मस्से | Warts

चेहरे पर एक से ज्यादा वार्ट्स यानी मस्सा दिखाई देने पर खूबसूरती कम लगने लगती है। वैसे तो वार्ट्स शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते है लेकिन चेहरे पर होने वाले वार्ट्स भद्दे लगने लगते है।

इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते। अगर आप भी वार्ट्स से परेशान है तो निचे बताये गए घरेलू तरीकों से आप इनसे हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है।

सामान्यतः त्वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे, खुरदुरे कठोर पिंड बन जाते हैं जिसे मसा कहते हैं। मस्से काले और भूरे रंग के होते हैं।

मस्से 8 से 12 प्रकार के होते हैं। कई बार बढ़ती उम्र के साथ कई जगह शरीर पर कई तरह के मस्से निकल आते हैं।

यह मस्से कई बार ऎसी जगह हो जाते हैं जिनसे परेशानिया आती है जैसे गले पर मस्से निकल आए तो कले में किसी भी तरह के नेकलेस या चेन पहननेसे ये मस्से उसमे उजझ जाते हैं और आपको दर्द होता है।

इन अनचाहे मस्सो को आराम से हटाया जा सकता है। बस कुछ इस तरह से रोज किजीए और छू-मंतर हो जाएंगे ये मस्से।

मस्से हटाने का घेरलू उपचार :

विटामिन E : रोजाना दिन में दो बार विटामिन E ऑयल में अदरक मिलाकर मस्से पर लगाएं। इससे 1-2 हफ्तों में ही आपके अनचाहें मस्से गायब हो जाएंगे। आप विटामिन E ऑयल स्टोर से ख़रीद सकते है।

सूखे अंजीर का रस : दिन में 4 बार रोजाना इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बार ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसमें मौजूद क्षारीय एसिड से आपके मस्सों से छुटकारा मिल जाएगा।

सूखी मेथी : रात को मेथी के दानों को पानी में भिगो कर रखें। सुबह नाश्ते से पहले इस पानी का सेवन करें। इससे आपके मस्से भी दूर हो जाएगे और आप हेल्दी भी रहेंगे।

अरंडी का तेल : अरेडी के तेल में हल्का सा बैंकिंग सोडा मिला कर पेस्ट बनाकर मस्से पर लगाएं। 2-3 हफ्तों तक इसका नियमित इस्तेमाल करने से आपके मस्से दूर हो जाएंगे।

ओरेगानो ऑयल : ओरेगानो ऑयल और कोकोनेट ऑयल को मिक्स करके रोजाना मस्से पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लामेटरी और एंटी ओकडएटिव गुण से कुछ ही दिनों में आपके मस्से झड़ जाएंगे।

एप्पल सिरका : कॉटन से एप्पल सिरके को मस्से वाले हिस्से पर 15 मिनट के लिए लगा लें। रोजाना इसके इस्तेमाल से कुछ ही हफ्तों में आपके मस्से झड़ जाएगें।

सफ़ेद चूना : सफ़ेद चूना जिसे पान खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है उसे मस्से पर लगाने से मस्सा सुख कर झड़ जाता है। जब तक मस्सा सुख कर ना झड़ जाये तब तक उस पर दिन में कम से कम दो बार चूना लगाते रहे।

लहसून : लहसून के कुछ कलि को छिल कर उसे हल्का पीस ले या फिर हल्का कुंच ले और फिर उसे मस्से पर लगा कर किसे कपड़े से बांध दे। कुछ दिनों तक ऐसा करते रहने से मस्से ठीक हो जाते है ।

प्याज़ : प्याज़ को छिल कर उसे छोटे टुकड़ो में काट ले और फिर उस प्याज के टुकड़े को मस्से पर रगड़े ऐसा करने से मस्सा धीरे धीरे दबने लगेगा और फिर मस्सा ख़त्म हो जायेगा ।

बरगद : मस्से को ठीक करने के लिए बरगद के पेड़ के पत्ते को पीस कर उसका रस निकाल ले और फिर उस रस को मस्सों पर हर रोज दो से तीन बार लगायें इससे मस्सा ठीक हो जायेगा।

कृपया ध्यान रखे : 

दिए गए किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले हाथ या पैर पर लगा कर देख ले की कही कोई जलन या साइड इफ़ेक्ट तो नहीं हो रहा हैं। अगर ऐसा होता है तो इसे इस्तेमाल ना करे और चिकित्सक से सलाह ले।

मस्से और तिल को हटाएँ

लोग त्वचा की समस्याओं से ग्रसित रहते हैं। इनमे से कुछ समस्याएँ गंभीर होती हैं, और कुछ गौण समझी जाती हैं, और इन गौण समस्याओं में से एक समस्या होती है मस्से।

यह सिर्फ गौण ही नहीं बल्कि आम समस्याओं में गिनी जाती है। मस्से त्वचा पर एक उपज की तरह होते हैं, और सुसाध्य समझे जाते हैं, यानि कि वे कैंसरयुक्त नहीं होते। इसके बावजूद इनसे ग्रसित कई लोग इन्हें निकालने के लिए आतुर रहते हैं, क्योंकि उनके अनुसार मस्से त्वचा पर अच्छे नहीं दिखते।

यह बात आप शायद न जानते हों कि मस्से ‘ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस’ के कारण विकसित होते हैं।  शारीर पर वेदना रहित, सख्त, उड़द के समान, काली भूरी और उठी हुई जो फुंसी होती है, उसे संस्कृत में ‘माष’ और आम भाषा में मस्सा कहते है।

त्वचा पर बेडौल और रुखी सतह का विकास होना, मस्सों के लक्षण होते हैं। मस्से अपने आप विकसित होकर अपने आप ही गायब हो जाते हैं, पर इनमे से कई मस्से अत्याधिक पीड़ादायक होते हैं। यह तेज़ी से फैलते हैं, और इनमे से कई मस्से बरसों तक बने रहते हैं जिनका इलाज कराना ज़रूरी होता है।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके चेहरे पर या त्वचा पर तिल या मस्से होते हैं। अगर यह तिल या मस्से आपके चेहरे पर हैं तो यह आपकी सुंदरता में दाग लगा सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम All Ayurvedic के माध्यम से आप लोगों को तिल या मस्से से बहुत जल्दी पीछा छुड़ाने का एक आसान उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप लोग अपने चेहरे से तिल या मस्से को बहुत जल्दी हटा सकते हैं।

मस्से और तिल को हटाने के लिए घरेलू उपाय

तिल या मस्से से पीछा छुड़ाने के लिए आपको किसी पान वाले की दुकान से एक पान का पत्ता और थोड़ा सा चुना लेना होगा। जैसा ऊपर चित्र में दिखाया गया आप इसी अनुसार पान के पत्ते की नोक पर चूना लेकर अपने तिल या मस्से वाली जगह पर लगाएं। और इसे यब तक लगा रहने दें, जब तक चूना सूख न जाए।

सूखने के पश्चात इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। अब आप पाएंगे कि आपके चेहरे और त्वचा से तिल या मस्सा पूरी तरह से गायब हो जाएगा। और मस्सों के लिए भी आप इसे ऊपर बताई गई विधी अनुसार ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह कोई निशान भी नहीं छोड़ता बल्कि आपके चेहरे की त्वचा जैसी है बिल्कुल वैसे ही त्वचा तिल या मस्सा हटाने के बाद दिखाई देती है।

इस बात का विशेष ध्यान रखें आप को चुना और कहीं से नहीं लेना है सिर्फ पान वाले की दुकान से चुना आपको लेना है जो पान लगाने के लिए इस्तेमाल होता है।

बरगद के पेड़ के पत्तों का रस मस्सों के उपचार के लिए बहुत ही असरदार होता है। इस प्रयोग से त्वचा सौम्य हो जाती है और मस्से अपने आप गिर जाते हैं।

एक चम्मच कोथमीर के रस में एक चुटकी हल्दी डालकर सेवन करने से मस्सों से राहत मिलती है।

कच्चे आलू का एक स्लाइस नियमित रूप से दस मिनट तक मस्से पर लगाकर रखने से मस्सों से छुटकारा मिल जायेगा।

केले के छिलके को अंदर की तरफ से मस्से पर रखकर उसे एक पट्टी से बांध लें। और ऐसा दिन में दो बार करें और लगातार करते रहें जब तक कि मस्से ख़तम नहीं हो जाते।

अरंडी का तेल नियमित रूप से मस्सों पर लगायें। इससे मस्से नरम पड़ जायेंगे, और धीरे धीरे गायब हो जायेंगे। अरंडी के तेल के बदले कपूर के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

लहसून के एक टुकड़े को पीस लें, लेकिन बहुत महीन नहीं, और इस पीसे हुए लहसून को मस्से पर रखकर पट्टी से बांध लें। इससे भी मस्सों के उपचार में सहायता मिलती है।

एक बूँद ताजे  मौसमी का रस मस्से पर लगा दें, और इसे भी पट्टी से बांध लें। ऐसा दिन में लगभग 3 या 4 बार करें। ऐसा करने से मस्से गायब हो जायेंगे।

बंगला, मलबारी, कपूरी, या नागरबेल के पत्ते के डंठल का रस मस्से  पर लगाने से मस्से झड़ जाते हैं। अगर तब भी न झड़ें, तो पान में खाने का चूना मिलाकर घिसें।

अम्लाकी को मस्सों पर तब तक मलते रहें जब तक मस्से उस रस को सोख न लें। या अम्लाकी के रस को मस्से पर मल कर पट्टी से बांध लें।

कसीसादी तेल मस्सों पर रखकर पट्टी से बांध लें। मस्सों पर नियमित रूप से प्याज़ मलने से भी मस्से गायब हो जाते हैं।पपीता के क्षीर को मस्सों पर लगाने से भी मस्सों के गायब होने में मदद मिलती है। थूहर का दूध या कार्बोलिक एसिड सावधानीपूर्वक लगाने से मस्से निकल जाते हैं।

शरीर में जितने भी मस्से हो उतनि ही काली मिर्च लेकर शनिवार को दिन में न्योत दे,फिर रविवार को सबेरे ही उन्हें कपडे में बांध कर राह में छोड़ दे ।इस टोटके से भी मस्से नष्ट हो जाते है ।