fbpx
Home » मोटापा » पेट को कम करने का घरेलू उपाय | Weight Loss & Flat Stomach

पेट को कम करने का घरेलू उपाय | Weight Loss & Flat Stomach

Weight Loss | Obesity | Flat Tummy | Flat Stomach

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेने के लिए आवश्यक है कम नींद लेने से लोगों में मोटापा देखने के लिए आम है। हाल ही में, अनुसंधान ने पाया है कि सात या आठ घंटे के स्लीपरों में, लोगों में कम उदासीनता है एक रिपोर्ट के मुताबिक, जो लोग 74 प्रतिशत मरते थे, जो 7 से 8 घंटे तक रोज़ाना सो रहे थे, वे 3 किलो वजन कम करने में सक्षम थे। 1000 लोगों पर किए गए शोध में पाया गया कि 7 से 8 घंटे तक सोना वजन घटाने में सहायक है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि अगर हम सोते हैं, तो हमारे शरीर में वसा जलता है, और जब हम कम नींद लेते हैं, तो कम वसा जला होता है। कम वसा जलने के कारण मोटापा बढ़ जाता है जब हम कम नींद लेते हैं। इसके साथ नीचे बताया गया जीरा का प्रयोग करने से मोटापा कम करने का सबसे कारगर उपाय है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि चेरी में मेले टनिन होता है, जो एक नींद लाने में सक्षम है, इसलिए इसे उपभोग करने के लिए फायदेमंद होता है। सोने से पहले एक स्टार्च आहार न लें, क्योंकि रक्त में खून में स्टार्च उच्च होता है, जिसके कारण आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलेगी।

जीरा और निम्बू वजन घटाएँ और पेट को कम करे

जो लोग मोटापे से परेशान हैं और मोटापे को दूर करने के लिए अनेक तरह के प्रयोग और पैसे बर्बाद कर के थक चुके हैं तो हम बता दें के ये प्रयोग मोटापे के लिए काल साबित होगा। आप अपने रिजल्ट हमारे साथ ज़रूर शेयर करें। बिलकुल साधारण सा दिखने वाला ये प्रयोग सिर्फ थोड़े से दिनों में अपना रिजल्ट आपको दिखा जायेगा। और बड़ी बात ये है के ये नुस्खा बिलकुल आसान है। आइये जाने इसके बारे में…

आवश्यक सामग्री | Ingredientes

एक चम्मच जीरा

आधा निम्बू

एक चम्मच शहद

बनाने की विधि और सेवन का तरिका | Method & Use

हर शाम को एक चम्मच जीरा साफ़ पीने के पानी में भिगो कर रख दीजिये। सुबह खाली पेट ये जीरा चबा चबा कर खा लीजिये और इस बचे हुए पानी को चाय की तरह गर्म करें और इसमें आधा निम्बू निचोड़ कर इसमें एक चम्मच शहद मिला कर इस पेय के घूँट घूँट कर चाय की तरह पियें।

जीरा और निम्बू का ही मिश्रण क्यों

जीरा शरीर में हमारे द्वारा ग्रहण की गयी वसा को शरीर में अवशोषित नहीं होने देता। और गर्म पानी में निम्बू शरीर में जमी हुयी चर्बी को काटता है। इस कारण से प्रयोग मोटापे के लिए चमत्कार है। यह मोटे पेट पर जमी चर्बी को गलाकर फ्लैट टमी कर देता है।

कृपया ध्यान रखें | Important Note

इस प्रयोग के करते समय आप नाश्ता ना करें। नहीं तो मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा। सुबह ये पीने के बाद सीधे दोपहर का खाना खाएं। और खाने के पहले एक प्लेट सलाड खाएं। और भोजन में हरी सब्जियों का प्रयोग करें। और रात को भी सोने से 2-3 घंटे पहले भोजन कर लें। दोपहर और रात के भोजन के तुरंत बाद एक गिलास गर्म पानी चाय की तरह आधा नीम्बू निचोड़ कर पीयें। भोजन के साथ ठंडा पानी बिलकुल नहीं पीना।

क्या करे और किसका परहेज़ करे

मैदे से बानी हुयी वस्तुओ से परहेज करें। मीठा और चीनी मोटापे में ज़हर के समान हैं। अनाज भी चोकर वाला (आटे को छानने से जो कचरा निकालते हैं वो चोकर होता है उसको मत निकाले) इस्तेमाल करें। फलों का जूस पीने की बजाय फल खाने चाहिए, इससे फाइबर भी मिल जाता है और जल्दी भूख नहीं लगती।

शीघ्र रिजल्ट पाने वाले व्यक्तियों को इसके साथ साथ में कुछ व्यायाम ज़रूर करना चाहिये। विशेषकर पश्चिमोत्तनासन, कपाल भाति और हो सके तो रनिंग या जॉगिंग ज़रूर करें। आपको एक महीने में ही रिजल्ट मिल जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *