fbpx

आंखों की रौशनी बढ़ाने का उपाय | Increase Eye Sight Remedy

Eye Sight | Eye Problems | Concentration | Ayurvedic Health Insurance

बहुत से लोग आँखों की रोशनी | Eye Sight की समस्या को लेकर बहुत परेशान रहते हैं और कुछ ऐसा उपाय पूछते हैं जो सच में कारगर हो। All Ayurvedic के माध्यम से इस पोस्ट में जानिये हजारों लोगों पर परीक्षित वह प्रयोग जिसको वैध लोग अपनाकर यश कमाते आये हैं। आप की आँख, आप के शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगो में से एक है, आपकी आँख का सबसे मुख्य अंग में से एक है। आप अपनी आखों के बगैर कोई काम नहीं कर पाओगे, जो सुनने में बहुत ही बुरा लगता है।

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनकी आखों की रोशनी थोड़ी सी कम हो गई होगी। कई लोगो को तो चश्मा भी लग गया होगा। लेकिन अगर आप की आँखों की रोशनी कम नहीं हुई, या आप को चश्मा नहीं लगा तो भी आप ये तो जरूर चाहते होंगे की आप की आँखों की रोशनी बढ़ जाए।

तो इस लेख को पूरा पढ़ना, आप यकीन मानिए की हम All Ayurvedic के माध्यम से आप को ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे, जिससे आप की आखों की रोशनी तो बढेगी ही, साथ-साथ आप की कंसंट्रेशन पॉवर भी बड़ेगी।

आवश्यक सामग्री 

आँखों की रोशनी | eye sight बढ़ाने का यह प्रयोग बहुत ही सरल और स्वादिष्ट है । इस प्रयोग नुस्खे को तैयार करने के लिये निम्नलिखित तीन चीजें एकत्रित कीजिये।

1. काली मिर्च 50 ग्राम

2. साबुत मिश्री 200 ग्राम

3. गौघृत 250 ग्राम (गौघृत अर्थात गाय का घी)

Note : आँखों की रोशनी | eye sight बढ़ाने का यह नुस्खा तैयार करते समय विशेषतौर पर ध्यान रखें कि गौघृत ही लेना है और वह भी देशी गाय के दूध से बना हुआ होना चाहिये।

आयुर्वेदिक योग बनाने की विधी

अब सबसे पहले काली मिर्च और मिश्री को अलग अलग कूटकर बारीक चूर्ण तैयार कर के रख लें । यदि दोनों को एक साथ कूटोगे तो काली मिर्च का बारीक चूर्ण नही हो पाता है अतः अलग अलग कूटकर जब बिल्कुल बारीक चूर्ण प्राप्त हो जाये तब दोनों के चूर्ण को एक साथ अच्छे से मिला लें ।

उसके बाद गौघृत को एक बर्तन में इतना गर्म करें कि वह सम्पूर्ण पिघल जाये, ध्यान रखें कि बहुत तएज गर्म नही करना है बस जब सम्पूर्ण पिघल जाये तो बरतन को अग्नि पर से उतार कर उसमे उपरोक्त तैयार काली मिर्च और मिश्री के चूर्ण का मिश्रण मिलाकर अच्छे से चलाकर एक साफ काँच के पात्र में भरकर रख दें । आँखों की रोशनी | eye sight बढ़ानें वाला यह सुपरीक्षित नुस्खा तैयार है।

इस योग को सेवन करने विधी

12 वर्ष से छोटे बालकों को रोज आधा आधा चम्मच सुबह और रात के समय गौ दुग्ध के साथ दीजिये । 12 वर्ष से बड़े जनों को एक एक चम्मच की मात्रा में रोज सुबह और रात के समय गौदुग्ध के साथ ही दिया जाना चाहिये।

इस योग या नुस्खे का सेवन काल सामन्यतः 8-12 महीने तक होता है। इसके साथ यदि आयुर्वेदिक शास्त्रोक्त औषधि ”सप्तामृत लौह” की एक एक गोली रोज सुबह शाम सेवन की जाये तो बहुत ही उत्तम लाभ देती है।

All Ayurvedic के सौजन्य से आँखों की रोशनी | eye Sight बढ़ाने वाले इस प्रयोग की जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा।

आँखों की रौशनी और एकाग्रता बढ़ाने का बहुत प्राचीन तरीका | Eye Sight | Eye Problems | Concentration | Ayurvedic Health Insurance

1 मोमबत्ती आप के आँखों की रोशनी को बढ़ सकती है मोमबत्ती की जो रोशनी होती है असल काम वो करती है। आँखों की रोशनी को वापस लेने के लिए, या आँखों की रोशनी को पहले से दुगना करने के लिए ये एक अच्छा तरीका है, जो आपकी आँखों के लिए बेस्ट काम करता है।

इस तरीके को करने के लिए आप को मोमबत्ती को 1 से 1.5 फिट दूर रखना है और फिर एक जगह पर बैठ के उस मोमबत्ती को देखना है, उसे देखते रहना है जब तक आप की आँखों में पानी नहीं आ जाता. इस तरीके से आप अपनी आँखों की रोशनी को बहुत ही कम समय में बढा सकते है।

यह आप दिन में दो से तीन बार, एक हफ्ते तक लगा तार करेंगे तो आप महशूस करेंगे की आप की आँखों की रोशनी पहले से कई गुना बढ़ गई है. और आप को चीजें पहले से जादा साफ दिखाई दे रही है।

इस तरीके से आप की आँखों की रोशनी तो तेज होती ही है,साथ साथ आप की एकाग्रता शक्ति भी बढती है उस मोमबत्ती को देखते समय आप की आँखों और दिमाग दोनों की शक्ति बढती है। ध्यान दें, जब आप मोमबत्ती को देखे तो आप को अपनी पलकें नहीं झपकानी हैं जब आप की आँखों से पानी आने लगे तो आप समझ जाएँ की ये तरीका काम कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!