आजकल अधिकतर युवा बाल सफ़ेद होने व असमय गिरने की समस्या से परेशान हैं। इस समस्या के कारण बहुत से युवा समय से पहले ही ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं। किसी व्यक्ति के बालों का समय से पहले झड़ जाने का रोग गंजापन कहलाता है। बहुत से लोगों में गंजेपन का रोग अनुवांशिक कारणों से भी होता है जैसे किसी व्यक्ति के पुराने पूर्वजों के समय से ही गंजेपन का रोग होता है।

यह रोग साबुन से सिर को धोने से, एक-दूसरे का कंघा इस्तेमाल करने से या गलत शैंपू को सिर में लगाने से हो जाता है।आज हम आपके लिए लाये हैं एक ऐसा प्रयोग जिससे आपकी बालो की सभी समस्याओं से उबर पाएंगे वो भी बड़ी आसानी से।

बिगड़ी लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट हेबिट्स और बढ़ते स्ट्रेस जैसे कारणों के चलते अब कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। इन सफेद बालों को काला करने के लिए केमिकल्स वाले कलर्स लगाने से बालों को नुकसान पहुंचता है।

आपको बता दे कि इनकी बजाय आप घर में ही आसान उपाय अपनाकर समय से पहले सफेद हुए बालों को आसानी से काला कर सकते हैं। आज हम आपको बताते है उन आसान तरीकों के बारे में जो आपके बालों को काला करने में मदद करेंगे….

सफेद बालों को काला करने का अचूक उपाय :

कढ़ी पत्ता : ये सबसे ज्यादा सहायक है आपके बालों को काला करने में। खाने के अलावा भी इससे आप अपने बालों को काला कर सकते है। आपको बस करना ये होगा कि रात को सोने से पहले 6-7 कढ़ी पत्ते डालकर सरसों का तेल गर्म करें। इससे 10 मिनट सिर की मसाज करें। फायदा पहुंचेगा।

अंडा : अंडा तो सब खाते होंगे, लेकिन अब आपको बता दें कि इसके बालों पर लागने से भी आपकी ये समस्या दूर हो जाती है। आपको बता दे कि आप कच्चा अंडा लेकर उससे अपने बालों की मसाज करें। बस ध्यान दें कि ठीक 15 मिनट बाद आपको शैंपू करना जरूरी हैा अगर ऐसा आप हफ्ते में 2 या 3 बार करते है तो इससे आपके सफेद बालों की समस्या जल्दी खत्म होगी।

देसी घी : सुनकर अजीब लगेगा लेकिन हफ्ते में 3 बार बालों की जड़ों में देसी घी लगाने से फायदा होता है। लेकिन ध्यान दे कि ऐसा आपको केवन हफ्ते में 3 बार ही करें और घी सिर्फ जड़ों में ही लगाए।

कपूर : ऑलिव ऑयल को हल्का गरम करें और इसमें कपूर मिलाकर बालों की मसाज करें।

दही : आधा कटोरी दही में एक छोटा चम्मच नमक और काली मिर्च मिलाकर बालों में लगाएं।

चाय का पानी : हर घर में चाय तो बनती ही है। बस आपको करना ये होगा कि इस चाय के पानी को लोहे की कड़ाही में उबालें। इसमें थोड़ा कत्था औक कॉफी पाउडर डालकर बालों की जड़ में लगाएं।

एलोवेरा : बलों की जड़ों में एलोवेरा जैल लगाकर मसाज करें।

बालों की सभी समस्याओं के लिए 12 कारगर घरेलु उपाय :

प्याज का पेस्ट : कुछ दिनों तक, नहाने से 1/2 घंटा पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। इससे सफेद बाल ( Safed baal ) काले और लम्बे होने लगेंगे।

कच्चे पपीता का पेस्ट : सप्ताह में कम से कम 3 दिन दस मिनट का कच्चे पपीता का पेस्ट सिर में लगाएं। इससे बाल नहीं झड़ेंगे और डेंड्रफ भी नहीं होगी और सफेद बाल ( Safed baal ) काले भी होने लगेंगे ।

भृंगराज और अश्वगंधा और नारियल तेल : भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों के लिए वरदान मानी जाती हैं। इनका पेस्ट नारियल के तेल के साथ बालों की जड़ों में लगाएं और 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से अच्छीं तरह से बाल धो लें। इससे भी बाल काले होते है।

निम्बू और आंवला : निम्बू के रस में आंवला पाउडर मिलाकर उसे सिर पर लगाने से भी सफेद बाल काले हो जाते हैं।

गाय का शुद्ध देसी घी : प्रतिदिन गाय का शुद्ध देसी घी से सिर की मालिश करके भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है ।

अदरक और शहद : अदरक को कद्दूकस कर शहद के रस में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम सप्ताह में दो बार नियमित रूप से लगाएं। बालों का सफेद होना कम हो जाएगा।

दही और टमाटर – नींबू रस और नीलगिरी : दही के साथ टमाटर को पीस लें। उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें। बाल लंबी उम्र तक काले और घने बने रहेंगे।

नारियल तेल या जैतून के तेल : 1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कर्पूर मिला कर इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश सप्ताह में एक बार जरूर करनी चाहिए। कुछ ही समय में रूसी खत्म हो जाएगी, बाल भी काले और लम्बे रहेंगे।

आंवले के पाउडर में नींबू का रस : आंवले के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसे नियमित रूप से लगाएं । शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से भी बालों लम्बे तो होंगे साथ में इनकी कंडीशनिंग भी होती है, और बाल भी काले होते है । आंवला किसी ना किसी रुप मे सेवन भी अवश्य करते रहे ।

तिल का तेल : जाड़े अर्थात ठंड में तिल अधिक से अधिक खाएं। तिल का तेल भी बालों को काला करने में मदद करता है।

काली मिर्च, दही और नींबू रस : आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाए। 15 मिनट बाद बाल धो लें। बाल सफेद से फिर से काले होने लगेंगे।

कारगर चमत्कारी पेस्ट : एक कटोरी मेहंदी पाउडर लें, इसमें दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आंवला पावडर, एक चम्मच नीबू का रस, दो चम्मच दही, शिकाकाई व रीठा पावडर, एक अंडा (अगर आप लेना चाहे तो ), आधा चम्मच नारियल तेल व थोड़ा-सा कत्था। यह सब चीजें लोहे की कड़ाही में डालकर पेस्ट बनाकर रात को भिगो दें। इसे सुबह बालों में लगाए।फिर दो घंटे बाद धो लें। इससे बाल बिना किसी नुकसान के काले और लम्बे हों जाएँगे। ऐसा माह में कम से कम एक बार अवश्य ही करें।