fbpx

वजन कम करने के लिए इस उपाय को करे

आजकल के युवा अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सतर्क हो चुके हैं। हर कोई अपनी फिटनेस को मेन्टेन रखने के लिए जिम की ओर रुख करता हैं या फिर योगासन करता हैं। अगर आप अपने पेट की समस्या से परेशान हैं तो हम आपके लिए कुछ बेहतर योगासन लेकर आये हैं जिससे आपका पेट कम हो सकता हैं।

वजन कम करने के उपाय और पेट की चर्बी घटाने के नुस्खे आज के समय में बहुत से लोग तलाश रहे हैं। वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है। हम सब इस बात को समझ चुके हैं. सही और हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा। पहले सही आहार जोकि वजन कम करने का डाइट | Weight loss Diet Plan को फॉलो करके आप कर सकते हैं और दूसरा सही व्यायाम यानी वजन कम करने की एक्सरसाइज | Weight loss Exercise

1. त्रिकोणासन :

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पैरों को फैला लें, जिसमें सीधा पैर बाहर निकाल लें। अब अपने हाथों को बाहर की ओर खोल लें और सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ सीधे पैर की ओर ले जाएं। सीधी कमर के साथ नीचे की ओर देखें। अपनी सीधी हथेली को जमीन पर रखें और अपने उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं। इसी प्रक्रिया को दूसरी साइड से भी दोहराएं। यह हाथों और जांघों की चर्बी कम करता है।

2. वीर भद्रासन : 

अपने एक पैर को पीछे की ओर खींचकर, दूसरे पैर को आगे कूदने की मुद्रा में लें, जिसमें घुटने 90 डिग्री मुद्रा में हों और हाथों को जोडक़र सिर के ऊपर तक ले जाएं। पेट और कमर के लिए उत्तम आसन।

3. सूर्य नमस्कार : 

सूर्य नमस्कार एक बेहतर तरीका है, क्योंकि यह शरीर के लगभग हर संभव अंग की कसरत करता है। यह कंकाल प्रणाली की सहनशक्ति बढ़ाने, तनाव, वजन और चिंताओं को दूर करने में भी सहायक है।

4. ब्रिज मुद्रा : 

इस योग में आप पीठ के बल लेट जाएं और हाथ बगल में फैला लें। अब घुटनों को मोडक़र, उन्हें बाहर की तरफ फैला लें। पेट वाले हिस्से से शरीर को ऊपर की ओर उठाएं, अपने हाथों से सहारा देकर, मुद्रा को कुछ देर तक बनाएं रखें। यह मुद्रा आपके हिप्स, जांघ, पेट और पीठ पर काम करेगी।

जीरा और निम्बू का ये मिश्रण मोटापे का काल है 

जो लोग मोटापे से परेशान हैं और मोटापे को दूर करने के लिए अनेक तरह के प्रयोग और पैसे बर्बाद कर के थक चुके हैं तो हम बता दें के ये प्रयोग मोटापे के लिए काल साबित होगा। आप अपने रिजल्ट हमारे साथ ज़रूर शेयर करें। बिलकुल साधारण सा दिखने वाला ये प्रयोग सिर्फ थोड़े से दिनों में अपना रिजल्ट आपको दिखा जायेगा। और बड़ी बात ये है के ये नुस्खा बिलकुल आसान है। आइये जाने इसके बारे में…

आवश्यक सामग्री 

एक चम्मच जीरा

आधा निम्बू

एक चम्मच शहद

बनाने की विधि और सेवन का तरिका 

हर शाम को एक चम्मच जीरा साफ़ पीने के पानी में भिगो कर रख दीजिये। सुबह खाली पेट ये जीरा चबा चबा कर खा लीजिये और इस बचे हुए पानी को चाय की तरह गर्म करें और इसमें आधा निम्बू निचोड़ कर इसमें एक चम्मच शहद मिला कर इस पेय के घूँट घूँट कर चाय की तरह पियें।

जीरा और निम्बू का ही मिश्रण क्यों 

जीरा शरीर में हमारे द्वारा ग्रहण की गयी वसा को शरीर में अवशोषित नहीं होने देता। और गर्म पानी में निम्बू शरीर में जमी हुयी चर्बी को काटता है। इस कारण से प्रयोग मोटापे के लिए चमत्कार है।

कृपया इस बात का जरूर ध्यान रखें 

इस प्रयोग के करते समय आप नाश्ता ना करें। नहीं तो मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा। सुबह ये पीने के बाद सीधे दोपहर का खाना खाएं। और खाने के पहले एक प्लेट सलाड खाएं। और भोजन में हरी सब्जियों का प्रयोग करें। और रात को भी सोने से 2-3 घंटे पहले भोजन कर लें। दोपहर और रात के भोजन के तुरंत बाद एक गिलास गर्म पानी चाय की तरह आधा नीम्बू निचोड़ कर पीयें। भोजन के साथ ठंडा पानी बिलकुल नहीं पीना।

क्या करे और किसका परहेज़ करे 

मैदे से बानी हुयी वस्तुओ से परहेज करें। मीठा और चीनी मोटापे में ज़हर के समान हैं। अनाज भी चोकर वाला (आटे को छानने से जो कचरा निकालते हैं वो चोकर होता है उसको मत निकाले) इस्तेमाल करें। फलों का जूस पीने की बजाय फल खाने चाहिए, इससे फाइबर भी मिल जाता है और जल्दी भूख नहीं लगती।

शीघ्र रिजल्ट पाने वाले व्यक्तियों को इसके साथ साथ में कुछ व्यायाम ज़रूर करना चाहिये। विशेषकर पश्चिमोत्तनासन, कपाल भाति और हो सके तो रनिंग या जॉगिंग ज़रूर करें। आपको एक महीने में ही रिजल्ट मिल जायेगा।

वजन कम करने के इन टिप्स को फॉलो करे फीर कोई उपाय करें

कम फेट वाला आहार – अपने फेट को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में से ऐसे चीजों का सेवन बंद करना होगा, जिसके कारण आपका वजन बढ़ रहा है। आप ऐसे में अपनी डाइट में ऐसे आहार को शामिल कर सकती हैं जिनका सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को फायदा हो, आप अस्वस्थ्य खाना खाने का बिल्कुल ना सोचे।

रात को हल्का खाना और देर खाना ना खाएं – अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको यह सलाह दी जाती है कि आप वजन कम करने के लिए देर रात में खाना खाना बंद कर दें। अपना नियम बना लें कि शाम को 7 से 8 बजे के बाद आपको किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना है। जैसे-जैसे रात होती जाती है, वैसे-वैसे आपका मेटाबोलिजम गिरता जाता है, इसलिए देर रात को खाने का सेवन नहीं करना चाहिए।

आहार जिनसे आप दूरी रखे – अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना बंद कर दें, जिनका सेवन करके आपके पेट की चर्बी बढ़ती हो। जैसे कि आप जुंक फुड और प्रॉसेसड फुड का सेवन करना बंद कर दें। आप इस दौरान फल, सब्जियां, नट्स और अनाज का ही सेवन करें।

मेटाबोलिज्म के अनुसार आहार – हमारे गु्रप में एक दोस्त ऐसा जरूर होता है, जो कि खूब खाना खाता है, लेकिन उसके बाद भी अपने शरीर को स्लिम करने में नियंत्रित करता है। लेकिन कैसे? ऐसा इसलिए क्योंकि उनका मेटाबोलिज्म आपके शरीर के मेटाबोलिज्म के मुकाबले काफी तेजी से काम करता है। यही कारण है कि वह मोटे नहीं होती हैं।

डाइटिंग का अर्थ समझें – अगर आप डाइटिंग कर रहे/रही हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने आप को भूखा रख रही हैं। डाइटिंग का मतलब होता है कि आप स्वस्थ खाना खाएं और अपने साइज को नियंत्रण करें। इसी के साथ इस बात का भी ख्याल रखें कि आप ओवरइटिंग ना करें। क्रेश डाइट में जाना काफी बुरा विचार होता है। चाहे आप कितना भी वजन कम करना चाहते हो, आप इस बात को जान लें कि आपको इसका परिणाम काफी धीरे-धीरे मिलेगा, अन्यथा यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

पौष्टिक आहार को प्राथमिकता दे – वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज के साथ-साथ पौष्टिक आहार बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। एक्‍सरसाइज- शक्ति प्रशिक्षण और कार्डियोवैस्कुलर व्‍यायाम के सही तालमेल से आप सप्‍ताह में लगभग 3000 कैलोरी तक खर्च कर सकते हैं। वास्‍तव में इससे केवल एक पाउएड वजन ही कम होता है। असल में वजन कम करना एक लंबी और गंभीर प्रक्रिया है। इसके साथ ही अगर आप अपने आहार में जरूरी बदलाव करें तो आप अतिरिक्‍त 3000 कैलोरी जला सकते हैं। फिटनेस को बढ़ाने के लिए एक्‍सरसाइज और अच्‍छे आहार के संयोजन का उपयोग करें और वजन कम के दौरान लीन मांसपेशियों को बनाए रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!