fbpx
Home » फटी एड़ियाँ » फटी एड़ियों का रामबाण उपाय | Crack Heels Remedies

फटी एड़ियों का रामबाण उपाय | Crack Heels Remedies

आपको अपनी फटी एड़ियों की वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है और उन्हें कपड़ों से छुपाना पड़ता है। फटी एड़ियों के कारण आप अपने मनपसंद फुटवियर नहीं पहन पाती हैं। दरअसल सर्दियों की सूखी हवा, अनियमित खानपान, विटामिन ई की कमी, कैल्शियम और आयरन की पर्याप्त मात्रा न मिल पाने की वजह से अक्सर लोगों के पैरों की एड़ियां फट जाती हैं।

ऐसे में अगर पैरों की देखभाल सही से नहीं की जाए तो, धीरे-धीरे एड़ियों में दरारें आने लगती हैं। जिससे चलने में भी पैर में दर्द होने लगता है। इसे आम बोलचाल में ‘बिवाई’ भी कहा जाता है।

शरीर में उष्णता या खुश्की बढ़ जाने, नंगे पैर चलने-फिरने, खून की कमी, तेज ठंड के प्रभाव से तथा धूल-मिट्टी से पैर की एड़ियां फट जाती हैं। यदि इनकी देखभाल न की जाए तो ये ज्यादा फट जाती हैं और इनसे खून आने लग जाता है। हम आज आपको All Ayurvedic के माध्यम से एक ऐसा उपाय बताएँगे जो अपना असर 1 दिन में ही दिखाना प्रारम्भ कर देता।

वैसे तो एड़ियां फटने के बाद धीरे-धीरे समय के साथ-साथ वह ठीक होती रहती है और समय के साथ-साथ ही फटती भी रहती है। लेकिन फटी एड़ियों को बहुत तेजी से ठीक करने के लिए और एड़ियां आगे ना फटे इसके लिए हम एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं। जीसे आजमाकर आप अपनी फटी एड़ियों को बहुत आसानी से ठीक कर सकते हैं।

वैसे तो बाजार में कई ऐसी क्रीम मौजूद हैं जो फटी एड़ियों को ठीक करने का दावा करती है लेकिन इसका घरेलू उपचार करना ही एक बेहतर विकल्प है, इसलिए आज हम आपको रातों रात आपकी फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय नुस्खे बता रहे हैं।

आवश्यक सामग्री

इसके लिए आपको वैसलीन पेट्रोलियम जेली, कपूर और एलोवेरा जेल लेना है।

बनाने की विधि और उपयोग का तरीका : प्रयोग – 1

सबसे पहले हम कपूर को अच्छी तरह पीस लेंगे। और उसे चम्मच से पेट्रोलियम जेली में मिला देंगे। और उसके बाद अच्छे से दोनों को मिलाते है। और फिर एक चम्मच से एलोवेरा जेल लेकर उसमें अच्छे से मिक्स कर लेते है।  किसी छोटे से टब में पानी लेकर उसमें दो चम्मच नमक और एक नींबू निचोड़ दे। और पानी में अपने पैरों को 15 मिनट तक भिगोया।

उसके बाद पैर निकालकर बनाया हुआ बेस्ट अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं और इसे सूखने तक अपनी फटी एड़ियों पर लगाए रखें। यह प्रक्रिया आप 15 दिन तक करेंगे तो आपकी फटी एड़ियां बिल्कुल भी गायब हो जाएगी। और एड़ियां आपकी बहुत अच्छी दिखने लगेगी।

फटी एड़ियां | Cracked Heels को कोमल और ठीक करने का अचूक उपाय 

आवश्यक सामग्री 

अमचूर का तेल 50 ग्राम,

मोम 20 ग्राम,

सत्यानाशी के बीजों का पावडर 10 ग्राम और

शुद्ध घी 25 ग्राम

बनाने और प्रयोग करने का तरीका : प्रयोग – 2

अमचूर का तेल 50 ग्राम, मोम 20 ग्राम, सत्यानाशी के बीजों का पावडर 10 ग्राम और शुद्ध घी 25 ग्राम। सबको मिलाकर एक जान कर लें और शीशी में भर लें। सोते समय पैरों को धोकर साफ कर लें और पोंछकर यह दवा बिवाइ में लगाये। आपको इस नुस्खे का असर एक दिन में दिखने को मिलेगा।

फटी एड़ियों के अन्य घरेलू उपाय | Cracked Heels Remedies

नींबू का रस और वैसलीन – लगभग 10-15 मिनट तक पैरों को गर्म पानी में भिगो कर कपड़े से अच्छी तरह सूखा लें। इसके बाद वैसलीन में नींबू का रस मिक्स करके पैरों की हल्सी मसाज करें। इससे 2 दिन में आपको फटी एड़ियों से राहत मिल जाएगी।

शहद – एंटी-बैक्टीरिअल गुणों से भरपूर शहद को 1 बाल्टी गर्म पानी में मिलाकर 15-20 मिनट तक पैरों को उसमें भिगोएं। इसके बाद क्रीम से मसाज करें। इससे फटी हुई एड़िया कुछ दिन में ही ठीक हो जाएगी।

पैराफिन वैक्स – 1 टेबलस्पून पैराफिन वैक्स में 2-3 बूदें सरसों के तेल की डालकर इसे पिघला लें। इसके बाद इसे गुनगुना करके रात को पैरों में लगाकर जुराबें डाल लें। इसके बाद सुबह इसे पानी से साफ करें।

चावल का आटा – 3 टीस्पून चावल का आटे, 1 टीस्पून शहद और 2-3 बूंदे एप्पल साइडर सिरके को मिक्स करके मोटा पेस्ट बना लें। इसके बाद 15 मिनट गर्म पानी में पैर भिगो कर इस पेस्ट से स्क्रब करें। इससे त्वचा की डेड स्किन निकल जाएगी। फटी एड़ियों को मुलायम करते हैं ये पक्के नुस्खे।

विटामिन E – विटामिन E कैप्सून में से तेल निकाल कर 15-20 मिनट तक पैरों की मसाज करें। 3-4 दिन इससे मसाज करने से आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *