fbpx
Home » सौंदर्यता » चेहरे के गड्ढे भरने का उपाय | Face Pores Remedies

चेहरे के गड्ढे भरने का उपाय | Face Pores Remedies

चेहरे पर मुंहासे होने के बाद दाग-धब्बे पड़ जाते हैं और कुछ महिलाओं के चेहरे पर तो गढ्ढे पड़ जाते हैं। इससे चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है और इसके लिए वे कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।

लेकिन इन सब के अलावा घर में मौजूद सेंधा नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करके चेहरे के गढ्ढों को भरा जा सकता है। आइए जानिए  All Ayurvedic के माध्यम से सेंधा नमक को इस्तेमाल करने का तरीका जिससे आपके चेहरे के गड्ढे | Face Pores ठीक हो जाएंगे और त्वचा एक दम स्मूथ हो जाएगी।

चेहरे के गढ्ढों से छुटकारा पाने का 4 घरेलु उपाय

सेंधा नमक और ओट्स : इसके लिए नमक और ओट्स को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसमें कुछ बूंदे नींबू का रस और बादाम का तेल मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

सेंधा नमक और ऑलिव ऑयल : चेहरे के गढ्ढों को भरने के लिए सेंधा नमक के साथ जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इन दोनों को मिलाकर चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

सेंधा नमक और नींबू : इसके लिए सेंधा नमक में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इससे चेहरे पर स्क्रब करें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के गढ्ढे तो भरेंगे ही, साथ में मुंहासों और ब्लैकहैड्स की समस्या भी दूर होगी।

सेंधा नमक और शहद : इसके लिए 1 कटोरी में सेंधा नमक और शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। इस प्रक्रिया से टैनिंग भी दूर होगी और त्वचा में निखार भी आएगा।

गोरे होने के लिए 6 घरेलु उपाय 

गुलाब जल की भाप (steaming) द्वारा : यह सबसे अच्छी और प्राचीन पद्धति है इसका उपयोग रानियाँ निखार लाने के लिए करती थी। एक कित्तली या केटली में पानी डाल के गरम करे और जब भाप निकलने लगे तब इसमें 20ml गुलाबजल डाले फिर चेहरे पर केटली/कित्तलि को नीचे फेरे और त्वचा को भाप लगे।

साथ में रुई का टुकड़ा रखे और चेहरे को घिसते रहिये। भाप लगने से मरे हुए कोशिका ढीले हो जायेंगे और रुई के अन्दर चिपक कर निकल जायेंगे। रोजाना ताजे कच्चे दूध से चेहरे को धोएं, इससे रंग गोरा होगा।

सौंफ : सौंफ खाने से चेहरे पर निखार आता है। सौंफ खून में मौजूद Impurities को बाहर निकल देती है, जिससे त्वचा भी साफ़ होती है। रोजाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करें। इसके अलावा जितना हो सके कॉफ़ी या चाय का कम सेवन करें।

चन्दन, निम्बू और टमाटर : एक चम्मच चन्दन के चूर्ण में 1 चम्मच निम्बू का रस और थोड़ा सा टमाटर का जूस मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर हलके-हलके मालिश करें। इससे आपके चेहरे की स्किन में प्राकृतिक निखार आ जायेगा।

आटे में दूध का उबटन : अनाज के आटे में दूध मिलाकर उबटन तैयार करें और इसे आपकी त्वचा पर मलें। सूखने के बाद गर्म पानी से नाहा लें।

त्वचा पर तेल : अगर त्वचा पर तेल बहुत जमा हो गया है और मृत कोशिका भी है तो आप अल्को-हल (आइसोप्रोपिल अल्को-हल) का उपयोग कर सकते है। रुई को भिगो के त्वचा पर फेरे, रुई काला होता जाएगा। यह प्रयोग कभी कभी ही करे क्योंकि यह तेल बिलकुल निकाल देता है।

एलोवेरा, मुल्तानी मिटटी और बेसन : घृतकुमारी याने एलोवेरा, मुल्तानी मिटटी और बेसन का मिश्रण से त्वचा घिसे। यह प्राकृतिक तरीके से त्वचा साफ़ कर देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *