fbpx
Home » मोटापा » मोटापा घटाने के लिये रात में करे ये 4 उपाय

मोटापा घटाने के लिये रात में करे ये 4 उपाय

आज हर पांच में से तीसरा व्‍यक्‍ति मोटापे से परेशान है। अगर आप भी कई महीनों से मोटापा घटाने की कोशिश कर रहे हैं और इसमें कामियाबी हांसिल नहीं कर पा रहे हैं, तो कुछ जरुरी नियमों का पालन करें। इन दिनों हर किसी का टागरेट है वजन कम करना और फिट बने रहना।

इसके लिए अनगिनत प्रयास जारी है, लेकिन वजन है कि रुकता हीं नहीं, लगातार बढ़ता जाता है। अगर आप अपने बढ़ते वजन से काफी परेशान हैं। वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं बावजूद इसके आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है तो ये खबर आपके लिए ही है।

गलत खान-पान की वजह से बड़ा हुआ वजन जल्दी नहीं घटता लेकिन रात को सोने से पहले अगर आप ये कुछ चीजें करेंगे तो आपका वजन जरूर घटेगा। रात को अगर आप सोने से पहले कुछ जरुरी नियमों का पालन कर लेते हैं, तो समझिये कि वजन घटाना आपके लिये चुटकियों का काम हो जाएगा।

हमारा शरीर चर्बी घटाने का काम नियमित रूप से दिन और रात में करता रहता है, इसलिये All Ayurvedic के माध्यम से बताएं जा रहे नीचे दिये कुछ आसान से काम जरुर कीजियेगा, जिससे आप झट से मोटापा घटा लें।

मोटापा घटाने के लिए रात को करने वाले उपाय

ग्रीन टी : रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने पर शरीर का मैटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे रातभर आपका वजन कम होता रहता है।

पिछले कुछ सालों में ग्रीन टी पसंद करने वालों की संख्या अचानक बढ़ गई है. कई लोगों का यह दावा है कि इसके सेवन से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। कुछ का कहना है कि ये हाइपर टेंशन में फायदेमंद रहती है और कुछ का कहना है कि इसे नियमित पीने से मधुमेह की समस्या में फायदा होता है।

अगर इन सारे दावों को एक किनारे रख दिया जाए तो एक बड़ा सवाल यह भी है कि क्या ग्रीन टी वजन कम करने में वाकई फायेदमंद है?

इस बात में तो कोई दो राय नहीं है कि ग्रीन टी पीना, कॉफी पीने की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद है. इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं।

ग्रीन टीन से मिलने वाले तत्व

ग्रीन टी में विटामिन ए, बी, बी5, डी, ई, सी, के और एच पाया जाता है. इसके अलावा इसमें सेलेनियम, क्रोमियम, जिंक, कैफीन और मैगनीज भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं. इसमें ईजीसीजी नाम का एक तत्व भी पाया जाता है।

हमारा शरीर प्राकृतिक रूप से तापमान वृद्धि करता है. यह ताप मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया का ही एक हिस्सा होता है. ऐसे में जब आप एक कप ग्रीन टी पीते हैं तो शरीर का तापमान कुछ बढ़ जाता है।

तापमान के बढ़ने का सीधा मतलब है कि कैलोरी और अधिक बर्न होगी और ज्यादा कैलोरी बर्न होने का मतलब है वजन कम होना. ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को और अधिक सक्रिय कर देता है. ग्रीन टी में मौजूद ईजीसीजी नाम का तत्व ही इस प्रक्र‍िया के लिए जिम्मेदार होता है।

कैफीन की मात्रा

ऐसा नहीं है कि ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा नहीं होती. ग्रीन टी के एक कप में करीब 30 एमजी कैफीन होता है. इसके इस्तेमाल से सक्रियता बढ़ जाती है और इसका सीधा असर काम पर नजर आता है. ऐसे में यह बात साबित हो जाती है कि ग्रीन टी के इस्तेमाल से वजन कम होता है।

मिर्च का सेवन : वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है, कि मोटापा घटाने के लिये मिर्च का सेवन करना चाहिये। सोने से पहले इसका सेवन भोजन में करें जिससे लगातार वजट घटने की प्रक्रिया चलती रहे।

एवोकैडो नींद लाएँ : एक टोस्ट पर एवोकैडो का एक टुकड़ा लगाकर रात को खाने से आपको रात भर भूख नहीं लगेगी। इसमें आप थोड़ी सी काली मिर्च भी डाल सकते हैं लेकिन इसमें सॉस का इस्तेमाल करने से बचें। एवोकैडो में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड आपके वजन को घटाने में मदद करता है। साथ ही इसको रात को खाने से अच्छी नींद भी आती है।

शक्‍कर और स्‍टार्च ना खाएं : शक्‍कर और स्‍टार्च कार्ब्‍स होते हैं, जो कि इंसुलिन के निकलने की प्रक्रिया को उत्‍तेजित कर देते हैं। इंसुलिन शरीर में मुख्य फैट स्‍टोरेज हार्मोन होता है। जब इंसुलिन की मात्रा कम रहती है, तब शरीर उसमें जमा फैट को बर्न करना शुरु कर देता है, इसलिये रात को कार्ब न खाएं।

पूरी नींद लें : खराब नींद आपके वजन को बढ़ा कर मोटापे का शिकार बना सकती है। सोने से पहले कुछ रिलैक्‍सेशन टेक्‍नीक का इस्‍तमाल करें, जैसे ध्‍यान, सुकून भरा संगीत सुने, गरम पानी से स्‍नान, आदि। अच्‍छी नींद लेने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है और फैट बर्न होता है। सोने से शरीर का हार्मोन कंट्रोल होता है जिसेस बार बार भूंख नहीं लगती और शरीर की ऊर्जा भी नहीं घटती।

पाइनेपल चर्बी गलाएँ : पाइनेपल यानी कि अनानस सेहत के लिए बहुत अच्छा फल है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अनानास का इस्तेमाल पेट की चर्बी को कम करने के लिए किया जाता है। इसमें पाया जाने वाला महत्वपूर्ण एंजाइम ब्रोमेलैन चर्बी को घटाता है।

सेब भूख मिटाएँ  : सेब में मौजूद पेटीटिन एक रसायन है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करके शरीर की कोशिकाओं द्वारा अवशोषित वसा की मात्रा को सीमित करता है। सेब में पाए जाने वाले फाइबर आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते।

उबला चना : चने में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम और विटामिन बी 6 होता हैं। आप रात को सोने से पहले 20-25 चने का एक कटोरा खा सकते हैं। इसमें कुछ खीरे, टमाटर, एक चुटकी काला नमक के साथ नींबू की दो चार बूंद निचोड़ कर रात को सोने से पहले खाने से आपका वजन कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *