fbpx
Home » अनिद्रा » सोने से पहले एक केले को उबाल के क्यों पिएँ

सोने से पहले एक केले को उबाल के क्यों पिएँ

मनुष्य के शरीर को नींद की उतनी ही जरूरत है जितनी खाने पीने की नींद का ना आना बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए गहरी नींद में सोने की कोशिश जरूर करनी चाहिए। लेकिन इसके लिए करना क्या चाहिए? कई लोगों को नींद न आने की बड़ी समस्या होती है। जब तक वो सोने की कोशिश करते है तब तक सूर्य उदय हो जाता है। जब सब तरकीबें असफल को जाती है तो नींद की दवा खाने के इलावा कोई रास्ता नहीं होता। लेकिन क्या आप को पता है के यह दवाइयां आप की सेहत को नुक्सान  के सिवाए कुछ नहीं देती ? ये दवाइयां आप के लिए कुछ समय का हल हो सकती है, स्थाई हल नहीं।

नींद ना आने के कई कारण हो सकते है जेसे की चिंता, तनाव और या किसी बिमारी का होना जेसे ब्लड प्रेशर या फिर दर्द, लेकिन आज हम आप को स्थाई और सौ-प्रतिशत प्रभावी बिना किसी नुक्सान का हल बताएँगे। आइए जाने इसके बारे में…

नींद ना आने की समस्या का स्थाई और प्राकृतिक हल है केला

केले को वेसे तो हम सब एक फल के नाम से जानते है लेकिन इस के छिलके में Magnesium और Potassium भरपूर मात्र में पाए जाते है। पोटैशियम नीद की कमी को पूरा करता है और मैग्नीशियम मांसपेशियों को शांत करता है।

 केले की चाय

आप भी सोच रहे होंगे कि चाय में केला डालकर कौन पीता है? पर शायद आपको पता नहीं होगा कि चैन की नींद पाने के लिए बहुत से लोग केले वाली चाय पीते हैं।अगर आपको भी अच्छी नींद नहीं आती है और सोने के दौरान आप बीच-बीच में उठ बैठते हैं तो केले वाली चाय पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

आवश्यक सामग्री 

1 केला (organic)

थोड़ी सी दालचीनी

एक छोटा कप पानी का

बनाने और सेवन की विधि 

केले वाली चाय बनाने में मुश्किल से 10 मिनट का समय लगता है। एक छोटा केला ले लें और एक कप पानी में दालचीनी डालकर उसे उबाल लें. जब पानी उबलने लगे तो इसमें केला काट कर छिलके समेत डाल दें। इसे 10 मिनट तक उबलने दें और फिर इसे छानकर पी लें। आर्गेनिक केले का ही इस्तेमाल करें।

केले खाने से होने वाले फायदे 

नकसीर के लिए : अगर नाक से खून निकलने की समस्या है तो केले को चीनी मिले दूध के साथ एक सप्ताह तक इस्तेमाल कीजिए। नकसीर का रोग समाप्त हो जाएगा।

वजन बढ़ाने के लिए : वजन बढ़ाने के लिए केला बहुत मददगार होता है। हर रोज केले का शेक पीने से पतले लोग मोटे हो सकते हैं। इसलिए पतले लोगों को वजन बढाने के लिए केले का सेवन करना चाहिए।

गर्भावती के लिए : गर्भावस्‍‍था के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा विटामिन व मिनरल्स की आवश्यकता होती है। इसलिए गर्भवती को यह सलाह दी जाती है कि वह अपने आहार में केला अवश्य शामिल करें।

बच्चों के लिए : बच्चों के विकास के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। केले में मिनरल और विटामिन पाया जाता है जिसका सेवन करने से बच्चों का विकास अच्छे से होता है। इसलिए बच्चों की डाइट में केले को जरूर शमिल करना चाहिए।

बुजुर्गों के लिए फायदेमंद : केला बुजुर्गों के लिए सबसे अच्छा फल है। क्योंकि इसे बहुत ही आसानी से छीलकर खाया जा सकता है। इसमें विटामिन-सी, बी-6 और फाइबर होता है जो बढ़ती उम्र में जरूरी होता है। बुढ्ढों में पेट के विकार को भी यह समाप्त करता।

भूख को खत्म करने वाला : केला एक ऐसा फल है जो हमारे पेट को भरने में फायदा देता है. दुसरे फल खाने में टेस्टी तो होते है लेकिन उनसे पेट नहीं भरा जा सकता. But केला ऐसा फल है जब भी आपको जोर की भूख लगे या अपनी भूख आपको मिटानी हो तो 2 – 3 केलो का सेवन करे. यह बहुत ही आसानी से आपका पेट भर देगा. केला शरीर की आवश्यक ऊर्जा को पूरा कर देता है. इसीलिए व्रत लेने वाले लोग और यात्रा के दौरान अधिकतर व्यक्ति केले का ही सेवन करते है।

तनाव को दूर करने वाला : तनाव आज के समय में सेहत से जुड़ा बहुत ही बड़ा विषय बन चूका है. अपने अजीब माहौल के कारण हम लोग आज छोटी – छोटी बातों से तनाव में आ जाते है. इस तनाव को दूर करने वाले तत्व भी केले में पाए जाते है. केला खाने से तनाव में राहत मिलती है, कई बार हम तनाव में ना खा पाते है और ना कुछ सोच पाते है. तब केला खाना हमें उस तनाव से लड़ने में मदद करता है और हमें सोचने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है।

पाचन क्रिया ठीक करने वाला : आज अधिकतर बीमारियाँ हमारी पेट से जुडी होती है. अगर आपका पेट ठीक है तो आप कभी बीमार नहीं हो सकते.पेट का ठीक होना आपको स्वस्थ बनाता है. केला खाना हमारे पाचन को बेहतर बनाता है. केला खाने में बहुत ही आसान होता है और पचने में और भी ज्यादा आसान. यह हमारे पेट से सम्बन्धी कई विकारों को दूर करता है और गैस व अपच की समस्या का निदान करता है. भोजन करने के बाद केला खाने से भोजन सरलता से पच जाता है।

ऊर्जा की कमी दूर करने वाला : केला हमारे दिनभर की आवश्यक ऊर्जा की जरूरत को पूरा करता है।केले में बहुत ही गुणकारी तत्व होते है जो शरीर की आवश्यकता को पूरा कर देता है. कई बार जब हम थके होते है और हमें ऊर्जा की जरूरत लगती है तब केला खाये. हर दिन दो से तीन केला खाने से हमारी डेली जरूरत आसानी से पूरी हो जाती है. इसलिए जब भी आपको ऊर्जा की जरूरत महसूस हो तो केले खाने से ना चुके।

रक्तप्रभाव को ठीक करने वाला : अगर आपको रक्तचाप से जुडी हुई समस्या है तो आपको केला खाना चाहिए. केला हमारे रक्त की अशुद्धियों को ठीक करता है और शरीर में खून के बहाव को सही बनाये रखता है। रक्त की समस्याओ का निदान केला आसानी से कर देता है. अपने रक्त से सम्बन्धित किसी भी समस्या के लिए केले का सेवन शुरू कर दे।

बड़े काम का है केले का छिलका भी

आप भी जानते है की केला सेहत के लिए फायदेमंद है पर, क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका भी आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। केले का छिलका खूबसूरती निखारने में आपकी मदद कर सकता है।

इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। ये पोषक तत्व त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलवाने में बेहद कारगर साबित होते हैं। आइए जानें केले का छिलका कैसे आपकी खूबसूरती निखार सकता है।

निखरेगी रंगत : आधा केले का छिलका लें और उसे मसल लें और इसमें 1 चम्मच शहद और नीबू का रस मिलाएं। इसका पतला कोट चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिये इसे चेहरे पर रहने दें। फिर चेहरा स्क्रब कर के धो लें। इस मास्क से चेहरे पर तेल की मात्रा नियंत्रित रहेगी और रंगत में सुधार होगा। इसके अलावा दो केले के छिलकों के पेस्ट में 1 छोटा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर तथा दही डालकर अच्छे से इसका पेस्ट बना लीजिए। इस मिश्रण को चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से चेहरा धो लें।

दूर होगा त्वचा का रूखापन : इस पैक को बनाने के लिये आपको दो सामग्रियों की जरूरत होगी- केले का छिलका और नीबू। केले के छिलके को ब्लेंडर में पीस लें और इसमें एक चम्मच नीबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। इस फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से रूखी और बेजान त्वचा कोमल और चमकदार बन जाती है।

खत्म होंगी झुर्रियां : केले का छिलका त्वचा को नमी प्रदान करता है, जिससे चेहरे पर पड़ी झुरियों और मृत त्वचा का सफाया हो जाता है। सबसे पहले केले के छिलके को ग्राइंडर में पीस लीजिये। अच्छा होगा कि आप दो केले के छिलके लें। अब इसमें एक अंडा डालें और चम्मच से अच्छी तरह से मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

दाग-धब्बे होंगे गायब : केले के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं और त्वचा में चमक लाते हैं। केले का छिलका आपकी पसंदीदा एंटी-एजिंग क्रीम से भी ज्यादा असरदार साबित हो सकता है। दाग-धब्बों को दूर करने के लिये आप चाहें तो सीधे तौर पर केले के छिलके को गाल पर रगड़ सकती हैं या फिर केले के छिलके को धोकर, अंदर की ओर शहद लगाकर उससे चेहरे की मसाज कर सकती हैं। केले के छिलके से चेहरे की मसाज करने के बाद कुछ मिनट तक चेहरा सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

काले घेरे होंगे खत्म : आंखों के नीचे काले घेरों की वजह से चेहरा मुर्झाया-सा नजर आता है। ऐसे में केले के छिलके केसफेद रेशों को निकालकर उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और आंखों के नीचे लगाएं। कुछ देर बाद अच्छी तरह से धो लें। कुछ दिनों तक लगातार इसका इस्तेमाल करने से काले घेरों से छुटकारा मिलेगा।

चमक उठेगी त्वचा : आप केले के छिलके का इस्तेमाल स्क्रब के तौर पर कर सकती हैं। इसके लिये एक कटोरी में केले का एक छिलका , दो चम्मच ओटमील पाउडर, दो चम्मच चीनी का पाउडर और एक चम्मच कच्चा दूध ग्राइंडर में डालें और अच्छी तरह से पीस लें। अब इससे चेहरे तथा शरीर पर स्क्रब करें। आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें।

मस्सों से मिलेगा छुटकारा : अगर आपकी त्वचा पर मस्से हैं तो इनसे छुटकारा पाने में भी केले का छिलका मददगार साबित हो सकता है। मस्सा जब छोटा हो, तभी से उस पर केले का छिलका रगड़ें। नियमित तौर पर ऐसा करने से मस्सा ज्यादा बड़ा नहीं हो पाएगा और उसका दाग भी दूर हो जाएगा।

मुहांसों से मुक्ति : मुहांसे अकसर परेशान करते हैं तो इनसे छुटकारा पाने में भी केले के छिलके की मदद लें। केले के छिलके को पीसकर उसमें हल्दी और शहद मिलाकर मुहांसों पर लगाएं। कुछ देर के बाद चेहरे को धो लें। दिन में 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से मुहांसे ठीक हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *