fbpx
Home » सौंदर्यता » चावल का पानी बालो के बहुत फायदेमंद, त्वचा भी निखारे

चावल का पानी बालो के बहुत फायदेमंद, त्वचा भी निखारे

घर में मौजूद सामान में से एक है चावल का आटा। चावल के आटे से हमारा सौंदर्य निखरता है। चावल का पानी दिखने में थोड़ा सा मिल्की होता है क्योंकि चावलों को भिगोने से उनका स्टार्च निकलता है।

चावल का पानी आपकी त्वचा को टाइट करता है और बालों को भी स्वस्थ करता है. इसके अलावा यह आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। यदि आप अच्छे और स्वस्थ बाल चाहते हैं तो इसके लिए आपको केवल एक गिलास चावल के पानी की जरूरत है।

बस इसके लिए आपको चावलों को पानी में भिगोना है. बता दें, कि बालों की परेशानियों को खत्म करने के लिए बरसों से चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस वजह से अगर आप भी बालों की समस्या का सामना कर रही हैं तो आपको एक बार इस आसान घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

चावल का पानी?

यदि आप घर पर चावल बनाती हैं तो आपको चावल के पानी के बारे में पहले से पता होगा. आप चावल बनाने से पहले चावलों को पानी में भिगो कर रखती होंगी।

इसलिए आगे से उस पानी को फेंकने की जगह उसे संभाल कर रख लें क्योंकि ये आपके बालों और त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. चावल का पानी दिखने में थोड़ा सा मिल्की होता है क्योंकि चावलों को भिगोने से उनका स्टार्च निकलता है।

चावल का पानी आपकी त्वचा को टाइट करता है और बालों को भी स्वस्थ करता है. इसके अलावा यह आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है।

बालों के लिए ऐसे करें चावलों के पानी का इस्तेमाल

बालों के लिए चावलों का पानी निकालने का सबसे पहला तरीका है चावलों को उबाल लें. इस दौरान चावल के उबल जाने के बाद जितना पानी बचे उसका इस्तेमाल करें. यह एक केंद्रित तरल है जिसे आप फेस वाश या हेयर रिंस के रूप में उपयोग करने के लिए पतला कर सकते हैं।

चावल का पानी बनाने का तरीका

1 गिलास लें और इसे चावलों से भर लें। आप अपनी पसंद के चावलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इसमें हमेशा से अधिक पानी डालें। कड़ाई में कुछ देर के लिए चावलों को उबालें। ऐसे में आप चाहें तो चावल के ऊपर बचे एक्स्ट्रा पानी को निकाल सकते हैं. या फिर आप चाहें तो चावलों को निकालने के बाद बचे हुए पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चावल का पानी बालों में ऐसे करें इस्तेमाल

1 मग उबले हुए चावलों का पानी लें और उसमें कुछ बूंदे रोजमैरी, लैवेंडर एसेंशियल तेल की डालें। अब बालों में शैंपू लगाएं और ऊपर से चावलों का पानी डालें। आपके पास जितना वक्त हो उसके अनुसार 5 से 20 मिनट के लिए इसे बालों में लगा रहने दें।

5 से 20 मिनट तक अपने बालों में आराम से मसाज करें। अब अपने बालों को सामान्य पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम एक बार इसे अपने बालों में लगाएं और कुछ वक्त बाद खुद ही असर दिखने लगेगा।

चावल के पानी के बालों के लिए फायदे

एक शोध के मुताबिक चावलों के पानी में इनोसिटोल और कार्बोहाइड्रेट होता है. चावलों के पानी के निकल जाने के बाद भी इनोसिटोल आपकेक बालों में रहता है और बालों को डैमेज होने से बचाता है।

इसके अलावा चावलों के पानी में अमीनो एसिड होता है, जो जड़ों को मजबूत करता है और बालों को घना करता है. साथ ही बालों को शाइनी भी बनाता है। इस वजह से चावलों का पानी हर तरह से आपके लिए लाभकारी है. यह सुरक्षित, नेचुरल है और इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

चावल के पानी से दमक उठेगी त्वचा की रंगत, बाल भी होंगे मजबूत

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अक्सर कूकर में ही चावल पकाते हैं या फिर नॉर्मल पैन में चावल उबालकर इसका बचा पानी फेंक देते हैं, तो समझिए बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं।

उबले चावल का बचा पानी जिसे मांड या मांड़ कहा जाता है, खाने में इस्तेमाल करने से बहुत लाभ मिल सकता है. मांड़ से होने वाले ये फायदे जानकर आप फिर कभी इसे फेंकेंगे नहीं।

चावल का मांड़ पीने के फायदे को विशेषज्ञों ने भी सिद्ध किया है. उनके अनुसार उबले चावल का पानी पीने से गजब की शारीरिक ऊर्जा मिलती है. मांड में विटामिन की भरपूर मात्रा होती है. इसमें विटामिन B, C, E और अन्य खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो थकान कम करने में मददगार साबित होते हैं।

मौसमी इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर मांड़/मांड पिया जाए तो शरीर में पानी की कमी नहीं होती. साथ ही शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते हैं. जिससे वायरल या बुखार में जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है।

उबले चावल का पानी पीने से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. इसका पानी शरीर के तापमान को संतुलित रखता है। मांड़ की सबसे खास बात यह है कि इसे पीने से शरीर में रक्त का संचार अच्छा रहता है. अगर किसी को लो-ब्लड प्रेशर की तकलीफ हो तो इसका सेवन करने से लाभ हो सकता है।

चावल के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है जिससे कब्ज की दिक्कत नहीं होती।

इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो दिनभर आपको थकान महसूस नहीं होने देता और ऊर्जावान बनाए रखता है. चावल के पानी में हीलिंग का गुण होता है. कई छोटे-बड़े संक्रमण में भी इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है।

चावल में ओरिजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जो त्वचा को UV किरणों से सुरक्ष‍ित रखने में मददगार होता है. सूरज की गर्मी से बचाव के लिए मांड़ पीना फायदेमंद साबित हो सकता है।

बच्चे हों या फिर बड़े, दोनों के लिए डायरिया जैसी गंभीर बीमीरी के इलाज के लिए चावल का पानी बेहद फायदेमंद है. बीमारी के शुरुआत में ही चावल के पानी का सेवन करना या फिर बच्चों को पिलाना इसके गंभीर परिणामों से बचा सकता है. भारत के कई इलाकों में बच्चों को चावल का पानी दिया जाता है।

चेहरे पर कई तरह के दाग-धब्बों को कम करता है चावल का गुनगुना पानी। साथ ही यह पानी बालों की चमक बढ़ाने, उन्हें टूटने से बचाने एवं बढ़ने में सहायता करता है. चावल के इस पानी को शैम्पू के बाद कंडिशनर की तरह ही बालों में लगाकर धो सकते हैं।

चावल का इस तरीके से बनाएं मांड

मांड बनाने के लिए आपको एक बड़े बर्तन में चावल से दोगुनी मात्रा में पानी डालकर उबालना होगा. जैसे दो कप चावल उबालने के 4-5 कप पानी लेना चाहिए।

इसमें अच्छी तरह उबाल आने पर बर्तन को ढंक दें और आंच धीमी कर दें. 10-12 मिनट तक उबाल लें। चावल का एक दाना लेकर मसलकर चेक कर लें. यदि यह आसानी से दब जाता है तो ढक्कन लगाकर कपड़े से अच्छी तरह पकड़कर इस पानी को किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें।

आप चाहें तो ड्रेनर या छलनी से भी छान सकते हैं। इस पानी को आप ऐसे ही या फिर हल्का नमक डालकर पी सकते हैं।

सुंदरता बढ़ाने के उपाय

कील मुंहासे : एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच शहद, एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे अपने चेहरे पर पन्द्रह से बीस मिनट तक लगा रहने दें। बाद में साफ़ पानी से अपना चेहरा साफ़ कर लें। कुछ दिनों में आपकी कील मुंहासों की प्रोब्लम दूर हो जाएगी।

टैनिंग की शिकायत दूर करें : चावल के आटा टैनिंग को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच चावल का आटा, नींबू का रस और खीरे का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। फिर उसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें। सुख जाने पर अपना चेहरा थोड़े गुनगुने पानी के साथ धो लें।

डार्क सर्कल्स को दूर करे : यदि आप डार्क सर्कल्स से परेशान हैं, तो एक कटोरी में थोड़ा सा चावल का आटा लें। इसमें पका हुआ एक केला और कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर डार्क सर्कल्स वाली जगह परे लगाएं। कुछ दिनों तक आपका चेहरा साफ़ हो जाएगा।

एंटी एजिंग फेस मास्क : चावल के आटे के द्वारा चेहरे की झुरियां और चेहरे की बारीक़ बारीक रेखाओं से छुटकारा मिल जाता है। लेकिन इसके लिए हमें सबसे पहले एक कटोरी में दो बड़े चम्मच चावल का आटा, अंडे का सफेद हिस्सा और ग्लिसरीन की चार से पांच बुँदे मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण के सुख जाने पर उंगुलियों की मदद से इसे हटायें और चेहरा पानी के साथ साफ कर लें। इससे आपके चेहरे में चमक आ जाएगी और आपका चेहरा एकदम साफ हो जाएगा। यह आपके चेहरे पर मास्क की तरह काम करता है।

रुखी त्वचा से राहत : यदि आप अपनी रुखी त्वचा से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में चावल के आटे में स्ट्राबेरीज मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। फिर कुछ समय के बाद अपना चेहरा ठंडे पानी के साथ धो लें।

आँखों के नीचे काले घेरे दूर करे : पढ़ने से कंप्यूटर के आगे अधिक समय काम करने से या कमजोरी के कारण हमारी आँखों के नीचे काले घेरों के निशान हो जाते हैं और इससे चेहरा बेकार सा लगता है। इसको दूर करने के लिए दो चम्मच चावल का आटे में पका हुआ केला या एक चम्मच मलाई को अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण में बादाम का एक चम्मच भी मिला सकते हैं। इसे नियमित रूप से अपनी आँखों के नीचे काले घेरे पर लगाने से काले घेरे दूर हो जायेगें।

चावल के पानी के अन्य फायदे

कब्ज से राहत : चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर डाइजेशन सुधारता है और अच्छे बैक्टेरिया को एक्टिव करता है, जिससे कब्ज की दिक्कत नहीं होती।

हाई ब्‍लड प्रेशर को करे कंट्रोल : चावल का पानी हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. चावल में सोडियम की कम मात्रा होती है जो हाई ब्‍लड प्रेशर और हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए जरूरी है।

तुरंत दे एनर्जी : यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा का बेहतरीन सोर्स है जो कार्बोहइड्रेट से भरपूर है. सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने के बढ़ि‍या तरीका है. आप चावल के पानी में घी और नमक डालकर पी सकते हैं. यह सेहत के लिए बहुत अच्‍छा है।

बुखार में फायदेमंद : वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल के पानी का सेवन करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपके शरीर को जरूरी हेल्दी एलिमेंट भी मिलते रहेंगे जो आपको जल्दी ठीक होने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!