fbpx

इन रोगों का एक घरेलू उपाय

  • आजकल ज्यादतर लोग अटपटा खाना खाते है, जिसकी वजह से शरीर मे विषैले पदार्थ उत्त्पन्न हो जाते है । शरीर के विषैले पदार्थों को शरीर की गंदगी कहते है। शरीर की इस गंदगी को साफ करने के लिए आपको बाहरी या बनावटी किसी भी चीजों का इस्तेमाल नही करना चाहिए। इन विषैले पदार्थों को दूर करने के लिए हमारी प्रकृति ने एक से बढ़कर एक खाद्द और पेय पदार्थ दिए हैं।
  • छुट्टी के दौरान आपने खूब खाया पिया और अब आपको जरूरत है अपने पाचन तंत्र तरोताजा करने की और विषैले तत्वों शारीर से साफ करने की तो हम आपको ऐसी औषधि बताएँगे जो आपके पेट को साफ करने में मदद करेगी , इस औषधि में केवल दो चीज़ों का इस्तेमाल होता है और ये बहुत ही जल्दी असर दिखता है। 
  • ये  2 तत्वों से बनी ड्रिंक बनाने में बहुत ही आसान है और हमरे सम्पुरण पाचन तन्त्र को स्वच्छ करने में कारगर है। ये ड्रिंक शरीर से फालतू पदार्थों को निकालने में मदद करता है और पाचन तन्त्र को मज़बूत बनाता है। 

ये कैसे काम करता है :

  • इस में इस्तेमाल किया जाने वाल एक तत्व है unfiltered सेब का सिरका,जो के आज कल मेडिकल शोधकर्ताओं और वो लोग जो बिमारिओं के लिए प्राक्रतिक तरीकों की खोज में रहते हैं के लिए आकर्षण का कारन बना हुआ है। सेब के सिरके के अनेक गुण हैं लेकिन इसकी कीमत इसके हमारे पेट और सम्पुरण सेहत के लिए होने फायदों के सामने कुछ भी नहीं है। इस सिरके में बहुत सारे nutrients होते हैं कियोंके इसको फ़िल्टर नहीं किया जाता ,ये सिरका पेट साफ करने के लिए सबसे अच्चा है। सेब का सिरका पाचन शक्ति को मज़बूत करता है और हाई ब्लड शूगर और उच्च रकत चाप को ठीक करने भी सहायक है।

ड्रिंक तैयार करने की विधि :

  • इसे तैयार करने की विधि बेहद आसान है , इसको तैयार करने के लिए आपको सेब का सिरका और आर्गेनिक शहद चाहीये। सेब का सिरका इस्तेमाल करने से पहले बोतल को अच्छी तरह हिला लें ता के बोतल के नीचे जमा हुआ पदार्थ उपर अ जाये।
  • एक गिलास गर्म पानी में : 2 बड़े चमच सेब का सिरका और 2 बड़े चमच शहद ले, इसे अच्छी तरह मिलाये जब तक शहद पानी में घुल न जाये, इस ड्रिंक को सुबह नाश्ते से पहले पिए और दिन में किसी भी समय पी सकते हैं जब भी आपको पेट की कोई समस्या हो।

इस ड्रिंक के फायदे :

  1. मधुमेह में लाभकारी
  2. मोटापा कम करता है
  3. कैंसर को रोकने में मदद करता है
  4. शक्तिशाली anti oxidant
  5. रोगाणुरोधी
  6. कोलेस्ट्रोल कम करता है
  7. ब्लड प्रेशर कम करता है
  8. एक स्टडी दुआरा ये प्रमाणित किया गया है के ये कई तरह के कैंसर सेल्स को ख़त्म करने में मदद करता है।
  9. दूसरी तरफ आर्गेनिक शहद शरीर से विषैले तत्वों को निकालने और पेट को साफ करने में मदद करता है। Biomedicine और Biotechnology नामक जनरल में प्रकाशित हुए एक शोध के अनुसार शहद कोलोन कैंसर को कम करने में मदद करता है इस में एक eugenol नाम का तत्व पाया जाता है जिसमे anti कैंसर गुण पाए जाते हैं। 
  10. कच्चे शहद में और भी कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर के सेल्स को ख़त्म करते है। इस में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तन्त्र में अच्छे बैक्टीरिया की तादाद को बढाते हैं जो खाना हजम कारने और nutrients को सोखने में मदद करते हैं।

शरीर की गंदगी को बाहर करने के 4 उपाय

  1. शरीर की गंदगी को साफ करने का सबसे बेहतरीन तरीका है संतरा। संतरे को खाने या उसका जूस पीने से आपको भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है। फाइबर शरीर के अंदर से विषैले पदार्थ को मल या मूत्र के रास्ते से बाहर निकाल देता है।
  2. करेले का सेवन शरीर गंदगी को साफ करने का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।यह बहुत कड़वा खाद्द पदार्थ होता है। करेले को कोई पसंद नहीं करता लेकिन अगर आप इसे हफ्ते में 3 दिन सेवन करेंगे तो आपके पेट और रक्त में मिली सारी गंदगियां साफ हो जाएंगी।
  3. शरीर की गंदगी साफ करने के लिए गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर रोज़ सुबह पीए। इसको लेने से आपके रक्त से लेकर शरीर के अंदर सबकुछ साफ हो जाएगा।
  4. बेल का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी में इसका शरबत आपको लू और एसिडिटी से बचाता है। बेल एक गुणकारी फल होता है। अगर आप रोजाना सुबह एक गिलास बेल का सरबत पीते है तो यह आपकी सारी समस्या खत्म कर देगा।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!