मेष- आज ग्रहों की स्थिति आपके अनुकूल है. करियर को लेकर फोकस करना होगा. काम का लोड बहुत अधिक रहेगा. वरिष्ठ अधिकारी अधिक काम का बोझ डाल सकते हैं. धैर्य बनाए रखें. व्यापार करने वालों के लिए भी समय बहुत अच्छा है, जो लोग कई प्रोडक्ट की फ्रेंचाइजी या कई तरह के सामान की खरीद-बिक्री करते हैं, उन्हें सतर्क रहना होगा. ग्राहकों की पसंद के मुताबिक सभी तरह के सामान को व्यवस्थित रखें. स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती है. थकान और मानसिक तनाव भी हो सकता है. किसी भी प्रकार का नशा कर रहे हैं तो उसे छोड़ने का जल्द से जल्द प्रयास करें. परिवार का सहयोग मिलेगा।

वृष- आज के दिन आपके भाग्य और कर्म का तालमेल अच्छा चलेगा. अगर जरूरी काम नहीं बन पा रहा है तो अधिक परेशान न हों. थोड़ा ठहरकर प्रयास करना लाभदायक होगा. जो कॉस्मेटिक, फैशन या गारमेंट का बिजनेस करते हैं, उनके लिए लाभ का दिन है. लंबे समय से उधार दी हुई रकम अटकी है तो वापसी के लिए प्रयास शुरू कर दें. विद्यार्थी वर्ग कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं तो मानसिक तौर पर तैयार रखना होगा. स्वास्थ्य को देखते हुए क्रोध नहीं करना है. ध्यान रखें बहुत तनाव बीपी को अनियंत्रित कर सकता है. परिवार में मिल बैठकर विवादित मामलों का निपटारा करें।

मिथुन- आज की ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए फ्यूचर प्लानिंग शुरू कर दें. खुद को रचनात्मक और सक्रिय बनाए रखें. नौकरीपेशा लोगों को कामकाज में तकनीकी ज्ञान का उपयोग बढ़ाने की जरूरत होगी. कारोबारियों को स्टॉक मेटेंनेंस को लेकर सजगता रखनी होगी. विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा. कंपटीशन की तैयारी कर रहें या सरकारी सेवाओं के लिए प्रयासरत लोगों को परिश्रम में लापरवाही नहीं करनी है. हेल्थ में फिसलकर गिरने से चोट लग सकती है. भूलने की आदत है तो इसके निदान के लिए मेडिटेशन का सहारा लें. परिवार के साथ मिलकर सत्संग करना चाहिए, अपनों के साथ दिन व्यतीत करने के लिए समय उपयुक्त है।

कर्क- आज से खुद को बड़े बदलाव के लिए तैयार रखें. कामकाज में मन भटकने से काम में गलतियां हो सकती हैं. ऐसे में बहुत महत्वपूर्ण काम न हो तो उसे कल के लिए टाल दें. यदि आप खाद्य पदार्थों का व्यापार करते हैं राशन संबंधित फूड आइटम बेचते हैं तो आज आर्थिक मामलों में धैर्य रखें. विद्यार्थी वर्ग के लिए ऐसे विषयों पर फोकस करने की जरूरत है, जिसमें उनका मन लगता है. ऐसे में सुबह जल्दी उठें, और याद करने वाले विषयों की पढ़ाई करें. पेट संबंधी समस्या रहेगी, इसलिए खानपान संतुलित करें. परिवार में सभी का सहयोग मिलेगा और किसी बड़े निर्णय पर आम राय बनेगी।

सिंह- आज का दिन संबंधों को और मजबूत करने वाला है. घर, समाज हो या कार्यस्थल, हर जगह अपने रिश्तों को मजबूत बनाएं. कार्यस्थल पर किसी का जन्मदिन है तो उसके लिए पार्टी प्लान कर सकते हैं. कारोबारियों को निर्यात करने वाले उत्पादों की क्वालिटी को लेकर सतर्कता रखनी होगी, सिर्फ कर्मचारियों के भरोसे रहना नुकसानदेह हो सकता है. युवाओं को करियर में प्रगति मिलती हुई दिख रही है. पीठ में दर्द परेशानी का कारण हो सकता है तो वहीं दूसरी ओर रक्त में संक्रमण की गुंजाइश है. मच्छरों से बचाव करें, सांप-बिच्छू के खतरे से भी अलर्ट रहें. परिवार में बुजुर्गों की सेहत पर निगाह रखें।

कन्या- आज अपनों की प्रसन्नता आपको ऊर्जा देगी. कामकाज में लापरवाही न होने पाए. बॉस सबके सामने आपकी तारीफ कर सकते हैं, लेकिन कुछ आलोचना के लिए भी तैयार रहें. व्यापारी वर्ग को कागजी कार्रवाई पर सतर्कता रखनी होगी. आर्थिक लाभ के लिए लेनदेन में पारदर्शिता जरूरी होगी. उत्पाद की पैकेजिंग को नया कलेवर दें. विद्यार्थी वर्ग कंबाइंड स्टडी पर फोकस करें. डायबिटीज के मरीजों को खान-पान के प्रति बहुत सतर्क रहने की जरूरत है, साथ ही आंखों की समस्या भी बढ़ सकती है. परिवार में सभी से सहयोग और सम्मान मिलेगा. छोटे सदस्यों की जरूरत पूरी करने के लिए हमेशा तत्पर बने रहें।

तुला- आज आसपास के लोगों से भी संबंधों को मजबूती दें. व्यापारियों को अपनी एसोसिएशन से जुड़ना होगा, पहले से सदस्य हैं तो सक्रियता बढ़ाएं. यह समय राजनीति और समाज से जुड़े लोगों के लिए बहुत अच्छा है. नेटवर्क बढ़ेगा. ऑफिस में काम का बोझ घटेगा. यात्रा करनी पड़ सकती हैं. व्यापारी वर्ग को प्रोडक्ट की रेंज बढ़ाने की जरूरत है. युवा किसी के विरोध में अधिक बोलने से बचें. किसी से बात कर रहें है तो उसकी बात को सुनना भी जरूरी है. स्वास्थ्य में हृदय रोगी वजन को लेकर गंभीरता दिखाएं. कोई धार्मिक अनुष्ठान आयोजित करने का विचार बन रहा है तो दिन लाभप्रद है।

वृश्चिक- आज के दिन स्वयं के लिए समय निकालना कठिन होगा. ऑफिस में व्यर्थ का समय न गंवाए. मीडिया क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को या समय बहुत सक्रिय रहना होगा, तो वहीं दूसरों की मदद के लिए तैयार रहें. कोई नया काम शुरू करने के लिए कोई जुड़ना चाहता है या आप किसी से जुड़ना चाहते हैं तो समय अच्छा है. कंबाइंड स्टडी के नाम पर युवा और विद्यार्थी समय बर्बाद न करें. सेहत में कान दर्द उठ सकता है. परिवार में छोटों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो खुद पहल करके उनका सहयोग करें. वह साथ नहीं रहते हैं तो फोन पर हालचाल लें।

धनु- आज कामकाज में तकनीकी पहलुओं की जानकारी मजबूत रखते हुए खुद को अपग्रेड रखें. कोई रजिस्ट्री करानी है या जमीन लेनी है तो कागजी कार्रवाई पुख्ता रखें. प्रॉपर्टी का काम करने वालों को बड़े क्लाइंट मिलने की संभावना है. करियर को लेकर डाक्यूमेंट्स का बहुत ध्यान रखना होगा. यह समय अपना डाटा बैंक ठीक करने का है. कारोबारियों को भी स्टॉक या गोदाम का मुआयना कर व्यवस्थाएं सुधारने की जरूरत है. स्वास्थ्य की दृष्टि से हड्डी के रोगों के प्रति सतर्क रहें, जोड़ों में दर्द है तो थोड़ा अलर्ट रहें, चोट लगने से बचने का प्रयास करें. परिवार और समाज में सम्मान बढ़ने से मन प्रसन्न रहेगा।

मकर- आज के दिन धन खर्च पर निगाह रखें, अनावश्यक खरीदारी बजट बिगाड़ सकती है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों के लिए तनाव और वर्कलोड की दिक्कत हो तो धैर्य न खोएं. कारोबारियों को गुप्त लाभ हो सकता है, लंबे समय पहले दी गई उधारी या निवेश अप्रत्याशित लाभ दे सकते हैं. हेल्थ को लेकर पेट का ध्यान रखना होगा. अल्सर या हाईपर एसिडिटी रहती है तो आहार पर विशेष ध्यान दें. ऐसा भोजन बिल्कुल न करें, जिससे अम्ल बने, गले में जलन महसूस हो सकती है. डॉक्टर के संपर्क में बने रहना सार्थक होगा. परिवार में जमीन या मकान लेने को लेकर निर्णय हो सकता है।

कुम्भ- आज काम का बोझ घटने से थोड़ा राहत रहेगी. बॉस के सीधे संपर्क में रहने के चलते काम में गलती की गुंजाइश न छोड़ें. प्रमोशन या मनचाहा ट्रांसफर भी मिल सकता है. कारोबारियों के लिए दिन बहुत संतोषजनक नहीं है, मनमुताबिक मुनाफे में कमी आ सकती है. पार्टनर के साथ असंतोष हो सकता है. बिजनेस करने वालों को खर्च की लिस्ट छोटी रखनी होगी. चोट-चपेट से बचकर रहें, अधिक यात्राएं करने से स्पाइन में, गर्दन के पीछे झटका लग सकता है, यह गंभीर चोट भी हो सकती है. घर में कोई सदस्य बीमार हैं तो उसका पूरा ध्यान रखें. कुल में कहीं से शोक समाचार मिलने की आशंका है।

मीन- आज के दिन ज्ञानार्जन के लिए प्रयास करने चाहिए. कार्यस्थल की लीगल चीजों के प्रति बहुत सतर्क रहना होगा. गुप्त बातों को किसी अजनबी से बिल्कुल शेयर न करें, ध्यान रखें, इसे घर पर साझा करना भी आपकी विश्वसनीयता को चोट पहुंचाएगा. कारोबारी लाभ में रहेंगे. ग्राहकों के लिए स्कीम आदि के माध्यम से व्यापार बढ़ाने का प्रयास सार्थक रहेगा. विद्यार्थियों को कोई समस्या आ रही है तो शिक्षक के साथ-साथ माता-पिता की मदद लेना श्रेयकर रहेगा. सेहत को लेकर दिन सामान्य रहेगा. जिन परिवारों में विवाह योग्य बेटे या बेटियां हैं, उनके रिश्ते के लिए बात चल सकती है. मित्रों और संबंधियों के संपर्क में बने रहें।