आज की भाग दौड़ भरी जीवन शैली के चलते आज अधिकतर लोग कमर दर्द की समस्या से जूझ रहे है। ज्यादा देर कम्प्यूटर के सामने बैठे या फिर एक ही पोस्चर में बैठने से कमर में दर्द होने लगता है। पीठ दर्द के कई कारण है, जैसे सर्जिकल डिलिवरी, गलत तरीके से सोना या उठना-बैठना।

महिलाओं को आमतौर पर ऊंची हील की सैंडल पहनने से भी कमर दर्द होने लगता है। वैसे तो पीठ और कमर दर्द का ऐलोपथी के जरिये इलाज मौजूद है, लेकिन आयुर्वेदिक चिकित्सा में इन दोनों तरह के दर्द का स्थायी उपचार उपलब्ध है।

आधुनिक जीवनशैली पर चलने वाला हर एक व्यक्ति आज किसी न किसी शारीरिक या मानसिक बीमारी से ग्रस्त है। इन सामान्य दिखने वाली बेहद घातक बीमारियों में से ही एक है कमर दर्द। अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं तो इससे बचने के लिए आप के सामने आज हम All Ayurvedic के माध्यम से कुछ रामबाण नुस्खे जो कि बहुत कारगर तो हैं ही, साथ ही इनका कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

महत्त्वपूर्ण सावधानियाँ – नीचे लिखी बातों का भी जरुर ध्यान रखें

नियमित रूप से पैदल चलें। यह सर्वोत्तम व्यायाम है। अधिक समय तक स्टूल या कुर्सी पर झुककर न बैठें।

शारीरिक श्रम से जी न चुराएँ। शारीरिक श्रम से मांसपेशियां पुष्ट होती हैं। एक सी मुद्रा में न तो अधिक देर तक बैठे रहें और न ही खड़े रहें।

किसी भी सामान को उठाने या रखने में जल्दबाजी न करें। भारी सामान को उठाकर रखने की बजाय धकेल कर रखना चाहिए।

ऊंची एड़ी के जूते-चप्पल के बजाय साधारण जूते-चप्पल पहनें।
सीढिय़ां चढ़ते-उतरते समय सावधानी बरतें।

कुर्सी पर बैठते समय पैर सीधे रखें न कि एक पर एक चढ़ाकर। अधिक ऊंचा या मोटा तकिया न लगाएं। साधारण तकिए का इस्तेमाल बेहतर होता है।

कमर दर्द के रोगी को हमेशा सख्त बिस्तर पर सोना चाहिए। काम करते समय शरीर बिल्कुल सीधा रखें।  ज्यादा भारी सामान न उठाएं। खाने में कैल्शियम और विटमिन की मात्रा बढ़ाएं।

कमर दर्द के लिए रामबाण उपाय | Back Pain Remedies

अजवाइन का करें सेवन : कमर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का सेवन करें। आप 1 एक छोटा चम्मच अज्वाइन को तवे पर भून लें। ठंडा होने पर उसे चबा लें। ऐसा करीब 7 दिन तक करें। आपको कमर के दर्द से छुटकारा मिलेगा।

जायफल और तिल्ली का तेल : सबसे पहले जायफल को दो कप पानी में अच्छे से घिस ले। फिर उसे 200 मिलीलीटर तिल्ली के तेल में अच्छी तरह गर्म करें। ठण्डा होने पर कमर की मालिश करें। इससे कमर दर्द से छुटकारा मिलता है।

पान और जायफल : पान में जायफल का टुकड़ा डालकर खाने और जायफल को पानी में घिसकर बने लेप को गर्म-गर्म ही कमर में लगाकर मालिश करें। इससे कमर का दर्द समाप्त हो जाता है।

दशमूल काढ़ा : कमर दर्द होने पर दशमूल काढ़ा सुबह व शाम पीना चाहिए। चूंकि कमर दर्द का मूल कारण कब्ज माना गया है, इसलिए कब्ज होने पर अरंडी के तेल का थोड़ी मात्रा में सेवन करना चाहिए।

खसखस और धनिया : रात में गेहूं के दाने को पानी में भिगोकर सुबह इन्हें खसखस और धनिये के दाने के साथ दूध में मिला लें। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करने से न सिर्फ कमर दर्द ठीक हो जाता है बल्कि शरीर में ताकत भी बढ़ती है।

लहसुन और सूरजमुखी का तेल : लहसुन के एंटीसैप्टिक गुण दर्द को कम करने में बेहद लाभकारी है। एक जार में 400 ग्राम लहसुन को बारीक काटकर इसमें 1 लीटर कच्चे सूरजमुखी का तेल डालकर बर्तन को अच्छे से बंद कर दें।

इस बात का ध्यान रखें कि इस जार पर धूप न पड़े और लगातार 15 दिनों तक इसे हिलाते रहें। इसके बाद छान कर इस तेल को निकाल लें और लगातार 60 दिनों तक इस तेल की रोजाना सुबह शाम मालिश करने से कमर दर्द ठीक हो जाता हैं।

शहद और दालचीनी : कमर दर्द में आराम पाने के लिए एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर की एक ग्राम मात्रा मिलाकर सुबह शाम दिन में दो बार खाएं। इससे काफी आराम मिलेगा।

पानी से सेक करें : कमर दर्द से राहत पाने के लिए पानी की सिकाई करना न भूलें। हल्के गर्म पानी से ही कमर में सेक करें। बहुत आराम मिलेगा।

एक्सरसाइज या मॉर्निंग वॉक करें : मॉर्निंग वॉक करने से अनेको हेल्थ संबंधी प्रोब्लम्स से राहत मिलती है। बीमारियों से बचने के लिए 2 मील सैर अवश्य करें। मॉर्निंग वॉक करने से कमर दर्द में आराम मिलेगा।

सरसों का तेल लगाएं : लहसुन की तीन-चार कलियां सरसों के हल्के गर्म तेल में मिला लें। जब तेल ठंडा हो जाए तो उससे कमर पर लगाएं। बहुत फायदा मिलेगा।

कैल्शियम युक्त आहार खाएं : कमर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैल्शियम युक्त आहार अवश्य लें। कैल्शियम का सेवन करने से कमर दर्द बहुत जल्द ठीक हो जाएगा और दर्द से राहत मिलेगी।

गरम सेंक : जहां दर्द होता होता है हो वहाँ 5 मिनट तक गरम सेंक और दो मिनट ठंडा सेंक देने से तत्काल लाभ पहुंचता है।

लंबी सैर : सुबह सूर्योदय के समय 2-3 मील लंबी सैर पर जाने वालों को कमर दर्द की शिकायत कभी नहीं होगी।

चक्रासन : नियमित रूप से चक्रासन करें, इससे कमर दर्द बहुत जल्द ठीक हो जाएगा और दर्द से राहत मिलेगी।