड़े सजग रहने की आवश्यकता है तो वहीं जीवनसाथी का सहयोग करें. आज का दिन आपके लिए संपत्ति में वृद्धि के संकेत दे रहा है। आज आपको कोई पैतृक संपत्ति प्राप्त हो सकती हैं, जिसकी आपने अभिलाषा भी नहीं की थी, जिसके कारण आप प्रसन्न चित्त नजर आएंगे और आप किसी बुजुर्ग सदस्य के कारण ही आपको धन लाभ मिल सकता है। आज कोई पारिवारिक सदस्य रूठ जाए, तो उसे मनाने की पूरी कोशिश करें। आज आपको अपने आलस्य को त्याग कर अपने कार्यों में जुटना होगा, तभी आप उन्हें पूरा करने में सफल रहेंगे। विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे।

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- आज के दिन सभी का सम्मान करना होगा, ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए सभी से सौम्य व्यवहार करना होगा साथ ही शिव दर्शन के लिए जाना चाहिए उनकी कृपा से आपको लाभ होगा. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोग कार्य से संतुष्ट रहें, पुराने पेंडिंग कार्य भी पूर्ण होंगे. यदि आप टीम को लीड करते हैं तो सब के कार्य पर पैनी निगाह रखें. कारोबार के सिलसिले में नई कंपनी से संपर्क बनाना होगा, जिससे की आपको आर्थिक लाभ मिल सके. रोगों के प्रति अलर्ट रहें, एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. पारिवारिक स्थितियां लगभग सामान्य है, फिर भी तालमेल बनाकर चलना होगा. आज आप अपने घर व व्यापार कहीं पर भी कोई कार्य करें, तो उसे बहुत ही संभलकर करें, क्योंकि उसके पुरा न होने का खतरा बना रहेगा, लेकिन परेशान ना हो। सायंकाल तक वह पूरा होगा। आज आपके घर में यदि कोई कलह चली आ रही थी, तो वह आज फिर से सिर उठा सकती है, जो आपकी परेशानी का कारण भी बन सकती है, लेकिन परिवार के बुजुर्ग सदस्यों से मदद लेकर आप उसे समाप्त करने में सफल रहेंगे। आज आप अपनी बहन के विवाह के लिए कोई उत्तम प्रस्ताव को मंजूरी दे सकते हैं।

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)- आज के दिन आलस्य से बचना है तो वहीं दूसरी ओर महत्वपूर्ण कार्यों में पैनी निगाह बनाए रखनी है. जोखिम भरे निवेश लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं. सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को नई नौकरी के लिए ऑफर लेटर मिल सकता है. बिजनेस के बड़े सौदा सोच समझकर करने होंगे, नहीं तो एक गलत डील भविष्य में नुकसान पहुंचा सकती हैं. विद्यार्थियों को अपने नोट्स को संभाल कर रखने चाहिए चोरी व खोने का आशंका है. स्वास्थ्य की दृष्टि से वाहन चलाते समय दुर्घटना के प्रति अलर्ट रहें, चोट लगने की आशंकाएं बनी हुई है. इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की खरीदारी के लिए समय उपयुक्त है. आज का दिन आपके लिए प्रतिकूल फल देने वाला रहेगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई लिखाई में मन लगेगा। आज आप सामाजिक क्षेत्रों की ओर भी प्रयासरत रहेंगे, जिसका आपको लाभ अवश्य मिलेगा और जिससे आपके जन समर्थन में भी इजाफा होगा। सामाजिक कार्य में आज आपको मान सम्मान भी प्राप्त होगा। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से यदि आज धन का लेनदेन करना पड़े, तो बहुत ही संभल कर करें, क्योंकि उसमें आपके रिश्तों में दरार पड़ सकती है। आज आपकी माताजी से कोई वाद विवाद भी पनप सकता है।

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)- आज के दिन कार्यों का भार मन खिन्न कर सकता है. यदि आप टीम को लीड करते हैं तो अधीनस्थ के लिए तीखी वाणी का प्रयोग न करें, तो वहीं दूसरी ओर सजग रहना होगा बॉस की तरफ से कोई नकारात्मक सूचना मिलने की आशंका है. बड़े व्यापारी कोई भी निर्णय लेने में धैर्य बनाए रखना होगा, नहीं तो धन की हानि हो सकती है. स्वास्थ्य सामान्य रहने वाला है, ऐसे में मन पसंदीदा व्यंजन का लुफ्त उठा सकते हैं. मां के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. परिवार में सभी लोगों के प्रति आपका सौम्य व्यवहार सबके मन को जीत लेगा. कुल से कोई अप्रिय घटना सुनने को मिल सकती है. आज का दिन आपके उत्साह में वृद्धि का दिन रहेगा। आज आप अपने भाइयों के सहयोग से अपनी धीमी गति से चल रहे बिजनेस के लिए कोई सलाह मांग सकते हैं। यदि आपकी अपने जीवन साथी से कोई अनबन चल रही है, तो आज आप उसे समाप्त करने की पूरी कोशिश करेंगे। व्यवसाय में यदि आज जोखिम उठाना पड़े, तो किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से ही उठाएं, नहीं तो आपका वह धन डूब सकता है। आज आप अपने घर में सात सज्जा की चीजों पर भी कुछ धन व्यय करेंगे।

सिंह राशिफल (Leo Horoscope)- आज के दिन अपने काम पर खासकर फोकस बनाए रखें, क्योंकि सकारात्मक ग्रहों की स्थितियां अधिक मेहनत के पश्चात अच्छा लाभ दिलाने के मूड में है. ऑफिस में मदद के लिए सहकर्मियों पर निर्भर न रहें तो बेहतर है, क्योंकि वह आपके कार्यों का भी श्रेय खुद ले सकते हैं. कपड़ों का व्यापार करने वाले व्यापारियों को ग्राहकों को लुभाने के लिए विशेष योजनाएं लाने से फायदा होगा. विद्यार्थी वर्ग जिस विषय में कमजोर पड़ रहे हैं उसे कुछ समय के लिये छोड़ दें. स्वास्थ्य की दृष्टि से शुगर के मरीजों को खानपान में सावधानी बरतनी चाहिए.अनावश्यक रूप से भागा-दौड़ी के बजाय परिवार के साथ समय बिताएं. आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। आज आपकी किसी ऐसे मित्र से मुलाकात हो सकती है, जिनके मिलने की अब लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे थे, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा। सायंकाल के समय आज आप अपने मन की बात अपने माता-पिता से साझा करेंगे। परिवार में छोटे बच्चों के साथ समय व्यतीत होगा। बिजनेस कर रहे लोगों को आज धन लाभ मिल सकता है, जो आपकी आर्थिक स्थिति में चार चांद लगायेंगे। सायंकाल का समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी धार्मिक सम्मेलन में भी सम्मिलित हो सकते हैं।

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)- आज के दिन दूसरे क्या करते हैं इस पर गौर न करें, फ़िज़ूल की बातों में कीमती समय बर्बाद हो सकता है. मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन महत्वपूर्ण है, कोई अच्छी लीड आपको उन्नति के द्वार तक ले जा सकती है. व्यापारी वर्ग अटकी हुई योजनाओं को भली-भांति पूरा कर पानी में सफल होंगे. अनाज के व्यापारियों को थोड़ा संभल कर रहना होगा. युवा वर्ग को कड़ी मेहनत का अच्छा परिणाम मिल सकता है. रक्तचाप के रोगी सावधान रहें एवं नियमित दवाई का सेवन करें. विवाह योग्य लोगों के लिए अच्छा रिश्ता आ सकता है. पारिवारिक माहौल अच्छा रहेगा, संतान अच्छा समाचार सुना सकती है. आज का दिन आपके लिए निश्चित परिणाम लेकर आएगा। यदि आज आपको कोई धन संबंधित समस्या है, तो आप उसके लिए कर्ज ले सकते हैं, जो आपको आसानी से मिल जाएगा, लेकिन आज आपको किसी की बातों में आने से बचना होगा। छोटे व्यवसाय कर रहे लोगों को आज आशा के अनुकूल परिणाम ना मिलने से वह थोड़ा परेशान रहेंगे, जो लोग विदेशों से व्यापार कर रहे हैं, उनको आज कोई बड़ी डील मिल सकती है। सायंकाल के समय आज आपके घर किसी अतिथि का आगमन हो सकता है।

तुला राशिफल (Libra Horoscope)- आज के दिन पुराने निवेश में अच्छा मुनाफा कमाने में सफल रहेंगे. कर्मक्षेत्र में सहकर्मियों के साथ वाद-विवाद होने की आशंका है, ऐसे में क्रोध पर नियंत्रण रखना लाभकारी होगा. कारोबार में नयी पहल करने का प्रयास करने वालों को सफलता हाथ लगेगी. पार्टनरशिप में कार्य करने का प्रस्ताव मिल सकता है. हो सकता है आपको कोई पक्का माध्यम मिले जो आपकी आय को बनाए रखे. युवा वर्ग यदि विदेशी भाषाओं का ज्ञान लेना चाहते हैं, तो उसके लिए समय उपयुक्त है. सेहत को लेकर हृदय रोगियों को सचेत रहना होगा. परिवार के नियमों का पालन करें और अपने छोटों को भी सीख दें. आज का दिन आपके लिए कुछ मुश्किलों भरा रहेगा। आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ लंबी दूरी की यात्रा पर जाएंगे, क्योकि आपकी कोई प्रिय व मूल्यवान वस्तु हो सकती है, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता पाने के लिए कठिन परिश्रम की आवश्यकता है, तभी वह सफलता प्राप्त कर सकेंगे। आज आपको यदि कहीं निवेश करना पड़े, तो दिल खोलकर करें, तभी वह भविष्य में उनको भरपूर लाभ दे सकते है। संतान के स्वास्थ्य के प्रति भी आज आपको सचेत रहना होगा।

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)- आज के दिन किसी अनजान व्यक्ति पर भरोसा करने से बचना होगा. सोशल मीडिया से जुड़े लोग किसी की पर्सनल बातें को मजाक में भी शेयर न करें. नौकरी में परिस्थितियां अनुकूल दिख रही है, प्रयासों को गति देनी की जरूरत है. हार्डवेयर से संबंधित कारोबार करने वालों को लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है. दिनचर्या पर ध्यान दें, खासकर जिन लोगों का खान-पान समय पर नहीं हो पाता है, उन्हें इसे ठीक करना होगा. दाँतों में कोई समस्या है तो डॉक्टर से संपर्क करें. किसी भी प्रकार के तंत्र मंत्र के चक्कर से बचकर रहना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर किसी के भ्रम जाल में भी नहीं आना है. आज का दिन आपके लिए कुछ व्यस्तता भरा रहेगा। आज आप दूसरों की मदद करने के लिए अपने कुछ कार्य को पीछे के लिए टाल देंगे, जो आज एक साथ आपके सामने आ सकते हैं और आपको व्यस्त रखेंगे, जिनके लिए आप भागदौड़ भी अधिक करवाएंगे, लेकिन उसके साथ-साथ आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखना होगा, क्योंकि आपको कुछ मौसमी बीमारियां परेशान कर सकती हैं। यदि आप आज किसी वरिष्ठ सदस्य से सलाह ले, तो उसे अपना समझकर सुनने में कोई बुराई नहीं है। आज आप अपने भाइयों से कुछ जरूरी मुद्दों पर विचार विमर्श कर सकते हैं।

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)- आज के दिन नकारात्मक व्यक्ति लाभ दिखाकर गलत मार्ग की ओर ले जाने का प्रयास कर सकते हैं, ऐसी परिस्थिति को देखते हुए अपनी बुद्धि को सजग रखें और सही निर्णय लें. ऑफिस में बॉस, उच्चाधिकारी व सभी टीम के साथ तालमेल बना कर चलना होगा. लोहे का कारोबार करने वालों के लिए दिन मुनाफे से भरा होने की संभावना दिखाई दे रही है. रचनात्मक कार्यक्षेत्र से जुड़े लोगों और विद्यार्थियों का रुझान बढ़ेगा. हेल्थ को लेकर बिगड़ा खान-पान वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं है. मित्रों का काफी सहयोग मिलेगा. जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर परेशान रहेंगे. घर की सुख- सुविधाओं में वृद्धि होगी. आज के दिन आपकी व्यस्तता बढ़ेगी, लेकिन उसके कारण आप अपने बनते हुए कामों को खराब नहीं करना है, इसलिए आज आपको एक साथ कई काम हाथ में आने से पहले सोचना होगा कि किसे पहले करूं और किसे बाद में। परिवार में आज किसी सदस्य के व्यवहार के कारण आप थोड़ा परेशान रह सकते हैं। आप अपनी और अपनी संतान के बीच चल रहे नोकझोंक के लिए अपने परिवार के सदस्यों मदद ले सकते हैं। आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ देव दर्शन की यात्रा पर जा सकते हैं।

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)- आज के दिन ऊर्जा से भरपूर और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके कार्यों को और सरल कर देगा. मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होती दिखाई दे रही है. ऑफिस में लोगों से विवाद होने पर बात को तूल न दें, वरना बात बिगड़ भी सकती है. आजीविका के क्षेत्र में उन्नति की संभावना है, स्थानांतरण भी मिल सकता है. व्यापारी वर्ग महत्वपूर्ण निर्णय लेने में कुछ चूक कर सकते हैं. स्वास्थ्य में मांसपेशियों की दिक्कतें घेर सकती हैं. फिजियोथेरेपिस्ट या आयुर्वेदिक उपायों का प्रयोग सार्थक रहेगा, तो वहीं दूसरी ओर पेट के रोगी भी थोड़ा खानपान को लेकर सतर्क रहें. पिताजी से अच्छे सम्बन्ध बनाकर रखना होगा. आज का दिन आपके लिए उत्तम सफलता दिलाने वाला रहेगा। यदि आज आप किसी नए व्यवसाय को शुरू करेंगे, तो उसमें आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा व आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती देने में सफल रहेगा। यदि आज किसी जरूरी काम को कुछ समय के लिए टालें, तो ध्यान दें कि वह कोई सरकारी कार्य ना हो, नहीं तो वह लंबे समय के लिए लंबित हो सकता है। आज आप कम लाभ में भी संतोष अनुभव करेंगे, जिससे आप अपने दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने में भी सफल रहेंगे। विद्यार्थियों ने यदि किसी परीक्षा में आवेदन करने का मन बनाया है, तो कर सकते हैं।

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)- आज के दिन जीवन को सकारात्मकता की ओर ले जाते हुए, छोटा सा बदलाव करना लाभकारी रहेगा . पिछली चल रही आपकी योजनाएं सफल होती दिखाई दे रही है, इस ओर भी ध्यान दें. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन कुछ कठिन रहेगा. स्टेशनरी और दवा आदि का कारोबार करने वालों के लिए लाभ की स्थिति बन रही है. स्किन संबंधित समस्याओं को लेकर अलर्ट रहें. राजकीय भोजन का आनंद ले सकते हैं. पारिवारिक मामलों में यदि आप पर कोई कानूनी कार्यवाही चल रही है तो सचेत हो जाएं वर्तमान समय में परिस्थितियां मुश्किल भरी हो सकती है, जिससे सार्वजनिक रूप से ठेस पहुंचेगी. आज आपके लिए असमंजस की स्थिति बनी रहेगी। आज आप जिस भी कार्य को करेंगे, उसे यह सोचकर करेंगे कि यह पूरा होगा या नहीं लेकिन आपको अपने मन में नकारात्मक ऊर्जा को आने से रोकना होगा और हर कार्य को ध्यान से करना होगा। आज आप अपने शत्रुओं के कारण कुछ परेशान रहेंगे, लेकिन सायंकाल तक आपके शत्रु आपस में लड़कर ही नष्ट हो जाएंगे, जिसके बाद आप थोड़ा परेशान रहेंगे। यदि आज आपको किसी अनजान व्यक्ति से लेनदेन करना पड़े, तो बहुत ही सावधान होकर करें।

मीन राशिफल (Pisces Horoscope)- आज के दिन शांत माहौल को अधिक महत्व दें. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों की सैलरी में वृद्धि होगी. नए अवसर खोज रहे लोगों को संपर्क भी बढ़ाना होगा. व्यापारियों की कलात्मक बोली उनके बेहद काम आने वाली है आज इस कला को बनाए रखना होगा, तो वहीं दूसरी ओर इलेक्ट्रॉनिक सामान की ब्रिकी में बढ़ोत्तरी होती नजर आ रही है. हेल्थ में यदि कोई रोग पिछले कई दिनों से परेशान कर रहा है, तो अब उसे ठीक करने का रास्ता निकालना चाहिए. यदि बड़ों के स्वास्थ्य में गिरावट आ रही है तो वर्तमान समय में इसे हल्के में लेना भारी पड़ सकता है. घूमने-फिरने का प्लान बनेगा. आज का दिन आपका परोपकार के कार्य में व्यतीत होगा। आज आप दूसरों की मदद करने के लिए आगे आएंगे, इसमें आपका कुछ धन भी व्यय होगा। नौकरी कर रहे जातकों का आज साथियों के कारण मूड खराब हो सकता है, लेकिन आप अपनी मधुर वाणी से साथियों का मूड ठीक करने में सफल रहेंगे। सायंकाल के समय आज आपके परिवार में आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य को को कोई रोग परेशान कर सकता है, जिसके लिए आपको कुछ भागदौड़ भी करनी पड़ेगी और उसमें खर्च भी होगा। कार्यक्षेत्र में यदि आज आप कोई बदलाव करेंगे, तो उसमें फैसले आपके पक्ष में आ सकता हैं।