fbpx
Home » सौंदर्यता » ठंड में शरीर को गर्म रखने का उपाय | Winter Care

ठंड में शरीर को गर्म रखने का उपाय | Winter Care

ठंड ने दस्तक देना शुरु कर दी है. इस मौसम में खुश्क हवाओं के चलने से हमारी त्वचा रुखी और फटने लगती है. इसलिए ठंड के मौसम में सेहत के साथ हमारी स्किन को भी कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है।

सर्दी में लोग ठंड से बचने के लिए तो कई उपाय करते हैं, लेकिन अपनी स्किन पर ध्यान नहीं देते। जिससे त्वचा की कोमलता पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

सर्दियों का इंतजार अधिकतर लोगों को होता है। जितना इंतजार सर्दियों के मौसम का होता है, उतना शायद ही किसी और मौसम का होता होगा। और वैसे भी कहते हैं कि हम सर्दी के मौसम में खुद की जितनी देखभाल करेंगे, उसका उतना ही फायदा हमें गर्मी के मौसम में मिलेगा।

चाहें बात करें सर्दियों में डाइट की या हमारी त्वचा की देखभाल की, इस समय हम जितना खुद पर ध्यान देंगे, यह उतना ही अच्छा माना जाता है। वहीं इस समय ठंडी हवाओं से भी खुद की देखभाल जरूरी होती है।

अधिकतर लोगों में सर्दियों के मौसम में चेहरे व बॉडी में ड्राईनेस जैसी समस्या देखी जाती है। उसका एक कारण सर्द हवाएं भी होती हैं, क्योंकि सर्द हवाएं हमारे चेहरे से नमी छीन लेती हैं। इसी कारण ड्राईनेस जैसी समस्याएं सर्दियों में आम हो जाती हैं।

लेकिन हम आपको All Ayurvedic के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो सर्दी में आपकी स्किन को कोमल और खूबसूरत बनाने में मदद करेंगे।

ठंड में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। बेहतर फायदे के लिए आप चाहें तो रात के वक्त तेल लगाकर सो जाएं। सुबह उठने पर आप पाएंगे कि आपकी त्वचा का मॉइश्चर अब भी बरकरार है।

साबुन का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि सरसों के उबटन का इस्तेमाल करें।

बाजार में बिकने वाले स्क्रब के स्थान पर चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे डेड स्‍क‍िन तो साफ हो ही जाएगी। साथ ही आपके चेहरे का मॉइश्चर भी बना रहेगा।

सर्दियों में हमेशा हल्का गरम पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है इससे सर्दी-जुकाम, बुखार, ठंड नही लगना और शरीर मे भरपूर ऊर्जा बनी रहती है।

नहाने के बाद हल्के हाथों से तौलिए का इस्तेमाल करें। संभव हो तो नहाने के तुरंत बाद नारियल के तेल से या किसी ऑयली बॉडी लोशन से पूरे शरीर पर मसाज करें।

ठंड में बुखार और फ्लू से बचना है तो तुलसी, लौंग, कालीमिर्च, दालचीनी और मुलेठी काढ़ा पीने से किसी भी तरह के रोगों से बचा जा सकता है।

चेहरा धोने के लिए न तो बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करें और न ही बहुत ठंडे पानी का।

फटे होंठ और स्किन को कोमल बनाने के लिए रोजाना सोने से पहले मलाई में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर मसाज करें।

त्वचा को नरम और मुलायम बनाने के लिए मूंग की दाल के पेस्ट में दूध मिलाकर हफ्ते में दो बार नहाने पहले लगाएं।

रोजाना नारियल के तेल से मालिश करने से भी त्वचा में कोमलता और निखार आता है।

ग्लिसरीन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर रोजाना लगाने से त्वचा कोमल बनने के साथ निखरती भी है।

अधिकतर हम देखते हैं कि सर्दियों के मौसम में लोग बहुत गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं लेकिन वे यह बात नहीं जानते कि ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से हमारी स्कीन में ड्राईनेस आ जाती है और प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है। बहुत गर्म पानी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है और यह हमारे शरीर से नमी को छीन लेता है। इसलिए जितना हो सके, ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचें।

जब भी आप नहाने जाएं तो अपने पूरे शरीर पर सरसों या जैतून के तेल से अच्छी तरह मालिश करें और उसके बाद ही नहाने जाएं। यह आपके शरीर में नमी बनाए रखेगा और रूखेपन से निजात दिलाएगा।

नहाने के बाद आप ग्लीसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने के तुरंत बाद हल्के गीले शरीर में थोड़ा-सा ग्लीसरीन लें और पूरे शरीर पर लगा लें। इससे त्वचा में दिनभर सॉफ्टनेस बनी रहेगी।

आप उबटन का इस्तेमाल कर सकती हैं। उबटन के लिए बेसन, मलाई, दूध व शहद को आपस में मिला लें और नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगाकर नहा लें। यह आपके शरीर को तरो-ताजा रखेगा और ड्राईनेस को भी दूर कर देगा।

शहद और मलाई इन दोनों को समान मात्रा में मिलाकर आप अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके चेहरे में कोमलता लाएगा, साथ ही ग्लो के लिए भी यह अच्छा फेस पैक है।

ठंड के मौसम में हम बहुत कम पानी पीते हैं जिसके कारण डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इसलिए ठंड में भी वॉटर इंटेक का पूरा ध्यान रखें।

फ्रूट्स आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। यह आपको एनर्जी तो देते ही हैं, साथ ही मौसमी फलों का सेवन करना भी जरूरी हो जाता है। इसलिए मौसम जो भी हो, आप मौसमी फल का सेवन जरूर करें।

ग्लिसरीन व नींबू दोनों को समान मात्रा में मिलाकर रात को सोने से पहले लगाएं। यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *