fbpx
Home » घुटनों का दर्द » घुटनो के दर्द से जुड़ी सभी दिक्कतों का घरेलू उपाय

घुटनो के दर्द से जुड़ी सभी दिक्कतों का घरेलू उपाय

घुटनो का दर्द उम्र बढ़ने के साथ साथ बढ़ता रहता है कई घुटनो में दर्द चोट लगने की वजह से या फिर गठिया रोग के होने की वजह से भी होता है। लेकिन कई लोग ये कहते है की घुटनो की ग्रीस ख़त्म हो गए इसलिए हमें दर्द हो रहा है। या फिर यूरिक एसिड का शरीर में जयादा बढ़ जाना भी इसकी दर्द की वजह है।

कई बार तो घुटनो का दर्द इतना जयादा बढ़ जाता है की वो सहन भी नहीं होता है। और व्यक्ति का बुरा हाल हो जाता है। एक्सरसाइज करने से हम इस दर्द से कुछ हद तक मुक्त हो सकते है। क्योकि इससे एक तो घुटनो की जकड़न ख़तम हो जाती है। और दूसरे घुटनो की गति को आसान कर देती है । और इससे दर्द भी कम हो जाता है।

अगर हमारे घुटने सही काम नहीं करते तो हमें चलने फिरने में दिक्कत हो जाती है। और घुटनो को मोड़ने और सीधे करने में भी समर्थ नहीं होते है। घुटनो पर लालीमा व सूजन बनी रहती है।  और घुटनो को मोड़ते हुवे चटकने व टूटने जैसी आवाज आने लगती है।

जिस पेर के घुटने में दर्द होता है उन पैरो में गुनगुनी होने लगती है। तो आज हम All Ayurvedic में माध्यम से आपको घुटनो में होने वाले दर्द से बचने के लिए एक ऐसा उपाय लाये है जो आपके घुटनो के दर्द को कम ही नहीं करता बलिकी आपके दर्द को ख़त्म कर देता है।

आवश्यक सामग्री :

एक छोटा चम्मच हल्दी

एक चम्मच शहद

चुटकी भर चुना

बनाने की विधि और प्रयोग का तरीका  :

आपने अब क्या करना है इन तीनो सामान को आपस में अच्छे से मिक्स कर लो थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट जैसा बना लो। आप इस सामान  को थोड़ा जयादा भी ले सकते अगर आपके घुटने पर ये कम पड़े। अब इस पेस्ट को अपने घुटनो पर लगाए और दस मिनट तक मालिश भी करे।

अब ये उपाय आपको रात को सोते हुवे करना है। अब जब आप मालिश कर ले तो इस पर कोई सूती कपडा या फिर बैंडेज बांधकर सो जाये और सुबह गुनगुने पानी से घुटने को धो दे। इस उपाय से आपका दर्द कहला जायेगा और ये उपाय आपने लगातार सात दिनों तक करना है। और आपका दर्द कैसा भी हो जड़ से ख़तम हो जायेगा।

बिना दवा के जोड़ों का दर्द दूर करने के 5 उपाय

आजकल ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द की शिकायत है। यूं तो जोड़ों के दर्द की समस्या एक उम्र के बाद ही सामने आती है लेकिन बेहतर यही है कि आप शुरुआत से ही इसके प्रति सचेत रहें।

गठिया की समस्या हो जाने पर पूरी लाइफस्टाइल अस्त-व्यस्त हो जाती है। अगर आप चाहते हैं कि ये समस्या आपको न हो तो आज से ही अपने आहार में इन चीजों को अनिवार्य रूप से शामिल करें।

1. लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है. विशेषज्ञ भी मानते हैं कि प्याज और लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होते हैं. इनके नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द की शिकायत होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

2. विटामिन – E जोड़ों के दर्द के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खासतौर पर बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है। बादाम के अलावा मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है।

3. पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है. विटामिन C न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है बल्क‍ि ये जोड़ों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

4. एक गि‍लास पानी में एप्पल साइडर विनिगर मिलाकर पीने से जोडों के दर्द में फायदा मिलता है. इसके अलावा ब्रोकली खाने से भी गठिया में आराम मिलता है। ब्रोकली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों की सेहत लंबे समय तक बरकरार रखते हैं।

5. इसके अलावा सही साइज के जूते पहनकर, एक्सरसाइज करके और मोटापे को नियंत्रित रखकर भी आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

कृपया ध्यान दे :

दोस्तों ये था घुटनो के दर्द को ख़त्म करने का उपाय। अब आपने कुछ बातो का धायण भी रखना है जैसे वसायुक्त व प्रोटीनयुक्त खाना न खाये।

आलू, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, लाल मिर्च, ज्यादा नमक, बैगन, न खाये

घुटनो की गर्म व बर्फ के पैड्स से सिकाई करे।

घुटनो के निचे तकिया रखे।

वजन कम रखे इसे बढ़ने न दे।

जायदा लम्बे समय तक खड़े न रहे।

आराम करे दर्द बढ़ाने वाली गति विधिया न करे। नहीं तो आपका दर्द बाद जायेगा और आप इसे सहन नहीं कर पाएंगे।

सुबह खली पेट तीन से चार अखरोट खाये ,पालक खाये हुए विटामिन-E युक्त खाना खाये धुप सके। और इन बातो को धायण रखने के साथ साथ इस उपाय को करे तो आपके घुटनो का दर्द जड़ से ख़त्म हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *