मेष राशिफल (Aries Horoscope)- आज के दिन धीमे-धीमे से ही सही लेकिन करने की योजना बनाए. ऑफिशियल काम में स्थितियां सामान्य रहेगी बहुत ज्यादा काम नहीं रहेगा लेकिन अपने दायित्व को ठीक से निभाना होगा. महिला बॉस व सहकर्मी का आदर करना अनिवार्य है. इलेक्ट्रॉनिक लग्जरी आइटम का कारोबार करने वालों के लिए दिन लाभ देकर जाएगा।

स्वास्थ्य की दृष्टि से पेट में जलन कब्जियत जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, जिनको एसिडिटी की समस्या रहती है वह भी अलर्ट रहें. घर के सदस्यों के साथ बैठकर पुरानी बातों पर चर्चा करनी चाहिए. छोटे भाई को आर्थिक मदद करनी पड़ सकती है, ऐसे में उनको निराश न करें।

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- आज के दिन विचार पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है. बेवजह की बातों को वरीयता न दें. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. व्यापारियों को सारा फोकस बैंक-बैलेंस के ग्राफ को बढ़ाने पर रखना होगा, बकाया धन वापस हो सकता है. पढ़ाई के लिए आज का दिन शुभ है, जिन बच्चों की गणित कमजोर हैं, उन्हें प्रैक्टिस पर ध्यान देना चाहिए।

यदि आप नियमित रूप से भोजन में अधिक मिर्च-मसाले का सेवन कर रहें हैं, तो आज इससे बचना होगा, पेट में जलन जैसी समस्या रह सकती है. इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की खरीदारी में जल्दबाजी न करें, आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)-आज के दिन भक्ति भाव से ओत-पोत रहने वाले हैं, ऐसे में पक्षियों को दाना चुगाएं, तो वहीं पालतू जानवरों को भोजन करना भी लाभकारी रहेगा.ऑफिशियल कार्यों को लेकर दिन चुनौतियों भरा हो सकता है. जो लोग व्यापार करते हैं उनको आज मुनाफा मिलने की प्रबल संभावनाएं बनी हुई है.

वहीं स्वास्थ्य को लेकर ध्यान रखने वाली बात यह है कि आज यूरिन संबंधित दिक्कतों को लेकर परेशान हो सकते हैं, पानी का अधिक सेवन करें. जो लोग संयुक्त परिवार में रहते हैं, उनका आपसी तालमेल अच्छा रहेगा. कठिन दौर पर एक दूसरे का सहयोग मुश्किलों से निकलने में मददगार साबित होगा.

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)-आज के दिन जिन लोगों का जन्मदिन है उन्हें छोटी-छोटी खुशियों का आनंद लेना चाहिए. ग्रहों स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि आज जितना हो सके खुद को अपडेट रखें. यदि कंपनी में आप अधिकारी पद पर हैं तो कर्मचारियों के प्रति व्यवहार को नरम बनाए रखने में ही भलाई है.

व्यवसाय में पैसे के लेन-देन को लेकर सजग रहना होगा, बड़े पैसे के लेनदेन पर ध्यान रखें. विद्यार्थी वर्ग नोट्स संभाल कर रखें. स्वास्थ्य की दृष्टि से कोल्ड जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में ठंडी चीजों के सेवन से परहेज करें. परिवार के सदस्यों के प्रति क्रोध करने से बचे.

सिंह राशिफल (Leo Horoscope)-आज के दिन मन में भटकाव हो सकता है तो वहीं अत्यधिक सोच-विचार से भी दूरी बनाए रखनी होगी. मन को हल्का रखने के लिए मन पसंदीदा कार्य करना उचित रहेगा. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों के लिए दिन उतार-चढ़ाव वाला रहेगा.

व्यापारी वर्ग किसी पुरानी योजना पर पुनर्विचार करें, लेकिन एक बात का ध्यान रहें कि बिना प्लानिंग के किसी योजना की शुरुआत करना आपको परेशानी में डाल सकता है. शुगर के मरीजों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए. छोटे भाई से विवाद हो सकता है, जिससे पारिवारिक माहौल तनावपूर्ण रहने की आशंका है. जीवनसाथी के साथ भावनात्मक रिश्ते मजबूत होंगे.

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)-आज के दिन आधे-अधूरे और रुके हुए कार्यों को पहले महत्व देना चाहिए. ऑफिशियल महत्वपूर्ण कार्यों को सबसे पहले निपटाना होगा, आज काम का सीक्वेंस सही रखें. बिजली के सामान से संबंधित व्यापार करने वालों का आर्थिक मामलों अच्छा रहने वाला है. जितना सोच है, उससे अधिक की उम्मीद है.

खुदरा व्यापारियों को भी मुनाफा हाथ लगेगा. युवा वर्ग को मनचाहा उपहार मिल सकता है, तो वहीं यारी-दोस्ती में दरार न पड़ने दें. हेल्थ में गर्भवती महिलाओं को आहार संतुलित रखना होगा एवं भरपूर नींद भी लें. सदस्यों के साथ आपका मनमुटाव चल रहा था तो उसे समाप्त करने के लिए आपको प्रयास करने चाहिए.

तुला राशिफल (Libra Horoscope)-आज के दिन ध्यान अधिक हाथ आगे के लिए दिक्कत पैदा कर सकता है. अपने निवेश तो योजना बंद तरीके से खर्च करें. कोशिश करें कि बातें छोटी और अर्थयुक्त हों. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो कार्य में आपके अच्छे प्रदर्शन से बॉस और उच्चाधिकारी प्रसन्न होंगे. खाद्य पदार्थों का काम करने वालों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा.

घर से बाहर निकलते समय सुरक्षा का ध्यान रखें. लंबे समय से चढ़ा कर्ज खत्म होता हुआ नजर आ रहा है. पिता से वैचारिक मतभेद मनभेद में न बदलने दें, क्योंकि वर्तमान समय में उनकी प्रसन्नता और आशीष आपके आत्मबल में वृद्धि करेगी.

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)- आज के दिन सकारात्मक कर्मों के फल मिलेगा. महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को संभालकर रखें. उच्चाधिकारियों द्वारा सम्मान प्राप्त हो सकता है, तो वहीं दूसरी ओर प्रमोशन की बात भी जोर पकड़ सकती है. इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के व्यापार में लाभ होगा. युवाओं को आलस्य से बचना चाहिए, नियम और अनुशासन जीवन में शामिल करें.

हेल्थ को लेकर दवाइयों का सेवन करते समय एक्सपायरी अवश्य चेक कर लें. परिवार में संस्कार समारोह में सम्मिलित होने की स्थितियां प्रबल है. धन खर्च को लेकर नकारात्मक सोच नहीं रखनी है. वाणी के महत्व को समझना होगा, अपनों से बात करते समय शब्दों का प्रयोग सोच-समझकर करें.

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)- आज के दिन बिना सोचे-समझे निवेश करना नुकसानदेह साबित होगा, ऐसे में बहुत आवश्यकता होने पर विशेषज्ञों से राय लेना न भूलें. दिमाग को हल्का रखने के लिए संगीत सुनना चाहिए. ऑफिस में बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने मौका मिलेगा, लेकिन चिंता की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उच्चाधिकारियों का सहयोग प्राप्त कर पाएंगे.

व्यापारी वर्गों को लाभ होगा व्यापार को बढ़ाने का समय है, प्रचार-प्रसार को लेकर प्लानिंग करें. स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए, अनावश्यक यात्राओं से बचे. गर्दन के पीछे दर्द और सर्वाइकल के मरीजों को परेशान होना पड़ सकता है. भूमि या वाहन खरीदने की प्लानिंग में अब तेजी दिखानी होगी. पिता का सानिध्य प्राप्त होगा.

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)-आज के दिन मन में अहंकार को स्थान न दें. किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद कर सकें तो बेहतर होगा. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को सहकर्मियों की मदद करनी पड़ सकती है. काम बनते बनते रुक सकते हैं, इसलिए परेशान न हो बल्कि आने वाले दिनों में पुनः करें.

जनरल स्टोर का व्यापार करने वालों की मार्केट में साख बढ़ेगी. विदेश जाकर पढ़ाई या कोई कोर्स आदि करने की सोच रहें हैं उनको भी सफलता प्राप्त होगी. सेहत को लेकर यदि आप रोग ग्रस्त हैं तो एक से अधिक लोगों से मिलना-जुलना घातक साबित होगा. कुल में वृद्धि की पूर्ण संभावना है. मां की सेहत का ध्यान रखें.

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)- आज के दिन निकट के रिश्तों को बचाने के लिए आपको उन्हें समय देना पड़ सकता है. ऑफिस में उच्चाधिकारियों का सम्मान करें. व्यापारी वर्ग को ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाने चाहिए. युवाओं को बड़े कालेज में एडमिशन मिल सकता है.

सेहत में हाथ और कंधा गर्दन के पीछे दर्द जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इलाज में किसी भी प्रकार की लापरवाही दर्द को बढ़ा सकती है. दांपत्य जीवन में यदि तनाव चल रहा है तो सौहार्द का वातावरण बनाए रखें. मित्रों और रिश्तेदारों से यदि लम्बे समय से भेट नहीं हुई है तो उनसे मिलने की योजना बनाए.

मीन राशिफल (Pisces Horoscope)-आज के दिन नेटवर्क मजबूत होगा, तभी तो आजीविका के क्षेत्र में अच्छे अवसरों को पाएंगे. यदि आपका जनसंपर्क से संबंधित कार्य है तो आज एक्टिव रहना चाहिए. जो राजनीतिक क्षेत्र में सक्रिय हैं उनका यश बढ़ेगा. यदि आप पार्टनरशिप करना चाहते हैं, तो समय उपयुक्त है.

व्यापारी वर्ग को भी विज्ञापन एवं प्रचार प्रसार में सक्रिय रहना चाहिए. कान में दर्द और दिक्कत की आशंका है. घरेलू सामानों की खरीदारी की प्लानिंग चल रही है समय उपयुक्त है. घर से दूर रहने वालों को घर वापसी की योजना बन सकती है, ऐसे में अपनों के साथ अधिक से अधिक समय व्यतीत करें.