fbpx
Home » सौंदर्यता » चेहरे को गोरा बनाने का उपाय | Face Glowing Remedy

चेहरे को गोरा बनाने का उपाय | Face Glowing Remedy

हर किसी को अपनी रंगत गोरी चाहिये। बाजार में इतने ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट उपलब्‍ध हैं जो दावा करते हैं कि वह आपको महीने भर में गोरा बना देगें। पर क्‍या आप उन पर आंख बंद कर के विशवास कर लेती हैं।

कुछ लोग इन बाजारू चीजों पर अपनी पॉकेट खाली करना पसंद नहीं करते और उसकी जगह पर घरेलू चीजे़ अपनाते हैं। घरेलू उपचार करने के लिये आपको कोई भी मंहगी चीज नहीं खरीदनी पडे़गी। इसके लिये आपको अपने चेहरे का ख्‍याल रखना पडे़गा।

चेहरे की रंगत गोरी करने के लिये आपको दिन में कई बार चेहरा धोना, चेहरे पर फेस पैक लगाना या फिर नींबू, दही और पपीते से चेहरे की हर दिन मालिश करना आदि करना पड़ता है, आज हम आपको ऐसा उपाय बताएँगे जो इन सब से निजात दिला सकता है और झुर्रिदार, लटकती त्वचा को कसावदार ख़ूबशूरत बना देगा।

विभिन्न घरेलू नुस्खों के प्रयोग से बने सौंदर्य प्रसाधनों को लगाने से चेहरे और गर्दन की मांसपेशियां स्वस्थ और मजबूत बनती हैं। ये समय से पहले आई त्वचा की झुर्रियों और मोटापे को भी दूर करते हैं। ये रक्तसंचार बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा को आराम पहुंचाते हैं। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा में निखार आता है।

सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग मुंह और आंखों को छोड़कर बाकी पूरे चेहरे पर किया जाता है। चेहरे पर चमक लाने के लिए घर का ही सामान लेकर फेस पैक बनाया जाता है।

त्वचा को गोरा करने और अपने रंग को साफ करने के लिए आज कई तरह के स्किन प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध है। जिनकी आजकल काफी मांग है अपने रंग को गोरा करने के लिए महिलाओ के अलावा पुरुष भी पीछे नहीं है। आज हम आपको All Ayurvedic के माध्यम से ऐसा घरेलू तरीका बता रहे हैं जिसे आप प्रतिदिन रात में अपनाएंगे तो कुछ ही दिनों में आप अपने चेहरे के रंग में बदलाव महसूस करेंगे।

आवश्यक सामग्री : प्रयोग – 1

1 चम्मच दूध पाउडर

1 चम्मच बॉडी लोशन

1 चम्मच चावल का आटा

1 चम्मच कॉफी पाउडर

1 चम्मच गुलाब जल या मलाई

1 टमाटर

1 सूखा मैदा

बनाने की विधि और उपयोग का तरिका :

इस घरेलू नुस्खे के लिए हमें एक चम्मच दूध पाउडर, एक चम्मच बॉडी लोशन, एक चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच गुलाब जल और यदि गुलाबजल ना हो तो मलाई लेकर इन सभी को आपस में एक कटोरी में मिलाकर एक जान करले जिससे एक पेस्ट तैयार हो जाता है। यदि मिश्रण गाढ़ा लगे तो इसमें कुछ चम्मच दूध भी डाल सकते हैं।

इस पेस्ट का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आप एक टमाटर को दो भागों में काट लें उसके बाद टमाटर के एक भाग को सूखे मैदे में डालें और इसे अपने चेहरे पर घड़ी की दिशा में घुमाते हुए चेहरे को साफ करें। ऐसा करने से हमारे चेहरे के रोम छिद्र साफ होंगे और पोर्स खुल जाएंगे। इसे 3:00 से 4:00 मिनट के लिए ऐसे ही लगे रहने दे फिर पानी से चेहरा धो लें।

इसके बाद बनाए गए मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरे को धो लें सप्ताह में एक से दो बार इस मिश्रण से चेहरे को साफ करेंगे तो कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आपके चेहरे की रंगत में चमत्कारिक बदलाव आया है।

आवश्यक सामग्री : प्रयोग – 2

1 चम्मच चावल का आटा

1 चम्मच निम्बू का रस

बनाने की विधि

चावल का आटा और निम्बू हमारे चेहरे और शरीर की त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह उपाय दाग धब्बे दूर करने के साथ साथ चेहरे पर प्रकृति निखार भी लाता है।

इस उपाय को तैयार करने के लिए किसी बर्तन में 1 चम्मच चावल का आटा और 1 चम्मच निम्बू का रस ले और दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर पेस्ट बना ले। बस लो हो गया आपका पेस्ट तैयार इस्तमाल करने के लिए।

उपयोग करने की विधि और फायदे

इस पेस्ट को अपने पुरे चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दे। उसके बाद इसे पानी से अच्छी तरह साफ कर ले। अच्छे परिणाम के लिए इसे हफ्ते में 4 से 5 बार इस्तेमाल करे।

दाग-धब्बे को दूर करे त्वचा निखारे और त्वचा को गोरा बनाने में मदद करे। चेहरे की रंगत को फिर से लौटाए और जवानी का एहसास करवाए।

यदी आप चाहते है कि पूरा शरीर खूबसूरत और चमक जाए तो आप इसे अपने हाथ-पैर या शरीर के अन्य भाग पर भी लगा सकते है।

अनार, निम्बू और शहद : प्रयोग – 3

अनार एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है इसके साथ ही ये हमारी सेहत और ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, पर क्या आपको पता है की जिन अनार के छिलको को आप बेकार समझ कर फेंक देते है वो भी आपकी ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है. अनार के छिलको का फैसपैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते है।

आइए जानते है कैसे अनार के छिलके का फेसपैक कैसे बना सकते है और इससे कैसे अपने चेहरे को निखार सकते है।
अनार के छिलको के इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या से भी छुटक्कारा पाया जा सकता है, ये आपकी स्किन टोन के pH लेवल का संतुलन बनाये रखने में आपकी मदद करते है और इनको चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर होती है।

आवश्यक सामग्री : 

अनार के छिलके

निम्बू रस

शहद

बनाने और प्रयोग की विधि

अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए अनार के छिलको को धूप में रखकर सुखा लें. सूख जाने पर इन्हे मिक्सी में डालकर पीस ले, अब इस पाउडर में नींबू रस और शहद मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. और जब ये सूख जाये तो इसे बाद गुनगुने पानी से धो दें।

इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे से पिम्पल्स की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। इससे चेहरा गोरा होगा और झुर्रियो धीरे धीरे समाप्त हो जाती है।

1 Comment

  1. ANURAG
    April 25, 2020 / 2:44 am

    GOOD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *