Home » ज्योतिष » मंगलवार है इन राशि वालों के लिए बेहद शुभ, हर मनोकामना पूरी करेंगे हनुमान

मंगलवार है इन राशि वालों के लिए बेहद शुभ, हर मनोकामना पूरी करेंगे हनुमान

मंगलवार का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहने वाला है. खास तौर पर नौकरीपेशा लोगों को दूसरी कंपनी से अच्छे ऑफर आ सकते हैं. वहीं व्यापार में अपार सफलता मिलने के संकेत हैं. आपकी मेहनत रंग लाएगी जिससे जरिए आप नए मुकाम हासिल कर पाएंगे. आइए एस्ट्रोलॉजर से जानते हैं कि आपके लिए मंगलवार कैसा रहने वाला है।

मेष (Aries): साहित्य, कला, लेखन, संगीत, फिल्मों या खेल जैसे रचनात्मक क्षेत्रों से जुड़े लोगों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के अवसर मिलेंगे और आकर्षक सौदे हाथ लग सकते हैं. आप स्वयं के लिए यश एवं कीर्ति भी अर्जित कर पाएंगे. आपके काम और व्यवसाय में सकारात्मक विकास होगा।

वृषभ (Taurus): आप अपने भविष्य और स्वास्थ्य के बारे में अधिक जिज्ञासु रहेंगे और उचित लोगों के साथ परामर्श करेंगे. प्रचुर आर्थिक लाभ की संभावना है. छात्र पढ़ाई में रुचि खो सकतें है. निवेश की दृष्टि से दिन शुभ है।

मिथुन (Gemini): आपकी संचारक्षमता सर्वकालिक उच्च स्तर पर है. अत: किसी भी नए उद्यम के लिए एक अच्छा समय है. आप अधिकांश उपक्रमों का सफलतापूर्वक प्रबंधन कर पाएंगे. आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं जो आपकी जीवन-शैली में सुधार करेंगे।

कर्क (Cancer): सामाजिक समारोहों और रिश्तेदारों से मिलने-मिलाने से आपको बहुत खुशी मिलेगी. यदि आप नौकरी परिवर्तन की तलाश में हैं तो आप विभिन्न अवसर प्राप्त कर सकते हैं. नई शुरुआत की तीव्रता सभी व्यवसायियों के लिए आगे बढ़ने का मौका प्रदान करेगी।

सिंह (Leo): वित्तीय परिणाम उम्मीद से कम हो सकते हैं और आपको इस स्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने पड़ सकते हैं. सोच समझकर निवेश करना उचित रहेगा. यदि पैतृक संपत्ति के संबंध में कोई संघर्ष है, तो प्रयास करें और इसे सौहार्दपूर्वक हल करें।

कन्या (Virgo): कानूनी मामलों में बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है. आप खुद को विपरीत स्थितियों में पा सकते हैं. रियल एस्टेट डीलिंग आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. धार्मिक गतिविधियों पर खर्च संभव है जो आपको मानसिक शांति प्रदान करेगा।

तुला (Libra): यह मिश्रित परिणामों की अवधि होगी. इस समय आप थोड़े चिंतित हो सकते हैं. आप अनावश्यक जटिलताओं में फंस सकते हैं और आपको चल रही परियोजनाओं में बाधाओं का भी सामना करना पड़ सकता है. वित्तीय मुद्दों को हल करने में भी कुछ समय लग सकता है।

वृश्चिक (Scorpio): योजनाओं को पूर्ण रूप से क्रियान्वित किया जा सकता है और यह आपको लाभदायक परिणाम दे पाएंगी. नौकरीपेशा जातक कार्यस्थल पर अपने कार्य और कर्तव्यनिष्ठा के लिए उचित प्रशंसा और सम्मान प्राप्त कर सकते हैं. आर्थिक रूप से यह एक शुभ दिन है।

धनु (Sagittarius): आप लगातार सिरदर्द और कुछ अन्य बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं. आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है. चूंकि आपको चोटों का खतरा है, इसलिए वाहन चलाते समय सावधानी बरतिए. शुभ पक्ष में आप अथक प्रयासों के साथ लंबित कार्यों को पूरा करेंगे।

मकर (Capricorn): किस्मत आपके पक्ष में है, किन्तु वाहन चलाते समय सावधानी बरतें और आग से बचाव करें. अगर हो सके तो रात में वाहन ना चलाएं. आप कई चीजों पर पैसे की बर्बादी कर सकते हैं, बच कर रहें. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।

कुंभ (Aquarius): आप सभी गतिविधियों में चमकेंगे और इसे शीर्ष करने के लिए भाग्य आपका समर्थन करेगा. नौकरीपेशा जातकों के लिए कोई विशेष कार्य सफलता प्रदान कर सकता है. विदेशी संपर्क वाले लोगों को कुछ अचानक लाभ मिलेगा और यात्रा भी हो सकती है।

मीन (Pisces): मंगलवार को आप में से कुछ के लिए आर्थिक एवं व्यापारिक रूप से लाभदायक यात्राएं संभव हैं. आपके लिए यह सुखद अनुभव रहेगा. आत्मविश्वास एवं स्फूर्ति से परिपूर्ण आप अच्छा मुनाफा कमाएंगे. मित्र संबंध अपेक्षा के अनुसार अधिक उपयोगी नहीं हो सकते हैं।

मंगलवार को करें ये उपाय, राम भक्त हनुमान की होगी कृपा, रातों-रात बदल जाएगी किस्मत

हिंदू धर्म में भगवान की आराधना का बहुत महत्व माना गया है। ऐसा बताया जाता है कि यदि भगवान की आराधना की जाए तो इससे मनुष्य का जीवन सफल हो जाता है। अक्सर देखा गया है कि व्यक्ति के जीवन में किसी ना किसी प्रकार की परेशानियां बनी रहती है। जीवन किसी ना किसी कारण कष्टकारी व्यतीत होता है।

वर्तमान समय में ज्यादातर लोगों को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ता है। अगर आप अपने जीवन की परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो ज्योतिष और वेदों में बताए गए उपायों को अपना सकते हैं। यदि आप यह उपाय करते हैं तो इससे आपके जीवन की आर्थिक परेशानियां दूर होंगी और कभी भी आर्थिक संकट आपके जीवन में नहीं आएंगे।

शास्त्रों में राम भक्त हनुमान जी की महिमा के बारे में बताया गया है। ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी की आराधना से भक्तो के जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं। मंगलवार का दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे उत्तम दिन माना गया है। यदि आप इस दिन कुछ उपाय अपनाते हैं तो इससे आपको लाभ अवश्य प्राप्त होगा और आपका जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत होगा।

मंगलवार के दिन तांत्रिक हनुमान यंत्र की स्थापना

अगर आप मंगलवार के दिन महाबली हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं तो आप पूजन स्थान पर तांत्रिक हनुमान यंत्र की स्थापना कीजिए और रोजाना इस यंत्र की पूजा-अर्चना कीजिए। इस उपाय को करने से आपको बहुत ही शीघ्र इसका शुभ फल प्राप्त होगा।

हनुमान चालीसा का पाठ करें

अगर आप हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं तो इसके लिए मंगलवार के दिन शाम के समय किसी भी हनुमान मंदिर में जाइए और वहां पर एक सरसों के तेल का दीपक और एक शुद्ध देसी घी का दीपक जला दीजिए। इसके पश्चात आपको वहीं पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करना होगा। शास्त्रों के अनुसार हनुमंत कृपा पाने के लिए यह उपाय अचूक माना गया है।

मंगलवार को माला से राम नाम का जाप

आप मंगलवार के दिन प्रातः काल में स्नान करने के पश्चात किसी भी पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाकर आपको अपना मुख पूर्व दिशा की तरफ रखना है। इसके बाद आप तुलसी की माला लीजिए और इस माला से राम नाम का जाप कीजिए। आपको कम से कम 11 माला जाप करना होगा। इससे हनुमान जी की कृपा प्राप्त होगी और जीवन के कष्ट दूर होंगे।

मंगलवार के इस उपाय से मनोकामनाएं होंगी पूरी

अगर आप अपनी मनोकामना को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए मंगलवार की शाम को हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला अर्पित कीजिए। ऐसा करने से हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगे।

मंगलवार को सिंदूर चढ़ाने से हनुमान जी होंगे प्रसन्न

मंगलवार को अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो हनुमान जी के किसी भी मंदिर में जाकर आप इनको सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित कीजिए। इससे हनुमान जी खुश होकर आपकी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगे।

इस उपाय से साल भर नहीं होगी रुपए-पैसों की दिक्कत

मंगलवार के दिन आप सुबह स्नान करने के पश्चात बड़ के पेड़ का एक पत्ता लीजिए और इसको साफ पानी से धोने के पश्चात इसको हनुमान जी की प्रतिमा या तस्वीर के समक्ष रख दीजिए। इसके पश्चात आपको बड़ के इस पते पर “श्री राम” लिखना होगा। अब इसको आप अपने पर्स में रख लीजिए। ऐसा करने से आपके पर्स में पैसा हमेशा भरा रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *