मेष राशिफल (Aries Horoscope)-आज के दिन जल्दबाजी में या आक्रोश में आकर निर्णय लेना नुकसानदेह साबित होगा. मुश्किलों से बाहर निकलना होगा. ऑफिस में टीम को एकजुट करके चलने की सलाह है. अधीनस्थों पर बेवजह का हुक्म चलाने से आपसी विवाद सकता है. कारोबारी व्यापार में परिवर्तन करने का विचार कर रहे हैं तो अभी थोड़ा समय ठहरने की जरूरत है.

जल्द ही समय अनुकूल बनेगा. युवाओं को समय बर्बाद करना नुकसानदेह हो सकता है. पैर में यदि पुरानी चोट है तो ख्याल रखें, उस पर दोबारा घायल होने की आशंका है. पारिवारिक विवादों को धैर्य और प्रसन्नता के माहौल में समझाने का प्रयास करें.

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- आज के दिन मिलने वाले अवसरों को हाथ से जाने न दें. कला जगत से जुड़े लोगों को शुभ समाचार प्राप्त होगा. कीमती और महत्वपूर्ण वस्तुओं को संभालकर रखें. मेहनत ही सफलता का पैमाना बनेगा, इसलिए बॉस के दिए काम में लापरवाही न बरतें. सोना-चांदी के व्यापारियों को भी कल से बेहतर लाभ होगा. विद्यार्थी वर्ग कमियों को समय पर ठीक करने का प्रयास करें.

सेहत को लेकर परिस्थितियां सामान्य रहेगी तो वहीं पुराने रोगों से जूझ रहे मरीजों को राहत मिल सकती है. घर में नए मेहमान के आने से प्रसन्नता का माहौल बनेगा. पिता का मार्गदर्शन आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा.

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)- आज के दिन मन को संयमित रखें तो वहीं करीबियों से स्नेह प्राप्त होगा. धर्म और अध्यात्म के प्रति आस्था में वृद्धि करने का समय चल रहा है. आजीविका के क्षेत्र में स्थान परिवर्तन की पूरी संभावनाएं हैं. मनचाहा प्रमोशन भी मिल सकता है. व्यापार को अब ऑनलाइन करने की दिशा में कदम बढ़ाएं.

फुटकर कारोबारी स्थानीय ग्राहकों की डिमांड के हिसाब से ही स्टॉक और गुणवत्ता को लेकर सावधानी बरतें. चोट लगने की आशंका है, इसलिए वाहन चलाते हुए गति का खास ध्यान रखें. घरेलू चली आ रही गलतफहमियों को दूर करने के लिये आपस में बात करें क्योंकि दूरी को कम करने के लिए दिन अच्छा है.

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)- आज ही आपकी पहचान बनेगी, निरंतर चलते रहना आपका गुण है. इसलिए मुश्किलों को देखकर रुके नहीं. जिम्मेदारियों को पूरी निष्ठा और ईमानदारी से निभाएं. ऑफिस के अनुशासन का पालन करें. ऑफिशियल पॉलिटिक्स से दूर रहें नहीं तो आपकी छवि धूमिल हो सकती है. अनाज के कारोबारियों को लाभ मिल सकता है, लेकिन गुणवत्ता को लेकर सतर्क रहें.

युवा वर्ग को मैनेजमेंट मजबूत रखना चाहिए. स्वास्थ्य को लेकर पैरों की देखभाल करें, ब्यूटी ट्रीटमेंट भी लेना बेहतर होगा. मां की सेवा का मौका मिल रहा है तो हाथ से न जाने दें. उन्हें प्रसन्न रखें. बच्चों की एक्टिविटी पर नजर रखनी होगी.

सिंह राशिफल (Leo Horoscope)-आज के दिन चाटुकारों से बचकर रहना चाहिए. नये कार्यों को सीखने का सही समय चल रहा है, तो वहीं दूसरी ओर कोर्स आदि कर सकते हैं. ऑफिशियल कार्यों के प्रति फोकस और बढ़ाने की जरूरत है. कारोबारियों के लिए दिन परेशानी भरा हो सकता है. ऐसे में धैर्य के साथ परिस्थितियों का सामना करें और सही समय का इंतजार करें.

अभिभावकों को बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है. स्वास्थ्य को देखते हुए गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत के प्रति सजग रहना होगा. डॉक्टर की सलाह से दवाएं और परहेज करते रहें. जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधित मामलों में अलर्ट रहने की सलाह दें.

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)-आज के दिन लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रयासों में कमी न लाएं. सजग रहें, हो सकता है कोई व्यक्ति सलाहकार बनकर आपको नुकसान पहुंचा दें. ऑफिस की ओर से टूर पर जाना पड़ सकता है. कारोबारियों के लिए मुनाफे में संदेह है, फिर भी लाभ के लिए थोड़ा धैर्य रखना होगा. विदेशों में नौकरी की इच्छा रखने वाले लोगों को जॉब के अवसर मिल सकते हैं.

कपड़ों के व्यापार में मुनाफा होगा. स्वास्थ्य को लेकर अनिद्रा थकान का कारण बन सकती है, इसलिए दिन भर के कामकाज के बाद शरीर को पूरा आराम देना जरूरी है. घर के छोटे बच्चों को पसंदीदा उपहार देना चाहिए.

तुला राशिफल (Libra Horoscope)- आज के दिन अपने पेंडिंग कामों की लिस्ट तैयार कर लें, अब वह कार्य घर या आजीविका से संबंधित हो. कार्यस्थल पर कामकाज का बोझ बढ़ता हुआ नजर आ रहा है, जिसको लेकर आपको सजग रहने की सलाह है. ऑफिस के कुछ महत्वपूर्ण बैठकों में सम्मिलित होना पड़ सकता है.

खुदरा कारोबारियों को दिन में कुछ निराशा का सामना करना पड़ सकता है. ग्राहकों की अनदेखी और उधारी से मन खराब होगा. स्किन और बालों से संबंधित रोगों के प्रति सजग रहें. महिलाएं किसी भी नए सौंदर्य उत्पाद का इस्तेमाल सोच समझ कर करें, गंभीर रिएक्शन हो सकता है. संतान का मार्गदर्शन करना पड़ सकता है.

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)-आज के दिन निवेश की ओर ध्यान देना होगा, जो लोग लम्बे समय से इसकी योजना तैयार कर रहें हैं उनको आज से ही शुरुआत कर देनी चाहिए. कामकाज में कुछ नयापन लाने का प्रयास करें, इससे प्रदर्शन में सुधार आएगा और सहकर्मियों के बीच सम्मान बढ़ेगा. कारोबारियों को महत्वपूर्ण डील फाइनल करते हुए जल्दबाजी नहीं है.

शोध पर कार्यों से कुछ नया सीखने को मिलेगा, इसलिए लगन के साथ अपना काम पूरा करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से सांस लेने में परेशानी हो सकती है. ऐसी सूरत में डॉक्टर से संपर्क कर, इसका निवारण करें. घर में यदि छोटे सदस्य हैं तो उनके साथ तनाव न बढ़ने दें.

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)- आज के दिन रचनात्मक कार्यों के लिए खुद को तैयार रखना चाहिए. जोखिम भरे कामों में नुकसान की आशंका है. ऑफिस में अनावश्यक छुट्टी न लें. पार्टनरशिप के ऑफर आ सकते हैं लेकिन बहुत सावधानी से निर्णय लेना होगा. प्लास्टिक के व्यापार में लाभ को लेकर सजग रहें. विद्यार्थी पढ़ाई के प्रति गंभीर बने रहेंगे.

युवाओं को सफलता मिलने की उम्मीद है. पित्त प्रधान रोगों से समस्या बढ़ सकती है. डॉक्टर की सलाह से बताए गए परहेज और दवाओं का प्रयोग सतर्कता के साथ करें. परिवार में कोई विवाद उठ रहा है तो शांति के साथ उसे संभालें. परिवार के साथ यात्रा की प्लानिंग बन सकती है.

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)- आज के दिन अच्छे प्रदर्शन देने के लिए जी-तोड़ मेहनत करनी होगी. अपने आस-पास या करीबी आपके लिए दुख का कारण बन सकता है, बेवजह उम्मीद न रखें. ऑफिस के सीक्रेट किसी सूरत में बाहरी व्यक्ति से शेयर न करें. बड़े कारोबारियों को सोच समझकर निवेश करना चाहिए अन्यथा बड़े नुकसान में जा सकते हैं.

विद्यार्थियों को अपने शिक्षकों की बात को पूरी तरह फॉलो करने की जरूरत है, अन्यथा परिणाम खराब हो सकते हैं. सेहत में मादक पदार्थ का सेवन करने वाले अलर्ट रहें, घातक बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. परिवार में परेशानी के समय भाई-बहनों की ओर से मदद मिलेगी.

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)-आज के दिन बड़ों का सानिध्य मिलने से आत्मबल में बढ़ोतरी होगी, संभव हो तो हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को सजगता के साथ काम करना होगा. कारोबारी व्यापार में जोखिम लेना चाहते हैं तो सही समय है, सोचा हुआ लाभ मिल सकता है. युवा वर्ग को अपने माता-पिता के बातों का अनुसरण करें.

सेहत में बुखार आ सकता है. मौसम में आ रहे बदलाव बीमार कर सकते हैं. महिलाएं हार्मोनल संबंधित समस्याओं को लेकर परेशान नजर आ सकती हैं. परिवार में सभी बड़ों से स्नेह मिलेगा. दिखावे में खर्च बढ़ सकता है. अपनी जेब देखकर ही खरीदारी करें.

मीन राशिफल (Pisces Horoscope)- आज के दीन मामूली समस्याओं या विवादों की अनदेखी करके आगे बढ़ना समझदारी होगी. कार्यस्थल पर पेंडिंग कामकाज की लिस्ट लंबी हो रही है तो समय रहते उसे खत्म करने की योजना बनाए. सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों के प्रमोशन की बात चल सकती है.

युवा वर्ग अपने विचारों को शुद्ध रखें और अपने लक्ष्य से मन को भटकने में विद्यार्थी समय का पूरा सदुपयोग करें. परीक्षाओं के लिए तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दें. कमर दर्द के साथ गर्दन में तकलीफ हो सकती है. मालिश से राहत मिल जाएगी. घर से दूर रहने वाले परिजनों से भी मिलने का मौका होगा.