fbpx

सफेद बालों से छुटकारा पाने का तरीका

  • आजकल की मॉडर्न लाइफस्टाइल के कारण आपकी सेहत ही नहीं बल्कि बॉडी में और भी कई तरह की प्रॉब्लम्स होने लगती हैं जैसे बालों का उम्र से पहले सफेद होना। लेकिन आजकल छोटे-छोटे बच्चों के, नई उम्र यानि की जवान लोगों के बाल भी सफेद होने लगे हैं।इसका कारण चाहें आपका खान-पान हो या आपकी लाइफस्टाइल पर ये एक बहुत ही बड़ी परेशानी है। 
  • अगर आप भी अपने बालों के सफेद होने की परेशानी से परेशान हैं। तो घर बैठे-बैठे बिना डाई के सिर्फ कुछ घरेलू चीजों की हेल्प से आप अपने बैलों को काला कर सकते हैं। कुछ आंवलों को टुकड़ों कर लें और इन्हें नारियल के तेल में तब तक उबलने दें, जब तक कि इनका रंग काला नहीं पड़ जाता। फिर इस तेल को सिर पर मलेंइससे आपके बाल काले बनें रहेंगे।

सफेद बालों को काला करने के 6 घरेलु उपाय :

  1. नारियल का तेल और नींबू : अगर आपके बाल भी सफेद हो रहे हैं तो नारियल के तेल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला लें और इसी तेल से सिर पर मालिश करें। आपके बाल काले भी होंगे और उनमें शाइन भी आ जाएगी। 
  2. नारियल का तेल और आँवला : आंवले के छोटे छोटे टुकड़े कर इन्हे छाया में सुखाइये। अब इन्हे नारियल के तेल में तब तक उबालिये, जब तक के आंवले काले और कठोर ना हो जाए। यह तेल बालो की सफेदी को रोकने के लिए बहुत उपयोगी हैं। यह उपाय सबसे कारगर और आसान भी है।
  3. शहद और अदरक : अदरक को कद्दू कस करके इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को हर रोज़ लगाने से बाल काले हो जाते हैं।
  4. अमरूद के पत्तों : अमरूद के कुछ पत्तों को अच्छी तरह पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद आप इसके पेस्ट को रोज़ाना अपने स्कैल्प पर मालिश करें। इससे भी आपको फायदा होगा।
  5. देसी घी : हफ्ते में 2 बाद शुद्ध देसी घी से सिर की मालिश करें। इससे आपके बाल काले और घने हो जाएंगे।
  6. प्याज़ का रस : प्याज़ का रस बालों को काला करने के लिए रामबाण इलाज है। इसलिए अगर आप भी बालों के सफेद होने की परेशानी से परेशान हैं तो आज से ही प्याज़ का जूस अपने बालों पर लगाना शुरु करे।

<link rel=”amphtml” href=”https://www.allayurvedic.org/2018/10/Safed-balo-se-chhutkara-pane-ka-tarika.html/amp/”>

loading...
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!