fbpx

वजन कम करने का डाइट प्लान

सामान्य रूप से शरीर में बनने वाली चर्बी से शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है लेकिन जब चर्बी सामान्य से अधिक बनने लगती है तो हमारा शरीर थुलथुल व मोटा हो जाता है। इस तरह अधिक चर्बी जमा होने से शरीर की अंगों की त्वचा लटकने लगती और शरीर बेडौल हो जाता है। इस तरह शरीर में अनावश्यक चर्बी बनने को मोटापा कहते हैं।

यदि आपको अपना मोटापा या पेट की चर्बी कम करना है तो इन 7 दिन की डायट चार्ट को फ़ॉलो करे। डायट वाले भोजन में कम कैलोरी होती है और ये आलू के चिप्स, बर्गर और अन्य फास्ट फूड जैसे पारंपरिक नाश्ते का एक स्वस्थ विकल्प हैं।

कुछ डायट फूड एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। विशेषज्ञों ने कुछ हेल्दी डायट स्नैक्स और खाद्य पदार्थों की सूची बतायी जो सप्ताह के विभिन्न दिनों में खाए जा सकते हैं।

वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए इस साप्ताहिक डाइट प्लान को फॉलो करें

1. सोमवार का डाइट प्लान

डायट चिवडा पूरे देश में एक लोकप्रिय नाश्ता है और अक्सर चाय-कॉफी के साथ परोसा जाता है। यह पोहे, सूखे मटर,किशमिश जैसी सामग्री से बनता है। यह विभिन्न संयोजनों में उपलब्ध होता है। डायट चिवडा एक अच्छा और हेल्दी नाश्ता है। क्योंकि इसमें मिलायी जानेवाली अधिकांश सामग्री या तो सूखी या बेक्ड होती है, और इसमें कोई तेल या फैट नहीं होता है।

2. मंगलवार का डाइट प्लान

जहां तले हुए आलू के चिप्स दुनिया में सबसे अनहेल्दी खाद्य पदार्थों की सूची में सबसे ऊपर है। लेकिन स्वाद से समझौता किए बिना आप इसका डायट रुप खा सकते हैं। इसके विपरीत डायट आलू चिप्स ज्यादातर बेक्ड होते हैं और इसमें तेल का इस्तेमाल नहीं होता है, और हल्की भूख लगने पर एक स्वादिष्ट नाश्ते के तौर पर खाया जा सकता है।

3. बुधवार का डाइट प्लान

चूरा (चिवड़ा) पोहे में इस्तेमाल किया जानेवाली मुख्य चीज है। इसे विभिन्न मसालों के साथ मिलाकर हल्का-सा पकाकर या भुनकर इन्हें तैयार करें। यह एक हेल्दी नाश्ता है जिसे आप दिनभर में कभी भी खा सकते हैं।

4. गुरुवार का डाइट प्लान

मसालेदार चने में कई विटामिन, खनिज, डायटरी फाइबर और प्रोटीन होते हैं, जो काफी समय तक आपका पेट भरा रखने का काम करते हैं।

5. शुक्रवार का डाइट प्लान

क्विनोआ हाल के कुछ वर्षों में एक सुपरफूड और एक बहुमुखी घटक के रूप में लोकप्रिय हो गया है। दक्षिण अमेरिका के मूल लोग, इसे पानी में उबालकर तैयार करते हैं। पोषक तत्वों से समृद्ध इस अनाज का उपयोग ज्यादातर सलाद में किया जाता है, लेकिन ऐसे क्विनोआ पफ या मुरमुरे भी समान रूप से हेल्दी और स्वादिष्ट होते हैं।

6. शनिवार का डाइट प्लान

जिम जाने वालों और फिटनेस के दीवानों के लिए मूसली या ग्रैनोला (muesli /granola) बार बेहतरीन हैं जो आपका मेटाबॉलिज़्म भी बढ़ाते हैं। मूसली बार रिफाइंड आटा, हेज़लनट, काजू, बादाम, डार्क चॉकलेट, शहद, जई, मक्खन, और चीनी से बने होते हैं।

7. रविवार का डाइट प्लान

हालांकि हेल्दी फूड की सूची में एक नया नाम जुड़ा है केल चिप्स (kale chips) का। हालांकि, ग्लोबल फूड मार्केट में केल चिप्स सबसे ज़्यादा और झटपट चखा जा रहा नाश्ता बन गया है। गोभी परिवार के एक सदस्य केल में फाइबर की मात्रा अधिक और कम कैलोरी होती है, यह एक बेहतरीन डायट फूड है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए ये उपाय भी अपनाएँ

आवश्यक सामग्री :

100 ग्राम अलसी

10 ग्राम सूखे लौंग

बनाने की विधि और सेवन का तरीका : 

ग्राइंडर की मदद से दोनों चीज़ों को पीस कर पाउडर बना लें। 3 दिन तक सुबह 1 चमच इस मिश्रण के लें। आप इसे पानी या नाश्ते में मिला कर भी ले सकते हैं।

आपको ये औषधि 3 दिन तक लेनी है फिर 3 दिन तक अन्तराल डालना है। 3 दिन बाद दोबारा इसे लेना शुरू करें और एक महीने में आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा।

इसके साथ साथ विटामिन्स और खनिज भी सही मात्रा में लेना बेहद ज़रूरी है। इनकी सही मात्रा आपको आपको कसरत करने और सक्रिय रहने में मदद करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!