कुंडली के चतुर्थ, सप्तम और दशम भाव से व्यक्ति के नाम और यश की स्थिति देखी जाती है। कभी-कभी द्वादश भाव से भी नाम यश का विचार होता है। मूल रूप से चन्द्रमा और शुक्र, यश प्रदान करने वाले ग्रह माने जाते हैं।

हस्तरेखा विज्ञान में सूर्य को यश का ग्रह माना जाता है। शनि, राहु और खराब चन्द्रमा, यश में बाधा पंहुचाने वाले ग्रह हैं। इसके अलावा कभी-कभी संगति से भी अपयश का योग बन जाता है….

ज्योतिष के अनुसार सफलता और बिगड़े काम बनाने के उपाय

व्यापार में वृद्धि के लिए भी नीबू के साथ 11 लोंग को लगा दे और सुबह उठते ही उसे अपनी विपरीत दिशा में फेंकते हुए अच्छे कारोबार की कामना कर ले ऐसा करने से कारोबार अच्छा चलेगा।

काम को सफल बनाने के लिए घर से निकलने से पहले लोंग और निम्बू को दरवाजे पर रखे और घर से निकलने से पहले उन पर अपना दांया पैर रखे और बाहर निकलते ही विपरीत दिशा में फेंक दे।

घर से नकारात्मकता को दूर करने के लिए एक निम्बू के 4 टुकड़े कर दे और उन टुकडो पर 7 लोंग लगा ले और उसे पुरे घर में लेकर घूम ले और बीच चोराहे में डाल दे।

बीमार व्यक्ति को ठीक करने के लिए एक निम्बू में सुई को लगा दे और लोंग को हाथ में ले ले और बीमार व्यक्ति के उपर से 7 बार उसार ले ऐसा करने से उसकी बीमारी दूर चली जाएगी।

नजर लगने पर निम्बू के अंदर 4 लोंग को लगा ले और बाद में उसे उस व्यक्ति के उपर से 7 बार उसार ले और बीच चोराहे में जाकर फेंक दे। ऐसा करने से बुरी नजर उतर जाएगी। इससे आपके किसी की बुरी नज़र से रुके काम बन जाएंगे और उस काम मे सफलता मिलेगी।

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को धन भौतिक सुख सुविधाओं और विवाह संबंधी सभी परिस्थितियों का कारक माना गया है, ऐसी स्थिति में अगर आप अपने शुक्र को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इससे आपके जीवन में खुशी और भाग्य बना रहेगा अगर आपका शुक्र कमजोर है तो आपको अपने भाग्य का साथ नहीं मिलता है,

जिसके कारण आपको अपने जीवन में बहुत से दुखों का सामना करना पड़ता है कोई भी खुशी की प्राप्ति नहीं हो पाती है इस स्थिति में आप एक लोटा जल लेकर उसमें दो बड़ी इलायची डालकर उसे आधा होने तक उबालें इस पानी को अपने स्नान के पानी में मिलाकर उससे नहा ले लेकिन नहाते समय आपको पवित्रता का विशेष ध्यान रखना होगा कि इसके साथ ही नहाते समय शुक्र के नीचे दिए गए श्लोक का पाठ करेंगे-

जयन्ती मंगला काली भद्रकाली…

दुर्गा क्षमा शिवा धृति स्वाहा स्वधा.!!!

यदि आप इस उपाय को करते हैं तो इससे आपका शुक्र मजबूत हो जाएगा और जीवन में सभी कष्टों से छुटकारा प्राप्त होगा।

कब व्यक्ति को जीवन में खूब नाम यश मिलता है?

– अगर व्यक्ति की कुंडली में चतुर्थ, सप्तम या नवम भाव मजबूत हो.

– अगर चन्द्रमा या शुक्र में से कोई एक काफी मजबूत हो.

– अगर कुंडली में पञ्च महापुरुष योग हो.

– अगर कुंडली में गजकेसरी योग हो.

– अगर हाथ में दोहरी सूर्य रेखा हो या सूर्य पर्वत पर त्रिभुज हो।

कब व्यक्ति को जीवन में अपयश मिल जाता है?

– जब व्यक्ति का सूर्य या चन्द्रमा ग्रहण योग में हो.

– जब कुंडली का अष्टम या द्वादश भाव ख़राब हो.

– जब कुंडली में शुक्र या चन्द्रमा नीच राशि में हो.

– जब सूर्य रेखा टूटी हो या उस पर द्वीप हो.

– जब सूर्य पर्वत पर तिल या वलय हो.

– अंधेरे घर में रहने वालों को अपयश मिलने की संभवना बढ़ जाती है.

जीवन में यश प्राप्ति के लिए क्या उपाय करें?

– प्रातःकाल उठकर सबसे पहले अपनी हथेलियों को देखें।

– इसके बाद माता पिता और बड़े बुजुर्गों के चरण स्पर्श करें।

– नवोदित सूर्य को रोज प्रातः जल अर्पित करें.

– इसके बाद “ॐ भास्कराय नमः” का 108 बार जाप करें.

– लाल चन्दन का तिलक अपने कंठ पर लगाएं.

अपयश से बचने के लिए क्या उपाय करें?

– हर मंगलवार को हनुमान जी को सिन्दूर अर्पित करें.

– नित्य प्रातः शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करें.

– ताम्बे का एक सूर्य लाल धागे में रविवार को गले में धारण करें.

– हर अमावस्या को चावल, दाल, आटा और सब्जियों का दान करें.

– सोते समय सिर पूर्व दिशा की ओर करके सोएं.

घर से निकलने पर करे यह उपाय

किसी कार्य की सफलता के लिए घर से निकलने से पूर्व ही जाते वक्त अपने हाथ में रोटी ले लें। मार्ग में जहां भी कौए दिखलाई दें, वहां उस रोटी के टुकड़े करके डाल दें और आगे बढ़ जाएं। इससे सफलता प्राप्त होती है।

किसी भी आवश्यक कार्य के लिए घर से निकलते समय घर की दहलीज के बाहर पूर्व दिशा की ओर, एक मुट्ठी घुंघची (जंगली बेल) को रख कर अपना कार्य बोलते हुए, उस पर दम लगाकर पैर रख कर, कार्य हेतु निकल जाएं। अवश्य ही कार्य में सफलता मिलती है।

घर से किसी भी शुभ कार्य के लिए निकलते समय पहले ‘श्री गणेशाय नम:’ बोलें, फिर विपरीत दिशा में 4 पग जाएं, इसके बाद कार्य पर चले जाएं, कार्य जरूर बनेगा।

घर से निकलते वक्त गुड़ खाकर व थोड़ा-सा पानी पीकर ही जाएं तो कार्य में सफलता मिलेगी।

घर की दहलीज के बाहर कुछ काली मिर्च के दाने बिखेर दें और उस पर से पैर रखकर निकल जाएं फिर पीछे पलट कर न देखें। उक्त उपाय से बिगड़े कार्य बन जाएंगे।

किसी अच्छे काम करने हेतु निकलने से पहले दही-शक्कर खाकर निकलें।

घर से निकलने से पहले तुलसी के पत्ते खाकर निकलना भी शुभ माना जाता है।