fbpx
Home » सौंदर्यता » नाक के ब्लैकहेड्स हटाने का उपाय | Nose Blackheads

नाक के ब्लैकहेड्स हटाने का उपाय | Nose Blackheads

चेहरे पर ब्लैक हेड्स होना एक आम समस्या है। दरअसल युवाअवस्था में ब्लैक हेड्स होने की एक वजह हार्मोनल डिसऑर्डर भी होता है। हारमोंस का बैलेंस बिगडऩे से ऑयल ग्लैंड्स ज्यादा ऑयल रिलीज करने लगते है, जिसकी वजह से पोर डिवेलप हो जाते हैं। यही ब्लैक हेड्स होने की वजह बनते हैं।

आज कल बहुत से लोग नाक के काले धब्बे से परेशान है, नाक के ब्लैकहैडस होने से चेहरे की संदरता में बहुत नुक्सान पहुचता है, ज्यादातर ये दिक्कत रहन सहन, खान पान और अलग अलग तरीके के क्रीम चेहरे में लगाने से होती है, तो आज हम आपको All Ayurvedic के माध्यम से बताने जा रहे है आसान उपाए जिससे नाक के ब्लैकहैडस तुरंत हटाने में बहुत सहायता मिलेगी।

नाक के ब्लैक हेड्स तुरंत हटाने के घरेलू उपाय

चावल और जौ : चावल का आंटा,जौ का आंटा दरदरा पीस कर दूध में भिंगोकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करे, इसके अलावा पानी का भाप चेहरे पर लें आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

नींबू रस और मूंगफली का तेल : एक भाग नींबू का रस एवं एक भाग मूंगफली का तेल मिलाकर प्रभावित हिस्से में लगायें, ब्लैक हेड्स को ठीक करने के लिए यह अचूक नुस्खा है।

दूध और नींबू : केवल उबले दूध में नींबू का रस मिलाकर भी चेहरे पर लगाने से ब्लैक हेड्स एव फटी हुई स्कीन में लाभ मिलता है।

मूली के बीज का पेस्ट : मूली के बीज का पाउडर का पेस्ट बनाकर हल्के हाथों से चेहरे पर लगायें,इससे भी ब्लैक हेड्स निकल जाते हैं।

आलू का पेस्ट : कच्चे आलू को ग्राईंड कर इस पेस्ट को पिप्म्पल्स,व्हाईट हेड्स या ब्लैक हेड्स पर लगाएं।

अन्नानास का पेस्ट : अन्नानास के छिलके का पाउडर भुनकर पेस्ट बनाएं और नींबू के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगायें आपको व्हाईट हेड्स से मुक्ति मिल जाएगी।

सहजन का पेस्ट : सहजन की फली और पत्तियों का पेस्ट बनाकर आप यदि चेहरे पर लगाएं तो व्हाईट हेड्स, ब्लैक हेड्स एवं पिम्पल्स सभी में लाभ मिलता है।

अंडा और शहद : अंडा नाक के काले धब्बे को हटाने ने बहुत सहायक होता है, सबसे पहले आप अंडे को फोड़ लें और उसमे 1 चम्मच शहद मिला लें और अच्छे से पेस्ट बना लें, कम से कम इस पेस्ट को 15 मिनट नाक के काले धब्बे में लगाएं और फिर गर्म पानी से धो लें, रोजाना इस उपाएँ को करने से कुछ ही दिनों में नाक के काले धब्बे हटना शुरू हो जाएँगे।

रोज वाटर : रोज वाटर चेहरे में चमक लाने के लिए सबसे अच्छी चीज़ है, एक चम्मच नमक को एक कटोरी रोज वाटर में मिला लें और रोजाना नाक के ब्लैकहैडस में लगाएं, कुछ ही दिनों में ब्लैकहैडस हटना शुरू हो जाएंगे।

टूथपेस्ट : टूथपेस्ट का उपयोग नाक के जिद्दी ब्लैकहैडस को हटाने के लिए सबसे अच्छा उपाए है, थोडा सा टूथपेस्ट लेके उसको नाक में लगाएं और धीरे धीरे ऊपर की तरफ मसाज़ करें, रोजाना इस उपाए को करने से ब्लैकहैडस भी चले जाएंगे और नाक की रूखी त्वचा भी साफ़ हो जाएगी।

दही और बेसन : बेसन चेहरे में ग्लो लाने के लिए बहुत सहायक होता है और साथ साथ नाक के ब्लैकहैडस हटाने में भी बहुत कारगर है, इसके लिए एक कटोरी बेसन में 1 चम्मच नमक और 2 चम्मच दूध डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें और ब्लैकहैडस में कम से कम 15 मिनट तक लगे रहने दे, फिर रगड़ कर साफ़ कर लें।

दही और नमक : ब्‍लैकहेड्स वाली जगह को नमक वाले पानी से मसाज कर के 15 मिनट बाद उस पर गाढी दही लगा कर हल्‍के हाथों से रगड़ें। इससे आपके चेहरे पर पैदा होनी वाली जलन दूर होगी।

नमक और नींबू का रस : सबसे पहले ब्‍लैकहेड वाली जगह को नींबू के रस से मसाज कर लें। फिर उसी गीने चेहरे पर नमक लगा कर गोलाई में हल्‍के हथों से मसाज करें। 10 मिनट के बाद गरम पानी से चेहरा धो लें। इस विधि को 8 दिन के बाद फिर दोहराएं।

नमक और शक्‍कर : एक कटोरी में 1 चम्‍मच शक्‍कर और 1 चम्‍मच नमक मिलाएं। इससे हल्‍के हाथों से नाक पर गोलाई में मसाज करें। 15 मिनट के बाद, जब यह सूख जाए तब गीले कॉटन बॉल से पोछ लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *