fbpx

लटकते पेट को अंदर करने का तरीका

क्या आप अपने लटकते पेट से परेशान है और तरह तरह के उपाय करने के बाद भी आपको इससे छुटकारा नहीं मिल पा रहा और आपने यह सोच लिया है की आपका मोटापा अब कभी भी कम नहीं हो सकता तो आप बिल्कुल गलत है। क्योंकि हम किसी भी उम्र में किसी भी समय अपने शरीर को मोटापा व पतला बना सकते है।

ये हम नहीं कहते आयुर्वेद में ये बताया गया है की कुछ आदतों को बदल कर और कुछ आयुर्वेदिक उपाय का इस्तेमाल करके हम कभी भी व किसी भी समय अपने शरीर को मोटा व पतला बना सकते है। बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण 10 में से 8 लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं।

ज्यादातर लोगों के पेट के आस-पास की चर्बी बढ़ जाती है। इससे उनकी लुक तो खराब होती है। इसके साथ शरीर को कई सारी बीमारियां भी लग जाती हैं। पेट की चर्बी और कमर को पतला करने के लिए लोग जिम, डाइटिंग, बॉडी वर्कआउट भी करते हैं। मगर फिर भी इनके शरीर का फैट कम नहीं होता। ऐसे में आप कुछ टिप्स को अपनाकर जल्दी से परफैक्ट फिगर पा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही पक्के टिप्स बताएंगे जो आपके बढ़े हुए पेट की चर्बी को कम करने के साथ ही कमर को भी पतला करेगें।

आज हम आपको All Ayurvedic के माध्यम से बताने जा रहे है की अगर आप अपने शरीर के लटकते मोटापे से परेशान है तो इसमें आयुर्वेद कैसे आपकी मदद कर सकता है। और आयुर्वेदिक उपाय के साथ साथ हमें किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है अपना मोटापा कम करने के लिए। तो चलिए पहले जानते है की आयुर्वेद में क्या उपाय बताया गया है मोटापा कम करने के लिए यह उपाय कुछ इस प्रकार है।

लटकते पेट को अंदर करने के घरेलू उपाय

गर्म पानी में शहद और नींबू का रस डालकर सेवन करना आयुर्वेद में मोटापा कम करने का सबसे अच्छा उपाय बताया गया है। आप सुबह खाली पेट इसका सेवन करें और इसके साथ साथ आप इसका सेवन करते ही आधा घंटा पैदल चलें या रेस लगाए ऐसा करने से तेजी से आपका वजन कम होने लगता है।

जिस जीरे का उपयोग हम सब्जी में तड़का लगाने के उपयोग में लेते हैं, जिसे खासतौर पर सब्जी का स्वाद स्वादिष्ट हो जाता है वह हमारा मोटापा भी कम कर सकता है तो आइए जानते हैं। अगर आप सब्जी बना रहे हैं तो उस में अच्छी मात्रा में जीरे का उपयोग करें इसके अलावा आप एक कप दही में भुने हुए जीरे का पाउडर डालकर इसका इस्तेमाल करें, तो इससे आपका वजन कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा।

अगर आप कुछ बूंदे शहद की व 5 ग्राम जीरा पाउडर दोनों को पानी में मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें तो भी आपको अपना मोटापा घटाने में लाभ होगा।

कई व्यक्ति सब्जी कम खाते हैं, ऐसे व्यक्ति सब्जियों का सूप बनाकर इसमें एक चम्मच भुना हुआ जीरा डालकर खा सकते हैं, इससे भी आपका वजन कम करने में फायदा मिलेगा।

अगर आप दो बड़े चम्मच जीरे के लेकर इसे 250 ml पानी में भिगोकर छोड़ दे, इसके बाद इसे रात भर रखा रहने दे। सुबह उठने के पश्चात इससे अच्छी तरह घोल कर चाय की तरह धीरे-धीरे पिय तथा जीरे को चबा लें इसके सेवन से आपके शरीर से चर्बी कम हो जाएगी।

पेट की चर्बी कैसे कम करें

शुगर कम खाएं : शुगर का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है। जो लोग अपने शरीर के फैट को कम करना चाहते हैं। उनकों उन चीजों का सेवन कम करना चाहिए जिस में शुगर की मात्रा ज्यादा हो। कम मात्रा में मीठा खाने से चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगेगी।

ग्रीन-टी पीएं : पेट की चर्बी को कम करने के लिए दिन में कम से कम 2 बार ग्रीन टी का सेवन करें। इसको पीने से शरीर मे जमा फैट 16 गुना ज्यादा बर्न होता है। ग्रीन में मौजूद कैटेचिन नामक यौगिक मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं : चर्बी को कम करने के लिए अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करें। दिन की शुरूआत गुनगुने पानी में शहद, नींबू पानी आदि के सेवन से करें। इनको पीने से शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाएंगे। इससे वजन भी तेजी से कम होता है। कम से कम 10 से 15 गिलास पानी जरूर पीएं।

हरी सब्जियां खाएं : हरी सब्जियों में विटामिन और मिनरल जैसे तत्व भरपूर होते हैं। जो शरीर के लिए यह बहुत फायदे होते हैं। पानी से भरपूर यह सब्जियां तेजी से वजन घटाती हैं। खीरे व पत्तागोभी का सेवन करने से कुछ ही दिनों में आपकी मोटी तोंद अंदर हो जाएगी।

जोर-जोर से और खूब हंसना : पेट की चर्बी को कम करने का सबसे आसान तरीका है हंसना। हंसने से शरीर को बीमारियां भी नहीं लगती है और पेट में चर्बी भी जमा नहीं होती। दिन में जितनी बार हो सके उतनी बार हंसे।

रोजना करें दलिया का सेवन : परफैक्ट बॉडी पाने के लिए नाश्ते में दलिया खाना शुरू करें। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो फैट को कम करने में सहायक होता है। दलिया खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

पपीता खाएं : पेट और कमर का फैट कम करने के लिए पपीते का सेवन करें। रोजना पपीता खाने से कुछ ही दिनों में शरीर में जमा फैट कम होने लगेगी।

चबा-चबा कर खाएं : खाने को अच्‍छे से चबा-चबा कर खायें। चबा- चबाकर खाने से खाना आसानी से पचता है। खाना पचने से पेट के आसपास अतिरिक्‍त चर्बी जमा नहीं होती है। कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी कम करने के लिए जितना हो सके उतना चबाकर खाना खाएं।

तनाव न लें : तनाव लेने से शरीर का फैट बढ़ने लगता है। फैट को कम करने के लिए जितना हो सके उतना तनाव कम लें। जब भी आपको तनाव लगे तब ही अलोम-विलोम करना शुरू कर दें।

कृपया इस बात का ध्यान जरूर रखे

इन उपयो के साथ-साथ आपको अपने खाने पर भी नियंत्रण रखना होगा क्योंकि मोटापा कम करना हो या वजन बढ़ाना हो इनमें खाना बहुत ज्यादा काम करता है। अगर आप तला हुआ व भारी खाने का सेवन करेंगे तो इससे वजन बढ़ने लगता है।

यदि अगर आप पौष्टिक व हल्के खाने का सेवन करते है तो ऐसा करने से आपका शरीर मोटापा कम करने लगता है। अगर कोई भी मोटा व्यक्ति इस तरह से उपाय करता है तो ऐसा करने से मात्र 15 दिनों में मोटापा कम होने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!