fbpx
Home » सौंदर्यता » हर उम्र में जवाँ दिखने और झुर्रियां हटाने का उपाय

हर उम्र में जवाँ दिखने और झुर्रियां हटाने का उपाय

भौतिक दुनिया और विज्ञापनों से अत्यधिक प्रभावित लोगों को जवाँ त्वचा का सपना दिखाया जाता है। जीवन जितना बड़ा सच है उससे छोटी मौत नहीं है।

जिंदगी को अगर शुरूआत की संज्ञा दी जा सकती है तो मृत्यु को अंत की। इस सच्चाई को जानने के बाद भी लोगों में हमेशा जवाँ रहने की तमन्ना देखी जाती है। उनकी इस तमन्ना की एक बाधक उम्र के साथ चेहरों पर दिख रही झुर्रियाँ होती है।

आज के समय के हर व्यक्ति के जीवन में सुंदरता बेहद महत्वपूर्ण होती जा रही है। नौकरी से लेकर शादी तक सभी जगह सुंदरता का अपना अपना महत्व है। इसीलिए जिसे देखो वही अपनी सुंदरता को बढ़ाने के प्रयास में लगा रहता है।

लेकिन बढ़ती उम्र के साथ-साथ ये प्रयास भी विफल होने लगते है। एक सामान्य उम्र के औरत और उससे 5 साल बड़ी औरत की सुंदरता में जमीं आसमान का अंतर आ जाता है। क्योकि उम्र के बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर और हमारे चेहरे पर कई बदलाव आते है।

लेकिन शायद आप आयुर्वेद के फायदों को आप नहीं जानते। छोटी से छोटी बिमारियों से लेकर बड़े से बड़े गंभीर रोगों को आयुर्वेद द्वारा ठीक किया जा सकता है। हालाँकि आयुर्वेद में उम्र को कम करने की क्षमता नहीं है लेकिन हां, बढ़ती उम्र की निशानियो को प्रभाव को कम करने के इन उपायों का प्रयोग किया जा सकता है।

इसीलिए आज हम All Ayurvedic के माध्यम से आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी लंबे समय तक जवान दिख सकते है। ये कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय है जिनका प्रयोग करके त्वचा को अंदर से पोषित किया जाता है जिससे बढ़ती उम्र की निशानियो का प्रभाव कुछ कम हो जाता है। और हो सकता है की इन उपायों के द्वारा आप भी अपनी वास्तविक उम्र से जवान दिखाई दें।

बुढ़ापे में जवाँ और झुर्रियों को हटाने का घरेलू उपाय

शहद और दूध पाउडर : 2 बड़े चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच दूध का पाउडर, और 2 बड़े चम्मच गर्म पानी। सभी को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। शहद से चेहरे पर निखार आता है और दूध के पाउडर से चेहरा मुलायम और झुर्री मुक्त होगा।

गुलाबजल व ग्लिसरीन का मिश्रण : गुलाबजल व ग्लिसरीन को समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर हलके हलके रगरने से त्वचा रूखेपन से निखारने में सहायक है। यह प्रक्रिया सोने से पहले करनी 5 मिनट के लिए चाहिए।

गुलाबजल व ग्लिसरीन को सप्ताह में 2 दिन लगाने से त्वचा की कोशिकाओं में नई जान आ जाती है। और त्वचा के छिद्रो में अन्दर जमने वाला मैल आसानी से मलने पर बाहर आ जाता है।

गुलाबजल व ग्लिसरीन त्वचा पर हलका रगडने से चेहरे पर खून संचार में सहायक है क्योंकि इसमें एन्टी एजिंग रोधक गुण होते हैं। जोकि चेहरे पर झुरियां पड़ने से रोकते हैं। चेहरा उम्र के हिसाब से कफी यंग व सुन्दर लगता है।

त्वचा को ढीलापन व रूखेपन को दूर करने का गुलाबजल व ग्लिसरीन एक खास समान्तर बनाने में दवा का काम करता है, इससे चेहरे में निखार व दाग धब्बे देर हो जाते हैं।

मुल्तानी मिट्टी, खीरे का रस, टमाटर रास और शहद : चेहरे पर कसाव लाने और महीन रेखाओं से निजात दिलाने में मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी को आधा घंटे पहले पानी में भिगा दें जब यह गल जाए इसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें।

मेथीदाना : अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए आप बहुत तरह की चीजें करते होंगे। लेकिन आप एक बार मेथी दानों को प्रयोग में लाइए। इसका फायदा यह है कि यह आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालती है जिससे झुर्रियां, फाइन लाइन्स, काले घेरे और इंफेक्शन जैसे गंभीर फेशियल प्रॉब्लम्स निजात मिलता है। मेथी दानों का एक और फायदा है। इससे न केवल चेहरे पर ग्लो आता है बल्कि चेहरे से काले घेरे और सन डेमेज्ड स्किन को भी हटाती है।

मूंग की दाल खाएं : ये दाल स्किन से झुर्रियां हटाने के लिए बेहद फायेदमंद होती है। इसीलिए अपना सुबह और शाम के खाने में मुंग की दाल को अवश्य सम्मिलित करें। इसमें मौजूफ़ Vitamin-E आपको हमेशा के लिए जवान दिखाने में मदद करेगा।

मलाई और नींबू का रस : जहाँ एक ओर मलाई आपके चेहरे को साफ़ करने में मदद करेगी। वही दूसरी ओर नींबू त्वचा को ब्लीच करके उसे निखारने में मदद करेगा। इसके लिए आप आधा चम्मच मलाई में नींबू के रस की 4 से 5 बूंद डालकर मिला लें।

अब इसे हलके हाथो से अपने चेहरे पर सोने से पहले लगाएं। इस मिश्रण को त्वचा में समाने तक लगे रहने दें। उसके बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा साफ़ कर लें। लेकिन हां, इसे साफ़ करने के लिए साबुन का प्रयोग न करें। एक महीने तक लगातार इसका प्रयोग करें। धीरे-धीरे चेहरे से झुर्रियां और काले घेरे गायब हो जायेंगे।

एलोवेरा का जेल या पेस्ट : जिन्हें चेहरे की झुर्रियां परेशान कर रही हैं उन्हें अपने ब्यूटी टिप्स में एलोवेरा को शामिल करना चाहिए। इससे न केवल झुर्रियों पर लगाम लगता है बल्कि मुंहासों के दाग मिट जाते हैं और त्वचा लचीली और चमकदार बन जाती है।

अंकुरित लहसुन : यह झुर्रियों तथा समय से पहले बुढ़ापा रोकता है, हम सब जानते है कि एंटीऑक्सीडेंट तत्व समय से पहले आने वाली झुर्रियों तथा बुढ़ापे से बचाव करते है, शरीर से ऐसे अनेक फ्री रेडिकल्स स्त्रावित होते है जो समय से पहले बुढ़ापा लाते है। परन्तु अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि पाँच दिनों तक अंकुरित लहसुन की फलियाँ खाने से एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में मिलते है। यह असमय बुढ़ापे से बचाते है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण लहसुन आपको तनाव रहित रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं अंकुरित लहसुन का नियमित सेवन करने से आपकी त्वचा पर पड़ने वाले उम्र के असर को भी कम करता है। आपका चेहरा जवां और खिला-खिला लगता है।

पपीते का पेस्ट : पपीता न केवल आपके चेहरे बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यायों को खत्म किया जा सकता है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी की इसे अपनी त्वचा पर लगाने से कई तरह की त्वचा सम्बन्धी समस्यायों को भी दूर किया जा सकता है।

इसके लिए पपीते के एक टुकड़े को लेकर उसे अपने चेहरे पर मलें। इसके बाद नहा लें। इस विधि का प्रयोग कुछ दिनों तक करते रहे। आपकी त्वचा में आया निखार देखकर आप हैरान रह जाएँगी। इसके अलावा इससे आपकी झुर्रियां भी कम होने लगेंगी। आप आपकी उम्र वास्तविक उम्र से कम लगेगी।

खीरा है असरदार : आप मे से बहुत से लोग अपने सलाद में खीरे को अवश्य सम्मिलित करते होंगे लेकिन क्या कभी उसके कारण को जानने का प्रयत्न किया। शायद नहीं, हम बताते है। ये बहुत ही गुणकारी फल है जो आपके स्वाथ्य से लेकर आपकी त्वचा सभी के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसीलिए बढ़ती उम्र की निशानियो को कम करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है।

इसके लिए खीरे के टुकड़ो को आँखों पर रखे और बाकी टुकड़ो से चेहरे की मसाज करें। 2 सप्ताह तक रोजाना दिन में एक बार इसका प्रयोग करें। आप चाहे तो आधा कप दही में दो चम्मच कसा हुआ खीरा मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक रखने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। आपकी झुर्रियां ठीक हो जाएँगी और त्वचा में निखार आएगा।

अच्छे से पूरी नींद लें : त्वचा पर झुर्रियां और रूखापन आने का एक कारण अधूरी नींद भी होता है। इसीलिए हमेशा अपनी नींद पूरी करें। रात को समय से सोएं ताकि सुबह जागने में परेशानी न हो। क्योकि नींद से शरीर को ताजगी मिलती है।

यदि आप रात में केवल 1 से 3 घंटे सोते है तो इसका प्रभाव हमारी चयापचय प्रणाली पर पड़ता है जिसके कारण हमारे हॉर्मोन्स में बदलाव आने लगते है जो सीधा हमारे चेहरे पर असर डालता है। इसके परिणाम स्वरूप हमारे चेहरे से हमारी उम्र बड़ी दिखने लगती है। इसीलिए रात में कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *