fbpx
Home » राजीव भाई दीक्षित आयुर्वेद » पैरों को गरम पानी मे डुबोने के फायदे

पैरों को गरम पानी मे डुबोने के फायदे

दिनभर के भागदौड़ में जब घर वापस आते हैं तो हम पूरी तरह थक चुके होते हैं. ऐसे में जरुरी है कि इससे छुटकारा के लिए कुछ उपाय किया जाए। जरा अनुभव कीजिये, मानलो आप ऑफिस से घर आते हैं तथा आप पूरी तरह थक चुके हैं और इसी बीच बाल्टी में गर्म पानी डालकर पैरों को डुबाकर अपनी थकान मिटाते हैं। जी हाँ, आपने सही अनुभव किया।

जब आप काम से थक कर घर आएं और कोई आपके लिये गरम पानी से भरा टब पैरो के नीचे रख दे। फिर आप उसमें अपने पैरों को डुबो कर अपने शरीर की सारी थकान मिटाएं। है ना सुकून देने वाला एहसास।

दरअसल जब शरीर में थकान महसूस हो तो गर्म पानी में पैरों को डुबाने से शारीरिक थकान दूर होती है। ऐसा करने के लिए भी कुछ निश्चित होता है तभी इसका फायदा मिल पायेगा। यहाँ हम बताने वाले हैं गर्म पानी में पैरों को डुबाने से होने वाले फायदे और पैरों को डुबाने के तरीके के बारे में।

पैरों को गरम पानी में इस तरह डुबाएं

सबसे पहले बाल्टी में गरम पानी लीजिये और उसमें थोड़ा-सा नमक डाल दीजिये, अगर बाल्टी में 5 लीटर पानी लिए हैं तो 50 ग्राम नमक डालिए और उसे अच्छी तरह मिला दीजिये। अब आप अपने पैरों को धीरे-धीरे डुबाइए।

इस उपाय को करने का सही समय शाम 6 से 7 बजे को उचित माना जाता है। इस उपाय का प्रयोग सोने से पहले भी कर सकते हैं ताकि अच्छी नींद आये. अगर गर्मी के दिनों में इस उपाय को अपना रहे हैं तो पैर डुबाने के लिए ठन्डे पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या है इसके फायदे

ऐसा करने से दिनभर की दौड़भाग की वजह से उत्पन्न हुई थकान दूर होती है, साथ ही शरीर के कई अंगो के थकान दूर होते हैं. इससे पैरों की मांसपेशियां में थकान और घुटनों का दर्द मिटता है। पैरों की तलुवे में मस्तिष्क के एक्यूप्रेशर पॉइंट स्थित होते हैं, जिसकी वजह से मानसिक तनाव से भी छुटकारा मिलता है।

इसके अलावा किडनियों की उर्जा बढ़ती है और रक्त संचार सही ढंग से होता है. इस उपाय का प्रयोग सुबह उठने के बाद और शाम को सोने से पहले कर सकते हैं। आप चाहे तो बाल्टी के गर्म पानी में लेवेंडर तेल दाल सकते हैं, यह पैरों की थकान दूर करने में सहायक है और पैरों की त्वचा को मुलायम बनाता है।

गरम पानी में पैर डुबोने से ना केवल शरीर की थकान मिटाई जा सकती है बल्‍कि इससे अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी मिलते हैं। पैरों को गरम पानी में डुबोने से मासपेशियों की थकान मिटती है, दर्द और सूजन से भी राहत मिलती है।

आपको करना केवल इतना है कि एक बाल्‍टी में गरम पानी भरिये और उसमें थोड़ा सा नमक मिला कर पैरों को डुबो लीजिये। कई लोग रात को सोने से पहले पैरों को डुबोते हैं। जिससे उन्‍हें अच्‍छी नींद आ सके।

मधुमेह और ब्लड प्रेशर के रोगियों को नही करना चाहिये

जिन्हें ब्लड प्रेशर और मधुमेह की समस्या है, वे लोग इस उपाय को अपनाने से बचें. इस तरह हमारे द्वारा बताये गये इस उपाय को अपनाकर अपनी शारीरिक थकान आसानी से मिटा सकते हैं।

शाम को पैर डुबोने के फायदे

इसके लिए सबसे अच्‍छा समय होता है शाम 5 बजे से 7 बजे का। इस दौरान आपकी किडनियों की एनर्जी बढ़ती है और खून का संचार तेज होता है। ऐसा करने के बाद अपने तलवों की तेल से मालिश करें, खासतौर पर एडियों की।

सुबह पैर डुबोने के फायदे

सुबह के समय गरम पानी में पैरों को डुबोने से एनर्जी बढ़ती है। रातभर एक ही पोजिशन में सोने से खून का संचार धीमा पड़ जाता है इसलिये अगर सुबह के दौरान अपने पैरों को गरम पानी में डुबोया जाए तो आप पहले से कहीं ज्‍यादा फ्रेश फील करने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *