fbpx

चौड़ा सीना पाने का उपाय

किसी भी पुरुष की पर्सनालिटी उसकी चौड़े सीने से ही झलकती है. हर कोई अपना सीना चौड़ा करना चाहता है, ताकि वह स्मार्ट तथा सुडौल लगें। जिमिंग करने के दौरान भी सीना बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है, इस एक्सरसाइज के बिना जिमिंग अधूरा रह जाता है।

आजकल दिखावे भरी और भागदौड़ भरी जिंदगी में फिट रहने साथ ही एक्सरसाइज करना एक शौक भी गया है। एक ओर लोग जहां स्वस्थ और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सिर्फ आकर्षित दिखने के लिए एक्सरसाइज करते हैं। कहते हैं चौड़ा सीना हर पुरुष की पर्सनेलिटी में चार चांद लगाता है। इसलिए आज हम आपको सीना चौड़ा करने के लिए कुछ आसान एक्सरसाइज बता रहे हैं।

वैसे तो सीने को चौड़े करने के लिए कई सारे एक्सरसाइज हैं लेकिन कुछ एक्सरसाइज ऐसे हैं जो अकेला अनेक एक्सरसाइज का असर दिखलाता है। यहाँ हम All Ayurvedic के माध्यम से चौड़े सीने पाने के लिए जरुरी एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं। तो आइये जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में और डाइट प्लान के बारे मे…

चौड़े सीने पाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

पुश अप : सीना बढ़ाने के लिए पुश अप ही एकमात्र ऐसा एक्सरसाइज है जिसे कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है. यह बहुत ही सरल व आसान है, इसे करने के लिए किसी प्रकार की वस्तुओं की जरुरत नहीं पड़ती. पुश अप से सीने, कंधें, बाइसेप्स, जांघें और कमर की व्यायाम हो जाती है। इसे करने के लिए हाथों और पैरों की पंजों के बल पर जमीन पर लेट जाएँ, इस दौरान बॉडी का भार हाथों पर ज्यादा दें. शरीर सीधा और नजर सामने की तरफ हो. अब हाथों की मदद से सीने पर बल लगाते हुए पूरे शरीर को ऊपर ले जाएँ फिर पुनः नीचे ले आएं. इसे रोज सुबह करें और एक लिमिट सेट कर लें कि एक मिनट में कितने बार करना है।

इंक्लाइन प्रेस : यह भी सीने चौड़े करने के लिए जबरदस्त व्यायाम है. इसे करने के लिए किसी तिरछी टेबल पर लेट जाएँ और डम्बल रॉड को हाथों में लेकर सीने तथा बाइसेप्स के बल पर ऊपर नीचे करें. ऐसा करने से सीने चौड़े होते हैं और बाइसेप्स उभरती है।

पेक डेक चेस्ट फ्लाई : इसे करने के लिए पेक डेक मशीन पर बैठ जाएं और मशीन के हैंडल को कन्धों के सीधे में सेट करें. इसके बाद दोनों हाथों से मशीन के हैंडल को खींचते सीने के करीब ले आयें और फिर हैंडल को पीछे खींचकर कंधो के बराबर तक ले जाइए।

बेंच प्रेस : सीने की सबसे पारंपरिक और प्रचलित कसरत यानी बेंच प्रेस सीने की मांसपेशियों को मजबूत करने में बहुत मददगार है। अगर आप कसरत में कोताही नहीं बरतते तो इस पर काम शुरू कर सकते हैं। बेंच प्रेस के लिए बेंच पर पीठ के बल लेटें और दोनों हाथों से बार्बेल को पकड़ें। 12 से 15 बार इसे उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मांसपेशियां मजबूत होंगे और सीना चौड़ा होगा।

फोर्स्ड रेप्स : फोर्स्ड रेप्स ऐसी प्रक्रिया है जिसमें मसल्‍स ग्रुप का काम करना शामिल है। यह पैस्टफेलियर को मांसपेशियों की पूर्ण संकुचन की अनुमति देता है। इस तकनीक में आपको अपनी सीमा तक पहुंचने में मदद करने के लिए एक साथी की आवश्यकता हो सकती है। लगातार दो सेट करने के बाद अगले सेट को बेहतर करने के लिए और अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।

सुपर सेट्स : सुपर सेट दो या दो से अधिक शरीर के अंगों के लिए करने वाली एक्‍सरसाइज है। इसे पहले एक अंग के लिए फिर दूसरे अंग के लिए करना चाहिए। इसे आमतौर पर मुख्य सेट के बाद किया जाता है। इसमें शरीर के एक हिस्से की एक्‍सरसाइज करने के बाद दूसरे हिस्‍से की एक्‍सरसाइज उसी तरह की जाती है। यह दोनों मांसपेशी समूहों के बीच तालमेल बनाने में मदद करता हैं।

डंबल चेस्ट प्रेस : अगर आप बार्बेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो डंबल्स की मदद से भी चेस्ट एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसे करने के लिए बेंच पर पीठ के बल लेटें और बार्बेल की जगह दोनों हाथों में डंबल्स लें। ध्यान रखें कि इसके लिए डंबल्स अधिक न झुकाएं।

इस तरह हमारे द्वारा बताये गये ये एक्सरसाइज सीने को चौड़े करने के लिए सबसे से बेस्ट है। अतः जब भी जिम जाएं तो इन एक्सरसाइजों को जरुर करें।

सीना फुलाने के लिए जिम जाने से पहले की डाइट

बिना जिम के बॉडी बनाना संभव नहीं है और अगर आप चौड़ा सीना या सीना फुलाना चाहते है तो आपको नियमित डाइट लेनी बहुत जरुरी है, पुराने लोग कहते थे कि बिना कुछ खाए व्यायाम करना चाहिए। लेकिन डॉक्टर का मानना है कि जिम जाने से पहले ना ही हैवी डाइट लें और ना ही बिल्कुल भुखें रहे, तो आइये हम आपको All Ayurvedic के माध्यम से बताते हैं की जिम जाने से पहले की डाइट…

1. दूध के साथ ओट्स का प्रयोग करने से पूरे दिन शरीर में ऊर्जा रहती है यह शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है आप इसे सुबह जिम जाने से पहले जरूर खाकर जाएं।

2. जिम जाने से पहले आप सुबह सुबह कम से कम 10-15 भीगे बादाम जरूर खाएं ये आपके मांसपेशियों को बनाने में मदद करेंगे।

3. आप सुबह सुबह चने को फुलाकर इसे गुड़ के साथ खाएं इसके काफी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होता है जो आपको अनेक प्रकार का ऊर्जा प्रदान करता है।

4. आपको अगर दूध पीना है तो आप एक ग्लास दूध में एक चम्मच दालचीनी मिलाकर पिएं तो आपको इससे काफी फायदा मिलेगा ये हमारा वादा है।

5. सुबह आप जिम जाने से पहले अगर हैवी नाश्ते से बचना चाहते है तो आप मूंगदाल का डोसा खाकर जाए ये आपके शरीर में दिन भर थकान महाशुस होने नहीं देगा।

चौड़ा सीना बढाने के लिए जिम करने के नियम

हर कोई बॉडी बनाने में लगा हुआ है क्या आप जानते है कि ज्यादा कसरत से अच्छी बॉडी नहीं मिलती है, शानदार बॉडी और चौड़ा सीना फुलाना के लिए चाहिए सही ट्रेनिंग और सही कसरत। तो आइये आपको जिम करने के नियम के बारे हैं…

1. प्रशिक्षण के लिए सही समय चुनना ही प्रशिक्षण के रूप में महत्वपूर्ण है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों को कहना है कि सुबह सुबह ही उनका प्रशिक्षण शुरू नहीं होनी चाहिए।

2. एक कसरत के दौरान अपने आप को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है, यह ऐंठन और थकान से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। कसरत के दौरान और बाद में पर्याप्त पानी पीना यह वसूली के समय को कम करने में भी मदद करता है।

3. अभ्यास से पहले वॉर्म अप काफी महत्वपूर्ण है, अपना कसरत शुरू करने से पहले योग करने से मांशपेशियों पर तनाव कम हो जाता है और गतिशीलता भी बढ़ जाती है हमेशा यह ध्यान रखिएगा की आप अपने खाने पर भरपूर मात्रा पर प्रोटीन और विटामिन वाली चीजों को ले ताकि आपकी बॉडी जल्दी बन सके।

चौड़ा सीना बढाने के लिए जिम डाइट प्लान

जिन जाकर बॉडी बनाने जा प्रचलन आजकल बहुत ही बड़ता जा रहा है, अगर बॉडी अच्छी चाहिए तो पोषक तत्व और प्रोटीन से भरपूर आहार को नियमित तौर से ग्रहण करना चाहिए, ऐसे आहार खाएं जिससे आपका बॉडी भी बने एनर्जी भी प्राप्त हो और आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहे बॉडी बनाने के लिए इन चीजों का सेवन जरूरी है

1. ओट्स कार्बोहाइड्रेट फाइबर प्रोटीन खनिज और विटामिन का सही मिश्रण है, शरीर में अपचय की प्रक्रिया बढ़ाने के लिए ओट्स खाइए।इसको खाने से शरीर में फैट नहीं जमता और मशल्स बढ़ाने में सहायता करता है।

2. केले में थाइमीन नियासीन और फैलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, केले को ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है, साथ ही इसमें पानी की मात्रा 64.3 प्रतिशत प्रोटीन 1.3 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट 24.7 प्रतिशत तथा चिकनाई 8.3 प्रतिशत होता है।

3. ब्रोकली में आयरन प्रोटीन कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट क्रोमियम विटामिन ए और सी पाया जाता है, जो शरीर के लिए लाभदायक होता है, इसमें विटामिन सी होता है जो कि शरीर में सेल्स को तुरंत खराब नहीं होने देता है।

सोयाबीन है मजबूत शरीर और चौड़ा सीना बनाने में बेहद गुणकारी

दुबले पतले लोग बॉडी बनाने के लिए क्या क्या नहीं करते इसके बावजूद भी कोई फायदा नहीं होता है, इसके लिए एक ऐसा उपाय है जो सही साबित हो सकता है, क्योंकी सोयाबीन प्रोटीन का शानदार स्रोत है, प्रोटीन के अलावा इसमें खनिज विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ए आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है, इसमें कार्बोहाइड्रेट कैल्शियम आयरन जैसे मिनरल भी होते है, यहां हम आपको बता रहे है सोयाबीन से होने वाले फायदे कौन से है।

1. सोयाबीन में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की छमता होती है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है और इससे वो स्वस्थ रहते है।

2. साथ ही सोयाबीन में प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए बॉडी बनाने वालो के लिए इसका सेवन जरूरी है।

3. सोयाबीन में कैल्शियम और आयरन भी भरपूर होता है, जो शरीर के विकास में काफी सहायक होता है, यह त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!