fbpx
Home » डिटॉक्स » शरीर के अंगों की सफाई करने का उपाय

शरीर के अंगों की सफाई करने का उपाय

बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन वह प्रक्रिया है जिसके माध्यम से हम अपने शरीर की गंदगी को साफ करते हैं। डिटॉक्स, शरीर और दिमाग को स्वस्थ और तरोताजा रखने की प्रक्रिया है। इससे मानसिक तनाव और दूसरे विकार दूर भागते हैं और नई ऊर्जा का संचार होता है। बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के कई घरेलू तरीके हैं।

आपको पता होगा कि गंदगी सिर्फ हमारे आसपास ही मौजूद नहीं होती है बल्कि यह हमारे शरीर में भी होती है, इसके कारण ही कई प्रकार की बीमारियां जैसे- तनाव, अनिद्रा, कोल्‍ड एंड फ्लू, अपच, वजन बढ़ना जैसी कई समस्‍यायें होने लगती हैं।

आपने चने भिगोकर तो जरूर खाए होंगें। हां दोस्तों चने भिगोकर खाने से हमारा शरीर मजबूत होता है, क्योंकि चनों के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं। आज हम आपको All Ayurvedic के माध्यम से चने के साथ शहद और दालचीनी के साथ शहद मिलाकर खाने के फायदे बताएंगे। इससे आपके शरीर की सफाई होगी, सभी अंगो को डिटॉक्सीफाई करेगा।

आइए जानते है चना को शहद के साथ खाने के सेहत से भरपूर फायदे

किडनी की कई प्रकार की समस्याओं का समाधान : अगर आप शहद के अंदर चने को मिलाकर खाएंगे तो इससे आपकी बॉडी में मौजूद टॉक्सिन दूर हो जाते हैं, जिससे हमारे किडनी की कई प्रकार की समस्याओं का समाधान होता है। ऐसा करने से हमारे शरीर मजबूत होता है। आपके शरीर के सभी अंगों की सफाई होगी उसमें से टॉक्सिन्स निकल जाएंगे और आप एनर्जी और ताकत महसूस करने लगेंगे। एक ग्लास लेमन जूस पीने से न सिर्फ शरीर शुद्ध होता है, बल्कि इससे शरीर में क्षार की मात्रा भी बढ़ती है। यह एक सर्वश्रेष्ठ डीटाक्स ड्रिंक है। इसलिए ताजे लेमन जूस पीने पर ज्यादा ध्यान दें।

हार्ट संबंधी बीमारियों से सुरक्षा : शहद में चने मिलाकर खाने से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल संतुलन में रहता है, जिससे हमें हार्ट संबंधी बीमारियों से सुरक्षा मिलती है।

खून को साफ करने में सहायक : चने और शहद के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो हमारे खून को साफ करने के लिए काफी लाभदायक होता है।

पाचन तंत्र में सहायक : चने और शहद के अंदर फाइबर की मात्रा भी भरपुर पाई जाती है जिससे इन दोनों को मिलाकर सेवन करने से हमारे पाचन तंत्र मे आई गड़बड़ी भी ठीक हो जाती है जिससे हमारा भोजन सही तरीके से पच जाता है।

दांत व हड्डियां मजबूत करना : शहद हमारी हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होता है व चने में कैल्शियम की मात्रा होने के कारण चना भी हमारी हड्डीयो के लिए लाभदायक होता है। इन दोनों को मिलाकर सेवन करने से हमारे दांत व हड्डियां मजबूत होते हैं।

आइए जानते है दानचीनी को शहद के साथ खाने के सेहत से भरपूर फायदे।

कैंसर : रोजाना गर्म पानी के साथ दालचीनी पाउडर और शहद करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद मिलती है।

दिल की बीमारियां : दिल को स्वस्थ और बीमारियों से बचे रहने के लिए रोजाना दालचीनी और शहद का सेवन करें। आप इसे रोटी पर लगा कर या चाय में डालकर इस्तेमाल कर सकते है।

मोटापा : 1 गिलास पानी में 1 टीस्पून दालचीनी और शहद को उबाल कर रोजाना पीने से कोलेस्ट्रॉल दोगुनी तेजी से कम होता है। रोजाना इसकी चाय से भी वजन कम करने में मदद मिलती है।

जोड़ों, घुटनों में दर्द : एक महीने तक दिन में 2 बार गर्म पानी के दालचीनी औैर शहद से दर्द वाली जगहें पर मालिश करने पर दर्द हमेशा के लिए गायब हो जाएगा।

सर्दी-खांसी : सर्दियों में सर्दी, खांसी, जुकाम औक बुखार को दूर भगाने के लिए दालचीनी पाउडर, शहद और काली मिर्च के साथ खाएं। इससे बीमारियां दूर होने के साथ शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

पेट के रोग : दालचीनी को शहद के साथ खाने से उल्टी-दस्त, अपच, गैस, पेट दर्द और एसिडिटी जैसी समस्याए दूर हो जाती है। इसके अलावा इससे पेट का अल्सर जड़ से ठीक हो जाता है।

सिरदर्द : सिरदर्द को दूर भगाने के लिए दलचीनी और तेजपत्ते को पीस कर चावल पानी में डालकर सूंघे। इसके अलावा इसमें में कुछ बूंदें तेल की डालकर सिर की मालिश करने से भी दर्द दूर हो जाएगा।

सूजन : स्किन इंफेक्शन, दर्द, घाव और सूजन के लिए दालचीनी तेल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा दांतों के दर्द और मुंह से बदबू को दूर करने के लिए दालचीनी को मुंह में रखकर चूसे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *