मेष- आज के दिन कार्यक्षेत्र हो या फिर सामाजिक जीवन, पुराने अनुभवों का पर्याप्त लाभ मिलेगा. मन पूजा-पाठ में अधिक लगेगा तो वहीं दूसरी ओ घर में अनुष्ठान आदि की प्लानिंग बन सकती है. कार्यक्षेत्र का वातावरण आपके अनुकूल रहेगा. एकाग्रता से अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही बॉस के साथ भी तालमेल अच्छा रहेगा. लकड़ी के कारोबार में अच्छा मुनाफा होगा. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए थोड़ा चुनौती भरा समय है. स्वास्थ्य ठीक रहे, इसके लिए नियमों का कठोरता के साथ पालन करें. परिजनों के स्वास्थ्य की चिन्ता रहेगी, ऐसे में सभी को सजगता के साथ रहने की सलाह दें।

वृष- आज के दिन मन में आ रहे अच्छे विचारों को प्राथमिकता दें और संतोषी स्वभाव के साथ दूसरों की मदद के लिए आगे आएं. सोशल सार्वजनिक जीवन से जुड़े लोगों को महामारी के दौर में लोगों के लिए आगे बढ़कर काम करना लाभप्रद होगा. नौकरीपेशा लोग काम की अधिकता के बावजूद ऊर्जावान रहेंगे, तो वहीं दूसरी ओर मीडिया में भी सक्रिय रहने की जरूरत है, ऐसे में महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है. व्यापार में नये अनुभव भविष्य के लिए लाभप्रद बनेंगे. युवा वर्ग प्रतिभा को निखारने का हरसंभव प्रयास करें. सेहत को लेकर आज कुछ कमजोरी और थकान को महसूस करेंगे. जीवनसाथी से सहयोग प्राप्त होगा।

मिथुन- आज के दिन अपनी सोच को अच्छा बनाए रखें और सकारात्मक लोगों के संपर्क में रहें. आपके परिश्रम के बूते सोचे हुए काम आसानी से पूरे होंगे. टीम वर्क में काम करने वाले लोगों को एकतरफा सोच रखने से बचें. पुराने निवेश या बदलाव के चलते व्यापार में लाभ मिलेगा. फुटकर कारोबारियों को स्टॉक की सप्लाई चेन को नियमित बनाए रखने के उपाय खोजने होंगे. यात्रा करनी पड़ जाएं तो महत्वपूर्ण सामान और सजग बनाएं रखें. युवा वर्ग वाहन दुर्घटना के प्रति सतर्क रहें. स्वास्थ्य की दृष्टि से करंट और धारदार चीजों से का यूज करते समय सावधानी बरतनी होगी. परिवार की जिम्मेदारी आपको उठानी पड़ सकती है।

कर्क- आज के दिन परिवार के बड़े सदस्य या ऑफिस में उच्चाधिकारी के साथ ईगो का टकराव न करें, बल्कि मेल-मिलाप बनाए रखें. स्वास्थ्य संबंधित मामलों के लिए निवेश करें. उच्चाधिकारी किसी बात पर आपसे नाराज हो सकते हैं, इसलिए सिर्फ आपको सौंपे गए कामों को दूसरों पर डालने के बजाय बिना गलती की गुंजाइश छोड़े पूरा करें. करियर की शुरुआत करने वाले युवाओं को चिंता रहेगी. नये व्यापार का चुनाव वर्तमान की स्थिति को देखकर न तय करें. स्वास्थ्य कुछ नरम हो सकता है. खानपान और दिनचर्या में लापरवाही न बरतें. रिश्तेदार और मित्रों से कर्ज लिया है तो चुकाना चाहिए. परिवार में सभी का सहयोग मिलेगा।

सिंह- आज के दिन काम की चुनौतियों के बीच दिनचर्या व्यवस्थित रखना होगा. नियमों का पालन करते हुए एक अच्छे नागरिक की पहचान बनानी है. नौकरी या कारोबार में स्टाफ की कमी का सामना करना पड़ सकता है, फिर भी आपके काम के भरोसे को देखते हुए अधिकारी निर्भर रहेंगे. बड़े बिजनेस में अचानक लाभ की संभावना है. कारोबारियों को मामूली लालच में आकर नियम-कानूनों की अनदेखी नहीं करनी है. युवा वर्ग सामाजिक कार्यों से जुड़े. दूसरों को पूरी बात सुने बिना काटने की गलती न करें. बीमारी के चलते दवाई चल रही हो तो लापरवाही से बचें. विवाह योग्य लोगों के रिश्ते पक्के होंगे।

कन्या- आज के दिन मन में आ रहे अच्छे विचार आपको उत्साहित करके रखेंगे. जिन लोगों का आज जन्मदिन है, वह क्षमतानुसार लोगों की मदद करें. करीबी लोगों के साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा और मनचाहा उपहार भी. ऑफिशियल काम का दबाव कम होगा. टीम के साथ थोड़ा रिलैक्स करना लाभप्रद होगा, लेकिन ध्यान रखें कि जल्दबाजी में किया गया कार्य दोबारा करना पड़ सकता है. व्यापार में आगे बढ़ने के अवसर मिल सकते हैं. हेल्थ को देखते हुए वर्तमान समय में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा, सुपाच्य और पौष्टिक आहार ग्रहण करें. महत्वपूर्ण कार्य बनने से घरेलू माहौल अच्छा रहेगा।

तुला- आज के दिन विद्वान और वरिष्ठ लोगों के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा. किसी खास प्रोजेक्ट में पूर्व में की गई परिश्रम रंग लाती हुई दिख रही है. सरकारी योजनाओं का लाभ ले पाएंगे. मानक और दस्तावेजों में हस्ताक्षर या मुहर जैसी बातों को मिस न करें. ऑफिशियल काम-काज कल जैसा ही फॉलो करने की जरूरत है. ट्रांसपोर्ट का काम करने वालों को काफी लाभ मिलेगा. युवा समय का उपयोग योग्यता को और निखारने के लिए करें. विद्यार्थी कठिन विषयों को गंभीरता से समझें. महामारी को देखते हुए परिवार के सदस्य मानसिक तनाव न बढ़ाएं. मन पसंदीदा कार्य करना कारगर होगा. परिवार के बड़ों का मान-सम्मान करें।

वृश्चिक- आज के लिए आपको वाणी में संतुलन बनाकर रखना होगा. कार्यस्थल हो या परिवार, कहीं भी हंसी मजाक में भी किसी को ठेस न पहुंचाएं. आलस्य की वजह से काम पेंडिंग न हो. बॉस की दी गई जिम्मेदारियों को पूरा करने में परिश्रम जरूरी है. खुदरा व्यापारी अपना नेटवर्क को मजबूत करें. ऑनलाइन सेटअप बनाने के लिए भी प्लानिंग करें और ई कॉमर्स साइटों के साथ सहयोग फायदेमंद हो सकता है. युवा वर्ग अनजान व्यक्ति पर भरोसा करने से बचें. सेहत को देखते हुए आज अनिद्रा से बचकर रहना होगा, देर रात मोबाइल के प्रयोग से बचते हुए पूरी नींद लें. संतान के भविष्य की चिन्ता रहेगी।

धनु- आज के दिन सिर्फ अपने मन की सुने और किसी व्यक्ति के उकसावे में आकर किसी वाद-विवाद में न उलझें. कर्मठ रहते हुए मेहनत से पीछे न हटे. नौकरीपेशा लोगों को ऑफिस में मीटिंग के दौरान हल्की बातें नहीं करनी चाहिए. व्यापारिक मामलों में सजगता ही इस विपरीत समय में आपको लाभ दिलाएंगी. मेडिकल या जनरल स्टोर का काम करने वालों के लिए अच्छे मुनाफे का दिन है. युवा वर्ग परेशान न हों, अच्छे अवसर अवश्य मिलेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से अस्थमा के रोगियों को बहुत अलर्ट रहना होगा. सांस लेने में समस्या हो तो तुरन्त डॉक्टर से सम्पर्क करें. मित्रों से गंभीर विषयों पर चर्चा होगी।

मकर – आज के दिन पुरानी यादें ताजा होगी, अपनों का साथ मिलने से आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी. अपनी आत्म संतुष्टि के लिए ऑफिस के कामकाज से थोड़ा ब्रेक लेकर रचनात्मक कार्यों में भाग लेना सार्थक हो सकता है. आजीविका के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. संभव हो तो बचत की धनराशि को अंतिम विकल्प के तौर पर ही खर्च करें. खाने-पीने के व्यापारी स्वच्छता का ध्यान रखें. सामान की खराब गुणवत्ता ग्राहकों के बिदकने का कारण बन सकती है. हड्डी और नसों में दर्द की आशंका है. डॉक्टर की सलाह से निदान पाएं. परिवार के साथ मिलकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

कुंभ- आप के दिन लक्ष्य के प्रति काफी फोकस्ड रहेंगे. अधिक तनाव लेने से बचें और खुद को काम के बीच-बीच में ब्रेक देते रहें. फ्रेशर लोगों को नौकरी के अवसरों को तलाशना होगा. आजीविका बढ़ाने के लिए नए विकल्पों के लिए खुद को अपडेट करते रहें. सेल्स से जुड़े लोगों को संपर्कों को एक्टिव रखना चाहिए. मेडिकल का कारोबार करने वाले कानूनी कार्यवाही को लेकर लापरवाही से बचें. ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक स्टॉक मेंटेन रखें. युवाओं का दिन वरिष्ठों के सानिध्य में बीतेगा. पहले से बीमार लोगों की तबीयत में सुधार की संभावना है. अपनों का हाल-चाल लेते रहें, आप-पास के लोगों से वाद-विवाद करना नुकसान पहुंचाएंगा।

मीन- आज के दिन कार्यक्षेत्र से जुड़ा ज्ञान लेने के लिए समय उपयुक्त है, रुचिकर विषयों को महत्व दें. ऑफिस में टीम के सदस्यों के छोड़े आधे-अधूरे कार्यों को आपको आगे बढ़कर पूरा कराना चाहिए. बॉस यदि कोई सीक्रेट और जिम्मेदारी भरा काम सौंपे तो उसे समय पर पूरा करें. टीम के साथ सहयोग की भावना बढ़ाएं. बड़े कारोबारियों के लिए पुराने ग्राहक और व्यापार में संपर्क लाभ देंगे. युवा कमजोर पक्ष को सुधारने के लिए परिश्रम करें. शोधपरक शिक्षा लेने समय है. अभिभावक संतान के साथ मित्रवत व्यवहार करना होगा. स्वास्थ्य को लेकर स्किन एलर्जी वाले दवाइयों का सेवन सोच-समझकर करें. पारिवारिक माहौल हल्का-फुल्का रखना चाहिए।