fbpx
Home » पेट के रोग » कोलेस्ट्रॉल, पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज का उपाय

कोलेस्ट्रॉल, पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज का उपाय

आप पेट से जुड़ी इस समस्या को ज्यादा समय तक नजरअंदाज करते हैं तो यह सेहत के लिए घातक साबित हो सकती है, कब्ज के कारण जो की पेट से सम्बंधित है इससे प्रभवित होने वाले लगभग 72% रोग आपके लिए बिन बुलाए मेहमान बन सकते है, समय रहते जाग जाए और कब्ज को नीचे दिए गये उपायों से भगाए।

देश के लगभग 20 फीसदी लोग कब्ज से त्रस्त हैं। इनमें से 14 प्रतिशत वो लोग हैं, जो शहरों में रहते हैं। शहर का रहन-सहन, कुछ भी खा लेने की आदत और मजबूरी, घटते शारीरिक श्रम आदि ने कब्ज को इनके जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बना दिया है।

जीरे में कई तरह के गुण छुपे हुए हैं जिनसे आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। जीरा काला, सफेद और मटमैले रंग में उपलब्ध होता है।

जीरे के स्वास्थ्य संबंधी गुण इसे न केवल भारतीय खाने का अहम हिस्सा बनाते हैं। लेकिन जीरे का पानी भी आपको उतना ही फायदा देगा जितना जीरा, आईये जानते है All Ayurvedic के माध्यम से कैसे…..

नाने का तरीका

एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरे को रात के समय भिगो दें। सुबह इसे पानी के जीरे के साथ उबाल कर छान लें। अब इसे ठंडा होने पर पी लें। इसमें मौजूद आयरन, कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण आपको कई प्रॉब्लम से बचाते है।

इस पानी के फायदे

एसिडिटी और ब्लड सर्कुलेशन : खाली पेट इसके सेवन से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी डिटॉक्स होती है। जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है। जीरे का पानी ब्लड सर्कुलेशन ठीक करके शरीर दर्द की समस्या को दूर करता है।

डाइजेशन, हीमोग्लोबिन, सिरदर्द और पेट दर्द : रोजाना इसके सेवन से डाइजेशन भी ठीक रहता है।इसमें मौजूद आयरन ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है। पेट दर्द होने पर इसके पानी का सेवन करें। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुंचेगी और दर्द ठीक हो जाएगा।

वजन और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल : नियमित रुप से इसके पानी का सेवन करने से आपका वजन कम होगा और साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा। इससे आपको हार्ट डिजीज होने का खतरा नहीं रहेगा।

कई बार खाने के तुरंत बाद या फिर गैस के वजह से पेट काफी फूल जाता है जिससे हमे बहुत तकलीफ होती है। गलत खाद्य पदार्थों के वजह से भी पेट फूल सकता है। यदि आप भी पेट फूलने के वजह से परेशान हैं तो बताये गए इन घरेलु उपायों को अपनायें और पेट फूलने की समस्या से निजात पाए।

कब्ज, गैस और एसिडिटी पेट फूलना : अजवाइन, सौंफ, जीरा बराबर मात्रा में लेकर मिलाले फिर पाउडर बना ले…. इसमे स्वादानुसार काला नमक मिला ले और सुबह शाम एक चम्मच हल्के गुनगुने पानी से ले। यह कब्ज, गैस, पेट फूलना और एसिडिटी के लिए सबसे कारगर उपाय है।

पेट फूलने की समस्या से पायें निजात, अपनायें ये उपाय

तुलसी : अगर खाने के बाद या फिर किसी और कारण से आपका पेट रोजाना फूल जाता है तो तुलसी आपके लिए काफी फायदेमंद है। तुलसी का प्रयोग करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। प्रतिदिन खाली पेट रोज सुबह कुछ ताजी तुलसी के पत्तियों को चबाने से इस समस्या से काफी राहत मिलती है।

पुदीना : पुदीना पेट को पचाने में काफी मददगार होता है। पुदीने के पत्ती को पीस कर इसको चीनी के साथ मिला कर घोल बना लें और इसको पी लें। कुछ ही समय में पेट का फूलना सही हो जायेगा।

गुनगुना पानी : गुनगुना पानी भी इस समस्या में काफी फायदेमंद है। अगर आपका पेट हर रोज फूल जाता है तो हल्का गुनगुना पानी आपके लिए काफी फायदेमंद है। यह पेट की अपच को दूर कर पेट फूलने की समस्या से राहत दिलाता है।

सौंफ : सौंफ भी पेट फूलने पर हम यूज़ कर सकते हैं। सौंफ के बीजों में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो पेट फूलने या गैस की स्थिति में काफी फायदा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *