मेष राशि – आज आप नई ऊर्जा से भरे रहेंगे। किसी रिश्तेदार से खुशखबरी सुनने को मिलेगी। आज भगवान के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी। जीवनसाथी अपने साथी को कोई रिंग दे सकते हैं। मन किन्ही बातों को लेकर विचलित हो सकता है, लेकिन किसी अपने का सपोर्ट आपके लिए संजीवनी का काम करेगा. आर्थिक स्थिति पर कड़ी निगाह रखें. शोऑफ में खर्च नहीं करना चाहिए. टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े लोगों को अपने क्लाइंट्स के साथ अच्छे संबंध बनाने होंगे. पब्लिक डीलिंग करने वालों को सजग रहने की आवश्यकता पड़ेगी. पार्लर, बुटिक का व्यापार शुरू करने के लिए समय उपयुक्त है. स्वास्थ्य को लेकर भूख कम लगना जैसी स्थितियां सामने सकती हैं, ऐसे में हल्का-फुल्का आहार जरूर लें. खाना पूरी तरह बंद करना नुकसानदेह हो सकता है. पूरे परिवार के साथ मिलकर देवी की आराधना करें, उन्हें लाल रंग का जोड़ा भेंट करें।

वृष राशि – आज आपका दिन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आज संयम और धैर्य से काम करें। आज का दिन खुद में बदलाव लाने वाला है। आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए नई योजनाएं बनानी होगी। जो लोग स्टेशनरी के बिजनेस से जुड़े हैं, उन्हे धन लाभ हो सकता है। आज माता-पिता आपसे खुश रहेंगे। छात्रों को आज कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा। आज आपके मुश्किल काम भी आसानी से पूरे हो सकेंगे. ग्रहों का अच्छा सपोर्ट आपको कठिन कार्यों में पूरा सहयोग करेगा. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों की बात करें तो कंपनी की ओर से नए प्रोजेक्ट पर काम करने का अच्छा अवसर मिलेगा, प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए कोई कसर न छोड़े. प्लास्टिक के व्यापारियों को लाभ मिलेगा. युवाओं को मानसिक स्थिति अच्छी रखनी है. विद्यार्थी शिक्षकों की बातों का पूरी तरह पालन करें, परीक्षा में अधिक लाभ मिलेगा. यूरिन इंफेक्शन से पीड़त मरीज परेशान हो सकते हैं. देवी को लाल चुनरी और खीर बन का भोग लगाएं. परिवार में सभी से सहयोग मिलेगा।

मिथुन राशि – आज आपका दिन बहुत ही उत्तम रहने वाला है। छोटी-छोटी बातों में भी आज आपको खुशी तलाश लेंगे। राजनीति से जुड़े लोगों के मान- सम्मान में वृद्धि होगी। आज सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिता सकते है। साथ ही आज अपकी किसी खास व्यक्ति से भी बात होगी। जो जॉब की तलाश में हैं, उन्हें जल्द ही अच्छी जॉब मिलने के योग बन रहे है। आज के दिन आपका मन भक्ति भाव में डूबा रहेगा. देवी की आराधना करें और अगर की छोटी कन्यााओं को उपहार दे सकें तो बहुत ही अच्छा रहेगा. सौम्य और ज्ञानयुक्त वाणी का प्रभाव दूसरों पर गहरी छाप छोड़ेगा, तो वहीं दूसरी ओर आपका सामाजिक में मान-सम्मान भी बढ़ेगा. ऑफिस में इधर उधर चुगलखोरी या बातें पहुंचाने वालों से दूरी बनाए रखें. दवाइयों के व्यापारी लोकल कंपनियों की जांच कर लें. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन लगभग सामान्य ही रहने वाला है. स्वास्थ्य में गिरावट दिख रही हो तो लापरवाही न करें. परिवार के साथ मिलकर घर पर ही भजन कीर्तन करें, मीठे का भोग भी लगाएं।

कर्क राशि – आज आपका दिन ठीक-ठाक रहने वाला है। आज आपको उचित समय की पहचान करनी होगी। आज ऑफिस के सहयोगियों के साथ किसी बात पर वाद-विवाद हो सकता है। प्राइवेट नौकरी वालों की आय में बढोतरी होने के योग बन रहे है। परिवार वालो के साथ अच्छा समय गुजरेगा। जीवनसाथी के साथ अपने दिल की बात शेयर करेंगे। आज के दिन मंदिर की साफ-सफाई को बीड़ा उठाना चाहिए, तो वहीं नवरात्रि के प्रथम दिन से पाठ-पूजा की शुरुआत कर दें. अनजान लोगों से बचें अन्यथा वह बड़े लाभ दिखाकर ठग सकते हैं, ऐसे में जोखिम भरे निवेशों से भी बचकर रहना है. नौकरी में उन्नति के मार्ग बन रहें हैं. व्यापार में शॉर्टकट भारी पड़ सकता है. इसलिए सामान की गुणवत्ता में कोई कमी न आने दें. युवाओं को खुद को संयमित रखने की जरूरत है, अचानक आने वाले गुस्से पर भी नियंत्रण रखना होगा. यदि वजन बढ़ रहा है तो दिनचर्या में योग और शमिल करें. कुल से कोई शुभ समाचार मिलने की सम्भावना है।

सिंह राशि – आज आपका दिन बेहतर रहेगा। आज आप घरवालो के साथ ज्यादा समय बितायेंगें। आज लोग आपके व्यक्तितव से प्रेरणा लेंगे। जो बच्चे घर से दूर रहकर किसी कॉम्पिटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें शिक्षकों का पूरा- पूरा सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आज घर पर शाम को फैमली के साथ डिनर एंजॉय करेंगें, जिससे घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। आज के दिन पूजा के दौरान देवी को फलों का भोग लगाएं और वहीं फल प्रसाद के रूप में सभी लोगों को बांटें. कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ अहंकार की लड़ाई न करें. ध्यान रखें कि किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करते हुए टीम को एकजुट रखना बहुत जरूरी है. व्यापारी अपने उत्पाद या प्रतिष्ठान के प्रचार-प्रसार में कोई कमी न रखें. सेहत को देखते हुए बाहर का भोजन न ही करें तो बेहतर होगा, साथ ही अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं, जिससे डिहाइड्रेशन का शिकार न होने पाएं. मकान या प्लाट की खरीदारी करना चाह रहे हैं तो पिता की सलाह काफी हितकारी होगी।

कन्या राशि – आज आपका दिन शुभ रहेगा। आज पिता और बड़े भाई के सहयोग से आप कोई नया व्यापार शुरू करने की सोच सकते है। आज भाई आपको कोई उपहार दे सकते है। हालांकि आज कोर्ट कचहरी के मामले में पड़ने से बचे। वाहन चलाते समय सावधानी बरते अपनी गाड़ी के सारे कागज साथ रखें। माता आज आपकी तारीफ कर सकती हैं। आज को एक ही गलती को दोहराने से पूरी तरह बचने की जरूरत है, अन्यथा कार्यस्थल हो या कारोबार भविष्य में परिस्थितियां आपके विपरीत जा सकती हैं. किसी तरह की जिद न पकड़ें, इससे आपके रिश्तों में कमजोरी आएगी. सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों के लिए दिन कठिन रहेगा, धैर्य रखें और अपने किसी वरिष्ठ साथी से बहस में न उलझें. व्यापारियों के लिए दिन शुभ रहेगा, कर्ज कम होंगे या प्रयासरत हैं तो बेहतर ऑफर के साथ लोन उपलब्ध हो जाएगा. युवा वर्ग को मां की सलाह पर विशेष ध्यान दें. घर का मंदिर फूलों से सुसज्जित करें. परिवार के साथ मंगल आरती गाएं. मन शांत रहेगा।

तुला राशि – आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आज आर्थिक रूप से आपको सफलता मिलेगी। शारीरिक रूप से भी खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे। लम्बे समय से चली आ रही समस्याओं का हल निकल जाएगा। ऑफिस के काम में आ रही बाधाएं भी अपने आप दूर होती जाएंगी। भविष्य के लिए योजनाएं बनाने के लिए आज का दिन बहुत ही उत्तम है। आज का दिन आपके लिए सफलताओं से भरपूर रहेगा. हर पल खुशियों से भरपूर रहेगा. संभव हो तो गरीब कन्या को भोजन कराए. आय के नवीन साधन बनेंगे, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. ऑफिशियल कार्य समय से पूरा कर पाएंगे. पैतृक व्यापारी अच्छा लाभ कमा सकेंगे. युवाओं को करियर के नए आयाम बनेंगे. विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी के पहलुओं को अच्छी तरह समझने के लिए अपने वरिष्ठों से मार्गदर्शन ले सकते हैं. स्वास्थ्य को लेकर कोई चिंता वाली बात नहीं है, लेकिन कामकाज को लेकर अगर घर से बाहर निकलना पड़ रहा है तो महामारी को लेकर सजग रहना चाहिए. घर के इंटीरियर में बदलाव करना सार्थक रहेगा।

वृश्चिक राशि – आज आपका दिन बहुत ही शानदार रहने वाला है। आज आप जो भी काम शुरू करेंगे उसमें सफल जरुर होंगे। जो छात्र विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा इसमें किसी बड़े प्रोफ़ेसर से आपको मदद मिलेगी। आज आप खुद को सही दिशा में ले जाने में कामयाब रहेंगे। आज संघर्ष करने वाले लोगों को सफलता जरूर मिलेगी आज के दिन से यदि आप छोटी-छोटी पर अधिक सोचते हैं तो ऐसा स्वभाव बदलने की जरूरत है अन्यथा न आप किसी पर भरोसा कर पाएंगे न कोई दूसरा व्यक्ति आप पर विश्वास करेगा. कामकाज में आज के दिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. मगर आत्मविश्वास और समर्पण के बल पर सफलता मिलना सुनिश्चित है. कारोबारियों के लिए नए पार्टनर के साथ नई व्यापारिक योजनाएं बनेंगी. शुगर पेशेंट को कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी की भावनाओं का अनादर न करें, उन्हें किसी बात पर कोई समस्या है तो उसका समाधान मिल बैठकर तलाशने का प्रयास करें. देवी मां को लाल रंग का फूल चढाएं।

धनु राशि – आज आपका दिन ठीक-ठाक रहने वाला है। आज माता-पिता के सहयोग से आपको आगे बढ़ने का रास्ता मिलेगा। मानसिक रूप से खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में मिठास बनी रहेगी। ऑफिस के सहयोगियों के साथ मिलकर किसी नये काम की शुरूआत करेंगें। बॉस आपके कामों की प्रशंसा करेंगे। किसी पुराने दोस्त बात करके आज आपको अच्छा लगेगा। नवरात्र के प्रथम दिन पूजा आराधना से अपने दिन की शुरुआत करें. देवी को पीले वस्त्र पहनाएं और फल का प्रसाद चढ़ाएं. ध्यान रखें लंबे समय से सोचे गए कामकाज आज पूरे होंगे. यदि आप नई नौकरी खोज रहे हैं तो जल्द ऑफर मिलेगा. कारोबारियों के लिए पार्टनरशिप में काम करना मुनाफे का सौदा होगा. युवाओं को प्रतिभा निखारने का मौका मिलेगा. ध्यान रखें जिस काम में आप सर्वश्रेष्ठ हैं, उसमें ही आगे बढ़ने का प्रयास करें. सर्दी जुकाम खांसी परेशान कर सकती है. अलर्ट रहें और महामारी को देखते हुए स्वच्छता और सुरक्षा के उपाय करें. घर का वातावरण हल्का-फुल्का रखें किसी कारणवश कलह हो सकती है।

मकर राशि – आपका दिन सामान्य बना रहेगा। आज किसी बड़ी बिजनेस डील को बहुत सोच समझकर करने की जरुरत है। सरकारी कर्मचारियों के लिए आज का दिन समान्य रहेगा। ऑफिस में आज काम का बजन ज्यादा हो सकता है। छात्रो को आज ज्यादा पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है। पारिवारिक माहौल खुशमुना रहेगा। महिलाओं का दिन आज राहतपूर्ण रहेगा। सेहत पहलै से बेहतर बनी रहेगी। आज मन के नकारात्मक भाव घटने से राहत मिलेगी. आर्थिक रूप से भी कुछ सफलताएं हाथ लगेंगी. कामकाज को लेकर सक्रियता रखें और परिवार में भी सभी को सक्रिय बनाए रखें. होटल और रेस्टोरेंट का कारोबार करने वालों के लिए गुणवत्ता बनाए रखना सबसे जरूरी है. अपने प्रतिष्ठान या उत्पाद की साख को और ऊंचे स्तर पर ले जाने का प्रयास करें. हेल्थ को लेकर एलर्जी संबंधी दिक्कतें आ सकती हैं. माता पिता के सानिध्य में रह रहे लोगों को घर से निकलते समय उनके पैर छूकर निकलना चाहिए. परिवार में अध्यात्म का माहौल बनाएं. देवी उपासना के साथ हनुमान जी की पूजा करना लाभकारी होगा।

कुंभ राशि – आज आपका दिन पहले से थोड़ा बेहतर रहेगा। स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है। संगीत और कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों को बड़े प्लेटफार्म पर जाने का अवसर मिल सकता है। रूपये-पैसे की लेन-देन में आज सावधानी बरतने की जरुरत है। आज आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी। आज दाम्पत्य जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी, लेकिन शाम तक सब अच्छा हो जाएगा। आज के दिन से पिछली कुछ कड़वी बातों की नाराजगी को भूल कर आगे बढ़ना होगा. कार्यस्थल पर भी सहयोग की भावना के साथ आगे बढ़ें. ऑफिशियल कामकाज में कड़े परिश्रम की जरूरत होगी. टीम को प्रेरित करते रहें और महत्वपूर्ण कार्यों को समय पर समाप्त करने की आदत बनाएं. कारोबारियों के लिए दिन अच्छा है. पूरे दिन ग्राहकों की आवाजाही लगी रहेगी. युवाओं के लिए भी सफलता भरा समय है. मनपसंद फील्ड या रचनात्मक क्षेत्र में काम करके क्षमता को प्रदर्शित करें. शारीरिक कमजोरी और थकावट महसूस हो सकती है. परिवार का माहौल खुशनुमा रखें. घर में सभी के साथ भजन कीर्तन करने से लाभ होगा।

मीन राशि – आज का दिन बेहतरीन रहने वाला है। कोई पुरानी बिजनेस डील आपको अचानक से लाभ दिलाएगी। सोशल मिडिया के जरिए सामाजिक कार्यों में सहयोग देंगें। आप सबको साथ लेकर चलने में भी कामयाब रहेंगे। घर वालों के साथ घर पर ही धार्मिक कार्य करने का प्लान बना सकते हैं। स्वस्थ के हिसाब से आज का दिन अच्छा रहने वाला है। आज छात्रों को पढ़ाई में बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। आज के दिन अपनों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का समय है. भाई बहन या रिश्तेदारों को अकेला महसूस न होने दें. ऑफिस में सहकर्मी की ऑफिशियल हेल्प करनी पड़ सकती है. केमिकल या दवा का कारोबार करने वालों के लिए बहुत अच्छे लाभ का समय है. मानकों का उल्लंघन करने पर आर्थिक दंड भुगतना पड़ सकता है. युवाओं को बड़ों की बातों को बोझ के बजाय मार्गदर्शन के तौर पर लें. आंखों में जलन और दर्द की समस्या उभर सकती है. पूजा पाठ के समय घर में देवी मां को पीला फूल चढ़ाएं और पूरी परिवार के सुखद स्वास्थ्य के लिए मंगल कामना करें।