fbpx
Home » लम्बाई बढ़ाएँ » लम्बाई बढ़ाने का रामबाण घरेलू उपाय | Increase Height

लम्बाई बढ़ाने का रामबाण घरेलू उपाय | Increase Height

लम्बाई हमारे शरीर में पर्सनल्टी का अहम हिस्सा होती है, जिसका कद लम्बा हो वो दिखने में आकर्षक लगता है। इसलिए हर लड़का-लड़की की चाहत होती है, कि उसकी हाइट अच्छी हो। कई लोग ऐसे भी है, जिनके लिए कम हाइट परेशानी बनी हुई है। कम हाइट की वजह से वो खुद को दूसरों की तुलना में छोटा समझते है।

एक अच्‍छी हाइट आपके व्‍यक्तित्‍व और सुंदरता में चार-चांद लगाती है। आप चाहे लड़के हो या लड़की, अच्‍छी हाइट आपकी पर्सनैलिटी में निखार लाती है। आप ज्‍यादा आत्‍मविश्‍वास से भरपूर महसूस करते हैं।

आमतौर पर लंबाई 18 वर्ष की आयु तक बढ़ सकती है क्योंकि हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे प्रभावी ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन यानी एच जी एच होता है। जो पिट्युटरी ग्‍लैंड से निकलता है, इसी से हमारी लंबाई बढ़ती है। लेकिन अगर सही मात्रा में प्रोटीन और उचित मात्रा में आहार नहीं मिलता तो शरीर के विकास की प्रक्रिया रूक जाती है और लंबाई बढ़ना रूक जाती है।

परंतु जैसे ही हम 18 वर्ष की उम्र में पहुंचते हैं यह हार्मोन निकलना कम हो जाते है। जिससे आपकी हाइट बढ़ना रूक जाती है। लेकिन आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय है जिनकी मदद से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन को उत्तेजित कर आप 21 साल की उम्र या इससे अधिक तक लंबाई बढ़ा सकते हैं। आइए जाने All Ayurvedic के माध्यम से एक ऐसे आयुर्वेदिक नुस्‍खे के बारे में जानें जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में 2 से 10 इंच लंबाई बढ़ा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री : 

बरगद के पेड़ का फल – 50 ग्राम

मिश्री – 50 ग्राम

जीरा- 50 ग्राम

बरगद के पेड़ का फल आपको आसानी से पंसारी की दुकान में मिल जाएगा और मिश्री और जीरा तो आपकी किचन में हमेशा ही मौजूद रहता है।

इसको बनाने और उपयोग करने की विधि : 

बरगद के पेड़ के फल, मिश्री और जीरा तीनों को एक साथ लेकर मिक्‍सी में अच्‍छे से पीस लें। अब इसे एक जार में भरकर रख लें। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आधा चम्‍मच चूर्ण लेना है।

यदि अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्‍यादा है तो इसका एक चम्‍मच आपको दूध के साथ लेना है। इस उपाय को 40 दिनो तक लेने से आपकी हाइट तो बढ़ेगी ही साथ ही आपका दिमाग भी तेज होगा और आपकी त्‍वचा में भी निखार आयेगा।

लम्बाई बढ़ाने के 6 घरेलू उपाय :

हल्दी, मिश्री और शहद : हल्‍दी वाले गर्म दूध में मिश्री और शहद मिलाकर लेने से भी हाइट बढ़ जाती है। लेकिन ध्‍यान रहें इस उपाय से सिर्फ 21 साल की उम्र तक ही हाइट बढ़ाई जा सकती है।

प्याज और गुड़ : बाल अवस्था से ही प्याज और गुड़ का नियमित सेवन करने से यह शरीर की लम्बाई बढ़ाने में लाभकारी होता है।

अमर बेल और शहद : किसी पेड़ से अमर बेल उतारकर छाया में सुखाकर एवं चूर्ण बनाकर रखें। इसे 1 से 3 ग्राम चूर्ण शहद के साथ मिलाकर प्रतिदिन लेने से कद बढ़ता है।

गाय का देसी घी : 25 ग्राम गाय का देसी घी लेकर उसे तेल के साथ गर्म करके 300 मिलीलीटर दूध छोंककर उतार लें और ठंड़ा करके उसमें खांड़ मिलाकर प्रतिदिन सुबह-शाम सेवन करें। इससे शरीर की लम्बाई बढ़ती है।

त्रिफला चूर्ण : त्रिफला चूर्ण को प्रतिदिन लेने से कद बढ़ता है। 5 ग्राम चूर्ण प्रतिदिन सुबह-शाम लेने से कद बढ़ता है।

अश्वगंधा और गाय का दूध : हर बीमारी या स्वास्थ्य संबधित समस्या का इलाज आयुर्वेद से संभव है। हाइट बढ़ाने के लिए अश्वगंधा एक प्रभावी आयुर्वेदिक नुस्खा है। 18 साल से बाद भी हाइट बढ़ाने के लिए 2 चम्मच अश्वगंधा एक गिलास गाय के दूध में मिलकर रोजाना सोने से पहले पिए।

लम्बाई बढ़ाने के लिए 3 महत्वपूर्ण और कारगर योग | Yoga for Increase Height

यदि रोजाना योगाभ्यास किया जाए तो हमारा शरीर तनाव मुक्त रहता है और इससे हमारी बॉडी तो स्वस्थ रहती ही है साथ में यह हमारी हाइट को बढ़ाने में भी हेल्प करता है। योग हमारे शरीर में ग्रोथ हार्मोन्स को तेजी से बढाता है। आप इन 3 योग एक्सरसाइज को रोजाना प्रैक्टिस कर सकते है।

ताड़ासन | Tadasana : हाइट को तेजी से बढाने के लिए ताड़ासन एक महत्वपूर्ण आसन माना जाता है। ताड़ासन को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाये और अपने दोनों पैर को आपस में मिलाकर अपने दोनों हथेलियों को अपने बगल में रख ले। फिर पूरे शरीर को सीधा रखे और अपने शरीर और दोनों पैरों पर वजन बराबर रखे।

उसके बाद दोनों हथेलियों की उंगलियों को मिलाकर सिर के ऊपर ले जाय। हथेलियों को सीधे रखते हुए धीरे-धीरे साँस ले और अपने हाथो को ऊपर की ओर खिचिये, इससे आपके कंधो और छाती में भी खिचाव आएगा।

इसके साथ में पैरो की एडी को भी ऊपर उठाये और अंगुलियों में अपना संतुलन बनाये। कुछ देर ऐसे ही खड़े रहे और फिर साँस लेते हुए हाथो को ऊपर को ले जाएँ।

इस आसन को आप रोजाना 8 -10 बार जरुर करे। रोजाना ताड़ासन करने से शरीर की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है जिससे रीढ़ की हड्डी, छाती तथा कन्धों की मांसपेशियाँ खींचती है जो लम्बाई बढ़ने में सहायक होती है।

भुजंगासन | Bhujangasan : भुजंगासन को करने के लिए सबसे पहले उलटे होकर पेट के बल लेट जाये और अपने एडी और पंजे को मिला ले। आपकी कोहनी आपके कमर से सटी हुई हो और हथेलिया ऊपर की ओर हो।

अब हाथ को कोहनियों से मोड़ते हुए धीरे-धीरे लाये और हथेलियों को अपने बाजुओ के नीचे रख दे फिर ठोड़ी को गर्दन में दबाते हुए सिर भूमि पर रखे और फिर से नाक को भूमि में छूते हुए सिर को आकाश की ओर उठाये।

जितना हो सके उतना सिर और छाती को पीछे ले जा सकते है लेकिन नाभि भूमि से लगी रहे। बीस सेकंड तक इस स्तिथि में रहे बाद में साँस छोड़ते हुए सिर को धीरे-धीरे जमीन में लाये और यह प्रक्रिया दोहराते रहे। हाइट बढाने के साथ-साथ इस आसन से रीड की हड्डी व कमर को काफी फायदा होता है।

हलासन | Halasana : हलासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर सीधे लेट जाएं और अपने पैरों और हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं। अब अपने दोनों पैरों से माथे के नीचे की जमीन को छूने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया में गहरी सांस लें और पैरों को फिर सांस छोड़ते हुए सीधा करे।

अब धीरे-धीरे पैरों को जमीन पर लाएं और फिर सीधे लेट जाएं। इसका रोजाना अभ्यास आपकी लम्बाई को बढाने में मददगार साबित होगा। साथ ही यह आसन आपको गैस व एसिडिटी से भी राहत देगा। बालो को झड़ने से रोकने में भी यह आसन काफी मददगार होता है।

1 Comment

  1. ajay gupta
    October 18, 2019 / 11:06 am

    mere kan ki nas lagatar kharab hoti ja rahi hai , uski wajah se mai bahra ho raha hoo , uska koi upay batayiye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *