fbpx
Home » सौंदर्यता » चेहरे की ऑयली स्किन का उपाय | Oily Skin Face Mask

चेहरे की ऑयली स्किन का उपाय | Oily Skin Face Mask

बहुत से लोग ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं। चेहरा ऑयली होने के कारण निखार बिल्कुल गायब हो जाता है। इतना ही नहीं कोई भी मेकअप अच्छी तरह से सेट नहीं हो पाता है। स्किन में अधिक ऑयल होने के कारण सतह पर गंदगी जमा हो जाती है। जिसके कारण पिपंल की समस्या भी हो जाती हैं।

आप चाहे कितना भी अच्छा फेसवॉश, महंगा फेशियल करें लेकिन ऑयली स्किन से छुटकारा नहीं मिलता है लेकिन कुछ दिन में ही ऑयली स्किन वापस आ जाती है। जिससे आपका चेहरा बेरंग हो जाता है। अगर आप भी हमेशा ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं तो All Ayurvedic के माध्यम से बताएं जा रहे ये घरेलू उपाय जरूर अपनाएं।

शरीर की प्रकृति के आधार पर स्किन का प्रकार

नॉर्मल स्किन : जिसका मतलब है कि त्वचा संतुलित है।

रूखी स्किन : सामान्य त्वचा की तुलना में कम सीबम उत्पन्न करती है।

ऑयली स्किन : जहां त्वचा में बहुत ज्यादा सीबम बनता है।

कॉम्बीनेशन स्किन : ज़्यादातर लोगों की त्वचा इसी तरह की होती है, जहां टी-ज़ोन यानी माथा, नाक और ठुड्डी अक्सर चमकती रहती है।

नाज़ुक स्किन : ऐसी त्वचा में ये सभी विशेषताएं होती हैं, लेकिन चेहरा हमेशा लाल रहता है और उसमें जलन भी होती है।

क्या कारण है कि त्वचा ऑयली होती है?

सभी तरह की त्वचा में सीबम होता है जो स्किन को लचीला और कोमल बनाए रखता है। जिनकी त्वचा ऑयली होती है, उनमें सीबम की मात्रा अत्याधिक होती है, जिसकी वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे पर मुंहासे आने लगते हैं। अगर आपकी त्वचा भी ऑयली है, तो हम आपको बता रहे हैं कि आप ऐसी त्वचा किस तरह मैनेज कर सकती हैं।

ऑयली त्वचा से निजात पाने के कारगर फेस मास्क

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस मास्क :

ऑयली स्किन को दूर करने के लिए इस मास्क का उपयोग लंबे समय से किया जाता रहा है। यह एक बहुत ही सरल मास्क है लेकिन बहुत अधिक प्रभावी है। सबसे पहले क बाउल में 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल डालकर अच्छी रह से मिक्स करके चिकना पेस्ट बनाएं।

फिर इस पेस्ट को ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो इसे हाथ से भी लगा सकते हैं। 15-20 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऑयली स्किन से जल्दी छुटकारा पाने के लिए इसे हफ्ते में 2-3 बार यूज करें।

मसूर की दाल और दूध का फेस मास्क :

मसूर की दाल में भरपूर मात्रा में खनिज व विटामिन पाए जाते हैं। यह ना सिर्फ खाने में फायदेमंद है, बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी है। इसका फेस पैक तैलीय त्वचा पर असरदार है। आधा कप मसूर की दाल लें। उसमें एक तिहाई कप कच्चा दूध मिला लें।

मसूर की दाल को रातभर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इसे अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट तक सूखने दें। अब चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

हल्दी और नीम का फेस मास्क :

नीम में कई औषधिय गुण मौजूद होते हैं जो ना सिर्फ तैलीय त्वचा की समस्या को दूर करते हैं, बल्कि स्किन के मुंहासों और पिंपल्स की समस्या से भी राहत दिलाते हैं। नीम की पत्तियों को अच्छी तरह पीस लें और फिर उसमें हल्का हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

संतरे का छिलका, दूध और नारियल तेल का फेस मास्क :

यह तो सभी जानते हैं कि संतरा विटामिन-सी का सबसे अच्छा स्रोत है। लेकिन संतरा त्वचा में एंटीऑक्सीडेंट्स का संचार करने में मदद करता है। संतरे के छिलके से बने फेस पैक न सिर्फ त्वचा से अतरिक्त तेल को निकाल बाहर करते हैं बल्कि दाग-धब्बों को भी मिटाने का काम करते हैं। तीन चम्मचे संतरे के छिलके का पाउडर लें। उसमें चार चम्मच दूध और एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें।

संतरे के छिलके को दो-तीन दिन धूप में सूखा लें और फिर उसे पीसकर पाउडर बना लें। हालांकि, यह पाउडर बाजार में भी मिल जाता है, लेकिन घर में बनाया पाउडर बेहतर होता है। इन सभी सामग्रियों को एक कटोरी में मिक्स कर लें और चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

खीरा और निम्बू का फेस मास्क :

अगर आप ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो खीरे और नींबू के रस का यूज करें। इसकके लिए एक कटोरी 1 बड़ा चम्मच खीरे का रस लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर अच्छी तरीके से लगाएं।

कम से कम 30 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी धो लें। खीरे का रस स्किन से ग्रंथियों से ऑयल हटाने में मदद करता है। वहीं नींबू का रस पिपंल को खत्म करने में मदद करता है। अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में 2-3 बार करें।

टमाटर के रस का फेस मास्क :

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है टमाटर की प्यूरी का उपयोग करना। टमाटर त्वचा में तेल ग्रंथियों को सूखने में मदद करता है। इसके लिए एक टमामटर को पीस लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

संतरा और जिलेटिन का फेस मास्क :

इसे बनाने के लिए एक कप में जेलेटिन के 2 चम्मच और चार चम्मच संतरे का रस लेकर मिलाएं। गर्म पानी में इस प्याले को थोड़ी देर रखें और फिर मिश्रण के पिघलने पर इसे त्वचा पर फेसमास्क की तरह लगा लें। फेस मास्क के सूख जाने पर से पील-ऑफ मास्क उतार लें।

ऑयली स्किन से बचने के लिए खानपान का रखें ध्‍यान 

फ्राइड चीजें खाने से स्किन ज्‍यादा ऑयली बनती है। इसल‍िए गर्मियों में ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो जैसे खीरा, संतरा, ब्रोकली, नारियल पानी, नींबू, केला, तरबूज और दाल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *