fbpx

घुटनो का दर्द खत्म करने का घरेलू उपाय

Knee Pain | Joint Pain | Arthritis | Ayurvedic | Ayurveda

घुटनो का दर्द उम्र बढ़ने के साथ साथ बढ़ता रहता है कई घुटनो में दर्द चोट लगने की वजह से या फिर गठिया रोग के होने की वजह से भी होता है।

लेकिन कई लोग ये कहते है की घुटनो की ग्रीस ख़त्म हो गए इसलिए हमें दर्द हो रहा है। या फिर यूरिक एसिड का शरीर में जयादा बढ़ जाना भी इसकी दर्द की वजह है।

कई बार तो घुटनो का दर्द इतना जयादा बढ़ जाता है की वो सहन भी नहीं होता है। और व्यक्ति का बुरा हाल हो जाता है। एक्सरसाइज करने से हम इस दर्द से कुछ हद तक मुक्त हो सकते है।

क्योकि इससे एक तो घुटनो की जकड़न ख़तम हो जाती है। और दूसरे घुटनो की गति को आसान कर देती है और इससे दर्द भी कम हो जाता है।

अगर हमारे घुटने सही काम नहीं करते तो हमें चलने फिरने में दिक्कत हो जाती है और घुटनो को मोड़ने और सीधे करने में भी समर्थ नहीं होते है।

घुटनो पर लालीमा व सूजन बनी रहती है।  और घुटनो को मोड़ते हुवे चटकने व टूटने जैसी आवाज आने लगती है।

जिस पेर के घुटने में दर्द होता है उन पैरो में गुनगुनी होने लगती है। तो आज हम आपको घुटनो में होने वाले दर्द से बचने के लिए All Ayurvedic के माध्यम से एक ऐसा उपाय लाये है जो आपके घुटनो के दर्द को कम ही नहीं करता बलिकी आपके दर्द को जड़ से ख़त्म कर देता है।

आवश्यक सामग्री | Ingredients

एक छोटा चम्मच हल्दी – Turmeric

एक चम्मच शहद – Honey

चुटकी भर चुना – Lime

पेस्ट बनाने की विधि और उपयोग का तरीका

आपने अब क्या करना है इन तीनो सामान को आपस में अच्छे से मिक्स कर लो थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट जैसा बना लो। आप इस सामान  को थोड़ा जयादा भी ले सकते अगर आपके घुटने पर ये कम पड़े।

अब इस पेस्ट को अपने घुटनो पर लगाए और दस मिनट तक मालिश भी करे। और ये उपाय आपने रात को सोते हुवे करना है। अब जब आप मालिश कर ले तो इस पर कोई सूती कपडा या फिर बैंडेज बांधकर सो जाये और सुबह गुनगुने पानी से घुटने को धो दे।

इस उपाय से आपका दर्द कहला जायेगा और ये उपाय आपने लगातार सात दिनों तक करना है और आपका दर्द कैसा भी हो जड़ से ख़तम हो जायेगा।

दोस्तों ये था घुटनो के दर्द को ख़त्म करने का उपाय। अब आपने कुछ बातो का धायण भी रखना है जैसे वसायुक्त व प्रोटीनयुक्त खाना न खाये। 

घुटनों के दर्द में कैसा आहार करे

– आलू, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, लाल मिर्च, ज्यादा नमक, बैगन, न खाये।

– घुटनो की गर्म व बर्फ के पैड्स से सिकाई करे।

– घुटनो के निचे तकिया रखे।

– वजन कम रखे इसे बढ़ने न दे।

– ज्यादा लम्बे समय तक खड़े न रहे।

– आराम करे दर्द बढ़ाने वाली गति विधिया न करे। नहीं तो आपका दर्द बाद जायेगा और आप इसे सहन नहीं कर पाएंगे।

– सुबह खली पेट तीन से चार अखरोट खाये ,पालक खाये हुए विटामिन-E युक्त खाना खाये धुप सके। और इन बातो को ध्यान रखने के साथ साथ इस उपाय को करे तो आपके घुटनो का दर्द जड़ से ख़त्म हो जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!