fbpx

मोटी तोंद को पतला करने का घरेलू उपाय

हम लोग अक्सर अपनी निकलती हुई तोंद (belly fat) से परेशान रहते हैं और उसे कम करने के लिए कई तरह के जतन करते हैं। लेकिन अब आपको बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

हम आपको All Ayurvedic के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इस आसान से बनने वाले जूस का सोने से पहले सेवन करके कर सकते हैं तोंद को गुड-बाय। चाहे मोटी से मोटी तोंद ही क्यों ना हो सिर्फ 1 ग्लास रात को पीने से वो हो जायेगी फुटबॉल से गेंद।

सोने से पहले खीरे (6 अन्य प्राकृतिक  चीज़ों) के जूस का सेवन करें। खीरे का जूस पेट को साफ करता है। इसके साथ ही यह फैट भी नहीं बढ़ाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और और आपकी निकलती हुई तोंद को कंट्रोल (weight loss) करने में काफी लाभदायक होता है।

खीरे के जूस की सामग्री :

दो खीरे

दो छोटे चम्मच नींबू का रस

अदरक का एक छोटा टुकड़ा

दो छोटे चम्मच चीनी

एक छोटा चम्मच- भुना जीरा पाउडर

तीन से चार पुदीना पत्ती

काला व सफेद नमक स्वादानुसार

खीरे का जूस बनाने की विधि :

खीरे को धोलें और छोटा छोटा काट कर छिलके सहित जूसर में डालें। अदरक और पुदीना भी जूसर में डाल दें और जूस निकाल लें। इसमें चीनी, नींबू का रस, भुना जीरा पाउडर, काला व सफेद नमक स्वादानुसार डालकर अच्छी तरह हिलाएं। फिर 1 ग्लास झट से गटक (पीना) जाए और इसका कमाल देखे, देखते ही देखते तोंद हो जायेगी फिट एंड फाइन।

यदि आप इस पोस्ट को पूरा नही पढ़ सकते तो ये वीडियो जरूर देखें बहुत आसानी से इस मोटापा कम करने के नुस्खे को बनाने और प्रयोग करने की विधि समझ आजायेगी।

अधिक जानकारी के लिए यह वीडियो देखें और हमारा चैनल सब्सक्राइब करे

ध्यान रहे :

आयुर्वेद में रात को अकेला खीरा खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना है लेकिन जब इसका किसी के साथ मिलाकर सेवन किया जाए तो औषधि का काम करता है। इस पोस्ट में बताए गये उपाय में खीरा अकेला नही है बल्कि उसका सेवन 6 अन्य प्राकृतिक चीज़ों के साथ है जो पेट की चर्बी गलाने में कारगर है।

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!