fbpx

बिना खाना कम किये वजन घटाने के नुस्खे

अधिकतर आप अपने आस-पास के लोगों से सुनते हैं कि वजन कम करना आसान नहीं है। लेकिन आप इन बहानों को अगर एक तरफ रख दें और मन में ठान लें तो वजन कम करना इतना मुश्किल भी नहीं है। बस इस बात का ध्यान रखें कि वजन घटाने के लिए आप सही योजना का पालन कर रहें हैं या नहीं।

हाल ही में अध्ययनों से पता चला है कि आप बिना डाइटिंग के भी वजन कम कर सकते हैं। हालांकि वजन कम करने के लिए डाइटिंग या पारंपरिक एक्सरसाइज़ प्लान हर इंसान के लिए आसान नहीं होता है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि आप अपनी दैनिक जीवन की कुछ आदतों को बदल कर, स्लिम हो सकते हो और प्रभावी तरीक़े से वजन कम कर सकते हैं।

वजन घटाने के 4 नुस्खे :

खाना को अच्छी तरह चबाकर और धीरे-धीरे खाएं : जल्दी-जल्दी भोजन करने से मोटापे की संभावना बढ़ जाती है। अच्छी तरह से चबाकर और धीरे-धीरे भोजन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है क्योंकि अधिक चबाकर भोजन करने से हमारा पेट जल्दी भर जाता है और हम अधिक भोजन करने से बच जाते हैं।

5 से 6 प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ फ्रिज़ में ज़रूर रखें : रिसर्च के अनुसार, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ हमारी भूख की चाह को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हम बार-बार भोजन करने से बच जाते है। इसके अलावा प्रोटीन, तरह-तरह की खाद्य पदार्थों को खाने की इच्छा को भी कम करता है, जिससे हम कम कैलोरी खपत करते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

फाइबर से भरपूर ताज़ा फल खाएं : ताज़ा स्वस्थ और कम कैलोरी वाले स्नैक्स के रूप में फाइबर से भरपूर फल बड़े काम के हैं। ख़ास कर जब आपके पास समय कम हो। इसे स्नैक्स के रूप में खाने से आप बर्गर और अन्य अधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने से बच जाएंगे।

भरपूर पानी पिएं : पानी 100 प्रतिशत कैलोरी-मुक्त होता है। ये आपकी भूख को नियंत्रत करता है और वजन कम करने में भी सहायक है। रिसर्च के अनुसार भोजन करने के आधे या एक घंटे पहले पानी पीने से भूख कम होती है और आपको कम कैलोरी खाने में मदद मिलती है। पूरे दिन थोड़ी-थोड़ी करके पानी पीते रहने से आपके शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रहती है और इससे वजन कम करने में भी सहायता मिलती है।

अपनी इन 2 आदतों को बदले :

यदि आप यह 2 आदत बदलने में कामयाब हो गए तो ना आपको जिम जाने की जरूरत है और ना ही वजन कम करने वाली दवाइयों की। मोटापा कम करने का सबसे बड़ा सिद्धांत यही है कि आपको अपने शरीर में जमा कैलरी को उसी अनुपात में खर्च करनी होती है।

1. अपने खाने की आदत को बदलें :

अगर आप एक हफ्ते के अंदर तेजी से दुबले होने या मोटापा कम करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा। खाने की आदत में तब्दीली करनी होगी। हम जो खाते हैं वो हमारे शरीर को लगता है। उस प्रकार का खाना जिसमें ज्यादा शुगर, कैलोरी हो खाने से परहेज करना चाहिए। मिसाल के तौर पर बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज को अपने आहार में शामिल करने से बचना चाहिए। इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे मोटापा बढ़ता है।

इन्हें हरगिज ना खाएं – इसका मतलब यह हुआ कि आपको केक, कुकीज, कपकेक्स, मफिंस, ब्रेड, पेस्ट्री तो बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। साथ ही खाने में साल्टी फूड, स्नैक फूड, फ्रेंच फ्राइज, पोटैटो चिप्स को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा मछली, मीट, पॉल्ट्री के ब्रेडेड प्रोडक्ट के सेवन से आपको बचना चाहिए।

फैट बर्न करने के लिए कम प्रोटीन वाले आहार का ही चुनाव करना चाहिए। तेल में तली हुई चीजों की बजाय ग्रि‍ल्ड चीजों को खाना बेहतर है। तेल में ज्यादा फ्रायड चीजें फैट को बनाती है जबकि भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट नहीं बनने देती। साथ ही अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई के सेवन से बचना चाहिए। दूसरी तरफ आईसक्रीम आपके शरीर में चर्बी बढ़ाता है और उससे बना हुआ फैट कम होने या खत्म होने में काफी वक्त लगता है।

2. तेजी से चलने की आदत डालें :

खुले में घूमना, टहलना, तेजी से पैदल चलना एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसके आपका वजन तेजी से कम होता है। इनकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट भी कुछ दिनों में आसानी से पा लेते हैं। महज चलने मात्र से ही आप 0.46 किलोग्राम यानी कि एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह सब निर्भर करता है कि आप एक हफ्ते में कितना चलते हैं।

यह सच है कि आप बिना जिम जाए सिर्फ चलने से ही 9 किलो तक अपना वजन आराम से घटा सकते हैं। 10,000 कदम चलने से रोजाना आप अपने वजन में अभूतपूर्व कमी कर सकते हैं और आपको यह असर एक हफ्ते में ही दिखने लगेगा।

लगभग 10,000 कदम चलना आपको ज्यादा लग सकता है लेकिन आप कोशिश करें तो आप इतना रोजाना आप चल सकते हैं। जरूरी नहीं कि एक बार में ही 10,000 कदम आपको चलना चाहिए। बल्कि इसे आप टुकड़ों में भी विभाजित कर सकते हैं।

क्या करना चाहिए आपको :

इसके लिए आप कार पार्किंग एरिया से हमेशा अपना गंतव्य दूर रखें। ताकि इसी बहाने आप पैदल चलने की आदत डाल सकेंगे। आप लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का सहारा लें। यानी अपने रोजाना की दिनचर्या में ही पैदल चलने की आदत डालें।

छोटी दूरियों के लिए गाड़ी लेने की आदत को छोड़ दे। हालांकि एक व्यक्ति को वजन कम करने के लिए 2000 कदम के आस-पास चलने की जरूरत होती है। आप इस बात को समझ लीजिए की एक मील में आपकी 100 कैलोरी बर्न होती है। लेकिन अगर आप 10,000 कदम थोड़े अंतराल पर भी चलने की आदत बना लेते हैं तो आपका वजन तेजी से घटना तय है और आपको इसके लिए जिम जाने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है।

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!