fbpx
Home » सौंदर्यता » आंखों के डार्क सर्कल हटाएँ | Dark Circles Under Your Eyes

आंखों के डार्क सर्कल हटाएँ | Dark Circles Under Your Eyes

आंखे सुंदर हो तो चेहरे की खूबसूरती ओर बढ़ जाती है पर जब आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियां आ जाए तब सुंदर चेहरा भी फीका पड़ जाता है। आँखों के नीचे की त्वचा मुलायम होती है इसके नीचे काले घेरे पड़ना रोग या फिर तनाव के लक्षण हो सकते है।

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में आंखों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल किसी भी इंसान की पर्सनैलिटी खराब कर देते हैं। तनाव भरी जिंदगी, कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल करना, नींद पूरी न करना, स्मोकिंग या अल्कोहल की लत, खून की कमी, मौसम में बदलाव और शरीर में पानी की कमी के कारण डार्क सर्कल्स होने लगते हैं।

 

इन डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के कैमिक्ल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। मगर उससे भी कोई ज्यादा फायदा नहीं होता। ऐसे में आप All Ayurvedic के माध्यम से बताएँ जा रहे घरेलू नुस्खों से डार्कल को गायब कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

टेबलस्पून कॉफी | Bru Gold

2 टेबलस्पून बादाम का तेल | Almond Oil

बनाने की विधि और उपयोग करने का तरीका

1 बाउल में कॉफी पाउडर और बादाम का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस मिश्रण को एक टाइट बोतल में डालकर 1 हफ्ते के लिए किसी अंधेरी जगह पर रख दें।

अब 7 दिनों के बाद इस क्रीम को एक पतले कपड़े में छान कर फिर से बोतल में भर लें। अब यह क्रीम एक दम पतली हो जाएगी। अब रात को सोने से पहले उंगुली पर एक बूंद क्रीम की लगा कर डार्क सर्कल पर लगाएं। रातभर इसको ऐसा ही रहने दें। इसका असर 3 दिनों बाद ही दिखने लगता है।

आंखों के डार्क सर्कल हटाने के अन्य घरेलू उपाय | Eye Dark Circles

खीरा : अक्सर हम ब्यूटी पार्लर और टीवी पर देखते है की कुछ लोग खीरे का टुकड़ा आँखों पर रख के बैठे रहते है। खीरे में स्किन क्लेनज़र गुण मौजूद होते है जो आँखो के काले घेरे दूर करने में मदद करते है। खीरे के टुकड़े के इलावा खीरे का रस भी प्रयोग कर सकते है खीरे के रस से काले घेरों पर हल्के हाथों से मसाज करे।

गुलाब जल : बहुत से लोग चेहरे को तरोताजा रखने और धुल मिट्टी के कण बाहर निकालने के लिए गुलाब जल का प्रयोग करते है इसके इलावा गुलाब जल का प्रयोग काले घेरों को हटाने के लिए भी कर सकते है। रुई के फोहे से गुलाब जल डार्क सर्कल्स पर लगाए और दस से पंद्रह मिनट बाद धो ले। लगातार कुछ दिन इस उपाय को करने से आँख के नीचे काले घेरे का उपचार कर सकते है और फेस पर ग्लो आने लगता है।

टी बैग : डार्क सर्कल कम करने के लिए के लिए टी बैग भी इस्तेमाल कर सकते है। इस उपाय को करने के लिए उपयोग किये हुए टी बैग को फ्रीज़ में रख दे और इसे इस्तेमाल करने के कुछ घंटे पहले फ्रीज़ से निकाल कर बाहर रख दे। जब ये रूम टेंपरेचर पर आ जाये तब काले घेरों पर इसे लगाए।

शहद और बादाम तेल : आलू का रस एक चौथाई चम्मच, बादाम के तेल की दो बूंदे, शहद का एक छोटा चम्मच और खीरे का रस एक चौथाई चम्मच मिलाकर फेस पैक त्यार कर ले और पंद्रह मिनट के लिए इस पेस्ट को आँखो के काले घेरों पर लगाए फिर धो ले। इस देसी नुस्खे को हफ्ते में एक से दो बार करने पर डार्क सर्कल गायब होने लगेंगे और आँखे खूबसूरत दिखने लगेंगी। बादाम का तेल रात को सोने से पहले आँखो के चारों और मालिश करे, इस उपाय से त्वचा में कसाव आएगा, डार्क सर्कल्स दूर होंगे और झुर्रियां साफ़ होंगी।

टमाटर और आलू : काले घेरों का इलाज टमाटर से भी कर सकते है। निम्बू के रस की कुछ बूंदे टमाटर के रस में मिलकर लगाने से डार्क सर्कल खत्म होने लगते है। इस घरेलु तरीके से स्किन भी फ्रेश और कोमल होती है। निम्बू के रस की कुछ बूंदे आलू के रस के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले। रुई की मदद से इसे लगाने पर आंखों के नीचे कालापन दूर होता है।

दूध और चाय पत्ती : थोड़े से दूध में 1 चम्मच चाय पत्ती डालकर रातभर भिगोने के लिए रख दें। अब इस पत्ती को दूध में मिलाकर अच्छे से मिक्स करके डार्क सर्कल्स पर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

बादाम तेल : बादाम के तेल को नियमित तौर पर लगाने से त्वचा का रंग हल्का पड़ने लगेगा। लगातार डार्क सर्कल्स पर तेल लगाने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देगा।

कच्चा पपीता और खीरा : कच्चा पपीता और खीरे को अच्छे से मैश करके 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे रगड़े। रोजाना कुछ दिनों तक एेसा करने से डार्क सर्कल्स गायब होने लगेंगे।

चेहरे का रंग गोरा और चमकदार करने का तरीके

आजकल हर कोई गोरा और बेदाग चेहरा पाना चाहता है। अपनी इस चाहत को पूरा करने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। मगर उससे कोई फायदा नहीं। अगर आप भी अपनी सांवले चेहरे को गोरा करना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपनाएं।

आलू रस और नींबू : 1 छोटे आलू के रस में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसको 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर इसको ठंडे पानी से धो दें। कुछ ही दिनों में रंग साफ हो जाएगा।

दही और दूध : दही, दूध, गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस को पेस्ट चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो ठंड़े पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

केले और बादाम : पका हुआ एक केला लें। इसको अच्छे से मैच्छ करें। अब मैच्छ केले में बादाम का तेल मिलाकर कर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में आपका रंग गोरा होने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *